सदस्य:AlexMani600/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


लीची और डॉग मीट फेस्टिवल[संपादित करें]

लीची और डॉग मीट फेस्टिवल, (यालिन डॉग मीट फेस्टिवल) चीन के यूलिन, गुआंग्सी, चीन में आयोजित एक वार्षिक उत्सव है, जो गर्मियों में संक्रांति के दौरान होता है, जिसमें त्यौहार के दौरान कुत्ते कुत्ते और लीची खाते हैं। यह त्योहार 2009 में शुरू हुआ था और लगभग दस दिनों तक चला था, जिसके दौरान अनुमान लगाया गया था कि 10,000-15,000 कुत्ते खाए जाते हैं। इस त्योहार की पशु कल्याण और पशु अधिकार समर्थकों द्वारा आलोचना की गई है।

एक अन्य शहर से एक कुत्ते का मांस पकवान, ग्वांग्शी में गुइलिन। पूंछ को सजावट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है

आरंभ -21 जून एंड्स -30 जून प्लेस-यूलिन, गुआंग्शी कोऑर्डिनेट्स -22 ° 38′N 110 °

देश-चीन

21 जून 2009 को उद्घाटन किया गया

कुत्ते के मांस की खपत की परंपरा चीन में 4,000 साल पहले शुरू हुई थी। लोक चिकित्सा के चिकित्सकों का मानना ​​है कि कुत्ते का मांस गर्मी के महीनों में महसूस होने वाली गर्मी को दूर करने में मदद करेगा। यह हाल के वर्षों तक नहीं था कि यूलिन में त्योहार शुरू हुआ।

यह त्यौहार जून में गर्मियों के संक्रांति के दौरान यूलिन, गुआंग्शी, चीन में मनाया जाता है, कुत्ते का मांस और लीची खाने से। त्योहार के 10 दिनों के दौरान 10,000 से 15,000 कुत्तों का सेवन किया जाता है। यह संख्या 2015 में घटकर 1,000 रह गई है। उत्सव के 10 दिनों के दौरान, कुत्तों को लकड़ी के बक्से और धातु के पिंजरों में परेड किया जाता है और उत्सव के आगंतुकों और स्थानीय निवासियों द्वारा खपत के लिए चमड़ी और पकाया जाता है।

पशु कल्याण की चिंता[संपादित करें]

स्थानीय निवासियों और त्यौहार के आयोजकों का दावा है कि कुत्तों को मानवीय रूप से मार दिया जाता है और "कुत्ते को खाना पोर्क और गोमांस खाने से अलग नहीं है"। हालांकि, अधिकार कार्यकर्ता और प्रचारक दावा करते हैं कि जानवरों को "क्रूरता से व्यवहार किया जाता है", तस्वीरों के आधार पर। घटना। एक गवाह ने दावा किया कि खाए गए कुछ कुत्ते घर के पालतू जानवरों की चोरी करते दिखाई दिए, उनके कॉलर को देखते हुए।

2016 में, उत्सव से 1,000 कुत्तों को बचाया गया था; पिछले हफ्ते 34 जानवरों (21 कुत्तों, आठ पिल्लों और पांच बिल्लियों और बिल्ली के बच्चे) को ह्यूलेन सोसाइटी इंटरनेशनल द्वारा यूलिन में एक वध सुविधा से बचाया गया था।

2017 में, 1,300 से अधिक कुत्तों को कार्यकर्ताओं द्वारा बचाया गया था। एक टिप के बाद, कुत्तों को ले जाने वाले एक ट्रक को अवरुद्ध कर दिया गया। पुलिस ने पुष्टि की कि अधिकांश कुत्तों को चुराया गया और उपभोग के लिए अनुमति नहीं दी गई, जिससे स्वयंसेवकों को कुत्तों को बचाने की अनुमति मिली। 40% तक कुत्तों ने संक्रामक रोग भी उठाए।

