सदस्य:2240450stellamaryp/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ब्रह्मांड और ब्रह्मांड विज्ञान का कालक्रम[संपादित करें]

जगत
आकाशगंगा

ब्रह्मांड का इतिहास मोटे तौर पर तीन शासनों में विभाजित है जो हमारी वर्तमान समझ की स्थिति को दर्शाता है:मानक ब्रह्माण्ड विज्ञान सबसे विश्वसनीय रूप से स्पष्ट किया गया युग या युग है, जो बिग बैंग के बाद से लेकर आज तक एक सेकंड के लगभग सौवें हिस्से के बीच का समय है। इस युग में ब्रह्मांड के विकास के मानक मॉडल को कई कड़े अवलोकन परीक्षणों का सामना करना पड़ा है। ऐसा कहने के बाद भी, मानक ब्रह्मांड विज्ञान में अभी भी कई अनसुलझे मुद्दे हैं।

कण ब्रह्माण्ड विज्ञान तापमान व्यवस्था पर इससे पहले ब्रह्मांड की एक तस्वीर बनाता है जो अभी भी ज्ञात भौतिकी के अंतर्गत आता है। उदाहरण के लिए, CERN और फर्मिलैब में उच्च ऊर्जा कण त्वरक हमें उन प्रक्रियाओं के लिए भौतिक मॉडल का परीक्षण करने की अनुमति देते हैं जो बिग बैंग के केवल 0.00000000001 सेकंड बाद घटित होंगी। ब्रह्माण्ड विज्ञान का यह क्षेत्र अधिक काल्पनिक है, क्योंकि इसमें कम से कम कुछ एक्सट्रपलेशन शामिल है, और अक्सर कठिन गणना संबंधी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। कई ब्रह्माण्ड विज्ञानियों का तर्क है कि भव्य एकीकरण चरण संक्रमण के समय के लिए उचित एक्सट्रपलेशन किए जा सकते हैं।

क्वांटम ब्रह्माण्ड विज्ञान ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति के बारे में प्रश्नों पर विचार करता है। यह शुरुआती समय में क्वांटम प्रक्रियाओं का वर्णन करने का प्रयास करता है जिसे हम एक शास्त्रीय अंतरिक्ष-समय की कल्पना कर सकते हैं, यानी, ब्रह्मांड की शुरुआत से 0.00000000000000000000000000000000000000001 सेकंड तक का प्लैंक युग। यह देखते हुए कि हमारे पास अभी तक क्वांटम गुरुत्व का पूरी तरह से आत्मनिर्भर सिद्धांत नहीं है, ब्रह्मांड विज्ञान का यह क्षेत्र अधिक काल्पनिक है।

1.कालक्रम[संपादित करें]

ब्रह्मांड की समयरेखा

यहां दिया गया चित्र हमारे ब्रह्मांड के इतिहास में होने वाली मुख्य घटनाओं को दर्शाता है। प्रारंभिक घटनाओं को उचित पैमाने पर दिखाने के लिए ऊर्ध्वाधर समय अक्ष रैखिक नहीं है। जैसे-जैसे हम बिग बैंग की ओर समय में पीछे की ओर जाते हैं, तापमान बढ़ता है और भौतिक प्रक्रियाएँ अधिक तेज़ी से होती हैं। चित्र में कई बदलावों और घटनाओं को इन आउटरीच पृष्ठों के माध्यम से समझाया जाएगा।

मानक ब्रह्माण्ड विज्ञान के चार स्तंभ

मानक हॉट बिग बैंग मॉडल की चार प्रमुख अवलोकन संबंधी सफलताएँ निम्नलिखित हैं:

• ब्रह्माण्ड का विस्तार

• ब्रह्मांडीय पृष्ठभूमि विकिरण की उत्पत्ति

• प्रकाश तत्वों का न्यूक्लियोसिंथेसिस

आकाशगंगाओं का निर्माण और बड़े पैमाने पर संरचना


2.ब्रह्माण्ड का विस्तार[संपादित करें]

