एडरियन लिनक्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
एडरियन लिनक्स
Knoppix logo.svg
Knoppix 7.2 640x480.png
KNOPPIX 7.2 with LXDE
विकासक क्लाउस नॉपर
प्रचालन तंत्र परिवार यूनिक्स जैसा
कार्यकारी स्थिति Current
स्रोत प्रतिरूप मुक्त स्रोत
प्रारम्भिक रिलीज़ सितम्बर 30, 2000; 19 वर्ष पहले (2000-09-30)
नवीनतम स्थिर संस्करण 8.1 / सितम्बर 27, 2017; 2 वर्ष पहले (2017-09-27)
में उपलब्ध जर्मन and अंग्रेजी
अद्यतन विधि उन्नत पैकेजिंग उपकरण (Advanced Packaging Tool -APT) (front-ends available)
पैकेज प्रबन्धक dpkg
कर्नेल का प्रकार मोनोलीथिक कर्नेल लिनक्स
उपयोक्ता स्थान ग्नू
प्राथमिक यूज़र इंटरफ़ेस LXDE (previously KDE)
लाइसेंस Free software licenses
(mainly GPL)[1]
आधिकारिक जालस्थल www.knopper.net/knoppix/index-en.html

एडरियन लिनक्स (ADRIANE - Audio Desktop Reference Implementation and Networking Environment)[2],ऑडियो डेस्कटॉप सन्दर्भ कार्यान्वयन और नेटवर्किंग पर्यावरण) दृष्टि बाधित लोगों के लिए नोपिक्स लिनक्स का विशेष लिनक्स संस्करण है।

उपयोगिता[संपादित करें]

एडरियन लिनक्स दृष्टि बाधित लोगों के लिए एक आसान उपयोग वाला डेस्कटॉप सिस्टम है, जिसमें ब्रेल के लिए वैकल्पिक सुविधा है। इसका उपयोग पूरी तरह से दृष्टि उन्मुख आउटपुट (vision oriented output) डिवाइस के बिना किया जा सकता है। विशेष रूप से मानक इंटरनेट सेवाओं जैसे ईमेल, वेब सर्फ़िंग, मुद्रित दस्तावेजों की स्कैनिंग और पढ़ना और मोबाइल फोन एक्सटेंशन सेवाओं जैसे एसएमएस (उपयोगकर्ताओं के मोबाइल फ़ोन पर स्वयं) के उपयोग के लिए किया जाता है।

उपयोगकर्ता[संपादित करें]

विशेष रूप से दृष्टि बाधित लोग, जिनके पास कोई भी बहुत कम कंप्यूटर कौशल है और/या ग्राफ़िक-केन्द्रित कंप्यूटर इंटरफेस के साथ उनका अनुभव ठीक नहीं है, डिजिटल दुनिया का अनुभव कर सकते हैं। लेकिन सामान्य दृष्टि वाले लोग, जो कि एक आइकन/एनीमेशन और अधिक जटिल ग्राफिकल डेस्कटॉप के बजाय कम जटिल चरणबद्ध मेनू पसन्द करते हैं, उन्हें एड्रियन लिनक्स से फायदा हो सकता है।

मुख्य विशेषताएं[संपादित करें]

ब्राउज़र[संपादित करें]

वेब को सर्फिंग एक विशेष वेब ब्राउज़र (एलिंक्स) [3] द्वारा समर्थित है, जो प्रासंगिक जानकारी को पढ़ने के लिए आसान है, और अगर चयनित हो तो जावास्क्रिप्ट, चित्र- और मल्टीमीडिया-सामग्री का भी समर्थन करता है तीर-कुंजी और एन्टर का उपयोग करना, उपयोगकर्ता आसानी से वेबलिंक के माध्यम से नेविगेट कर सकता है, जहां "सामान्य" टेक्स्ट रीडिंग फंक्शन के माध्यम से पहुँच योग्य होता है। इंटरनेट खोज, ऑनलाइन खरीदारी और ऑनलाइन बैंकिंग के लिए वेबफॉर्म भी समर्थित हैं।

ईमेल[संपादित करें]

पढ़ना और लिखना/ईमेल का उत्तर देना, बशर्ते आप एक ईमेल खाता है।

पठन[संपादित करें]

मेल, अख़बार के लेखों या पुस्तकों जैसे मुद्रित ग्रंथों को स्कैन करना, बोलना या सहेजना

मल्टीमीडिया[संपादित करें]

डीवीबी-टी के जरिए ऑडियो या वीडियो फाइलों को चलाने, डिजिटल टीवी

नोट्स[संपादित करें]

लघु नोट्स या पाठ फ़ाइलों का निर्माण और प्रबंधन करना

सम्पर्क प्रबंधक[संपादित करें]

विज्ञापन और फ़ोन नम्बरों के लिए कॉम्पैक्ट डाटाबेस

एसएमएस और जीपीआरएस/यूएमटीएस[संपादित करें]

शॉर्ट-मैसेजिंग-सेवा (पढ़ना और लिखना/एसएमएस का जवाब देना) और अपने खुद के सेलफोन के साथ मोबाइल इंटरनेट एक्सेस का उपयोग करना ब्लूटूथ या केबल के माध्यम से कंप्यूटर और फोन के बीच कनेक्शन सावधानी: हालांकि अधिकांश (सबसे सस्ता) सेल फोन इस सुविधा के लिए आवश्यक "मॉडेम फ़ंक्शन" का समर्थन करते हैं, फिर भी कुछ ऐसे हैं जो काम नहीं करेंगे।

