सदस्य:Avantikarathore1840548/WEP2019-2020

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कांटेदार नाशपाती कैक्टस से जैवनिम्नीकरणीय प्लास्टिक

परिचय [संपादित करें]

ओपांशीया, जिसे आमतौर पर कांटेदार नाशपाती कहा जाता है, कैक्टस परिवार, कैक्टेसिया में एक जीनस है। कांटेदार नाशपाती को टूना (फल), सबरा, नपाल (पैडल, बहुवचन नोपल) के रूप में भी जाना जाता है, नाहुतल शब्द के लिए नुपल्ली शब्द पैड के लिए, या नथुने से, फल के लिए नाहतला नटली से; या पैडल कैक्टस। जीनस का नाम प्राचीन ग्रीक शहर ओपस के लिए रखा गया है, जहां, थियोफ्रेस्टस के अनुसार, एक खाद्य पौधा विकसित हुआ और इसकी पत्तियों को जड़ से उगाया जा सकता है। सबसे आम पाक प्रजाति भारतीय अंजीर ओपंटिया (ओ. फिकस-इंडिका) है।

मेक्सिको में एक वैज्ञानिक ने उस देश में आमतौर पर पाए जाने वाले कैक्टस प्रजाति के रस के उपयोग से बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का एक रूप बनाया है।

कांटेदार नाशपाती कैक्टस

एक महीने के लिए मिट्टी में छोड़ने पर यह नया प्लास्टिक विघटित होने लगता है, जबकि पानी में, टूटने की प्रक्रिया में केवल कुछ दिनों का समय लगता है।

खोज [संपादित करें]

सामग्री को विकसित करने वाले अनुसंधान प्रोफेसर ‘सैंड्रा पासको ओर्टिज़’ ने कांटेदार नाशपाती (नोपाल) कैक्टस का उपयोग किया, जो मेक्सिको के राष्ट्रीय ध्वज पर भी सुशोभित है। प्रयोगों में प्रयुक्त कैक्टि, सैन एस्टेबन में सैकड़ों द्वारा विकसित होता है, जो गुआडलजारा के बाहरी इलाके में एक छोटा शहर है।प्रयोगों में प्रयुक्त कैक्टि, सैन एस्टेबन में सैकड़ों द्वारा विकसित होता है, जो गुआडलजारा के बाहरी इलाके में एक छोटा शहर है।

नूपल कैक्टस के तने हुए गूदे से प्राप्त रस को प्राकृतिक योजक के साथ मिलाया जाता है और शीट बनाने के लिए बढ़ाया जाता है। इन चादरों को फिर पिगमेंट से रंगा जाता है और पैकेजिंग के विभिन्न रूपों को बनाने के लिए मुड़ा जाता है।

प्राकृतिक और बायोडिग्रेडेबल होने के अलावा, यह प्लास्टिक पूरी तरह से गैर विषैले भी है; इसे बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सभी सामग्री अगर मनुष्यों या जानवरों द्वारा निगली जाए तो कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगी।

अनुमान बताते हैं कि प्लास्टिक के 8 मिलियन मीट्रिक टन (8 सौ करोड़ किलोग्राम) हर साल हमारे महासागरों में प्रवेश करते हैं, 150 मिलियन मीट्रिक टन (15 हजार करोड़ किलोग्राम) के शीर्ष पर जो वर्तमान में समुद्री वातावरण में घूमते हैं।हालांकि, इस बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक की प्रकृति को देखते हुए, यह पर्यावरण में व्याप्त प्लास्टिक प्रदूषण को हल करने में मदद करने में एक जबरदस्त भूमिका निभा सकता है।

उपलब्धि [संपादित करें]

अब तक, प्लास्टिक के इस नए रूप पर परीक्षण किए जा रहे हैं, और ऑर्टिज़ को इस वर्ष के अंत में अपने उत्पाद को पेटेंट कराने की उम्मीद है।

वर्तमान में सामग्री का उत्पादन प्रयोगशाला तक ही सीमित है, लेकिन परियोजना को बड़े पैमाने पर औद्योगिक सुविधा में स्थानांतरित करने के साथ ही यह पारंपरिक प्लास्टिक के साथ प्रतिस्पर्धा करना शुरू कर सकता है। वास्तव में, कई कंपनियों ने पहले ही ओर्टिज़ के साथ सहयोग करने में रुचि व्यक्त की है, और एक साझेदारी 2020 तक बन सकती है।

निष्कर्ष [संपादित करें]

हर दिन चीजों को बेहतर तरीके से करने का एक नया अवसर होता है। इसलिए, अगर हम एक साथ आते हैं और आज से एक नई शुरुवात करते है, तो अभी भी बदलाव लाने में देर नहीं हुई है। हमारे पास यह एक और अवसर है अपनी गलतियों को सुधारने का और प्रकृति की रक्षा करने का।“

सन्दर्भ [संपादित करें]



  1. "Opuntia", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2020-01-26, अभिगमन तिथि 2020-02-03
  2. Snowden, Scott. "Scientist In Mexico Creates Biodegradable Plastic From Prickly Pear Cactus". Forbes (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-02-03.
  3. Barrett, Axel (2018-06-13). "Bioplastics Made From Cactus". Bioplastics News (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-02-03.
  4. "Mexican Scientist Creates Biodegradable Plastic Straw From Cactus | HISPANIC Network Magazine". Hispanic Network Magazine | A Hispanic News Source (अंग्रेज़ी में). 2019-09-08. अभिगमन तिथि 2020-02-03.