विलियम एम. ब्रानहम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

विलियम मैरियन ब्रांहम (6 अप्रैल, 1909 - 24 दिसंबर, 1965) एक अमेरिकी ईसाई मंत्री और विश्वास मरहम लगाने वाले थे जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के पुनरुद्धार की पहल की। उन्होंने टेलीविज़नवाद और आधुनिक करिश्माई आंदोलन पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ा और कुछ ईसाई इतिहासकारों द्वारा करिश्माई के लिए " पुनर्स्थापनावादी विचार के प्रमुख वास्तुकार" के रूप में मान्यता प्राप्त है।[1][2] जिस समय वे आयोजित हुए थे, उनकी अंतर-सांप्रदायिक बैठकें कुछ अमेरिकी शहरों में हुई अब तक की सबसे बड़ी धार्मिक बैठकें थीं। ब्रानहम यूरोप में सफलतापूर्वक अभियान चलाने वाले पहले अमेरिकी उद्धार मंत्री थे ; उनका मंत्रालय उत्तरी अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका और भारत में आयोजित प्रमुख अभियानों के साथ वैश्विक दर्शकों तक पहुंचा।

ब्रैनहैम ने 7 मई, 1946 को अपने विश्वव्यापी मंत्रालय को चालू करने और 1946 के मध्य में अपने प्रचार अभियान को शुरू करने के लिए एक एंजेलिक यात्रा प्राप्त करने का दावा किया। भीड़ के रूप में उनकी प्रसिद्धि तेजी से फैली, जो उनकी सभाओं में होने वाली चमत्कारिक यात्राओं और चमत्कारों की खबरों की उनकी कहानियों के लिए तैयार थे। उनके मंत्रालय ने कई एमुलेटरों को जन्म दिया और व्यापक हीलिंग रिवाइवल को गति दी, जो बाद में आधुनिक करिश्माई आंदोलन बन गया। 1955 से, ब्रैन्हम के चुनाव प्रचार और लोकप्रियता में गिरावट शुरू हो गई क्योंकि पेंटेकोस्टल चर्चों ने प्राथमिक रूप से वित्तीय कारणों से चिकित्सा अभियानों से अपना समर्थन वापस लेना शुरू कर दिया। 1960 तक, ब्रैन्हम ने एक शिक्षण मंत्रालय में परिवर्तन कर दिया।

अपने समकालीनों, जो सैद्धांतिक रूप में जाना जाता शिक्षाओं का पालन विपरीत पूर्ण इंजील परंपरा, Branham एक वैकल्पिक धर्मशास्त्र कि मुख्य रूप से का एक मिश्रण था उपचार के पुनरुद्धार के दौरान उन्होंने व्यापक रूप से बहाली के सिद्धांत को स्वीकार करते हुए, उनके पदावनति के बाद की शिक्षाओं को उनके करिश्माई और पेंटेकोस्टल समकालीनों द्वारा तेजी से विवादास्पद माना गया, जिन्होंने बाद में कई सिद्धांतों को "रहस्योद्घाटन पागलपन" के रूप में खारिज कर दिया। [3] उनके कई अनुयायियों ने, हालांकि, उनके उपदेशों को मौखिक शास्त्र के रूप में स्वीकार किया और उनकी शिक्षाओं को संदेश के रूप में संदर्भित किया। 1963 में, ब्रैंहम ने एक उपदेश दिया जिसमें उन्होंने एलिय्याह के अभिषेक के साथ एक भविष्यवक्ता के रूप में संकेत दिया था, जो हेराल्ड मसीह के दूसरे आगमन पर आया था। ब्रैंहम की आपत्तियों के बावजूद, उनकी शिक्षाओं के कुछ अनुयायियों ने उन्हें अपने अंतिम वर्षों के दौरान व्यक्तित्व के एक पंथ के केंद्र में रखा। ब्रानहैम ने अपने करियर के दौरान एक मिलियन से अधिक धर्मान्तरित होने का दावा किया। उनकी शिक्षाओं को विलियम ब्रैंथम इवेंजलिस्टिक एसोसिएशन के माध्यम से प्रचारित किया जाता है, जिन्होंने 2018 में बताया कि लगभग 2 मिलियन लोग अपनी सामग्री प्राप्त करते हैं। 1965 में एक कार दुर्घटना के बाद ब्रांथम की मृत्यु हो गई।

