वीके शशिकला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वी.के.शशिकला

कार्यवाहक महासचिव, अन्नाद्रमुक
पद बहाल
31 दिसंबर 2016 – 17 सितंबर 2017
पूर्वा धिकारी जे जयललिता
उत्तरा धिकारी एडप्पाडी क पलनीस्वामी

जन्म 18 अगस्त 1954
थिरुथुरईपूंडी , तंजौर , तमिलनाडु भारत[1]
जन्म का नाम विवेकानन्दन कृष्णवेणि शशिकला
जीवन संगी एम.नटराजन (मृत्यु: 2018).
निवास 179/68, अबीबुल्ला रोड, टी नगर, चेन्नई, तमिलनाडु, भारत
शैक्षिक सम्बद्धता सरकारी महिला स्कूल, थिरुदुरईपोंडी
व्यवसाय व्यापार, राजनीतिज्ञ
धर्म थेवर, हिंदू

विवेकानंदन कृष्णवेनी शशिकला (जन्म 18 अगस्त 1954), एक भारतीय व्यवसायी और राजनीतिज्ञ हैं, जो एक द्रविड़ पार्टी के पहले और वर्तमान अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं, जिनके कैडर ने उन्हें अपने रूप में सम्मानित किया. लेकिन भारत निर्वाचन आयोग ने उन्हें अंतरिम महासचिव के रूप में मंजूरी नहीं दी.[2] वह तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जे. जयललिता की करीबी दोस्त थीं, जिन्होंने 1989 से 2016 में अपनी मृत्यु तक अन्नाद्रमुक का नेतृत्व किया। जयललिता की मृत्यु के बाद, पार्टी की सामान्य परिषद ने उन्हें अन्नाद्रमुक के महासचिव के रूप में चुना। उन्हें 20 अगस्त 2017 को पद से हटा दिया गया था।

शशिकला जे जयललिता की रीढ़ थीं। 14 फरवरी 2017 को, दो-बेंच सुप्रीम कोर्ट की जूरी ने उसे दोषी घोषित किया और एक आय से अधिक संपत्ति के मामले में उसकी तत्काल गिरफ्तारी का आदेश दिया, जिससे उसकी मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षाओं को प्रभावी ढंग से समाप्त कर दिया गया। उन्हें जनवरी 2021 में रिहा कर दिया गया, और उन्होंने घोषणा की कि तमिलनाडु आम चुनाव 2021 तक वह अन्नाद्रमुक पार्टी के लिए अच्छे के लिए शांत रहेंगी,लेकिन वह 2022 में बीजेपी में शामिल हो गईं।

कैरर[संपादित करें]

जयललिता से मुलाकात[संपादित करें]

1980 के दशक की शुरुआत में, वी.एस. चंद्रलेखा, जो उस समय दक्षिण आरकोट के जिला कलेक्टर थे, और एम.नटराजन की एक मित्र, के माध्यम से, शशिकला ने जयललिता से परिचित कराया, जो उस समय अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम की प्रचार सचिव थीं। चूंकि शशिकला ने पार्टी की बैठकों के वीडियो कवरेज और सीडी के माध्यम से अन्नाद्रमुक की नीतियों के वितरण में मदद की, शशिकला और जयललिता धीरे-धीरे बहुत करीब आ गईं।

अन्नाद्रमुक से अस्थायी निष्कासन[संपादित करें]

27 अगस्त 1996, जयललिता ने अपने लंबे समय के सहयोगी शशिकला को निष्कासित कर दिया और उद्धृत किया, 'मेरा और शशिकला का अब कोई रिश्ता नहीं है, मेरे कठिन समय के दौरान मुझे आध्यात्मिक समृद्धि और प्यार देने के लिए मैं अपने दोस्त का सबसे अधिक ऋणी हूं। लेकिन मुझे लगता है कि पार्टी कुछ व्यक्तियों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि पार्टी के सदस्य बदलते हैं तो मैं शशिकला और सुधाकरन से पूरी तरह से दूर रहने के लिए मजबूर हूं। 1997 जुलाई के बाद शशिकला ने कहा, "तमिलनाडु के मुख्यमंत्री करुणानिधि और संघ वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने शशिकला से बदला लेने की कोशिश की. शशिकला के मेरे करीब होने की वजह से ही उनके खिलाफ जवाबी कार्रवाई की गई। शशिकला 1996 की चुनावी हार का कारण नहीं थीं। पार्टी के भीतर मेरे विरोधियों द्वारा उठाए गए मुद्दों के कारण मुझे शशिकला के साथ संबंध तोड़ना पड़ा, जो मेरे जीवन के उतार-चढ़ाव के दौरान मेरे साथ रही थी। 19 दिसंबर 2011 को, जयललिता ने शशिकला और शशिकला के पति एम. नटराजन, टी. टी. वी. दिनाकरण, उनके रिश्तेदारों और जयललिता के दत्तक पुत्र वी. एन. सुधाकरन सहित 13 अन्य को अन्नाद्रमुक से निष्कासित कर दिया। जयललिता के इस कृत्य को यह साबित करने का एक तरीका माना जाता था कि वह शशिकला और उनके परिवार के प्रभाव में नहीं थीं। 31 मार्च 2012 तक मामला सुलझा लिया गया, जब शशिकला को एक लिखित माफीनामा जारी करने के बाद एक पार्टी सदस्य के रूप में बहाल किया गया था।