आकाशगंगाओं का समूह

ब्रह्मांड की शुरुआत लगभग चौदह अरब वर्ष पहले एक तीव्र विस्फोट से हुई थी; प्रारंभिक अति-सघन चरण में प्रत्येक कण हर दूसरे कण से अलग होने लगा। तथ्य यह है कि आकाशगंगाएँ सभी दिशाओं में हमसे दूर जा रही हैं, इस प्रारंभिक विस्फोट का परिणाम है और इसे सबसे पहले हबल द्वारा अवलोकन द्वारा खोजा गया था। अब हबल के नियम के उत्कृष्ट प्रमाण हैं जो बताते हैं कि किसी आकाशगंगा का पुनरावर्ती वेग v हमसे उसकी दूरी d के समानुपाती होता है, अर्थात v=Hd जहां H हबल का स्थिरांक है। आकाशगंगा प्रक्षेप पथों को समय में पीछे की ओर प्रक्षेपित करने का अर्थ है कि वे एक उच्च घनत्व अवस्था - प्रारंभिक आग के गोले - में परिवर्तित हो जाते हैं।

कोपर्निकन या ब्रह्माण्ड संबंधी सिद्धांत कहता है कि ब्रह्मांड अंतरिक्ष में हर बिंदु से हर दिशा में एक जैसा दिखाई देता है। यह इस बात पर जोर देने के समान है कि ब्रह्मांड में हमारी स्थिति - सबसे बड़े पैमाने के संबंध में - किसी भी तरह से पसंदीदा नहीं है। इस दावे के लिए पर्याप्त अवलोकन संबंधी सबूत हैं, जिनमें आकाशगंगाओं और कमजोर रेडियो स्रोतों के मापा वितरण शामिल हैं, हालाँकि सबसे अच्छा सबूत अवशेष ब्रह्मांडीय माइक्रोवेव पृष्ठभूमि विकिरण की लगभग पूर्ण एकरूपता से आता है। इसका मतलब यह है कि ब्रह्मांड में कहीं भी कोई भी पर्यवेक्षक हमारे जैसा ही दृश्य का आनंद उठाएगा, जिसमें यह अवलोकन भी शामिल है कि आकाशगंगाएँ उनसे दूर जा रही हैं।

यह तथ्य कि ब्रह्मांड का विस्तार हो रहा है - अंतरिक्ष में हर बिंदु के बारे में - समझना एक कठिन अवधारणा हो सकती है। एक विस्तारित गुब्बारे की सादृश्यता सहायक हो सकती है: एक गुब्बारे की सतह पर एक घुमावदार समतल भूमि में रहने की कल्पना करें। जैसे-जैसे गुब्बारा फुलाया जाता है, सभी पड़ोसी बिंदुओं के बीच की दूरी बढ़ती जाती है; द्वि-आयामी ब्रह्मांड बढ़ता है लेकिन कोई पसंदीदा केंद्र नहीं है।

जब हम दूर-दूर की आकाशगंगाओं को देखते हैं, तो हम देखते हैं कि वे सभी हमसे दूर जा रही हैं। और, आकाशगंगा जितनी दूर है, वह उतनी ही तेजी से आगे बढ़ रही है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि आकाशगंगाओं के बीच का स्थान खिंच रहा है। इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आप ब्रह्माण्ड में कहाँ हैं, हर चीज़ आपसे दूर जाती हुई प्रतीत होती है। ऐसा क्यों होता है यह समझने में मदद के लिए आप गुब्बारे के साथ एक प्रयोग कर सकते हैं। इसका मतलब है कि संपूर्ण ब्रह्मांड का विस्तार हो रहा है। यह बिग बैंग सिद्धांत के लिए साक्ष्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।1929 में एडविन हबल ने उस गति को मापा जिस गति से आकाशगंगाएँ हमसे दूर जा रही हैं। उन्होंने बहुत सारी आकाशगंगाओं से प्रकाश को देखा और प्रकाश में रेडशिफ्ट की मात्रा को मापा। हबल ने एक खोज करने के लिए अपने परिणामों का उपयोग किया। आकाशगंगाएँ जितनी अधिक दूर थीं, उनकी गति उतनी ही तेज़ थी। गति और दूरी के बीच के इस संबंध को अब हबल का नियम कहा जाता है।

