सदस्य:Benson 1810123/प्रयोगपृष्ठ2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

डिजिटल बैंकिंग ऑनलाइन बैंकिंग के लिए व्यापक संदर्भ का हिस्सा है, जहां इंटरनेट पर बैंकिंग सेवाएं दी जाती हैं। पारंपरिक से डिजिटल बैंकिंग में बदलाव क्रमिक रहा है और यह निरंतर बना हुआ है, और बैंकिंग सेवा डिजिटलीकरण के विभिन्न डिग्री द्वारा गठित किया गया है। डिजिटल बैंकिंग में उच्च स्तर की प्रक्रिया स्वचालन और वेब-आधारित सेवाएं शामिल हैं और इसमें एपीआई शामिल हो सकते हैं जो बैंकिंग उत्पादों को वितरित करने और लेनदेन प्रदान करने के लिए क्रॉस-संस्थागत सेवा संरचना को सक्षम करते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को डेस्कटॉप, मोबाइल और एटीएम सेवाओं के माध्यम से वित्तीय डेटा तक पहुंचने की क्षमता प्रदान करता है

विवरण[संपादित करें]

एक डिजिटल बैंक एक आभासी प्रक्रिया का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें ऑनलाइन बैंकिंग और उससे परे शामिल हैं। एंड-टू-एंड प्लेटफ़ॉर्म के रूप में, डिजिटल बैंकिंग को फ्रंट एंड को शामिल करना चाहिए जो उपभोक्ता देखते हैं, बैक एंड जो बैंकर अपने सर्वर और एडमिन कंट्रोल पैनल और इन नोड्स को जोड़ने वाले मिडलवेयर को देखते हैं। अंततः, एक डिजिटल बैंक को सभी सेवा वितरण प्लेटफार्मों पर बैंकिंग के सभी कार्यात्मक स्तरों को सुविधाजनक बनाना चाहिए। दूसरे शब्दों में, यह एक प्रधान कार्यालय, शाखा कार्यालय, ऑनलाइन सेवा, बैंक कार्ड, एटीएम और बिक्री मशीनों के बिंदु के समान सभी कार्य होने चाहिए।

डिजिटल बैंकिंग का कारण सिर्फ मोबाइल या ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से अधिक है, इसमें मिडलवेयर समाधान शामिल हैं। मिडलवेयर एक सॉफ्टवेयर है जो अन्य अनुप्रयोगों के साथ ऑपरेटिंग सिस्टम या डेटाबेस को पुल करता है। वित्तीय उद्योग विभाग जैसे जोखिम प्रबंधन, उत्पाद विकास और विपणन को भी मध्य और बैक एंड में सही मायने में पूर्ण डिजिटल बैंक माना जाना चाहिए। सरकारी नियमों के साथ सुरक्षा और अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय संस्थानों को नवीनतम तकनीक में सबसे आगे होना चाहिए।

डिजिटल बैंकिंग का इतिहास[संपादित करें]

डिजिटल बैंकिंग के शुरुआती रूपों में 1960 के दशक में लॉन्च किए गए एटीएम और कार्ड के आगमन का पता चलता है। जैसा कि 1980 के दशक के शुरुआती ब्रॉडबैंड के साथ इंटरनेट का उदय हुआ, डिजिटल नेटवर्क ने खुदरा विक्रेताओं और आपूर्तिकर्ताओं को शुरुआती ऑनलाइन कैटलॉग और इन्वेंट्री सॉफ्टवेयर सिस्टम की जरूरतों को विकसित करने के लिए कनेक्ट करना शुरू किया।

1990 के दशक तक इंटरनेट व्यापक रूप से उपलब्ध हो गया और ऑनलाइन बैंकिंग आदर्श बनने लगी। 2000 के दशक की शुरुआत में ब्रॉडबैंड और ईकॉमर्स सिस्टम में सुधार के कारण आधुनिक डिजिटल बैंकिंग की दुनिया में आज का माहौल है। अगले दशक के माध्यम से स्मार्टफोन के प्रसार ने एटीएम मशीनों से परे जाने पर लेनदेन के लिए दरवाजा खोल दिया। 60% से अधिक उपभोक्ता अब अपने स्मार्टफोन का उपयोग डिजिटल बैंकिंग के लिए पसंदीदा विधि के रूप में करते हैं।

