सदस्य:AshwinG572/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
'
[[Image:
Wes Anderson
|225px]]

ज़िन्दगी[संपादित करें]

वेस्ली वेल्स एंडरसन एक प्रसिद्ध निर्देशक एंव फ़िल्म निर्माता हैं। उनका जन्म १ मई १९६९ में अमेरिका के ह्यूस्टन नामक शेहेर में हुआ था। वेह बचपन में अपने पिता के कैमरा से मूक चलचित्र बनाते थे। उनका लक्ष्य पहले पटकथा लेखक बन्ने का था परन्तु १९९० में स्नातक प्राप्त करने के बाद वेह निर्देशक बन्ने निकले।

व्यवसाय[संपादित करें]

उन्होंने अपना व्यवसाय का शुरुआत सन १९९६ में 'बोतल राकेट' नामक चलचित्र के प्रदर्शन के साथ किया। इस फ़िल्म की कई अछि समीक्षाएं की गयी परन्तु ज्यादा टिकेट नहीं बीके। इस फिल्म के अभिनेता लुक और ओवेन विल्सन हैं जो भाई हैं और वेस्ली 'वेस' एंडरसन के सहयोगी हैं। १९९८ में उन्होंने 'रुश्मोर' नामक फिल्म का प्रदर्शन किया जिसमे बिल मुरे एंव जैसन श्वार्त्समन अभिनेता हैं। वेस एंडरसन के आज तक के हर एक फिल्म में बिल मुरे ने कोई न कोई भूमिका निभाई है। उनके प्रसिद्ध फिल्में 'द रॉयल तेनेंबौम्स', 'मॊन्रय्स किंगडम', 'द दार्जीलिंग लिमिटेड', 'फैंटास्टिक मिस्टर फॉक्स', 'द ग्रैंड बुडापेस्ट होटल' हैं।

तकनीक और तरीका[संपादित करें]

वेह वेस एंडरसन कॉमेडी के फिल्म बनाते हैं पर हर फिल्म में उदासी एंव शोक भी मिलता है। उनके हर फिल्म में समरूपता और कम रंगों का इस्तमाल होता है।

पुरस्कार[संपादित करें]

वेह वेस एंडरसन को एक 'युवक' चिथ्राकर माना जाता है। उनको बाफ्टा अवार्ड, गोल्डन ग्लोब अवार्ड, एम् टी वी मूवी अवार्ड जैसे पुरस्कार मिलें हैं। मार्टिन स्कोर्सेसी जैसे महान निर्देशकों ने वेस एंडरसन की प्रशंसा की है।

संदर्भ[संपादित करें]

https://en.m.wikipedia.org/wiki/Wes_Anderson