जिस दर से ब्रह्मांड का विस्तार हो रहा है उसे हबल स्थिरांक कहा जाता है। हबल स्थिरांक के लिए सटीक और सटीक संख्या प्राप्त करना बहुत कठिन है। वैज्ञानिकों ने इसे हल करने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल किया है । खगोलशास्त्री अभी तक नहीं जानते कि ऐसा क्यों हो रहा होगा। एक विचार यह है कि कोई ऐसी शक्ति हो सकती है जो आकाशगंगाओं को अलग कर रही है। खगोलशास्त्रियों ने इस बल को डार्क एनर्जी नाम दिया है।

3.प्रकाश तत्वों का न्यूक्लियोसिंथेसिस[संपादित करें]

बिग बैंग के लगभग एक सेकंड पहले, पदार्थ - मुक्त न्यूट्रॉन और प्रोटॉन के रूप में - बहुत गर्म और घना था। जैसे-जैसे ब्रह्मांड का विस्तार हुआ, तापमान में गिरावट आई और इनमें से कुछ न्यूक्लियॉन को प्रकाश तत्वों में संश्लेषित किया गया: ड्यूटेरियम (डी - एक न्यूट्रॉन के साथ एक हाइड्रोजन परमाणु और इसके नाभिक के अंदर एक प्रोटॉन), हीलियम -3 (इसके नाभिक में केवल एक न्यूट्रॉन के साथ हीलियम) ), और हीलियम-4 । उदाहरण के लिए, इन परमाणु प्रक्रियाओं के लिए सैद्धांतिक गणना भविष्यवाणी करती है कि ब्रह्मांड का लगभग एक चौथाई हिस्सा हीलियम -4 से बना है, जिसका परिणाम वर्तमान तारकीय अवलोकनों के साथ अच्छे समझौते में है।

भारी तत्व, जिनसे हम आंशिक रूप से बने हैं, बाद में तारों के अंदरूनी हिस्सों में बने और सुपरनोवा विस्फोटों में व्यापक रूप से फैल गए।

4.आकाशगंगाओं का निर्माण और बड़े पैमाने की संरचना[संपादित करें]

मानक हॉट बिग बैंग मॉडल एक रूपरेखा भी प्रदान करता है जिसमें आज ब्रह्मांड में देखी गई आकाशगंगाओं और अन्य बड़े पैमाने की संरचनाओं के निर्माण के लिए पदार्थ के पतन को समझा जा सकता है। बिग बैंग के लगभग 10,000 साल बाद, तापमान इस हद तक गिर गया कि ब्रह्मांड के ऊर्जा घनत्व पर प्रोटॉन, न्यूट्रॉन और इलेक्ट्रॉन जैसे बड़े कणों का प्रभुत्व होने लगा। मुख्य पदार्थ के घनत्व के रूप में इस परिवर्तन का मतलब है कि बड़े कणों के बीच गुरुत्वाकर्षण बल प्रभाव डालना शुरू कर सकते हैं, जिससे उनके घनत्व में कोई भी छोटी गड़बड़ी बढ़ जाएगी। दस अरब से अधिक वर्षों के बाद हम इस पतन के परिणाम देखते हैं।

5.आकाशगंगा[संपादित करें]

आकाशगंगा

हमारी अपनी आकाशगंगा में लगभग 200 अरब तारे हैं, हमारा अपना सूर्य इसका एक विशिष्ट नमूना है। यह एक काफी बड़ी सर्पिल आकाशगंगा है और इसके तीन मुख्य घटक हैं: एक डिस्क, जिसमें सौर मंडल रहता है, कोर में एक केंद्रीय उभार, और एक सर्वव्यापी प्रभामंडल। ब्रह्मांड की शुरुआत लगभग 14,000 मिलियन वर्ष पहले बिग बैंग से हुई थी। जब वह छोटा था, तो ब्रह्मांड बहुत गर्म और घना था। तब से, यह ठंडा हो रहा है और बड़ा हो रहा है।

