शिव कपूर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

जीवन परिचय[संपादित करें]

शिव कपूर का जन्म १२ फरवरी १९८२ को हुआ था। वे एक भारतीय पेशेवर गोल्फर है। वह नई दिल्ली में एक स्टॉक ब्रोकर के बेते है। उनके माता-पिता चाहते थे कि शिव हार्वर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाई करें लेकिन शिव ने पर्ड्यू विश्वविद्यालय का चयन किया क्योंकि उन्हें लगा कि इससे उनके गोल्फिंग करियर का फायदा होगा। एक अखिल अमेरिकी था। दिल्ली गोल्फ क्लब में खेलना सिखा।

खेल करियर[संपादित करें]

अंगूठाकार|he is a golfer. कपूर पर्ड्यू विश्वविद्यालय गए और संयुक्त राज्य अमेरिका में शौकिया सर्किट खेला। २००० में एशियाई खेलों में भारतीय और मलेशियाई एमेच्योर ओपन और एक व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने के लिए उनके पास एक सफल शौकिया करियर था।

एशियाई जीत और यूरोपीय दौरे[संपादित करें]

वह २००४ में पेशेवर बने और एशियाई टूर्नामेंट के एशियाई टूर ऑर्डर ऑफ मेरिट पर चौथे वर्ष की समाप्ति पर एशियाई टूर्नामेंट पर अपने दूसरे सत्र में काफी प्रभाव डाला। कपूर डलास, टेक्सास से बाहर प्रशिक्षक पीटर मर्फी के साथ काम करता है।

वह २००७ में यूरोपीय दौरे में शामिल हो गए, जिसने २००६ में एक टूर कार्ड की योग्यता के लिए एक संबद्ध सदस्य के रूप में पर्याप्त कमाई की।

शिव ने चीनी ताइपे में २०१७ येंडर हेरिटेज में एक दूसरे एशियाई टूर खिताब के लिए ११ साल और चार महीने का इंतजार किया। उन्होंने पैनासोनिक ओपन इंडिया और थाईलैंड में रॉयल कप में दो और जीत जोड़े और २०१७ में एशियाई टूर पर तीन बार जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी बने।

नयी शुरुआत[संपादित करें]

शिव ने २००५ में अपने रूकी वर्ष में बैंकाक में एशिया के मौसम के अंत में वोल्वो मास्टर्स जीतकर अपने आगमन का संकेत दिया और वर्ष का रूकी नाम दिया गया

२००६ में, उन्होंने ब्रिटिश ओपन में अपने पहले मेजर के लिए क्वालीफाई किया लेकिन रॉयल लिवरपूल में आधे रास्ते में कटौती की

वह २०१३ में यूरोपीय चैलेंज टूर पर दो बार जीत गए और उस साल ओपन चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई किया गया जहां वह ७३ वें स्थान पर पहुंचने से पहले एक दिन के बाद नेताओं में से एक थे। उन्होंने २०१६ में विवाद में लड़ने के बाद जापान में चैम्पियनशिप जीती।

उन्होंने २०१६ में पूर्ण खेल अधिकार खोने से पहले कई सत्रों के लिए यूरोपीय दौरे पर भी खेला। शिव ने एक तारकीय शौकिया करियर का आनंद लिया जहां मुख्य हाइलाइट २००२ में एशियाई खेलों के व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीत रहा था।

उनकी एशियाई टूर जीतें[संपादित करें]

२००५ वोल्वो मास्टर्स ऑफ एशिया, थाईलैंड

२०१७ येंडर हेरिटेज, चीनी ताइपेई

२०१७ पैनासोनिक ओपन इंडिया

२०१७ रॉयल कप, थाईलैंड

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1]

[2]

[3]

  1. http://sportsrediscovered.com/19437/shiv-kapur-qualifies-us-open-golf-tournament
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 10 सितंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 सितंबर 2018.
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 7 अप्रैल 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 सितंबर 2018.