बैंकों के लिए चुनौती अब उन मांगों को सुविधाजनक बनाना है जो विक्रेताओं को उपभोक्ता द्वारा निर्धारित चैनलों के माध्यम से पैसे से जोड़ते हैं। यह गतिशील ग्राहक संतुष्टि के आधार को आकार देता है, जिसे ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) सॉफ्टवेयर के साथ पोषण किया जा सकता है। इसलिए, CRM को एक डिजिटल बैंकिंग प्रणाली में एकीकृत किया जाना चाहिए, क्योंकि यह बैंकों को अपने ग्राहकों के साथ सीधे संवाद करने के लिए साधन प्रदान करता है।

एंड-टू-एंड स्थिरता और सेवाओं के लिए, सुविधा और उपयोगकर्ता अनुभव पर अनुकूलित की मांग है। बाजार क्रॉस प्लेटफॉर्म फ्रंट एंड प्रदान करता है, जो घर पर एक डेस्कटॉप या स्मार्ट टीवी के साथ मोबाइल डिवाइस जैसी उपलब्ध तकनीक के आधार पर खरीद निर्णय लेने में सक्षम बनाता है। उपभोक्ताओं की मांगों को पूरा करने के लिए बैंकों को, चपलता, स्केलेबिलिटी और दक्षता प्रदान करने वाली डिजिटल तकनीक को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

दिशा डिजिटल कैश की ओर[संपादित करें]

डिजिटल कैश भौतिक नकदी से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है, जैसे कि विस्थापन या धन की चोरी या क्षतिग्रस्त होने की संभावना। इसके अतिरिक्त, विवादों के मामलों में डिजिटल नकदी का पता लगाया जा सकता है और उसका सही हिसाब लगाया जा सकता है। जैसा कि उपभोक्ताओं को अपनी उंगलियों पर खरीदारी के अवसरों की बढ़ती संख्या का पता चलता है, उनके पर्स में भौतिक नकदी ले जाने की कम आवश्यकता होती है।

अन्य संकेत जो डिजिटल कैश की मांग को बढ़ा रहे हैं, वे पेपल जैसे सहकर्मी से सहकर्मी भुगतान प्रणाली के उपयोग और बिटकॉइन जैसी अप्राप्य क्रिप्टोकरेंसी के उदय से उजागर होते हैं। लगभग कुछ भी कल्पना की जा सकती है जिसे भौतिक नकदी से भुगतान किया जा सकता है, सैद्धांतिक रूप से पार्किंग कार्ड सहित बैंक कार्ड के स्वाइप से भुगतान किया जा सकता है। समस्या यह है कि यह तकनीक अभी भी सर्वव्यापी नहीं है। बीबीसी के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में 2007 और 2012 के बीच नकद परिसंचरण में 42% की वृद्धि हुई, औसत वार्षिक विकास दर 7% थी।

सभी डिजिटल नकदी अर्थव्यवस्था की अवधारणा अब केवल एक भविष्य का सपना नहीं है, लेकिन निकट भविष्य में भौतिक नकदी को पार करने की संभावना नहीं है। सभी डिजिटल बैंक उपभोक्ता विकल्प के रूप में संभव हैं, लेकिन लोगों को अभी भी कुछ स्थितियों में भौतिक नकदी की आवश्यकता हो सकती है। एटीएम बैंकों को ओवरहेड काटने में मदद करते हैं, खासकर यदि वे शाखा कार्यालयों से परे विभिन्न रणनीतिक स्थानों पर उपलब्ध हैं।

डिजिटल बैंकिंग का भविष्य[संपादित करें]

सभी परिचालन स्तरों पर बैंकों को अधिक डिजिटल समाधान जोड़ने के निर्णय से उनकी वित्तीय स्थिरता पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा। हालांकि सभी बैंक आईटी अवसंरचना या उसके शीर्ष पर वास्तुकला में त्वरित बदलाव करने की स्थिति में नहीं हैं, लेकिन विघटनकारी होने वाले बैंकों का लक्ष्य व्यापक अंत-टू-एंड स्वचालन की ओर बढ़ सकता है, जो लगभग छह महीने की समय सीमा में ऐसा कर सकता है।