व्यवसाय मॉडल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एक व्यवसाय मॉडल है इस तर्क का विवरण प्रस्तुत करता है कि कैसे एक संगठन मूल्यों का निर्माण करता है और उन्हें डिलीवर करता है और उन पर नियंत्रण करता है। यहां आर्थिक, सामाजिक या अन्य प्रकार के मूल्यों की बात की जा रही है।[1]

व्यवसाय मॉडल के डिजाइन की प्रक्रिया व्यापार रणनीति का एक हिस्सा है।

सिद्धांत और व्यवहार में व्यवसाय मॉडल शब्द का उपयोग व्यापार के केन्द्रीय पहलुओं को अभिव्यक्त करने के लिए औपचारिक और अनौपचारिक विवरण की एक व्यापक रेंज हेतु किया जाता है। व्यापार के इन पहलुओं में उद्देश्य, रणनीतियां, बुनियादी सरंचना, संचालनात्मक सरंचना, व्यापार की प्रक्रियाएं और संचालानात्मक प्रक्रियाएं और नीतियां शामिल हैं। इसलिए, यह उच्च स्तर के परिप्रेक्ष्य से एक संगठन की पूरी तस्वीर देता है।

जब भी एक व्यापार की स्थापना की जाती है, यह प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से एक विशेष व्यवसाय मॉडल को अपनाता है जो व्यापार उद्यम के द्वारा अपनाई जाने वाली मूल्य निर्माण, डिलीवरी और नियंत्रण प्रणाली के डिजाइन का वर्णन करता है। एक व्यवसाय मॉडल का सार यह है कि यह उस तरीके को परिभाषित करता है जिसके द्वारा व्यापार उद्यम ग्राहकों को मूल्यों की डिलीवरी देता है, उस मूल्य की कीमत चुकाने के लिए ग्राहक को प्रेरित करता है और इस भुगतान को लाभ में रूपांतरित करता है: इस प्रकार से यह प्रबंधन की एक परिकल्पना को प्रतिबिंबित करता है कि ग्राहक क्या चाहते हैं, वे इसे कैसे चाहते हैं और एक उद्यम इन आवश्यकताओं को सर्वोत्तम तरीके से कैसे पूरा कर सकता है, इस प्रकार प्राप्त भुगतान को कैसे लाभ में रूपांतरित कर सकता है।[2]

व्यवसाय मॉडलों का उपयोग व्यापार के विवरण और वर्गीकरण के लिए किया जाता है (विशेष रूप से एक उद्यम की स्थापना में), परन्तु इनका उपयोग एक कम्पनी के भीतर प्रबंधकों के द्वारा भावी विकास के लिए संभावनाओं का पता लगने के लिए भी किया जाता है। अंत में, एक प्रख्यात व्यवसाय मॉडल रचनात्मक प्रबंधकों के लिए एक व्यंजक का कार्य करता है।[3]

इतिहास[संपादित करें]

इन वर्षों में, व्यवसाय मॉडल और अधिक परिष्कृत हो गए हैं।बेट और हुक व्यवसाय मॉडल (इसे "रेज़र और ब्लेड व्यवसाय मॉडल" या "बंधित उत्पाद व्यवसाय मॉडल" के रूप में जाना जाता है) की शुरुआत 20 वीं सदी की शुरुआत में हुई थी। इसमें मूल उत्पाद को बहुत कम कीमत पर पेश किया जाता है, अक्सर इसे हानि ("बेट") के साथ बेचा जाता है और इस हानि की क्षतिपूर्ति सम्बंधित उत्पादों या सेवाओं ("हुक") के माध्यम से की जाती है। इसके उदाहरणों में शामिल हैं: रेज़र (बेट) और ब्लेड (हुक); सेल फोन (बेट) और एयर टाइम (हुक); कंप्यूटर प्रिंटर (बेट) और स्याही डालने वाली रिफिल (हुक); और कैमरा (बेट) और प्रिंट्स (हुक).इस मॉडल का एक रुचिकर प्रकार है एडोब (Adobe), यह एक सोफ्टवेयर डेवलपर है जो अपने वर्ड प्रोसेसर रीडर को निःशुल्क उपलब्ध करता है परन्तु अपने वर्ड प्रोसेसर राइटर के लिए कई सौ डॉलर का शुल्क लेता है।