चीन के लाखों लोगों ने कुत्ते के मांस के व्यापार पर प्रतिबंध लगाने के लिए चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के एक उप-प्रमुख जेन ज़ियाओह के एक विधायी प्रस्ताव के समर्थन में मतदान किया। फैनी बिंगबिंग, चेन कुन, सन ली और यांग मि जैसी मशहूर हस्तियों ने सार्वजनिक रूप से व्यक्त किया। त्योहार के लिए अरुचि। राज्य का माध्यम

2014 में सिन्हुआ को जारी किए गए एक बयान में, यूलिन की स्थानीय सरकार स्वयं त्योहार की किसी भी आधिकारिक भागीदारी या समर्थन से इनकार करती है, और इस घटना को युलिन के निवासियों के "एक छोटे प्रतिशत" द्वारा मनाए गए स्थानीय रिवाज के रूप में वर्णित करती है। वे स्थानीय व्यवसायों और निवासियों को घटना की ब्रांडिंग का श्रेय देते हैं।

पीपुल्स डेली द्वारा प्रकाशित एक संपादकीय ने यह विचार व्यक्त किया कि जब कार्यकर्ता कुत्तों को "साथी जानवर" के रूप में समझते हैं, तो न तो चीनी कानूनी प्रणाली और न ही वर्तमान चीनी जनता उन्हें इस विशेष स्थिति से पहचानती है। संपादकों और खाद्य पदार्थों दोनों के रूप में कुत्तों के "द्वैत" को ध्यान में रखते हुए, संपादकीय इस मुद्दे को संभालने में संयम का आग्रह करता है और दोनों आयोजकों और कार्यकर्ताओं से एक सम्मानजनक समझौते तक पहुंचने में आपसी समझ को बुलाता है।

Huanqiu.com द्वारा प्रकाशित एक संपादकीय में पश्चिमी हस्तक्षेप के बारे में एक चीनी स्थानीय घटना के बारे में लिखा गया था, और पशु क्रूरता के एक उदाहरण के रूप में बुलफाइटिंग का हवाला दिया गया था, जिसमें पश्चिम ने आंख मूंद ली थी। उन्होंने विवाद को चीन के खिलाफ पश्चिमी अभियान के हिस्से के रूप में वर्गीकृत किया।

मीडिया अभियान[संपादित करें]

दुनिया भर में त्योहार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अभियानों का महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। कई कार्यकर्ताओं और सार्वजनिक हस्तियों ने ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ले लिया और इस शब्द को फैलाने के लिए # नोटोडोगेमेट, "# स्टॉप्युलिनफ्रॉवर", "# स्टॉप्युलिन2015", और "# स्टॉप्युलिन2016" जैसे हैशटैग बनाए। सोशल मीडिया अभियानों की वजह से 2013 में 2016 के बाद से वध करने वाले कुत्तों की संख्या में लगातार कमी आई है।

समाचार[संपादित करें]

द न्यू यॉर्क टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में, ह्यूस्टन-डाउनटाउन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पीटर जे। ने दावे के जवाब में कहा कि कुत्ते के मांस के प्रचारकों ने चीनी कार्यकर्ताओं पर चीन में एक हानिकारक पश्चिमी विचारधारा शुरू करने का आरोप लगाया था कि कुत्ते के मांस खाने के विरोध में त्योहार की शुरुआत खुद चीनियों ने की थी, क्योंकि "साथी जानवरों और मनुष्यों के बीच का बंधन पश्चिमी नहीं है। यह एक पारलौकिक घटना है"।

ह्यूमेन सोसाइटी इंटरनेशनल के लिए पशु संरक्षण और संकट प्रतिक्रिया के निदेशक ने सीएनएन पर एक लेख में त्योहार के विरोध के कारणों के बारे में बताया और महोत्सव को रद्द करने के लिए यूलिन सरकार को बुलाया।

2016 में बीबीसी द्वारा लिखे गए एक लेख में कहा गया था कि व्यापक आलोचना के बीच चीन में कुत्ते के मांस के त्योहार की शुरुआत हुई, जिसमें कहा गया, "कार्यकर्ताओं का कहना है कि यह घटना क्रूर है, और इस साल इसे 11 मिलियन हस्ताक्षर किए जाने पर रोक लगाने के लिए याचिका दायर की गई।"