बिग बैंग के बाद एक सेकंड के पहले छोटे से हिस्से के लिए, सब कुछ इतना गर्म था कि हम इसका वर्णन नहीं कर सकते कि यह कैसा था। यह किसी भी भौतिकी जैसा नहीं था जिसे हम अब देखते या अनुभव करते हैं। लेकिन हम विज्ञान का उपयोग यह पता लगाने के लिए कर सकते हैं कि 10-43 सेकंड से लेकर बिग बैंग के बाद क्या हुआ।

हम जिस आकाशगंगा में रहते हैं उसे आकाशगंगा कहते हैं। चूँकि हम इसके अंदर रहते हैं, इसलिए इसका आकार देखना कठिन है। पृथ्वी से, हम रात के आकाश में एक धुंधली, सफेद पट्टी फैली हुई देखते हैं। यह नाम लैटिन शब्द से आया है जिसका अर्थ है "दूधिया पथ"। इस बैंड को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि यह अरबों तारों से मिलकर बना है। उन तारों से आने वाला अधिकांश प्रकाश आकाशगंगा में गैस और धूल के कारण अवरुद्ध हो जाता है। यह गैस और धूल ही हैं जो अंततः नए तारे बनाएंगे।

टेलीस्कोपों ने तारों की स्थिति को सटीक रूप से मापा है और पाया है कि आकाशगंगा एक अवरुद्ध सर्पिल आकाशगंगा है। इसके अंदर 200,000,000,000 (200 अरब) से अधिक तारे हैं। यह डिस्क के आकार का होता है जिसके बीच में एक उभार होता है। आकाशगंगा लगभग 100,000 प्रकाश-वर्ष चौड़ी और 1000 प्रकाश-वर्ष मोटी है। सूर्य आकाशगंगा की सर्पिल भुजाओं में से एक पर है, जो केंद्र से दो-तिहाई दूरी पर है। जिस प्रकार पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा करती है, उसी प्रकार सूर्य आकाशगंगा के केंद्र की परिक्रमा करता है। यह लगभग 220 किमी/सेकंड की गति से यात्रा करता है। इस गति से भी हमारे सूर्य को आकाशगंगा की एक पूर्ण परिक्रमा पूरी करने में लगभग 225 मिलियन वर्ष लगते हैं।

10-6 सेकंड तक: हल्के कण

क्वार्क, इलेक्ट्रॉन और न्यूट्रिनो जैसे उपपरमाण्विक कण मौजूद हैं। इस बिंदु पर, "सामान्य" भौतिकी के काम करने के लिए ब्रह्मांड बहुत गर्म और घना है। यहाँ तक कि गुरुत्वाकर्षण जैसी शक्तियाँ भी अलग-अलग तरीकों से कार्य करती हैं। विशाल कण त्वरक में प्रयोग हमें यह पता लगाने में मदद करते हैं कि भौतिकी इस तरह की चरम स्थितियों में कैसे काम करती है।

10-6 सेकंड के बाद: प्रोटॉन और न्यूट्रॉन का निर्माण हुआ

अब तक, केवल बहुत ही हल्के कण ही अस्तित्व में रह सकते थे। अब ब्रह्मांड प्रोटॉन और न्यूट्रॉन जैसे भारी कणों के निर्माण के लिए पर्याप्त ठंडा है।

लगभग 1 सेकंड के बाद: तत्व बनाना

1 सेकंड के बाद, चीजें हाइड्रोजन नाभिक के अस्तित्व के लिए पर्याप्त रूप से ठंडी हो गईं। कुछ हाइड्रोजन नाभिक मिलकर हीलियम नाभिक बनाते हैं। ब्रह्मांड में हाइड्रोजन की बड़ी मात्रा बिग बैंग के सबूतों में से एक है।

लगभग 380,000 वर्षों के बाद: सामान्य परमाणुओं का निर्माण हुआ

ब्रह्मांड अब परमाणुओं के अस्तित्व के लिए पर्याप्त ठंडा है। इस बिंदु से पहले, ब्रह्मांड इतना गर्म था कि इलेक्ट्रॉन एक नाभिक के चारों ओर कक्षा में नहीं रह सकते थे।

परमाणु फोटॉन या प्रकाश के रूप में अतिरिक्त ऊर्जा छोड़ते हैं। तो यह तब भी होता है जब कॉस्मिक माइक्रोवेव बैकग्राउंड बनाया जाता है।

