सदस्य:अनुशा अनंत कुमार/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अनुशा अनंत कुमार
नाम अनुशा अनंत कुमार
लिंग महिला
जन्म तिथि 19/01/2001
जन्म स्थान चेन्नई, तमिल नाडु
निवास स्थान बैंगलोर, कर्नाटक
देश  भारत
नागरिकता भारतीय
जातियता तमिलियन
शिक्षा तथा पेशा
पेशा छात्रा
विश्वविद्यालय क्राइस्ट यूनिवर्सिटी
उच्च माध्यामिक विद्यालय नेशनल पब्लिक स्कूल

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

मैं तमिल नाडु राज्य के चेन्नै शहर में पैदा हुई. मेरा जनम १९ जनवरी २००१ को हुआ था. मैं ३ साल के आयु तक चेन्नै में रही और वहां के "किशोर विहार" नामक एक पाठशाला में पढ़ी. जब मैं ३ साल की हुई तब मेरी माँ का तबादला बैंगलोर में हो गया था. ३ साल की उम्र से लेकर ६ साल की उम्र तक मैं "अरुणोदय मोंटेस्सोरी स्कूल" गयी, जहाँ मुझे प्राथमिक शिक्षा मिली. मुझे उस समय की ज़्यादा बातें याद तो नहीं, मगर मेरे जीवन की नीव, मेरे परिवार के साथ, उसी पाठशाला ने दी. आज मेरी जितनी भी बुनियादी कौशलताएँ हैं, मुझे उसी पाठशाला से मिली. पहली और दूसरी कक्षा मैंने बैंगलोर के नेशनल पब्लिक स्कूल में बितायी. वहां मेरे ज़्यादा दोस्त नहीं थे, क्यूंकि तब मैं एक अंतर्मुखी व्यक्ति थी, और लोगों से ज़्यादा घुल मिल नहीं पाती थी. मेरा आत्मविश्वास भी काफी काम था, मगर मेरा पारिवारिक जीवन, मेरे माता पिता और बड़ी बहन के साथ अच्छा बीता. जब मैं ८ साल की हुई, तब मेरी माँ का तबादला गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर में हुआ. वहां के दिल्ली पब्लिक स्कूल में मेरा जीवन बदमाशों के बीच दबकर बीता मगर वहां के अध्यापकों की सहायता के वजह से मेरा हौसला बढ़ गया और मेरी कलाएं उभरने लगी,जिसकी वजह से मेरा आत्मविश्वास बढ़ा और मैं बहिर्मुखी व्यक्ति बन गयी। नौवीं से बारवी कक्षा मैंने चेन्नै के नेशनल पब्लिक स्कूल में बितायी. ग्यारवी और बारवी कक्षा में मैंने "कॉमर्स" लिया था और मेरे सबसे अच्छे दोस्त इन्ही सालों में बने. अब मैं बैंगलोर के क्राइस्ट यूनिवर्सिटी में पढ़ती हूँ.

परिवार[संपादित करें]

मेरे मुख्य परिवार में मेरे अलावा ३ सदस्य हैं. मेरे पिता, मेरी माता, और मेरी बहन. मेरे पिता एक अवकाश प्राप्त व्यक्ति हैं, जो पहले "देवा ड्रिल" नामक कंपनी में जनरल मैनेजर थे. मेरी माँ भारतीय रिज़र्व बैंक में असिस्टेंट जनरल मैनेजर की भूमिका निभाती हैं. मेरी बहन अपनी स्नातकोत्तर उपाधि मनोविज्ञान में प्राप्त कर, फ्रेंच की शिक्षा लेने लगी. शिक्षा पूर्ण होने पर वह एक इंस्टिट्यूट में फ्रेंच पढ़ाने लगी।

रुचियाँ[संपादित करें]

मेरी कईं रुचियाँ हैं. उनमे से मुख्य हैं कविताएं लिखना. मैं कविताएं और गीत लिखती हूँ. कभी कभी उन गीतों को धुन देकर गाने भी बनती हूँ. मेरे अन्य रुचियाँ हैं किताबें पढ़ना, चित्र बनाना, नृत्य करना, गाने गाना और लेख लिखना. मुझे पुराने हिंदी गीत गाने बहुत पसंद हैं. हिंदी फिल्मो में भी मेरी रूचि हैं।

लक्ष्य[संपादित करें]

मेरा लघु अवधि लक्ष्य तो हैं की मैं अपनी डिग्री पूर्ण कर, मास्टर्स की डिग्री हासिल करके एक अच्छे विज्ञापन फर्म में कॉपीराइटर की भूमिका निभाऊं. मगर मेरा दीर्घावधि लक्ष्य हैं की मैं उच्च कोटि की कवियत्री एवं लेखिका बनकर अपनी किताबे प्रकाशित करूँ. साथ ही खुद का घर और गाडी खरीदकर मेरे माता पिता की देखभाल कर सकू