शिला मेहता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
शिला मेहता
Shila Mehta.jpg
कथक करती शिला मेहता
जन्म कोलकाता, भारत
व्यवसाय नृत्य कलाकार, कोरियोग्राफर, शिक्षक, संगीतकार
वेबसाइट
www.shilamehtakathak.in

शिला मेहता एक भारतीय शास्त्रीय नृत्य कलाकार, कोरियोग्राफर, शिक्षक और संगीतकार हैं।[1] उनकी पृष्ठभूमि कथक के उत्तर भारतीय रूप में दृढ़ता से निहित है, जिसे उन्होंने भारत, उत्तरी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप[2] के दौरे सहित दुनिया भर के दर्शकों में प्रस्तुत किया है। वह मुंबई भारत में नुपुर झंकार एकेडमी ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स एंड रिसर्च सेंटर के संस्थापक हैं, जो अब स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए एक सांस्कृतिक केंद्र बन गया है। संस्थान भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद, नई दिल्ली, भारत के साथ पंजीकृत है।[1]

जीवनी[संपादित करें]

शिला का जन्म 1 जनवरी १९६० को कोलकाता में हुआ था। उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक, और कवि कुलगुरु कालिदास संस्कृत विश्वविद्यालय, महाराष्ट्र भारत से मास्टर ऑफ फाइन आर्ट्स प्राप्त किया। उन्होंने भारत के अल्लाहबाद में प्रयाग संगीत समिति से "नृत्य प्रवीण" की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने यॉर्क विश्वविद्यालय, टोरंटो, कनाडा के माध्यम से व्यावसायिक विकास की एक व्यापक श्रेणी का कार्य किया है जिसमें समकालीन नृत्य, नृत्य चिकित्सा और साइट-विशिष्ट नृत्य की खोज शामिल है। नृताचार्य श्री प्रह्लाद दास के नेतृत्व में मेहता ने पाँच वर्ष की आयु में नृत्य करना शुरू किया था। सोलह वर्ष की आयु से, उन्होंने कुमुदिनी लाखिया जैसे अन्य प्रख्यात प्रतिपादकों के संपर्क में रहने के अलावा पंडित चित्रेश दास, पंडित विजय शंकर और पंडित बिरजू महाराज के साथ प्रशिक्षण के लिए काफी समय दिया।[3] तालुगी पंडित सुरेश तलवलकर के तहत उनका प्रशिक्षण और ताल प्रशिक्षण था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Shila Mehta Kathak". Kathak Dancer Shila Mehta. मूल से 26 जुलाई 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 July 2014.
  2. Vereecken, Eva (2010-12-13). "Belgium discovers Kathak with Shila Mehta". www.narthaki.com. Nathaki. मूल से 29 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 July 2014.
  3. RAJAN, ANJANA (2013-07-11). "The Hindu". www.thehindu.com. मूल से 18 जुलाई 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 July 2014.