सदस्य:Christina joy01

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Christina joy01
जन्मनाम क्रिस्टीना जोय
जन्म तिथि ०१/०६/२००१
देश  भारत
नागरिकता भारतीय
शिक्षा तथा पेशा
पेशा विध्यार्थी
विश्वविद्यालय क्रैइस्ट यूनिवर्सिटी
शौक, पसंद, और आस्था
धर्म ईसाई


प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

मेरा नाम क्रिस्टीना जोय है। मेरा जन्म १ जुन २००१ को त्रिचूर जिले,केरल में हुआ था।

परिवार[संपादित करें]

हम एक मध्यम वर्गीय परिवार से हैं। मेरे पिता का नाम जोय सी पी है,वह एक व्यापारी हैं और मेरी माँ निषा जोय एक घरेलू निर्माता हैं। मैं अपने माता-पिता से पैदा हुए चार बच्चों का दूसरा बच्चा था।

शिक्षा[संपादित करें]

मैंने अपनी प्राथमिक शिक्षा क्रैस्ट स्कूल, बेंगलुरु, कर्नाटक में की। क्रैस्ट स्कूल की शुरुआत कार्मेलैट्स के मैरी इमैक्युलेट के प्रबंधन के तहत एक पंजीकृत निकाय "क्रैस्ट एजुकेशनल सोसायटी ऑफ बेंगलुरू" के माध्यम से हुई थी। संत कुर्याकोस एलियास चावारा सी एम आई मण्डली के संस्थापक थे। हालांकि मैं एक बुध्दिमान व्यक्ति नहीं था, मैंने अपने माता-पिता और शिक्षकों द्वारा मुझे प्रदान की गई सहायता के साथ अपनी दसवीं बोर्ड परीक्षा मे ८५% स्कोर किया।इस सफलता के कारण, मैं अपना पहला और दूसरा पी यू सी क्रैस्ट जूनियर कालेज, बेंगलुरु, कर्नाटक में पूरा कर सका।

भविष्य की पढाई[संपादित करें]

यह विज्ञान मे अपनी आगे की पढाई करना मेरा सबसे बडा सपना था। इसलिए मैंने बी एस सी इन क्रिस्ट (डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी) के लिए आवेदन किया, जो भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों मे से एक है। मैंने साक्षात्कार में भाग लिया और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, इसलिए मुझे मसीह परिवार का हिस्सा बनने के लिए नामांकित किया गया। वर्तमान में मैं रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, मसीह मे प्राणी शास्त्र इन क्रिस्ट (डीम्ड टू बी यूनिवेर्सिटी) में अपनी यू जी डिग्री का पीछा कर रहा हूं।

शौक[संपादित करें]

एक शौका किसी को विभिन्न कामों में व्यस्त कर देता है। यह जीवन को अधिक प्रेरित, खुश और ऊर्जावान बनाता है। मेरा शौक किताबों पढना है क्योंकि मैं छोटा बच्चा था। मैं रोजाना कई किताबें पढता हूं, जिनमें लोक कहानियां, पत्रिकाएं और कई ज्ञानवर्धक किताबें शामिल हैं। किताबें पढना सबसे अच्छे शौक में से एक है जो हमें हमारे आसपास के कई तथ्यों का ज्ञान और जागरूकता देगा। मुझे नृत्य में भी दिलचस्पी है। नृत्य से मुझे आनंद और शांति मिलती है।यह सक्रिय और सतर्क रहता है। यह एक कला है जिसे शरीर और मन की गहन तैयारी के साथ विकसित किया जाता है। खाना बनाना एक और शौक है जो मुझे मानसिक शांति देता है। खाना बनाना मजेदार है। खाना खाना पकाने का अर्थ है कि; सामग्री,मिश्रण और हीटिंग सामग्री द्वारा भोजन तैयार करना। मेरे अनुसार लोकप्रिय शौक और रुचियां समय के साथ बदल जाती हैं और उन रुझानों और फैशन का एक प्रतिबिंब है जो इस बात का संकेत है कि वास्तव में लोग अपने खाली समय में क्या करना चाहते हैं।