सदस्य:Bhavesh1810321/प्रयोगपृष्ठ1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


उद्यमी[संपादित करें]

देश की अर्थव्यवस्था की मशीनरी में उद्यमी एक बहुत महत्वपूर्ण दल है। एक उद्यमी वह व्यक्ति होता है जो कुछ लाभ संभावनाओं के साथ एक उपक्रम करता है और इसमें काफी जोखिम होता है और इसलिए, उद्यमिता उद्यमी द्वारा किया जाने वाला उपक्रम है। बहुत मेहनत शुरू होती है और अंत में एक उद्यम का विस्तार होता है। यह कड़ी मेहनत उद्यमी के साथ शुरू होती है और पूरे संगठन को प्रभावित करती है। यह एक बहुत व्यापक परिभाषा है और वास्तव में अपने उद्यमों के संबंध में उद्यमियों की वास्तविक भूमिका की सराहना और उजागर नहीं करता है।उद्यमशीलता न केवल अपने स्वयं के व्यवसाय को शुरू करने और प्रबंधित करने में सक्षम है, बल्कि यह अर्थव्यवस्था को बहुत तरीकों से मदद करता है।है।एक उद्यमी अर्थव्यवस्था में रोजगार भी पैदा करता है और बेरोजगारी कम करने के साथ-साथ लोगों के जीवन स्तर को सुधारने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिक नौकरियों का मतलब है लोगों से अधिक आय और अर्थव्यवस्था में अधिक राजस्व।

उद्यमिता[संपादित करें]

उद्यमिता का सबसे स्पष्ट उदाहरण एक नए व्यवसाय की शुरुआत है। उद्यमिता अलग-अलग डिग्री की हो सकती है। वे अर्थव्यवस्था के अस्तित्व और विकास के लिए नितांत आवश्यक हैं। यही कारण है कि नवोदित उद्यमियों का विकास एक महत्वपूर्ण कार्य है। वास्तव में, भारत में एक उद्यमिता विकास संस्था भी है! आइए हम उद्यमिता के बारे में अधिक जानें। उद्यमशीलता एक उद्यमी के कार्यों की एक प्रक्रिया है जो हमेशा कुछ नया करने की तलाश में एक व्यक्ति होता है और उद्यम के साथ जोखिम और अनिश्चितता को स्वीकार करके ऐसे विचारों का लाभकारी अवसरों में शोषण करता है। उद्यमिता अपनी शर्तों पर जीवन बनाने के बारे में है। कोई मालिक नहीं। कोई प्रतिबंधित कार्यक्रम नहीं। उद्यमी दुनिया में एक बेहतर जगह बनाने में पहला कदम उठाने में सक्षम हैं, इसमें सभी के लिए।

उद्यमी के गुण[संपादित करें]

बहुत सारे गुण हैं जो एक उद्यमी को सफल बनाते हैं। लेकिन कुछ को, कुछ लक्षणों ’के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। यदि आप एक सफल उद्यमी बनना चाहते हैं तो ये अनिवार्य लक्षण हैं। उदाहरण के लिए, एक उद्यमी का प्राथमिक गुण यह है कि वह जोखिम लेने वाला होना चाहिए। व्यापार की दुनिया में एक बहुत ही सामान्य कहावत है- जोखिम बड़ा, पुरस्कार बड़ा। अन्य गुण आत्मविश्वास और आर्थिक अशांति के चेहरे में एक त्वरित निर्णय निर्माता हैं। उद्यमी जीडीपी में बहुत बड़ा योगदान देते हैं। उद्यमशीलता का संबंध अर्थव्यवस्था में वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन से है। इस प्रकार, यह रोजगार, राजस्व सृजन और विदेशी मुद्रा को सीधे प्रभावित करता है। इसलिए, यह पूरी अर्थव्यवस्था को सामान्य रूप से प्रभावित करता है।

अर्थव्यवस्था पर प्रभाव[संपादित करें]

अर्थशास्त्री-भाषण में, एक उद्यमी पूंजीवादी अर्थव्यवस्था में एक समन्वय एजेंट के रूप में कार्य करता है। यह समन्वय संसाधनों को नए संभावित लाभ के अवसरों की ओर मोड़ने का रूप लेता है। उद्यमी विभिन्न संसाधनों को स्थानांतरित करता है, दोनों मूर्त और अमूर्त, पूंजी निर्माण को बढ़ावा देते हैं। उद्यमी सकल राष्ट्रीय आय में जोड़ते हैं। उद्यमी सामाजिक परिवर्तन पैदा करते हैं। वे अद्वितीय आविष्कारों के साथ परंपरा को तोड़ते हैं जो मौजूदा तरीकों और प्रणालियों पर निर्भरता को कम करते हैं, कभी-कभी उन्हें अप्रचलित करते हैं। उदाहरण के लिए, स्मार्टफ़ोन और उनके ऐप ने दुनिया भर में काम और क्रांति में क्रांति ला दी है।