फ़ाइल प्रबंधक[संपादित करें]

अपने खुद के दस्तावेज़, एड्रेस और नोट्स, मल्टीमीडिया फाइलों और इस तरह के प्रबंधन के लिए, एडीआरएनई मेन्यूज़ में एक मात्र सरल फाइल मैंनेजर को एकीकृत किया गया है, जो फ्लैश डिस्क और अन्य हटाने योग्य मीडिया के मांग को शामिल करने की अनुमति देता है।

ग्राफ़िकल कार्यक्रम[संपादित करें]

ग्राफिक्स मोड "माउस-उन्मुख" डेस्कटॉप है जिसे कई उपयोगकर्ताओं के लिए जाना जाता है, जो कि दृष्टिहीन उपयोगकर्ताओं के लिए ग्राफिकल स्क्रीन रीडर ऑर्का और कंपोज-फ़्यूज़ ज़ूम फ़ंक्शंस से पहुँच योग्य है। यहां, ओपनऑफ़िस और फ़ायरफ़ॉक्स और साथ ही कई अन्य ग्राफिकल एप्लिकेशन भी उपलब्ध हैं।

सेटिंग्स[संपादित करें]

भाषण उत्पादन की मात्रा के लिए समायोजन, पाठ पहचान, नेटवर्क और अन्य सेटिंग्स के लिए मानक पृष्ठ अभिविन्यास यहां परिवर्तित किया जा सकता है।

स्वनिर्धारित कार्य[संपादित करें]

एडीआरएनई मेनू सिस्टम को अतिरिक्त उपकरनों को शामिल करने के लिए, या उपयोगकर्ता के सिर्फ एक उपशीट ("पसंदीदा") का इस्तेमाल किया जा सकता है।

तकनीक[संपादित करें]

एडरियन,मार्को स्कैमब्रक और हलीम साहिन द्वारा बनाये गए एसबीएल (स्क्रीनरीडर फॉर ब्लाइंड लिनक्स यूजर)[4] का प्रयोग, क्लाऊस नॉपर द्वारा विकसित डेबियन-एकीकरण के साथ, स्पीच डिस्पैचर/एस्पेक स्पीच इंजिन के रूप में करता है। ये एक पाइथन प्रोग्राम के द्वारा, स्क्रीनरीडर ऑर्का के साथ भी इंटरऑपरेट करता है। जो ग्राफिकल मोड पर स्विच करने के बाद कंपिज़-फ़्यूज़न, ज़ूम फ़ंक्शंस के साथ उपयोग किया जाने वाला ग्राफिकल स्क्रीनरीडर है। आसान ऑडियो-डेस्कटॉप को संगत उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस में डायलॉग और बाश-स्क्रिप्ट द्वारा भी प्रयोग किया जाता है, और इसलिए यह बहुत पोर्टेबल और आसानी से एक्स्टेंसिबल है। एडरियनके लिए विशिष्ट एक्सटेंशन के सूत्रों और संकुल को, नोपिक्स लिनक्स की रिपॉजिटरीज के अंदर पाया जा सकता है।

लाइसेंस[संपादित करें]

एड्रियन सिस्टम एक मुक्त सॉफ्टवेयर है और जीएनयू जनरल पब्लिक लाइसेन्स वी 2 की शर्तों के तहत उपलब्ध है। इसका मतलब है, संक्षिप्त सारांश के अनुसार, सॉफ्टवेयर के प्राप्तकर्ता का अधिकार है

  • किसी भी उद्देश्य, निजी और व्यावसायिक उपयोग के लिए मुफ्त में बिना प्रतिबंध के सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए.
  • सॉफ़्टवेयर को संशोधित करने के लिए, या किसी और को वांछित संशोधन करने का अधिकार है,
  • प्रतिलिपि बनाने, अपने मूल रूप में, या आपके संशोधनों के साथ सॉफ़्टवेयर को, नए प्राप्तकर्ता को देने के बाद भी, प्राप्तकर्ता को समान अधिकार मिलते हैं जिन्हें आपने सॉफ़्टवेयर से प्राप्त किया था।

कैसे प्राप्त करें[संपादित करें]

एडरियन लिनक्स सिस्टम में इसके अधिकांश घटकों के लिए ऑनलाइन सहायता उपलब्ध है। एडरियन के लिए एक व्यापक पुस्तिका विकिपुस्तक पर उपलब्ध है, लेकिन वर्तमान में केवल जर्मन भाषा में उपलब्ध है:

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "KNOPPIX Linux Live CD: What license does the KNOPPIX-CD use?". अभिगमन तिथि 2007-07-16.
  2. [नोपर जालस्थान] |trans-title= को |title= की आवश्यकता है (मदद). http://www.knopper.net http://www.knopper.net/knoppix-adriane/index-en.html |url= गायब/अनुपलब्ध शीर्षक (मदद). |website= में बाहरी कड़ी (मदद)
  3. [ईलिंक्स जालस्थान] |trans-title= को |title= की आवश्यकता है (मदद). http://elinks.or.cz/ http://elinks.or.cz/ |url= गायब/अनुपलब्ध शीर्षक (मदद). |website= में बाहरी कड़ी (मदद)
  4. [SBL तकनीक] |trans-title= को |title= की आवश्यकता है (मदद). http://www.openblinux.de/en/index.php?page=sbldoc http://www.openblinux.de/en/index.php?page=sbldoc |url= गायब/अनुपलब्ध शीर्षक (मदद). |website= में बाहरी कड़ी (मदद)

ये भी देखें[संपादित करें]