गार्डियन इन जिल रॉबिन्सन के एक लेख में कहा गया है कि कुत्ते के मांस का व्यापार "अवैधता में डूबा हुआ" है और यही कारण है कि कुत्ते विशेष हैं और दयालु उपचार के लायक हैं, क्योंकि "वे मानव जाति के मित्र और सहायक हैं।" जूलरी बग्गिनी का एक अन्य लेख था। उसी समाचार आउटलेट में प्रकाशित किया गया था कि त्योहार के बारे में सबसे अधिक भयावह क्या होना चाहिए "वह नहीं है जो विशेष जानवर को मारा जा रहा है, लेकिन यह भी कि पश्चिम में बहुत से जानवरों को लगभग या सिर्फ क्रूरता से माना जाता है" और यह कि "शाकाहारी केवल समूह हैं जो बिना किसी डर के पाखंड के त्योहार का विरोध कर सकता है ”।

द इंडिपेंडेंट में एक लेख ने त्योहार के खिलाफ विरोध को प्रोत्साहित किया, लेकिन हर महीने यूके में 1.9 मिलियन जानवरों के "क्रूरतापूर्वक वध" के साथ त्योहार की तुलना की और कहा कि "कुत्तों और खेत जानवरों के बीच पश्चिमी भेद पूरी तरह से मनमाना है"। सामाजिक 2014 के त्योहार पर सोशल मीडिया पर नाराजगी अभूतपूर्व थी। यूके चैरिटी ने एक वैश्विक अभियान शुरू किया। जून 2015 में, यूनाइटेड किंगडम में त्यौहार के खिलाफ एक ऑनलाइन याचिका शुरू हुई थी, जिसमें 4 मिलियन से अधिक हस्ताक्षर थे। 2016 में ह्यूमेन सोसाइटी इंटरनेशनल ने कुत्ते के खाने के त्योहार के विरोध में एक याचिका का आयोजन किया, जिस पर दुनिया भर के 11 मिलियन लोगों ने हस्ताक्षर किए। राजनीति अमेरिकी प्रतिनिधि अलसी हेस्टिंग्स ने 2016 में 27 मूल कोस्पोंसर्स, एक द्विदलीय संकल्प (हाउस रिजॉल्यूशन 752) की शुरुआत की, जिसमें यूलिन में वार्षिक उत्सव की निंदा की गई और चीनी सरकार से कुत्ते के मांस के व्यापार पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया गया। द यूनाइटेड स्टेट्स, ह्यूमेन सोसाइटी लेजिस्लेटिव फंड और ह्यूमेन सोसाइटी इंटरनेशनल। 2017 में, हेस्टिंग्स ने 49 मूल सह-प्रायोजकों के साथ पुन: प्रस्तुत किया, 2016 के संकल्प 30 के माध्यम से उनके 2016 के द्विदलीय संकल्प। उत्सव को यूके लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन द्वारा हस्ताक्षरित अर्ली डे मोशन में भी निंदा की गई है। जनता केन टॉड, लिसा वेंडरपम्प, रिकी गेरवाइस, जॉर्ज लोपेज, इयान सोमरहल्डर, लियोना लुईस, लोरी एलन, टॉम केनी और रॉब ज़ोंबी जैसी हस्तियों ने सार्वजनिक रूप से त्योहार के लिए एक अरुचि व्यक्त की है। अक्टूबर 2015 में, टीवी हस्तियों लिसा वेंडरपम्प और शेरोन ऑस्बॉर्न द्वारा आयोजित विरोध मार्च लॉस एंजिल्स में चीनी वाणिज्य दूतावास जनरल के मैकआर्थर पार्क से हुआ। पिंक गाइ ने "डॉग फेस्टिवल डायरेक्शंस" नामक त्योहार के बारे में एक गीत बनाया। यह 2017 एल्बम पिंक सीजन पर दिखाई देता है।