उद्यमिता का महत्व[संपादित करें]

• उद्यमी रोजगार पैदा करते हैं उद्यमियों के बिना, नौकरियां मौजूद नहीं होंगी। उद्यमी खुद को रोजगार देने के लिए जोखिम उठाते हैं। अपने व्यवसाय के विकास को जारी रखने की उनकी महत्वाकांक्षा अंततः नई नौकरियों के निर्माण की ओर ले जाती है।

• उद्यमी नवोन्मेष करते हैं आज के समाज की कुछ सबसे बड़ी प्रौद्योगिकियां, व्यवसायों से आई हैं। तकनीकी प्रगति एक समस्या को हल करने, दक्षता बनाने, या दुनिया को बेहतर बनाने की आवश्यकता से निकलती है।

• उद्यमी बदलाव पैदा करते हैं उद्यमी बड़े सपने देखते हैं इसलिए स्वाभाविक रूप से उनके कुछ विचार दुनिया भर में बदलाव लाएंगे। कई अपने उत्पादों, विचारों या व्यवसायों के साथ दुनिया को बेहतर बनाने में विश्वास करते हैं।

• उद्यमी समाज को देते हैं उद्यमी दान और गैर-लाभ के लिए सबसे बड़े दानदाताओं में से कुछ हैं। कुछ लोग गरीब समुदायों को पीने के साफ पानी और अच्छी स्वास्थ्य देखभाल तक पहुँच बनाने में मदद करने के लिए अपने पैसे का निवेश करना चाहते हैं।

• उद्यमी राष्ट्रीय आय में जोड़ते हैं उद्यमशीलता एक अर्थव्यवस्था में नई संपत्ति उत्पन्न करती है। उद्यमियों से नए विचार और बेहतर उत्पाद या सेवाएं नए बाजारों की वृद्धि और एक अर्थव्यवस्था में नए धन का सृजन करने की अनुमति देती हैं।

• उद्यमशीलता से गरीबी घटती है लोगों को पहले की तुलना में आज गरीबी से बाहर निकाला जा रहा है। वैश्वीकरण के कारण यह संभावना है। इंटरनेट पर लाखों और अरबों लोगों से जुड़ने में सक्षम होने के कारण नए उद्यमियों को दुनिया भर के ग्राहकों को खोजने की अनुमति मिलती है।

उद्यमियों के प्रकार[संपादित करें]

• अभिनव उद्यमी

• नकलची उद्यमी

• फेबियन उद्यमी

• ड्रोन उद्यमी

• सामाजिक व्यवसायी

एक उद्यमी के कार्य[संपादित करें]

• अनुसंधान

• जोखिम का अनुमान

• प्रबंधन कौशल का विकास

• नवोन्मेष

• आर्थिक विकास का उत्प्रेरक

श्रेणियों[संपादित करें]

यह विभिन्न उपश्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है, छोटे और घरेलू व्यवसायों के साथ बहुआयामी उद्योगों के लिए शुरू किया जाता है जो जमीनी स्तर से शुरू किए गए थे। शुरुआत के लिए, यह देश के सकल घरेलू उत्पाद में बहुत योगदान देता है क्योंकि उद्यमिता में मुख्य रूप से वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन और आपूर्ति शामिल है, जो कि एक लाभकारी मकसद है। यह उद्यमिता के लिए सबसे महत्वपूर्ण जरूरतों में से एक है।उद्यमिता विकास मूल रूप से कौशल सेट के साथ-साथ उद्यमियों के ज्ञान में सुधार की प्रक्रिया है। यह विभिन्न तरीकों जैसे कक्षा सत्र या प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से किया जा सकता है जो विशेष रूप से उद्यमी कौशल को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। उद्यमिता विकास की प्रक्रिया कुछ भी नहीं है, लेकिन उद्यमियों को उस प्रशिक्षण और आवेदन के माध्यम से अपने कौशल को विकसित करने में मदद करता है। यह उन्हें दिन-प्रतिदिन की व्यावसायिक गतिविधियों में बेहतर निर्णय लेने का गुण प्रदान करता है।