सदस्य:Aleenajoseph222/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
दक्षीण

दक्षिण अफ़्रीका के नगरों की सूची

केपटाउन[संपादित करें]

केपटाउन दक्षिण अफ्रीका के तटीय क्षेत्र है। इस नगर दक्षिण अफ्रीका कि दूसरा सबसे अधिक आबादी शहर है । इस नगर डच ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा विकसित है। इस नगर हार्बर के लिए प्रसिद्ध है। केपटाउन में जुन से अगस्त तक शीतकाल है। केपटाउन दुनिय मे ही सबसे बहुसांस्कृतिक शहर है। केप टाउन शहर की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगह के रूप में नामित किया गया था । यह केप टाउन के शहर महानगर नगर पालिका का हिस्सा है। यह है एक कुल १९ विभिन्न वनस्पति प्रकारों में से, जो कई शहर को पूरी तरह से पाई जाती हैं और कहीं और दुनिया में होने के लिए घर। यह भी स्थानिकमारी वाले प्रजातियों, और दूसरों के सैकड़ों जो गंभीर रूप से प्रतिबंधित है या धमकी दी हैं. के सैकड़ों का ही वास है मुख्य रूप से शहर के कई अलग अलग मिट्टी के प्रकार और सूक्ष्म-जलवायु अभिसरण बिंदु पर अनन्य रूप से स्थित होने के कारण इस भारी प्रजाति विविधता है।

प्रिटोरिया[संपादित करें]

प्रिटोरिया गुअतेङ प्रांत, दक्षिण अफ्रीका के उत्तरी भाग में एक शहर है। प्रिटोरिया गुअतेङ प्रांत, दक्षिण अफ्रीका के उत्तरी भाग में एक शहर है। प्रिटोरिया दक्षिण अफ्रीका के तीन रजाधानी शहरो मे से एक है। प्रिटोरिया १८५५ में मर्टीनस प्रीटोरियस से स्थापित किया गया था। सबसे पहले बोअर युद्ध के दौरान शहर दिसंबर १८८० और मार्च १८८१ में रिपब्लिकन बलों ने घेर लिया था । प्रिटोरिया दक्षिण अफ्रिका के उत्तर पुर्वी भाग में स्थित है।शहर शीत स्पष्ट रातों और मध्यम गर्म दिन के साथ विशिष्ट सर्दियों के अनुभव करते है।प्रिटोरिय का नाम श्वेन मे बदल ने का प्रस्तव रका। प्रितोरिय के सबसे प्रसिद्ध खेल रग्बी वूनियन।प्रिटोरिया वोत्रिकर नेता अनद्रिस् प्रितोरि के बाद नाम है।प्रिटोरिया समाचार एक दैनिक अखबार में प्रिटोरिया १८९८ में स्थापित किया है। यह १ मई १८६० पर दक्षिण अफ्रीकी गणराज्य की राजधानी बन गया।

जोहांसबर्ग[संपादित करें]

जोहांसबर्ग दक्षिण अफ्रीका में सबसे बड़ा शहर है।जोहांसबर्ग दक्षिण अफ्रिका में सबसे धनी प्रातं में से एक है। जोहांसबर्ग सोने के बडे जम के एक शाहर है ।जोहांसबर सेन लोगों के द्वारा बसे हुए एक जगह है। 

यह है कि शहर में सोने के आविष्कार के कारण अच्छी तरह से बंद शहर बन गया १९३० के दशक के बाद ।अप्रैल से अक्टूबर के महीने के दौरान उच्च गर्मी अनुभव है।जोहानसबर्ग उत्कृष्ट सार्वजनिक कला का एक सुंदर जगह है।लेनसिया अंग्रेजी बोलने वाले दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय मूल के ज्यादातर। २०११ मे जोहांसबर्ग क जनसन्ख्या ४४३४८२७ था। जोहांसबर्ग अफ्रिका से ही सबसी उचीं इमरथो स्तपिथ स्थल है। जोहांसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के पूर्वी पठार क्षेत्र में स्थित है। शहर के अस्तित्व के लिए मुख्य कारणों में से एक मात्रा के कारण है, अगर वहाँ सोना मिला।

संदर्भ[संपादित करें]

[1]

[2]

  1. http://country.southafrica.net/country/in/en/
  2. https://www.lonelyplanet.com/south-africa