लगभग 400 मिलियन वर्षों के बाद: पहले तारे। हाइड्रोजन के विशाल बादल अपने ही गुरुत्वाकर्षण के कारण ढह जाते हैं। यह अंदर इतना गर्म है कि पहले तारे चमकना शुरू कर सकें। ये तारे उन भारी तत्वों का निर्माण करते हैं जिन्हें हम आज ब्रह्मांड में देखते हैं।

हज़ारों लाखों वर्षों के बाद: आकाशगंगाएँ बनती हैं। गुरुत्वाकर्षण पदार्थ के गुच्छों को एक साथ खींचता है। तारों का विशाल संग्रह पहली आकाशगंगाओं का निर्माण करता है। हमारा सौर मंडल आकाशगंगा में धूल और गैस के विशाल बादल से बनता है। इस धूल और गैस में वे तत्व शामिल हैं जो पहले के तारों में बने थे। 99% से अधिक बादल सूर्य बन जाता है। बाकी हमारे सौर मंडल के ग्रह और अन्य पिंड बन जाते हैं।

5.1.आकाशगंगाओं में तारा निर्माण[संपादित करें]

कुल मिलाकर, एक आकाशगंगा को उसकी तारकीय सामग्री के माध्यम से देखा और परिभाषित किया जाता है। इसलिए, आकाशगंगा निर्माण के किसी भी सिद्धांत को इस प्रश्न का समाधान करना होगा कि तारे कैसे बनते हैं। जैसा कि हमने पिछले अध्याय में देखा है, आकाशगंगा के आकार के प्रभामंडल में बैरोनिक गैस प्रभामंडल की उम्र से कम समय के भीतर ठंडी हो सकती है। नतीजतन, गैस के दबाव का समर्थन खोने और हेलो क्षमता के केंद्र की ओर प्रवाहित होने की उम्मीद है, जिससे इसका घनत्व बढ़ जाएगा। एक बार जब इसका घनत्व प्रभामंडल के मध्य भाग में काले पदार्थ के घनत्व से अधिक हो जाता है, तो ठंडी गैस स्वयं गुरुत्वाकर्षण बन जाती है और अपने गुरुत्वाकर्षण के तहत ढह जाती है। जैसा कि हमने पिछले अध्याय में देखा है, कुशल शीतलन की उपस्थिति में, स्व-गुरुत्वाकर्षण गैस अस्थिर होती है और भयावह रूप से ढह सकती है। अंततः, इस शीतलन प्रक्रिया से घने, ठंडे गैस बादलों का निर्माण हो सकता है जिसके भीतर तारे का निर्माण हो सकता है। इस अध्याय में हम तारा निर्माण की वास्तविक प्रक्रिया पर करीब से नज़र डालेंगे।

6.ब्रह्मांड का भाग्य[संपादित करें]

आकाशगंगा का केंद्र

विज्ञान के सबसे बड़े प्रश्नों में से एक है "ब्रह्मांड का क्या होगा"?

हमारा मानना है कि ब्रह्माण्ड की शुरुआत बिग बैंग से हुई। हम जानते हैं कि ब्रह्माण्ड के विस्तार के साथ-साथ आकाशगंगाएँ अभी भी दूर जा रही हैं। लेकिन हमें यकीन नहीं है कि सुदूर भविष्य में क्या होगा।

ब्रह्मांड का भाग्य इन चीज़ों के बीच संतुलन है:

1)इसका निरंतर विस्तार

2)गुरुत्वाकर्षण चीजों को एक साथ खींचने और विस्तार को धीमा करने की कोशिश कर रहा है

