वैश्विक परिवार दिवस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

वैश्विक परिवार दिवस, शान्ति और साझेदारी का एक दिन, संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रति [1] १ जनवरी को शान्ति और साझेदारी के वैश्विक दिवस के रूप में मनाया जाता है। वैश्विक परिवार दिवस संयुक्त राष्ट्र सहस्राब्दी समारोह, "शान्ति में एक दिन" से विकसित हुआ। [2]

विषय[संपादित करें]

समग्र विश्व एक वैश्विक ग्राम है और हम सभी एक बृहत्परिवार का भाग हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम किस देश से आते हैं, या हम किस जाति से हैं, या हम किस धर्म में विश्वास करते हैं, विश्व की पूर्ण जनसंख्या एक बृहत्परिवार है। समग्र मानव जाति को एक साथ आना चाहिए और प्रेम और शान्ति में विश्वास करना चाहिए और विश्व में सुख और आशा लाने हेतु इसका अभ्यास करना चाहिए। संसार संघर्षों, युद्धों, उपद्रवों, कष्ट और पीड़ा से भरा पड़ा है। यदि हम सभी एक साथ आएं और दुनिया को प्रेम और धैर्य से ठीक करें, तो हम सभी खुशी से और अपने हृदयों में आशा के साथ रह सकते हैं। वैश्विक परिवार दिवस वैविध्य में ऐक्य और विश्व शान्ति और अहिंसा महत्त्व के बारे में जागरूकता लाता है।

इतिहास[संपादित करें]

1997 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विश्व के बच्चों हेतु शान्ति और अहिंसा की संस्कृति हेतु अन्तर्राष्ट्रीय दशक का आरम्भ किया। 1999 में, संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों को विश्व शान्ति लाने हेतु कार्यनीति विकसित करने के लिए वर्ष का प्रथम दिन समर्पित करने का औपचारिक निमंत्रण मिला। तब से, वैश्विक परिवार दिवस प्रतिवर्ष एक ही तिथि को मनाया जाता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Global Family Day 2022: History, Significance and All You Need To Know". News18 (अंग्रेज़ी में). January 1, 2022. अभिगमन तिथि November 2, 2022.
  2. "Global Family Day — January 1". National Today (अंग्रेज़ी में). January 1, 2022. अभिगमन तिथि November 2, 2022.