सदस्य:Celebraity salman/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बैओस्फियर

बैओस्फियर

परिचय[संपादित करें]

जीवमंडल को पारिस्थितिक क्षेत्र के रूप में भी जाना जाता है। यह सभी पारिस्थितिक तंत्रों का विश्वव्यापी योग है इसे पृथ्वी पर जीवन के क्षेत्र के रूप में भी कहा जा सकता है, एक बंद प्रणाली (सौर और लौकिक विकिरण के अलावा और पृथ्वी के इंटीरियर से गर्मी), और बड़े पैमाने पर स्वयं-विनियमन। सबसे सामान्य बायोफिज़ियोलॉजिकल परिभाषा से, जीवमंडल एक वैश्विक पारिस्थितिक तंत्र है जिसमें सभी जीवित प्राणियों और उनके संबंधों को एकीकृत किया जाता है, जिसमें लिथोस्फीयर, भूमंडल, जलमंडल और वायुमंडल के तत्वों के साथ उनकी बातचीत भी शामिल है।

संकीर्ण परिभाषा[संपादित करें]

जीवविज्ञानी जीवमंडल की कुल राशि ("बायोमास" या "बायोटा" के रूप में जीवों और जीवविज्ञानियों द्वारा निर्दिष्ट) के रूप में जीवमंडल को परिभाषित करते हैं। इस अर्थ में, बीओस्फियर भौगोलिक मॉडल के चार अलग-अलग घटकों में से एक है, अन्य तीन भौगोलिक क्षेत्र, जलमंडल और वातावरण। जब इन चार घटक क्षेत्रों को एक प्रणाली में जोड़ दिया जाता है, तो इसे ईकोस्फीयर के रूप में जाना जाता है। यह शब्द १९६० के दशक के दौरान गढ़ा गया था और इसमें ग्रह के दोनों जैविक और भौतिक घटकों को शामिल किया गया था।

क्लोज्ड लाइफ़ सिस्टम पर दूसरा इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस बायोस्फीरिक्स को एनालॉग और पृथ्वी के बायोस्फीयर के मॉडल के विज्ञान और तकनीक के रूप में परिभाषित करता है; अर्थात्, कृत्रिम पृथ्वी जैसी जीवमंडल। अन्य में कृत्रिम गैर-पृथ्वी के जीव-जंतुओं का निर्माण शामिल हो सकता है- उदाहरण के लिए, मानव-केन्द्रित जीवमंडल या मूल मार्टिअन जीवमंडल- जीवमंडल के विषय के भाग के रूप में।

पृथ्वी का जीवमंडल[संपादित करें]

आयु[संपादित करें]

पृथ्वी पर जीवन के लिए सबसे प्रारंभिक प्रमाण में पश्चिमी ग्रीनलैंड से ३.७ बिलियन वर्षीय मेटाजेमिनाटरी चट्टानों में पाया गया बायोजेनिक ग्रेफाइट और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया से ३.४८ बिलियन वर्षीय बलुआ पत्थर में पाए जाने वाले माइक्रोबियल चटाई जीवाश्म शामिल हैं। हाल ही में, २०१५ में, "पश्चिमी जीवों का अवशेष" पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में ४.१ अरब वर्षीय चट्टानों में पाए गए २०१७ में, कनाडा के क्यूबेक के नुवुवात्तुक बेल्ट में जलमग्न वेंट की उत्पत्ति में उपजी जीवाश्म जीवाश्म सूक्ष्मजीव (या माइक्रोफ़ोसील्स) की घोषणा की गई थी, जो कि ४.२८ अरब वर्ष पुराना है, पृथ्वी पर जीवन का सबसे पुराना रिकॉर्ड है, "लगभग तात्कालिक सागर के गठन के बाद ४.४ अरब साल पहले, और ४.५४ अरब साल पहले धरती के गठन के लंबे समय तक नहीं थे। जीवविज्ञानी स्टीफन ब्लेयर हैजेस के अनुसार, "यदि जीवन पृथ्वी पर अपेक्षाकृत जल्दी पैदा हुआ ... तो ब्रह्मांड में यह सामान्य हो सकता है।

सीमा[संपादित करें]

ग्रह का हर भाग, ध्रुवीय बर्फ के कैप से भूमध्य रेखा तक, किसी प्रकार का जीवन प्रदान करता है। सूक्ष्म जीव विज्ञान में हालिया प्रगति से पता चला है कि रोगाणुओं की पृथ्वी की स्थलीय सतह के नीचे गहरे रहते हैं, और तथाकथित "निर्जन क्षेत्र" में कुल जैव-सूक्ष्म जीव जीव, सतह पर सभी जानवरों और पौधों के जीवन को पार कर सकते हैं। धरती पर जीवमंडल की वास्तविक मोटाई को मापना मुश्किल है। पक्षी आमतौर पर १,८०० मीटर (५,९०० फीट; १.१ मील) के रूप में ऊंचाई पर उड़ते हैं और मछली जितनी ८,३७२ मीटर (२७,४६७ फीट; ५.२०२ मील) प्योर्टो रिको ट्रेंच में रहते हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Biosphere
  2. http://www.biodiversidad.gob.mx/v_ingles/planet/whatis_bios.html