3)एक अज्ञात बल जो विस्तार की दर को बढ़ा सकता है, उसे डार्क एनर्जी कहा जाता है।

तो, ब्रह्मांड यह कर सकता है:

i)सदैव फैलता रहे और ठंडा होता रहे।

ii)विस्तार करना बंद करें और वापस अपने आप में समा जाएं।

iii)बढ़ती दर पर विस्तार करें जब तक कि सब कुछ अलग न हो जाए।

"डार्क मैटर" और गुरुत्वाकर्षण प्रेक्षित आकाशगंगाओं और तारों का निर्माण करने के लिए मिलकर काम करते हैं, जिसके माध्यम से जीवन के लिए आवश्यक तत्व प्राइमर्डियल हाइड्रोजन से बनते हैं। ब्रह्मांड में "डार्क एनर्जी" का प्रभुत्व है जिसने हाल ही में विस्तार को तेज कर दिया है। इस सारी प्रगति के लिए, शायद भौतिक के सबसे रोमांचक पहलू वे नए प्रश्न हैं जो उभरे हैं जिन्हें दशकों पहले उठाना भी संभव नहीं था। भविष्य के प्रयास डार्क एनर्जी और डार्क मैटर की प्रकृति का अध्ययन करेंगे और ब्रह्मांड के एक सेकंड के पहले अंश की भौतिकी का पता लगाएंगे।

6.1.गहरे द्रव्य[संपादित करें]

गहरे द्रव्य

सामान्य पदार्थ के विपरीत, डार्क मैटर विद्युत चुम्बकीय बल के साथ परस्पर क्रिया नहीं करता है। इसका मतलब यह है कि यह प्रकाश को अवशोषित, प्रतिबिंबित या उत्सर्जित नहीं करता है, जिससे इसे पहचानना बेहद कठिन हो जाता है। वास्तव में, शोधकर्ता डार्क मैटर के अस्तित्व का अनुमान केवल दृश्यमान पदार्थ पर पड़ने वाले गुरुत्वाकर्षण प्रभाव से ही लगा पाए हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि डार्क मैटर दृश्यमान पदार्थ से लगभग छह से एक बड़ा है, जो ब्रह्मांड का लगभग 27% हिस्सा बनाता है।

यहाँ एक गंभीर तथ्य है: जिस पदार्थ को हम जानते हैं और जिससे सभी तारे और आकाशगंगाएँ बनती हैं, वह ब्रह्मांड की सामग्री का केवल 5% है! लेकिन डार्क मैटर क्या है? एक विचार यह है कि इसमें "सुपरसिमेट्रिक कण" हो सकते हैं - परिकल्पित कण जो मानक मॉडल में पहले से ही ज्ञात कणों के भागीदार हैं। लार्ज हैड्रॉन कोलाइडर (एलएचसी) के प्रयोग डार्क मैटर के बारे में अधिक प्रत्यक्ष सुराग प्रदान कर सकते हैं।

कई सिद्धांत कहते हैं कि डार्क मैटर के कण एलएचसी पर उत्पादित होने के लिए पर्याप्त हल्के होंगे। यदि वे एलएचसी पर बनाए गए थे, तो वे डिटेक्टरों के माध्यम से किसी का ध्यान नहीं जाने से बच जाएंगे। हालाँकि, वे ऊर्जा और संवेग को अपने साथ ले जाएंगे, इसलिए भौतिक विज्ञानी टकराव के बाद "लापता" ऊर्जा और संवेग की मात्रा से उनके अस्तित्व का अनुमान लगा सकते हैं।डार्क मैटर के उम्मीदवार अक्सर उन सिद्धांतों में सामने आते हैं जो मानक मॉडल से परे भौतिकी का सुझाव देते हैं, जैसे सुपरसिमेट्री और अतिरिक्त आयाम। एक सिद्धांत एक "हिडन वैली" के अस्तित्व का सुझाव देता है, जो कि डार्क मैटर से बनी एक समानांतर दुनिया है, जिसमें हमारे द्वारा ज्ञात पदार्थ के साथ बहुत कम समानता है। यदि इनमें से एक सिद्धांत सच साबित हुआ, तो इससे वैज्ञानिकों को हमारे ब्रह्मांड की संरचना और विशेष रूप से, आकाशगंगाएँ एक साथ कैसे रहती हैं, की बेहतर समझ हासिल करने में मदद मिल सकती है।

हम निश्चित रूप से नहीं जानते कि आकाशगंगा में कितने तारे हैं, लेकिन एक रूढ़िवादी अनुमान के अनुसार यह संख्या लगभग 100 अरब है, कुछ का अनुमान है कि यह संख्या चार गुना तक है। उनमें से अधिकांश तारों को लाल बौना माना जाता है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि आकाशगंगा की लगभग 8% आबादी सूर्य जैसे तारों से बनी है। इससे आकाशगंगा में सूर्य जैसे तारों की संख्या लगभग 8 अरब या उससे अधिक हो जाती है।