1950 के दशक में, मैकडॉनल्ड्स रेस्टोरेंट और टोयोटा से एक नया व्यवसाय मॉडल आया। 1960 के दशक में, वाल मार्ट और हाइपरमार्केट्स नवाचार थे। 1970 के दशक में फेड एक्स (FedEx) और टॉयस आर यूएस (Toys R Us) से एक नया व्यवसाय मॉडल आया; 1980 के दशक में ब्लॉकबस्टर (Blockbuster), होम डिपो (Home Depot), इंटेल (Intel) और डेल कंप्यूटर (Dell Computer) से नया व्यवसाय मॉडल आया; 1990 के दशक में साउथ वेस्ट एयर लाइंस (Southwest Airlines), नेटफ्लिक्स (Netflix), ईबे (eBay), अमेज़न.कॉम (Amazon.com) और स्टारबक्स (Starbucks) से नया व्यवसाय मॉडल आया।

वर्तमान में, व्यवसाय मॉडल्स के प्रकार इस बात पर निर्भर कर सकते हैं कि तकनीक का उपयोग कैसे किया जाता है। उदाहरण के लिए, इंटरनेट पर उद्यमियों ने पूरी तरह से नए मॉडल्स का भी निर्माण किया है जो पूर्ण रूप से मौजूदा या आकस्मिक प्रोद्योगिकी पर निर्भर करते हैं। तकनीक का उपयोग करते हुए, व्यापार न्यूनतम लगत में बड़ी संख्या के ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं।

राजस्व मॉडल के उदाहरण[संपादित करें]

  • ब्रिक्स और क्लिक्स व्यवसाय मॉडल:

व्यवसाय मॉडल जिसके द्वारा एक कंपनी ऑफलाइन (ब्रिक्स) और ऑनलाइन (क्लिक्स) दोनों उपस्थितियों को एकीकृत करती है। ब्रिक्स और क्लिक्स मॉडल का एक उदाहरण है जब स्टोर्स की एक श्रृंखला एक उपयोगकर्ता को उत्पाद के ऑनलाइन ऑर्डर करने की सुविधा देती है, लेकिन उन्हें अपना ऑर्डर स्थानीय स्टोर से उठाना पड़ता है।

  • सामूहिक व्यवसाय मॉडल

व्यापार संगठन या संघ आमतौर पर व्यापार, व्यापार व्यक्तियों या पेशेवरों की अपेक्षाकृत बड़ी संख्या से बने होते हैं, ये सभी एक ही प्रकार के क्षेत्र से सम्बंधित होते हैं जो संसाधनों को एक दूसरे से जोड़ते हैं, जानकारी बांटते हैं अथवा अपने सदस्यों को अन्य लाभ उपलब्ध कराते हैं।

  • घटक व्यवसाय मॉडल

एक उद्यम के मॉडल बनाने और इसका विश्वेषण करने के लिए आईबीएम के द्वारा विकसित तकनीक. यह व्यापार अवयवों या "बिल्डिंग ब्लॉक्स" का नक्शा या तार्किक प्रतिनिधित्व है और इसका विवरण एक पेज पर दिया जा सकता है। इसका उपयोग संगठन की क्षमताओं और निवेश के साथ उद्यम की रणनीति के संरेखन के विश्लेषण के लिए, निरर्थक की पहचान के लिए या व्यापार क्षमताओं के अतिव्यापन आदि के लिए किया जा सकता है।