अन्नाद्रमुक के महासचिव और तमिलनाडु के निर्वाचित मुख्यमंत्री[संपादित करें]

29 दिसंबर 2016 को जयललिता के निधन के पश्चात् शशिकला ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम की महासचिव निर्वाचित हुई।[3] 5 फरवरी 2017 को, पार्टी के सभी विधायकों की बैठक में शशिकला को सर्वसम्मति से अन्नाद्रमुक विधायक दल के नेता के रूप में चुना गया था|चौ.विद्यासागर राव ने 6 फरवरी 2017 को मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया और उन्हें निर्देश दिया कि "वैकल्पिक व्यवस्था होने तक" कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करना जारी रखें। आय से अधिक संपत्ति के मामले में फैसले का इंतजार करते हुए राज्यपाल ने वीके शशिकला को नई मुख्यमंत्री घोषित करने में देरी की। 14 फरवरी, 2017 को, वीके शशिकला को दोषी ठहराया गया और बेंगलुरु की परप्पना अग्रहारा जेल में 4 साल की सजा सुनाई गई और उसे आत्मसमर्पण करने के लिए 24 घंटे का समय दिया। वीकेएस ने ईपीएस को नया मुख्यमंत्री नियुक्त किया।

निष्कासन[संपादित करें]

21 अगस्त, 2017 को, यह बताया गया कि मुख्यमंत्री एडप्पादी के पलानीस्वामी के प्रति वफादार अन्नाद्रमुक गुट ने ओ पनीरसेल्वम के गुट के साथ विलय करने और शशिकला को महासचिव के रूप में निष्कासित करने का फैसला किया था क्योंकि यह प्रमुख मांगों में से एक थी। विलय। 28 अगस्त को यह बताया गया कि शशिकला को पार्टी की एक बैठक के दौरान निष्कासित कर दिया गया था,लेकिन बाद में यह स्पष्ट किया गया कि यह सच नहीं है। पारित प्रस्तावों के बीच, अन्नाद्रमुक ने घोषणा की कि महासचिव के रूप में शशिकला की नियुक्ति विवादित थी और इस तरह, टी. टी. वी. दिनाकरण की उप महासचिव के रूप में नियुक्ति, साथ ही साथ उनके निर्णय रद्द कर दिए गए थे। एमजी रामचंद्रन की जन्मशती को भव्य तरीके से मनाने और पार्टी को एकजुट रखने का भी निर्णय लिया।

12 सितंबर को, अन्नाद्रमुक महापरिषद ने महासचिव के रूप में शशिकला की नियुक्ति को रद्द करने का फैसला किया और उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया, हालांकि उनके द्वारा पार्टी पदों पर नियुक्त अधिकारियों को अपने कार्यों का निर्वहन जारी रखने की अनुमति दी गई थी। इसके बजाय, दिवंगत जे. जयललिता को अन्नाद्रमुक की शाश्वत महासचिव नामित किया गया था।

राजनीति में फिर से प्रवेश[संपादित करें]

3 मार्च, 2021 को उन्होंने घोषणा की कि वह राजनीति से हट रहे हैं। उसके बाद सेल फोन पर अपने समर्थकों से बात कर रही शशिकला 16 अक्टूबर 2021 को सुश्री जयललिता के स्मारक पर गईं और श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद एक सप्ताह के राजनीतिक दौरे की शुरुआत की।से बाहर कर दिया है।[4] [5]शशिकला बेगोम में अध्यक्ष ओपी अम्मा पीपुल्स प्रोग्रेसिव एसोसिएशन।

