सदस्य:Avantikarathore1840548

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Avantika.jpg

परिचय:

मेरा नाम अवंतिका राठौर है। मैं क्राइस्ट यूनिवर्सिटी बैंगलोर में एक बी.एस.सी छात्रा हूँ। मैं बैंगलोर में नयी हूं और मैं यहां पढ़ने के लिए आई हूं। मेरा मूल राजस्थान है लेकिन मैंने कर्नाटक के चित्रदुर्ग से अपनी 12 वीं तक की शिक्षा प्राप्त की है।मेरे पिता का नाम गोपाल सिंह है और मेरी मां का नाम नरेंद्र कुवर है। मेरे पिता एक व्यापारी हैं और मेरी मां एक गृहिणी है। मेरे पिता व्यवसाय करने के लिए 40 साल पहले चित्रदुर्ग आए थे। यही कारण है कि हम राजस्थान से कर्नाटक आए थे। मैं अपने आप को भाग्यशाली समजती हू की मुझे राजस्थान और कर्नाटक दोनों की संस्कृत से अवगत होन का अवसर मिला। मेरी एक बड़ी बहन है और उनका नाम तेजस्विनी राठौर है वह एक वाणिज्य छात्रा है। 

शिक्षा:

 10 वीं तक मैंने सेंट जोसेफ कॉन्वेंट में पढाई की है। फ़िर मेन एस.आर.एस नामक पी.यू कॉलेज से 12 वीं  तक की  पढाई की। मैं हर रोज बंगलौर में नई चीजें सीखती हूं। मैंने कई नए दोस्त बनाए हैं। मेरे कॉलेज में दुनिया के विभिन्न स्थानों के लोग हैं। जहां हम संस्कृतियों में एक महान विविधता देखते हैं और विविधता सीखना और अनुभव करना अच्छा होता है।मेरे सभी दोस्त इस जगह पर नए हैं इसलिए हम ज्यादातर समय एक साथ बिताते हैं।उनके साथ समय बिताने और उनके स्थानों और संस्कृतियों के बारे में जानना अच्छा लगता है। हम सभी यहां पढ़ने और कुछ ऐसा बनने के लिए हैं जो हमारे माता-पिता को हम पर गर्व महसूस करवा पाये। मुझे किताबें पढ़ना अच्छा लगता है। मुझे कला क्षेत्र में भी बहुत रुचि है।

परिवार:

Avantikarathore1840548
नाम अवंतिका राठौर
जन्मनाम अवंतिका राठौर
लिंग महिला
जन्म तिथि 8 दिसम्बर 2000
जन्म स्थान राजस्थान
निवास स्थान बैंगलोर
देश Flag of India.svg भारत
नागरिकता भारतीय
शिक्षा तथा पेशा
पेशा छात्रा
शिक्षा बी.एस.सी
विश्वविद्यालय क्राइस्ट यूनिवर्सिटी
उच्च माध्यामिक विद्यालय सेंट जोसेफ कॉन्वेंट
शौक, पसंद, और आस्था
शौक किताबे पड़ना,खाना बनाना।
धर्म हिंदू
       मैं अपनी बड़ी बहन से बहुत प्रेरित हूं जिन्होंने हमेशा मुझे समर्थन दिया है और मुझे दुनिया के सामने आने के लिए कहा है जो आपको दुनिया के प्रति पूरी तरह से अलग परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है।वह मेरे लिए एक आदर्श मॉडल रही है। वह हमेशा मेरे लिए होती है वह मुझे जीवन में अधिक से अधिक चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रोत्साहित करती है।इसलिए मैं हमेशा अपने परिवार को खुश और गर्व महसूस करवाना चाहती हू।मुझे पता है कि मैं पूरी तरह से सही नहीं हूं लेकिन मुझे यह भी पता है कि मैं ऐसा करने की कोशिश कर सकती हूं।मैं अपने जीवन से बहुत सी चीजें सीखना चाहती हूं और जीवन के सभी चरणों को अच्छे और बुरा जीवन दोनों का अनुभव करना चाहती हूं जो मुझे काफी मजबूत कर सकता है। मैं अपने जीवन में एक आत्मनिर्भर व्यक्ति बनना चाहती हूं। मैं अपने सभी प्रयासों के साथ अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहती हूं। मैं हमेशा इसके लिए कड़ी मेहनत करती हूं। मैं अपनी गलतियों से सीखना चाहती हूं क्योंकि मैं अपनी गलतियों को सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों के रूप में मानती हूं। मैं इश्वर पर विश्वास करती हूं लेकिन भगवान पर सब कुछ नहीं छोड़ती क्योंकि मैं विश्वास और निर्भरता के बीच का अंतर जानती हूं।

सारांश:

      मैं अपने जीवन से खुश हूं क्योंकि मैं अपने जीवन के उतार-चढ़ाव को इसके एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में मानती हूं।मैं जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखने में विश्वास करती हूं जो जीवन को आसान बनाता है।