सदस्य:Chanchal1998/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
रॉबट सोलो

रॉबर्ट मेर्टन सोलो : रॉबर्ट सोलो जी रॉबर्ट मेर्टन सोलो के नाम से भी जाने जाते है!

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

रॉबर्ट मेर्टन सोलो अमेरिकन अर्थशास्त्री है! रॉबर्ट मेर्टान सोलो जी का जन्म सन् १९२४, २३ अगस्त ब्रुकलीन, न्यूयॉर्क मे हुआ है! उनके पिता मिल्टन हेनरी सोलो फर्स में काम कर रहे एक अंतरराष्ट्रीय व्यापार में शामिल थे और उनकी मां हन्ना गर्ट्रुड सरनी थीं! सोलो जी पेहले बच्चे थे जो विश्वविद्यालय मे भाग लेने के लिए बच्चों की पहली पीढ़ी मे पेहले ब्चचे थे! वह अपने घर मे तीन बच्चों में से सबसे बड़ा थे! और उनकी दो छोटी बहनें भी थी!

शिक्षा[संपादित करें]

वह पड़ोस के सार्वजनिक स्कूलों में अच्छी तरह से शिक्षित थे और अकादमिक रूप से जीवन में उत्कृष्टताम् से उत्कृष्ट थे! सितंबर १९४० मे सोलो जी को १६ साल की उम्र मे हार्वर्ड कॉलेज जाने केलिए छात्रवृत्ति प्राप्त हुआ! सन १९४२ मे सोलो जी ने विश्वविद्यालय छोड़ दिया और अमेरिकी सेना में शामिल हो गए! सोलो जी ने उत्तरी अफ्रीका और सिसिली में संक्षेप में सेवा की, और बाद में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इटली में सेवा की जब तक उन्हें अगस्त १९४५ में छुट्टी नहीं दी गई! थोडे समय के लिये उनको निलंबित करनी पडी!

योगदान[संपादित करें]

सोलो जी आर्थिक सलाहकार परिषद (१९६१-६२) के लिए वरिष्ठ अर्थशास्त्री और आय रखरखाव (१९६८-७०) पर राष्ट्रपति आयोग के सदस्य समेत कई सरकारी पदों परव् भी कार्य किया। उनके अध्ययन मुख्य रूप से रोजगार और विकास नीतियों, और पूंजी सिद्धांत के क्षेत्र में केंद्रित थे! सोलो जी कुर्नो फाउंडेशन और कुर्नो केंद्र के संस्थापक है!

सम्मान और उपलब्धियां[संपादित करें]

१९६१ मे सोलो जी को जॉन बेट्स क्लार्क पदक से सम्मानित किया गया था! १९८७ मे सोलो जी को इकोनॉमिक साइंसेज में नोबेल मेमोरियल पुरस्कार से समानित किया गया! विकास पर उनका पहला प्रमुख पेपर "विकास की सिद्धांत में योगदान" था। इसमें उन्होंने विकास का गणितीय मॉडल प्रस्तुत किया जो हैरोड-डोमर विकास मॉडल का एक संस्करण था! २०११ मे सोलो जी को 'टफट्स यूनिवर्सिटी' के द्वारा मानद डीएससी डिग्री समानित किया गया! २०१४ मे उन्हें स्वतंत्रता के राष्ट्रपति पदक से समानित किया गया! और सोलो जी अपने काम कि विशेषता से ही जाने जाते है! १९५६ मे सोलो जी का सोलो मोडल एमआईटी शैली का आदर्श उदाहरण था! इसके विकास सिद्धांत में आगामी विकास के लिए केंद्रीय ढांचा प्रदान किया गया था! सोलो पूंजी के विभिन्न विंटेज के साथ विकास मॉडल विकसित करने वाला पहला व्यक्ति भी था! सोलो के पुराने पूंजी विकास मॉडल के पीछे विचार यह है कि नई पूंजी पुरानी (पुरानी) पूंजी की तुलना में अधिक मूल्यवान है, क्योंकि नई पूंजी ज्ञात तकनीक के माध्यम से उत्पादित की जाती है! सोलो के मॉडल की सीमाओं के भीतर, यह ज्ञात तकनीक लगातार सुधार रहे है! इस तकनीक के उत्पादों से नई पूंजी के साथ अधिक उत्पादक और साथ ही अधिक मूल्यवान होने की उम्मीद है! १९५० के दशक में सोलो के शुरुआती काम के बाद, आर्थिक विकास के कई और परिष्कृत मॉडल प्रस्तावित किए गए हैं, जिससे आर्थिक विकास के कारणों के बारे में अलग-अलग निष्कर्ष निकलते हैं!

आर्थिक विकास का सिद्धांत उनके नाम से ही शुरु हुआ है और एक्षोजिनिय्स विकास मॉडल में समाप्त हुआ है! सोलो जी अभी मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर है, और जहॉं वो १९४९ मे भी प्रोफेसर रेह चुके है! और पहले कोलंबिया विश्वविद्यालय में पढ़ाया करते थे! सोलो जी अभी एमआईटी अर्थशास्त्र विभाग में एक एमिटिटस इंस्टीट्यूट प्रोफेसर है!

संदर्भ[संपादित करें]

<ref>https://www.thefamouspeople.com/profiles/robert-solow-7392.php

<ref>https://www.encyclopedia.com/people/social-sciences-and-law/economics-biographies/robert-m-solow

<ref>http://www.econlib.org/library/Enc1/bios/Solow.html

<ref>https://en.wikipedia.org/wiki/Robert_Solow