हालांकि वेब्वन उत्तरी अमेरिकी सुपरबाजार के अपने लक्ष्य में विफल रहा, कई बाजार श्रृंखलाएं (जैसे सेफवे इंक.) ने आला बाजार को लक्ष्य बनाने के लिए अपनी डिलीवरी सेवाएं शुरू की हैं, जिनके लिए वेब्वन ने अपनी सेवाएं दी थीं।
  • कटिंग आउट और मिडलमेन मॉडल

एक आपूर्ति श्रृंखला में एक मध्यस्थ को हटाना: "बिचौलिए को हटाना (cutting out the middleman)" परंपरागत वितरण के चैनलों से होकर गुजरने के बजाय, जिसमें किसी प्रकार के मध्यस्थ होते हैं (जैसे वितरक, थोक विक्रेता, ब्रोकर, या एजेंट), अब कम्पनियां हर ग्राहक के साथ प्रत्यक्ष रूप से डील कर सकती हैं, उदाहरण के लिए इंटरनेट के माध्यम से.

  • प्रत्यक्ष बिक्री मॉडल
प्रत्यक्ष बिक्री में उत्पादों का प्रत्यक्ष विपणन और बिक्री की जाती है, इसमें खुदरा बिक्री के लिए कोई स्थान नहीं होता, ग्राहकों को सीधे उत्पाद बेचे जाते हैं। बिक्री को आमतौर पर पार्टी योजना के माध्यम से किया जाता है, इसके लिए एक के बाद एक प्रदर्शन दिए जाते हैं और व्यक्तिगत संपर्कों कि माध्यम से बिक्री की जाती है। एक पाठ्य पुस्तक परिभाषा है: "ग्राहकों के लिए, उनके घर पर या उनके कार्य स्थल पर उत्पादों और सेवाओं का प्रत्यक्ष व्यक्तिगत प्रदर्शन और बिक्री."[4]
  • वितरण व्यवसाय मॉडल, विभिन्न
  • शुल्क अन्दर, नि: शुल्क बाहर
एक व्यवसाय मॉडल जिसमें पहले ग्राहक पर सेवा के लिए शुल्क लगाया जाता है, जबकि अगले ग्राहकों को यही सेवा निःशुल्क दी जाती है।
  • फ़्रैन्चाइज़
फ़्रेंचाइज़िंग एक ऐसी पद्धति है जिसमें किसी अन्य व्यक्ति के फर्म के सफल व्यवसाय मॉडल का उपयोग किया जाता है। फ़्रेंचाइज़र के लिए, फ़्रेंचाइज़ माल के वितरण हेतु "श्रृंखला स्टोर्स" बनाने का एक विकल्प है, जिसमें उसे श्रृंखला में न तो निवेश करना पड़ता है नाही उसकी कोई देयता होती है। फ़्रेंचाइज़ी की सफलता में फ़्रेंचाइज़र की सफलता है।

ऐसा कहा जाता है कि एक प्रत्यक्ष कर्मचारी की तुलना में फ़्रेंचाइज़ी अधिक प्रोत्साहित होता है क्योंकि व्यापार में उसकी प्रत्यक्ष हिस्सेदारी होती है।

  • फ्रीमियम व्यवसाय मॉडल
व्यवसाय मॉडल जो मूल वेब सेवाओं, या एक मूल डाउनलोड करने योग्य डिजिटल उत्पाद को निःशुल्क पेश करके काम करता है, जबकि उन्नत या विशेष सुविधाओं के लिए शुल्क लेता है।[5]
  • सेवा व्यवसाय मॉडल का औद्योगिकीकरण
सामरिक प्रबंधन और सेवाओं के विपणन में प्रयुक्त व्यवसाय मॉडल सेवा के प्रावधान को एक औद्योगिक प्रक्रिया के रूप में प्रस्तुत करता है, जो औद्योगिक अनुकूलन प्रक्रिया के अधीन है।

अन्य व्यवसाय मॉडल हैं:

