सदस्य:Chikoo 786/प्रयोगपृष्ठ/Marketable Securities

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बिक्री योग्य प्रतिभूतियां[संपादित करें]

मार्केटबल प्रतिभूतियां तरल वित्तीय साधन हैं जो कि उचित मूल्य पर तुरंत नकदी में परिवर्तित हो सकते हैं। बिक्री योग्य प्रतिभूतियों की तरलता इस बात से होती है कि परिपक्वता एक वर्ष से भी कम समय की होती हैं और जिन दरों पर उन्हें खरीदा या बेच दिया जाता है वे कीमतों पर बहुत कम प्रभाव डालते हैं।

ब्रेकिंग सिक्योरिटीज[संपादित करें]

व्यवसाय आमतौर पर अपने भंडार में नकदी रखता है ताकि उन्हें परिस्थितियों के लिए तैयार किया जा सके, जिसमें उन्हें तेजी से कार्य करने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे एक अधिग्रहण के अवसर का लाभ उठाने या आकस्मिक भुगतान करने के लिए। हालांकि, अपने खजाने में सभी नकदी रखने की बजाय जो ब्याज कमाने का कोई अवसर नहीं प्रस्तुत करता है, एक व्यवसाय अल्पावधि तरल प्रतिभूतियों में नकदी के एक हिस्से का निवेश करेगा। इस तरह, नकदी रखने के बजाए, कंपनी उस पर रिटर्न कमा सकती है। अगर अचानक नकदी की जरूरत पड़ती है, तो कंपनी आसानी से इन प्रतिभूतियों को समाप्त कर सकती है। अल्पकालिक निवेश उत्पादों के उदाहरण, बाज़ारों की प्रतिभूतियों के रूप में वर्गीकृत संपत्तियों का एक समूह है।

मार्केटबल प्रतिभूतियों को किसी अप्रतिबंधित वित्तीय साधन के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसे सार्वजनिक स्टॉक एक्सचेंज या सार्वजनिक बॉन्ड एक्सचेंज पर खरीदा या बेचा जा सकता है। इसलिए, बिक्री योग्य प्रतिभूतियों को या तो बाजार इक्विटी सुरक्षा या बिक्री योग्य ऋण सुरक्षा के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। मार्केबल प्रतिभूतियों की अन्य अपेक्षाओं में एक मजबूत द्वितीयक बाज़ार शामिल होता है जो त्वरित खरीद और बिक्री लेनदेन की सुविधा प्रदान कर सकता है, और द्वितीयक बाजार होने पर निवेशकों के लिए सटीक मूल्य उद्धरण प्रदान करता है। इस प्रकार की प्रतिभूतियों पर रिटर्न कम है, इस तथ्य के कारण कि बाज़ार योग्य प्रतिभूतियां अत्यधिक तरल हैं और उन्हें सुरक्षित निवेश माना जाता है।

बिक्री योग्य ऋण प्रतिभूतियां[संपादित करें]

किसी अन्य कंपनी द्वारा आयोजित किसी सार्वजनिक कंपनी द्वारा जारी किए गए मार्केटैबल ऋण प्रतिभूतियों को कोई अल्पकालिक बांड माना जाता है बाज़ार योग्य ऋण प्रतिभूतियां आमतौर पर नकद के बदले किसी कंपनी द्वारा आयोजित की जाती हैं, इसलिए यह एक और अधिक महत्वपूर्ण है कि एक स्थापित द्वितीयक बाजार है। एक कंपनी की बैलेंस शीट पर सभी बिक्री योग्य ऋण प्रतिभूतियों की लागत एक मौजूदा परिसंपत्ति के रूप में आयोजित की जाती है, जब तक ऋण साधन की बिक्री पर लाभ या हानि नहीं होती है।

बिक्री योग्य ऋण प्रतिभूतियों को अल्पकालिक निवेश के रूप में रखा जाता है और ये एक वर्ष के भीतर बेची जाने की संभावना है। अगर एक ऋण सुरक्षा एक वर्ष से अधिक समय तक आयोजित होने की उम्मीद है, तो उसे कंपनी के बैलेंस शीट पर दीर्घावधि निवेश के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए। मौलिक विश्लेषण में मार्केटबल सिक्योरिटीज़ का उपयोग करना किसी कंपनी या क्षेत्र में चलनिधि अनुपात विश्लेषण करते समय विश्लेषकों द्वारा मार्केटबल प्रतिभूतियों का मूल्यांकन किया जाता है। नकदी अनुपात एक कंपनी की अल्प-अवधि की वित्तीय दायित्वों को पूरा करने की क्षमता को मापता है क्योंकि वे आने वाले हैं। यह अनुपात इस बात का आकलन करता है कि क्या कंपनी अपने सबसे अधिक तरल संपत्तियों का उपयोग करके अपने अल्पकालिक ऋण का भुगतान कर सकती है या नहीं। तरलता अनुपात में शामिल हैं:

1. नकदी अनुपात: नकदी अनुपात को नकदी के बाजार मूल्य और किसी कंपनी की वर्तमान देनदारियों द्वारा बांटा जाने वाली प्रतिभूतियों की बिक्री के रूप में गणना की जाती है। लेनदारों 1 से ऊपर के अनुपात को पसंद करते हैं, क्योंकि इसका मतलब है कि यदि वे अभी आए हैं तो एक फर्म अपने सभी अल्पकालिक ऋण को कवर करने में सक्षम होगा। हालांकि, ज्यादातर कंपनियों का नकद अनुपात बहुत कम है या मार्केट सिक्योरिटीज में भारी निवेश करने से बहुत अधिक लाभदायक रणनीति नहीं है।

2. वर्तमान अनुपात: मौजूदा अनुपात, कंपनी की अपनी सभी मौजूदा परिसंपत्तियों का उपयोग

वित्तीय बाज़ार
करके अपने अल्पकालिक ऋण का भुगतान करने की क्षमता को मापता है, जिसमें बाज़ार योग्य प्रतिभूतियां शामिल हैं। मौजूदा देनदारियों द्वारा मौजूदा परिसंपत्तियों को विभाजित करके इसकी गणना की जाती है।

3. त्वरित अनुपात: केवल त्वरित परिसंपत्तियों में त्वरित अनुपात के मूल्यांकन में एक कंपनी कितनी तरल है इसका मूल्यांकन त्वरित परिसंपत्तियों को प्रतिभूतियों के रूप में परिभाषित किया जाता है जो मौजूदा परिसंपत्तियों से अधिक आसानी से नकदी में परिवर्तित हो सकते हैं। मार्केटबल सिक्योरिटीज को जल्दी संपत्ति माना जाता है त्वरित अनुपात के लिए फार्मूला त्वरित परिसंपत्तियों / वर्तमान देनदारियों है।

प्रतिभूतियों

विशेषताओं[संपादित करें]

बिक्री योग्य प्रतिभूतियों का अतिव्यापी लक्षण तरलता है, या नकदी में प्रतिभूतियों को बदलने की क्षमता है और अन्य आर्थिक लेनदेन में एक मध्यस्थ के रूप में उनका इस्तेमाल करते हैं। एक सुरक्षा को इसके रिश्तेदार आपूर्ति और बाजार में मांग और इसके लेनदेन की मात्रा के द्वारा तरल बनाया गया है।उच्च बिक्री योग्यता वाले प्रतिभूतियां कम ब्याज का भुगतान करती हैं और आमतौर पर कम जोखिम वाले के रूप में माना जाता है। अकाउंटिंग शब्दावली में, बिक्री योग्य प्रतिभूतियां अक्सर अस्थायी निवेश होती हैं और उन्हें वर्तमान संपत्ति के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। यह विपणन योग्यता परिभाषित करते समय आशय के तत्व का परिचय देता है।तरलता के दृष्टिकोण से, जब वह आसानी से खरीदा और बेचा जा सकता है तो निवेश बिक्री योग्य होता है। अगर किसी निवेशक या व्यवसाय को चुटकी में कुछ नकदी की जरूरत होती है, तो बाज़ार में प्रवेश करना और जमाराशि के एक गैर-नियत योग्य प्रमाण (सीडी) की तुलना में आम स्टॉक को समाप्त करना बहुत आसान है।

उदाहरण[संपादित करें]

बिक्री योग्य प्रतिभूतियों के उदाहरण बांड, वरीयता शेयर, बैंकरों की स्वीकृति, अप्रत्यक्ष निवेश।

संदभॆ[संपादित करें]

https://www.investopedia.com/terms/m/marketablesecurities.asp

https://www.investopedia.com/ask/answers/033015/what-are-some-common-examples-marketable-securities.asp