सदस्य:Atheena herbert

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
                                        शैनी अब्राहम


परिचय[संपादित करें]

शैनी विल्सन अब्राहम का जन्म ८ मई १९६५ को केरल के इडुक्की जिले के थोडुपुझा में हुआ था, जो एक सेवानिवृत्त भारतीय एथलीट है। वह १४ साल के लिए ८०० मीटर में राष्ट्रीय चैंपियन रही है। शैनी अब्राहम ने अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा मे ७५ से अधिक बार भारत का प्रतिनिधित्व किया। शैनी अब्राहम ने अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में ७५ से अधिक बार भारत का प्रतिनिधित्व किया। वह चार विश्व कप में एशिया का प्रतिनिधित्व करने के अतिरिक्त भेद रखती है, वह शायद छह एशियाई ट्रैक में भाग लेने वाले एकमात्र एथलीट भी हैं। इस अवधि के दौरान उन्होंने एशियाई प्रतियोगिताओं में सात स्वर्ण, पांच रजत और दो कांस्य पदक जीते। उन्होंने सात दक्षिण एशियाई संघ (एसएएफ) से कुल मिलाकर १८ स्वर्ण और दो रजत पदक एकत्र किए, जिनसे उन्होंने प्रतिस्पर्धा की है। जीवन में शुरुआती एथलेटिक्स की तरफ चमकदार हो गया। वह एन टी आई के कोच पी। जे। देवेस्ला के प्रशिक्षण के तहत पीटी उषा और एम। डी। वाल्साम्मा के साथ कोट्टायम में खेल प्रभाग में शामिल हो गईं। उसके बाद उन्होंने जीवी में प्रशिक्षण लिया। तिरुवनंतपुरम में राजा स्पोर्ट्स स्कूल।

योगदान[संपादित करें]

उन्होंने चार ओलंपिक और तीन एशियाई खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। १९८४ लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेलों में, शाइन ओलंपिक स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। वह ४*४०० रिले टीम का हिस्सा थीं, जिसने एशियाई रिकॉर्ड स्थापित करते हुए १९८४ ओलंपिक खेलों में फाइनल में प्रवेश किया था। उन्होंने १९९२ के खेलों में भारतीय टीम का भी नेतृत्व किया। अपने करियर में सबसे दुखद क्षणों में से एक में, शिन को १९८६ के एशियाई खेलों के दौरान सियोल में अयोग्य घोषित कर दिया गया था जब वह मैदान का नेतृत्व कर रही थीं। १९९२ के बार्सिलोना ओलंपिक में, वह भारत के लिए ध्वजवाहक होने का सम्मान देने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं। एशियाई ट्रैक और फील्ड मीट मे, अपने करियर की मुख्य विशेषताएं में से एक में दिल्ली से सन् १९८९ मे गर्भवती होने के बावजूद, वह चीन के सन सुमेई के पीछे ८०० मीटर में दूसरी बार आईं, लेकिन जब सन सुमेई ने सकारात्मक जांच की तो उन्हें खिताब से सम्मानित किया गया। एशियाई  ट्रैक और फील्ड मीटिंग में, उन्होंने कुल ७ स्वर्ण पदक,६ रजत पदक और २ कांस्य पदक जीते। एक भक्त ईसाई, अब्राहम ने एक धार्मिक वेबसाइट को बताया कि उनका विश्वास उनकी सफलता का आधार था। "मैं हर घटना से पहले प्रार्थना करता हूं। यदि शिविर में अन्य लोग हैं जो मेरा विश्वास साझा करते हैं, तो हम बाइबल पढ़ने और प्रार्थना करने में समय बिताते हैं। इन शिविरों में एकजुटता की एक बड़ी भावना है। जब हम एक साथ प्रार्थना करते हैं तो यहां तक ​​कि विभिन्न धर्मों के लोग भी हमसे जुड़ते हैं।" 

पुरस्करो[संपादित करें]

उसे देश और दुनिया भर से कई पुरसकार और प्रशंसा मिली। उन्हें १९८४ मे अर्जुन पुरस्कार मिला। मे चिनी पत्रकार पुरसकार चिनी सरकार ने उसको दिया। १९९८ मे भारत ने उनको भारत का चौथा सर्वोच्च नागरीक पुरस्कार पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। उन्हें भारत से प्राप्त पुरस्कारों के अलावा, उन्हें अन्य निजी संगठनों से कुछ प्रशंसा मिली। २००२ में, उन्हें यूनिसेफ, लॉस एंजिल्स द्वारा सम्मानित किया गया था और एशिया की ओर से एक पेपर प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया था। उन्होंने अपनी सेवानिवृत्ति से पहले ४ ओलंपिक और ३ एशियाई खेलों में भाग लिया है। वह वर्ष १९९८ में सेवानिवृत्त हो गईं। अपने दिनों के दौरान जब उसने अपने करियर पर ध्यान केंद्रित किया तो उसने अपने परिवार की भी देखभाल की। यह उनके करियर में उन शीर्ष समयों में से एक था, जहां उन्होंने अपनी बेटी को जन्म दिया और जहां उन्होंने उस घटना के दौरान राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किया। वह प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय तैराक और अर्जुन पुरस्कार विजेता, विल्सन चेरियन से विवाहित है और भारत के खाद्य निगम के साथ महाप्रबंधक के रूप में कार्यरत हैं। शैनी ने तीन बच्चों को जन्म दिया। शिल्पा, शेन, सैंड्रा उनके नाम हैं। लोग हमेशा अपने पाक कौशल के बारे में लेते हैं, उनकी मछली करी और चावल की चपेट में सबसे प्रसिद्ध थे। चेन्नई में भारत के खाद्य निगम के महाप्रबंधक के रूप में शैनी काम करता है। वह चेन्नई में बसने के परिवार के साथ रहती है। शैनी अब्रहम जैसी महिलाएं देश की सभी महिलाओं और माताओं के लिए एक आदर्श उदाहरण है। शैनी ने केवल कड़ी मेहनत और भगवान में उनके विश्वास के माध्यम से इस बड़ी उपलब्धि हासिल की। शैनी अब्राहम निश्चित रूप से आज हमारे देश में लाखों युवाओं के लिए एक प्रेरणा है जो खेल के क्षेत्र में अपने करियर को आगे बढ़ाने की इच्छुक हैं।


[1] [2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Shiny_Abraham
  2. https://www.mapsofindia.com/who-is-who/sports/shiny-abraham-biography.html