भ्रष्टाचार के मामले[संपादित करें]

संपत्ति संचय का मामला-विशेष अदालत ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री, जो 1991-1996 तक तमिलनाडु के मुख्यमंत्री थे, को चार साल की कैद और रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई। जयललिता, शशिकला, जे. राजकुमारी, वी. एन। यह आरोप लगाया गया था कि सुधाकरन एक संयुक्त साजिश और अतिरिक्त संपत्ति में शामिल था। न्यायाधीश माइकल कुन्हा ने मामले में फैसला और सजा की घोषणा की, जिस पर बैंगलोर की विशेष अदालत में सुनवाई हुई। जयललिता की दोस्त शशिकला, शशिकला की चचेरी बहन राजकुमारी और सुधाकरण को भी इस मामले में दोषी ठहराया गया था और उन्हें चार साल जेल की सजा सुनाई गई थी और 10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया था। इसके बाद न्यायाधीश कुमारस्वामी ने लेखांकन त्रुटि का हवाला देते हुए जयललिता सहित चारों को बरी कर दिया। फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की गई थी।14 फरवरी 2017 को, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने शशिकला और उनके सह-आरोपी - इलावरसी (उनकी भाभी) और वीएन सुधाकरन (उनके भतीजे) को लगभग 66.44 करोड़ रुपये की अवैध संपत्ति की साजिश रचने, शोधन और एकत्र करने का दोषी पाया। जयललिता के साथ आपराधिक साजिश में 1990 के दशक में ₹309 करोड़ या 2020 में US$41 मिलियन के बराबर)। तीनों को चार साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। इसने 27 सितंबर 2014 को दिए गए मामले में उसकी पिछली सजा को बहाल कर दिया, उसे और उसके रिश्तेदारों को चार साल की जेल की सजा सुनाई, साथ ही ₹10 करोड़ (US$1.3 मिलियन) का जुर्माना लगाया। प्रत्येक। निर्णय में यह निर्धारित किया गया था कि यदि वे जुर्माना अदा करने में विफल रहते हैं तो उन्हें और उनके साथियों को अतिरिक्त 12 महीने जेल की सजा भुगतनी होगी। सुप्रीम कोर्ट ने एक पखवाड़े के बाद आत्मसमर्पण करने और घर से भोजन करने की अनुमति देने की उनकी याचिका से इनकार कर दिया, इसलिए शशिकला और इलावरसी ने 15 फरवरी 2017 को खुद को कारावास में पेश किया। 27 जनवरी 2021 को उनका कार्यकाल पूरा होने के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया था, हालांकि उन्हें COVID-19 के इलाज के लिए विक्टोरिया अस्पताल में रखा गया था। [6] साथ ही उनपर दस करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है[7]. विदेशी मुद्रा धोखाधड़ी का मामला-आर्थिक अपराध निवारण निदेशालय ने शशिकला के खिलाफ जेजे टीवी की ओर से दो विदेशी कंपनियों को 6.80 लाख डॉलर के भुगतान के संबंध में कथित रूप से विदेशी मुद्रा अधिनियम का उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया है, जो पहले पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के अधीन संचालित होता था। उन्हें 20 जून, 1996 को गिरफ्तार किया गया और जमानत पर रिहा कर दिया गया। उसके खिलाफ तीन और विदेशी मुद्रा मामले हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 6 फ़रवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 फ़रवरी 2017.
  2. "Commission's Order dt 23.11.2017 in the dispute Case of AIADMK - regarding". भारत निर्वाचन आयोग (अंग्रेज़ी में). 2017-11-23.
  3. http://www.thehindu.com/news/national/tamil-nadu/Sasikala-takes-over-as-AIADMK-general-secretary/article16968463.ece1
  4. {https://www.tv9hindi.com/india/expelled-aiadmk-leader-sasikala-released-after-completion-of-four-year-jail-will-stay-in-hospital-for-now-498372.html/amp
  5. https://zeenews.india.com/hindi/tags/%E0%A4%B5%E0%A5%80%E0%A4%95%E0%A5%87-%E0%A4%B6%E0%A4%B6%E0%A4%BF%E0%A4%95%E0%A4%B2%E0%A4%BE.html
  6. "संग्रहीत प्रति". मूल से 16 फ़रवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 फ़रवरी 2017.
  7. "संग्रहीत प्रति". मूल से 14 फ़रवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 फ़रवरी 2017.