"सम्पर्क भाषा": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
'''संपर्क की भाषा''' किसी भी बहुभाषा-भाषी राष्ट्र में प्रयोग में लाई जाने वाली ऐसी भाषा होती है जिसका प्रयोग उस राष्ट्र की बहुसंख्यक जनता प्रथम भाषा, द्वितीय भाषा या तृतीय भाषा के रूप में करते हैं. [[हिंदी]] को भारत के संविधान ने [[राजभाषा]] का दर्जा दे रखा है. वहीं, भारत की जनता इसे संपर्क की भाषा के रूप में प्रयोग कर रही है, जबकि हिंदी प्रेमी इसे [[राष्ट्रभाषा]] के रूप में जानते हैं.
'''संपर्क की भाषा''' किसी भी बहुभाषा-भाषी राष्ट्र में प्रयोग में लाई जाने वाली ऐसी भाषा होती है जिसका प्रयोग उस राष्ट्र की बहुसंख्यक जनता प्रथम भाषा, द्वितीय भाषा या तृतीय भाषा के रूप में करते हैं। [[हिंदी]] को भारत के संविधान ने [[राजभाषा]] का दर्जा दे रखा है। वहीं, भारत की जनता इसे संपर्क की भाषा के रूप में प्रयोग कर रही है, जबकि हिंदी प्रेमी इसे [[राष्ट्रभाषा]] के रूप में जानते हैं।

हिंदी भारत की संपर्क की भाषा रही है. इसके कई कारण है.
[[हिंदी]] भारत की संपर्क की भाषा रही है। इसके कई कारण हैं।

==बाहरी कड़ियाँ==
*[https://hi.wikibooks.org/wiki/भारत_की_सम्पर्क_भाषा_के_रूप_में_हिन्दी_की_मजबूती भारत की सम्पर्क भाषा के रूप में हिन्दी की मजबूती]
*[https://hi.wikibooks.org/wiki/हिन्दी_राष्ट्रीय_सम्पर्क_की_भाषा_बन_चुकी_है हिन्दी राष्ट्रीय सम्पर्क की भाषा बन चुकी है]

[[श्रेणी:भाषा]]

11:12, 28 दिसम्बर 2013 का अवतरण

संपर्क की भाषा किसी भी बहुभाषा-भाषी राष्ट्र में प्रयोग में लाई जाने वाली ऐसी भाषा होती है जिसका प्रयोग उस राष्ट्र की बहुसंख्यक जनता प्रथम भाषा, द्वितीय भाषा या तृतीय भाषा के रूप में करते हैं। हिंदी को भारत के संविधान ने राजभाषा का दर्जा दे रखा है। वहीं, भारत की जनता इसे संपर्क की भाषा के रूप में प्रयोग कर रही है, जबकि हिंदी प्रेमी इसे राष्ट्रभाषा के रूप में जानते हैं।

हिंदी भारत की संपर्क की भाषा रही है। इसके कई कारण हैं।

बाहरी कड़ियाँ