  • नीलामी व्यवसाय मॉडल
  • ऑल-इन-वन व्यवसाय मॉडल
  • एबोक्यूब व्यवसाय मॉडल
  • कम लागत वाहक व्यवसाय मॉडल
  • वफादारी व्यवसाय मॉडल
  • एकाधिकार व्यवसाय मॉडल
  • बहु स्तरीय विपणन व्यवसाय मॉडल
  • नेटवर्क प्रभाव व्यवसाय मॉडल
  • ऑनलाइन नीलामी व्यवसाय मॉडल
  • ऑनलाइन सामग्री व्यवसाय मॉडल
  • प्रीमियम व्यवसाय मॉडल
  • पेशेवर खुले स्रोत मॉडल
  • पिरामिड योजना व्यवसाय मॉडल
  • रेजर और ब्लेड व्यवसाय मॉडल
  • उत्पादों का सेवाभावन व्यवसाय मॉडल
  • सदस्यता व्यवसाय मॉडल

व्यवसाय मॉडल के विषय[संपादित करें]

बिजनेस मॉडल कैनवस: नौ व्यवसाय मॉडल बिल्डिंग ब्लॉक्स, ओस्टरवल्डर, पिग्नेर और अल. 2010 <सन्दर्भ नाम="ओस्टरवलदर 2010"/>

व्यवसाय मॉडल के डिजाइन के टेम्पलेट[संपादित करें]

व्यापार का सामान्य विवरण इसकी गतिविधियों के लिए बिल्डिंग ब्लॉक बन जाता है। कई अलग अलग व्यापार अवधारणाएं मौजूद हैं।

ओस्टरवाल्डर का कार्य[1][6] एक मात्र सन्दर्भ मॉडल की प्रस्तावना देता है, जो व्यवसाय मॉडल केनवास कहलाता है, यह व्यवसाय मॉडल आवधारणा की एक व्यापक रेंज की समानताओं पर निर्भर करता है।

इस व्यापर मॉडल डिज़ाइन टेम्पलेट के साथ, एक उद्यम आसानी से उनके व्यवसाय मॉडल का वर्णन कर सकता है। बुनियादी संरचना, पेशकश, ग्राहक और वित्त आदि टेम्पलेट के पहलू हैं।

सहभागी कम्पनियों के बीच व्यवसाय मॉडल की पूरकता[संपादित करें]

सहयोगात्मक अनुसंधान और प्रौद्योगिकी, के बाहरी संसाधनों का उपयोग करते हुए हमल एट ऑल (2010) ने पाया कि व्यापार के साझेदारों के निर्धारण में यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि दोनों पार्टियों के व्यापर मॉडल पूरक हों. उदाहरण के लिए, उन्होंने पाया कि संभावी साझेदारों के मूल्य चालकों को पहचानना महत्वपूर्ण है, इसके लिए उनके व्यवसाय मॉडल का विश्लेषण करना चाहिए और यह भी पाया कि ऐसी साझेदार फर्मों को खोजना भी लाभकारी है जो हमारी अपनी फर्म के व्यवसाय मॉडल के प्रमुख पहलुओं को समझे.[7]

व्यवसाय मॉडल 2.0[संपादित करें]

चेन (2009) ने बताया कि इक्कीसवीं सदी में व्यवसाय मॉडल को वेब 2.0 की क्षमताओं का उपयोग करना चाहिए, जैसे सामूहिक खुफिया, नेटवर्क प्रभाव, उपयोगकर्ता के द्वारा उत्पादित अवयव और स्व सुधार प्रणाली की संभावनाएं. उन्होंने सुझाव दिया कि सेवा उद्योग जैसे एयरलाइन, यातायात, परिवहन, होटल, रेस्तरां, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी और ऑनलाइन गेम उद्योग के लिए ऐसे व्यवसाय मॉडल को अपनाना लाभकारी होगा, जो वेब 2.0 की विशेषताओं को अपनाएं. उन्होंने यह भी कहा कि बिजनेस मॉडल 2.0 को केवल वेब 2.०के प्रौद्योगिकी प्रभाव को ही शामिल नहीं करना होगा बल्कि नेटवर्किंग प्रभाव को भी अपनाना होगा. उन्होंने अमेज़न की सफलता की कहानी का उदाहरण प्रस्तुत किया, जो हर साल पूरी तरह से खुले प्लेटफोर्म के विकास के द्वारा काफी लाभ कमाती है और कम्पनियों के ऐसे समुदाय का उपयोग करती है जो अमेज़न की ओन-डिमांड वाणिज्य सेवा का पुनः-उपयोग करते हैं।[8]