इनमें से, यह अनुमान लगाया गया है कि 37% से 60% के बीच रहने योग्य ग्रह होंगे। 8 अरब सूर्य जैसे तारों के हमारे रूढ़िवादी अनुमान को ध्यान में रखते हुए, इसका मतलब है कि आकाशगंगा में लगभग 3 से 5 अरब रहने योग्य संसार हो सकते हैं। बेशक हर कोई बुद्धिमान जीवन का घर नहीं है, लेकिन पृथ्वी के विकास को एक मॉडल के रूप में उपयोग करते हुए, यह सोचा गया कि आकाशगंगा में अंतरतारकीय संचार में सक्षम कम से कम 36 बुद्धिमान सभ्यताएँ हैं।

6.2.काली ऊर्जा[संपादित करें]

डार्क एनर्जी ब्रह्मांड का लगभग 68% हिस्सा बनाती है और ऐसा प्रतीत होता है कि यह अंतरिक्ष में निर्वात से जुड़ा हुआ है। यह पूरे ब्रह्मांड में समान रूप से वितरित है, न केवल अंतरिक्ष में बल्कि समय में भी - दूसरे शब्दों में, ब्रह्मांड के विस्तार के साथ इसका प्रभाव कम नहीं होता है। समान वितरण का मतलब है कि डार्क एनर्जी का कोई स्थानीय गुरुत्वाकर्षण प्रभाव नहीं होता है, बल्कि संपूर्ण ब्रह्मांड पर वैश्विक प्रभाव पड़ता है।इससे एक प्रतिकारक शक्ति उत्पन्न होती है, जो ब्रह्मांड के विस्तार को तेज कर देती है। विस्तार की दर और इसके त्वरण को हबल नियम के आधार पर अवलोकनों द्वारा मापा जा सकता है। इन मापों ने, अन्य वैज्ञानिक आंकड़ों के साथ, डार्क एनर्जी के अस्तित्व की पुष्टि की है और यह अनुमान लगाया है कि यह रहस्यमय पदार्थ कितना मौजूद है।

हो सकता है कि आप केवल अपनी आंखों से आकाशगंगा के केंद्र को देखने में सक्षम न हों, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम यह देखने में असमर्थ हैं कि वहां क्या है। अन्य तरंग दैर्ध्य (जैसे गामा किरण और रेडियो तरंग दैर्ध्य) पर अवलोकन करके खगोलविदों ने रेडियो तरंगों के एक शक्तिशाली स्रोत की खोज की है और जिस तारामंडल में यह स्थित है, उसके नाम पर इसे धनु ए नाम दिया है।

सैजिटेरियस ए वास्तव में तीन घटकों से बना है, रेडियो तरंगों का सबसे मजबूत स्रोत ब्लैक होल माना जाता है, जिसे सैजिटेरियस ए* के नाम से जाना जाता है। S2 नामक तारे की गति को देखकर, खगोलविदों ने इसका द्रव्यमान लगभग 4 मिलियन सौर द्रव्यमान निर्धारित किया है। तब से कई तारे धनु A* की परिक्रमा करते देखे गए हैं, जिनमें से एक सूर्य से शनि के जितना करीब है और प्रकाश की गति से 8% की गति से यात्रा कर रहा है!

[1]

[2]

[3]

[4]

[5]

  1. https://www1.villanova.edu/villanova/artsci/anthro/Fate.html
  2. https://universe.nasa.gov/universe/basics/#:~:text=Around%2013.8%20billion%20years%20ago,the%20fabric%20of%20space%2Dtime.
  3. https://www.space.com/13320-big-bang-universe-10-steps-explainer.html
  4. https://www.nationalgeographic.com/science/article/origins-of-the-universe
  5. https://www.cambridge.org/core/books/abs/galaxy-formation-and-evolution/star-formation-in-galaxies/131A4B781A22252E21BF8748930208AB