"एडरियन लिनक्स" के अवतरणों में अंतर

Jump to navigation Jump to search
217 बैट्स् जोड़े गए ,  3 वर्ष पहले
सन्दर्भ
(सन्दर्भ)
'''एडरियन लिनक्स''' (ADRIANE - Audio Desktop Reference Implementation and Networking Environment)<ref>{{cite web|website=http://www.knopper.net/knoppix-adriane/index-en.html}}</ref>,ऑडियो डेस्कटॉप संदर्भ कार्यान्वयन और नेटवर्किंग पर्यावरण ,दृष्टि बाधित लोगो के लिए विशेष लिनक्स संस्करण है।
 
==उपयोगिता ==
==मुख्य विशेषताएं==
===ब्राउज़र===
वेब को सर्फिंग एक विशेष वेब ब्राउज़र (एलिंक्स)<ref>{{cite web|website=http://elinks.or.cz/}}</ref> द्वारा समर्थित है, जो प्रासंगिक जानकारी को पढ़ने के लिए आसान है, और अगर चयनित हो तो जावास्क्रिप्ट, चित्र- और मल्टीमीडिया-सामग्री का भी समर्थन करता है तीर-कुंजी और एन्टर का उपयोग करना, उपयोगकर्ता आसानी से वेबलिंक के माध्यम से नेविगेट कर सकता है, जहां "सामान्य" टेक्स्ट रीडिंग फंक्शन के माध्यम से पहुंच योग्य होता है। इंटरनेट खोज, ऑनलाइन खरीदारी और ऑनलाइन बैंकिंग के लिए वेबफॉर्म भी समर्थित हैं।
===ईमेल===
पढ़ना और लिखना / ईमेल का उत्तर देना, बशर्ते आप एक ईमेल खाता है।
==तकनीक ==
 
एडरियन,मार्को स्कैमब्रक और हलीम साहिन द्वारा बनाये गए एसबीएल (स्क्रीनरीडर फॉर ब्लाइंड लिनक्स यूजर)<ref>{{cite web|website=http://www.openblinux.de/en/index.php?page=sbldoc}}</ref> का प्रयोग ,क्लाऊस नॉपर द्वारा विकसित डेबियन-एकीकरण के साथ , स्पीच डिस्पैचर / एस्पेक स्पीच इंजिन के रूप में करता है । ये एक पाइथन प्रोग्राम के द्वारा, स्क्रीनरीडर ऑर्का के साथ भी इंटरऑपरेट करता है। जो ग्राफिकल मोड पर स्विच करने के बाद कंपिज़-फ़्यूज़न ,ज़ूम फ़ंक्शंस के साथ उपयोग किया जाने वाला ग्राफिकल स्क्रीनरीडर है। आसान ऑडियो-डेस्कटॉप को संगत उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस में डायलॉग और बाश-स्क्रिप्ट द्वारा भी प्रयोग किया जाता है, और इसलिए यह बहुत पोर्टेबल और आसानी से एक्स्टेंसिबल है। एडरियनके लिए विशिष्ट एक्सटेंशन के सूत्रों और संकुल को, नोपिक्स लिनक्स की रिपॉजिटरीज के अंदर पाया जा सकता है।
==लाइसेंस ==
एड्रियन सिस्टम एक मुक्त सॉफ्टवेयर है और जीएनयू जनरल पब्लिक लाइसेन्स वी 2 की शर्तों के तहत उपलब्ध है। इसका मतलब है, संक्षिप्त सारांश के अनुसार, सॉफ्टवेयर के प्राप्तकर्ता का अधिकार है

दिक्चालन सूची