अनुप्रयोग[संपादित करें]

एमआईटी में मेलोन एट अल.[9] ने पाया कि, उनके द्वारा परिभाषित कुछ व्यवसाय मॉडल अमेरिका की सबसे बड़ी फर्मों में शामिल डेटाबेस में अन्य की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हैं, 1998 से 2002 के बीच की अवधि में उन्होंने यह साबित नहीं किया है कि व्यवसाय मॉडल की उअप्स्थिति महत्वपूर्ण है या नहीं.

संबंधित अवधारणाएं[संपादित करें]

व्यवसाय मॉडल डिजाइन की प्रक्रिया व्यापार रणनीति का एक हिस्सा है। एक कम्पनी के व्यवसाय मॉडल का संगठनात्मक सरंचना (उदाहरण ओर्गेनीग्राम, वर्कफ्लो, मानव संसाधन) और प्रणाली (उदाहरण सूचना प्रोद्योगिकी आर्किटेक्चर, प्रोडक्शन लाइन्स) में कार्यान्वयन कम्पनी की व्यापार गतिविधियों का एक हिस्सा है।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि व्यवसाय मॉडलिंग आमतौर पर गतिविधि स्तर पर व्यापार प्रक्रिया के डिजाइन से सम्बंधित है, जबकि व्यवसाय मॉडल और व्यवसाय मॉडल के डिजाइन रणनीति स्तर पर एक कम्पनी के व्यापार तर्क को परिभाषित करते हैं।

ब्रांड व्यवसाय मॉडल का ही परिणाम है और इसका व्यवसाय मॉडल के साथ एक सहजीवी सम्बन्ध होता है, चूंकि व्यवसाय मॉडल ब्रांड के वचन का निर्धारण करता है और ब्रांड इक्विटी मॉडल की एक विशेषता बन जाती है। इसका प्रबंधन एकीकृत विपणन का एक कार्य है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • व्यवसाय मॉडल का डिजाइन
  • व्यापार की योजना
  • व्यापार प्रक्रिया मॉडलिंग
  • व्यापार संदर्भ मॉडल
  • व्यापार के नियम
  • प्रतिस्पर्धात्मक लाभ
  • प्रमुख योग्यताएं
  • विकास के प्लेटफ़ॉर्म
  • बाजार के रूप
  • विपणन
  • विपणन योजना
  • रणनीतिक प्रबंधन
  • रणनीतिक योजना
  • रणनीतिक गतिशीलता
  • मूल्य प्रवास
  • व्यापार का डिजाइन

अग्रिम पठन[संपादित करें]

