"आशावाद": अवतरणों में अंतर

नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
1,775 बाइट्स जोड़े गए ,  3 वर्ष पहले
छो
पृष्ठ में 4 नयी लाइनों को जोड़ा गया है
(106.79.57.238 (वार्ता) द्वारा किए बदलाव 2887874 को पूर्ववत किया)
छो (पृष्ठ में 4 नयी लाइनों को जोड़ा गया है)
'''आशावाद''' (Optimism) उस मानसिक स्थिति को कहते हैं जिसमें व्यक्ति सर्वोत्तम फल के प्रति आशान्वित हो। दार्शनिक रूप से यह '''निराशावाद''' () का [[विलोम]] है। आशावादियों में प्राय: यह प्रबल विश्वास होता है कि घटनाएँ और लोग मूलत: अच्छे होते हैं इस कारण अधिकांश परिस्थितियों में उत्तम फल ही प्राप्त होता है।
 
आशावाद और सकारात्मक सोच का बड़ा घनिष्ठ संबंध है, इन्हें इस प्रकार से भी समझा जा सकता है कि यह दोनों एक दूसरे पर आश्रित हैं। आशावाद जीवन में सकारात्मकता का प्रसार करता है लेकिन कोरा आशावाद आपको पलायनवादी भी बना सकता है। अतः यह जरूरी है कि आप आशावादी तो बनें लेकिन यथार्थवाद तथा कर्मठता की जमीन पर खड़े होकर।
 
जिंदगी को सफल ढंग से जीने के लिए हमें आशावादी होने के साथ व्यावहारिक एवं यथार्थवादी भी होना पड़ेगा। जो व्यवहारकुशल होगा, वह यह अच्छी तरह जानेगा कि इस दुनिया में दुख, कठिनाई, अवसाद आदि सच्चाई है। यहाँ कभी खुशी है, कभी गम। इस किस्म के आशावादी अपनी असफलताओं को भी स्वीकारते हैं। जब एक रास्ता बंद हो जाता है, तो वे दूसरा रास्ता अतिशीघ्र खोज लेते हैं।
 
== बाहरी कड़ियाँ ==
* [http://hindi.webdunia.com/miscellaneous/woman/articles/0806/03/1080603022_1.htm आशावादी बनिए पलायनवादी नहीं] - विनीता तिवारी
* [https://www.jivansutra.com/success/power-of-positive-thinking-in-hindi/ क्या पॉजिटिव थिंकिंग जिंदगी बदल सकती है]
* [http://www.growthindia.org/?p=941 आशावाद से रोशन रहे जीवन]
* [http://hindithoughts.blogspot.com/2008/05/optimist.html आशावादी]
 
20

सम्पादन

नेविगेशन मेन्यू