शपथ (1997 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
शपथ
220px-Shapatmithun.jpg
शपथ का पोस्टर
निर्देशक राजीव बब्बर
निर्माता राजीव बब्बर
अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती,
गुलशन ग्रोवर,
जय किशन श्राफ,
रम्या कृष्णा,
रंजीत,
शक्ति कपूर
प्रदर्शन तिथि(याँ)
देश भारत
भाषा हिन्दी

शपथ 1997 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। इस फिल्म का निर्माण और निर्देशन का काम राजीव बब्बर ने किया है। इसमें मिथुन चक्रवर्ती, गुलशन ग्रोवर, जय किशन श्राफ, रम्या कृष्णा, रंजीत और शक्ति कपूर मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। इस फिल्म को सिनेमाघरों में 12 दिसम्बर 1997 को दिखाया गया।

कहानी[संपादित करें]

इंस्पेक्टर किशन मुंबई में एक माध्यम वर्गीय लोगों की तरह जिंदगी बिताते रहता है। उसका एक छोटा भाई, राहुल है, जिसे नीना नाम की एक लड़की से प्यार हो जाता है। वहीं किशन को मंत्री दीनदयाल कल्लू की बेटी, कविता से प्यार हो जाता है। शहर में भ्रष्ट नेता जैसे राणा जंग बहादुर खुले आम फिरौती मांगते हैं और उसके चौरसिया, राजेश्वर और उसके भाई जैसे डॉन से काफी अच्छे संबंध होते हैं।

समस्या तब शुरू होती है, जब चौरसिया को अंडरवर्ल्ड में अपना और भी बड़ा हिस्सा चाहिए होता है। उसके इस लालच के कारण दो गैंग के बीच लड़ाई शुरू हो जाती है। जब चौरसिया को किशन गिरफ्तार करने की कोशिश करता है तो उसके ऊपर के अफसर उसे चेतावनी देते हैं। राहुल एक खून का चश्मदीद गवाह रहता है, जो चौरसिया को खून करते हुए देखा रहता है। लेकिन चौरसिया का गुंडा, सूर्या (मिथुन चक्रवर्ती) उसे मार देता है। गुस्से में किशन उसे मारने की कोशिश करता है, लेकिन वो अन्य गुंडों के बीच फंस जाता है। राहुल के मौत के बाद नीना अवसाद में चले जाती है, और जल्द ही उसकी मौत भी हो जाती है। किशन को पुलिस से निकाल दिया जाता है। अब किशन अपने भाई का बदला लेने की सोचता है, पर कई ओर से घिरा भी होता है।

कलाकार[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]