  • 'द बिजनेस मॉडल: थ्योरेटिकल रूट्स, रीसेंट डवलपमेंट्स, एंड फर्दर रिसर्च,' सी जोट, आर. एमिट और एल मासा, डब्ल्यूपी- 862, आईईएसई, जून 2010-संशोधित सितम्बर 2010 [1]
  • "व्यवसाय मॉडल पर विशेष अंक" लंबी दूरी की योजना, खंड 43 अप्रैल 2010, जिसमें व्यवसाय मॉडल्स की प्रकृति पर प्रमुख विद्वानों के द्वारा 19 खंड शामिल हैं।
  • नवाचार से मूल्य प्राप्त करने में व्यवसाय मॉडल की भूमिका : ज़ेरोक्स कोर्पोरेशन की टेक्नोलोजी स्पिनोफ़ कम्पनियों से प्रमाण, एच. चेस्ब्रोघ और आर एस रोसेनब्लूम, बोस्टन, मैसाचुसेट्स, हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, 2002.
  • लीडिंग द रेवोल्यूशन जी हेमल, बोस्टन, हार्वर्ड बिजनेस स्कूल प्रेस, 2000.
  • चेंजिंग बिजनेस मॉडल: लैंडस्केप सर्वेक्षण, जे लिंदर और एस कानट्रेल, 2000 सामरिक परिवर्तन के लिए एक्सेंचर संस्थान.
  • ई बिजनेस के लिए व्यवसाय मॉडल का विकास ओ पेतेरोविक और सी. कित्त्ल एट अल., इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मलेन 2001, 2001.
  • प्लेस टू स्पेस: माइग्रेशन टू ई बिजनेस मॉडल्स, पी वेल और एम. आर. विटले, बोस्टन, हार्वर्ड बिजनेस स्कूल प्रेस, 2001.
  • मूल्य आधारित आश्यकता इंजीनियरिंग - अभिनव ई वाणिज्य विचारों की तलाश करना, जे गोर्दिजन, एम्स्टर्डम, वृजे यनिवर्सिटीएट, 2002.
  • इंटरनेट का व्यवसाय मॉडल और रणनीति, ए अफुआ और सी टूसी, बोस्टन, मेक ग्रा हिल, 2003.
  • फोकस थीम आर्टिकल: बिजनेस मॉडल फॉर कंटेंट डिलीवरी: अखबार और मैगजीन उद्योग का एक अनुभवजन्य विश्लेषण, मार्क फेतशेरिन और गेर्हार्ड नोलमायर, मीडिया प्रबंधन पर अंतर्राष्ट्रीय जर्नल, खंड 6, संस्करण 1 और 2, सितम्बर 2004 पृष्ठ 4 से 11, सितम्बर 2004.

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. बिजनेस मॉडल जनरेशन Archived 2016-10-25 at the वेबैक मशीन ए ओस्टरवलदर, यवेस पिग्नेर, एलन स्मिथ और 45 देशों से 470 अभ्यासकर्ता, स्वयं प्रकाशित, 2010
  2. (डेविड टीस 2010)
  3. (चार्ल्स बादेन -फुलर और मरियम मॉर्गन, 2010)
  4. माइकल ए बेल्च जोर्ज ई बेल्च विज्ञापन और संवर्धन: एक एकीकृत विपणन संचार परिप्रेक्ष्य, 7 / ई, मेक ग्रा हिल/इरविन, 2006
  5. JLM डे ला इग्लेसिया, जेल गयो, "निःशुल्क सेवाओं की बिक्री के द्वारा व्यापार करना ". वेब 2.0: व्यवसाय मॉडल, 2008. स्प्रिंगर
  6. बिजनेस मॉडल सत्तामीमांसा - विज्ञान के दृष्टिकोण के डिजाइन में एक प्रस्ताव Archived 2011-05-11 at the वेबैक मशीन
  7. हमल, ई जी स्लोविन्सकी, एस. मैथ्यूस और ई गिल्मोंट. 2010.सहयोगात्मक अनुसंधान के लिए व्यवसाय मॉडल. अनुसंधान प्रौद्योगिकी प्रबंधन 53 (6) 51-54.
  8. चेन, TF 2009. वेब सूचना सेवा उद्योग के लिए वेब 2.0 के साथ वास्तविक व्यापार मूल्य के निर्माण के लिए व्यापार 2.0 मॉडल के एक मंच का निर्माण इलेक्ट्रॉनिक व्यापार प्रबंधन की अंतर्राष्ट्रीय जर्नल 7 (3) 168-180.
  9. क्या कुछ व्यवसाय मॉडल दूसरों से बेहतर प्रदर्शन करते हैं? Archived 2011-05-03 at the वेबैक मशीन, मेलोन एट अल. मई, 2006