विलियम एम। ब्रैंथम का जन्म 6 अप्रैल, 1909, [4] [5] [4] [5] [6] केंटकी के बुर्केविले के पास हुआ था, जो दस बच्चों में सबसे पुराने चार्ल्स और एला हार्वे ब्रांथम के पुत्र थे। [7] [a] उन्होंने दावा किया कि उनके जन्म के समय एक "लाइट आई।" खिड़की के माध्यम से घूमते हुए, एक तकिया के आकार के बारे में, और जहां मैं था, उसके चारों ओर चक्कर लगाया और बिस्तर पर नीचे चला गया ब्रानहम ने अपने प्रचारक गॉर्डन लिंडसे को बताया कि उन्हें कम उम्र से ही रहस्यमय अनुभव थे; [4] और तीन साल की उम्र में उसने एक पेड़ से उसे "आवाज" सुनाते हुए उसे बताया कि वह "न्यू अल्बनी नामक शहर के पास रहेगा"। [4] [5] ब्रैंथम के अनुसार, उस वर्ष उनका परिवार जेफरसनविले चला गया ।, इंडियाना[5] ब्रैंथम ने यह भी कहा कि जब वह सात साल का था, तो भगवान ने उसे धूम्रपान और मादक पेय पीने से बचने के लिए कहा। [4] [9] ब्रैंथम ने कहा कि उसने कभी भी आदेश का उल्लंघन नहीं किया। [4]

ब्रांथम के पिता एक शराबी थे, और वे अपने पड़ोसियों की तरह "गहरी गरीबी" में पले-बढ़े। [4] एक बच्चे के रूप में, वह अक्सर केवल सुरक्षा पिन द्वारा बंद किए गए कोट को पहनेगा, बिना शर्ट के। [6] ब्रैंथम के पड़ोसियों ने उन्हें "किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में रिपोर्ट किया जो हमेशा थोड़ा अलग लगता था", लेकिन उन्होंने कहा कि वह एक भरोसेमंद युवा थे। [4] "रहस्यमय अनुभवों और नैतिक शुद्धता" के प्रति उनका झुकाव उनके दोस्तों, परिवार और अन्य युवा लोगों के बीच गलतफहमी का कारण बना; वह कम उम्र से ही " ब्लैक शीप " था। [10] ब्रानहैम ने अपने बचपन को "एक भयानक जीवन" कहा। [9] अपनी जून की तम्बू बैठक के बाद, ब्रैंथम के समर्थकों ने उन्हें जेफरसनविले में एक नए चर्च, ब्रानहम टाबर्नेल को व्यवस्थित करने में मदद की। [11] ब्रेंथम ने १ ९ ३३ से १ ९ ४६ तक पादरी के रूप में कार्य किया। [11] सबसे पहले चर्च का विकास हुआ, लेकिन इसका विकास धीमा होने लगा। ग्रेट डिप्रेशन के कारण, यह अक्सर धन की कमी थी, इसलिए ब्रानहैम ने मुआवजे के बिना सेवा की। [11] ब्रैंथम का मानना था कि चर्च की वृद्धि का ठहराव पेंटेकोस्टलवाद को गले लगाने में उनकी विफलता के लिए भगवान की ओर से एक दंड था। [11] ब्रांथम ने १ ९ ३४ में अमेलिया होप ब्रम्बाच (१६ जुलाई, १ ९ १३) से शादी की और उनके दो बच्चे थे; विलियम "बिली" पॉल ब्रांहम (बी। 13 सितंबर, 1935) और शेरोन रोज ब्रानहैम (27 अक्टूबर, 1936)। [7] 'S [7] ब्रैनहैम की पत्नी की मृत्यु २२ जुलाई १ ९ ३ and को हुई और उनकी बेटी की चार दिन बाद (२६ जुलाई, १ ९ ३ the), ओहियो नदी की बाढ़ के बाद १ ९ [7] 's में मृत्यु हो गई। [12] Branham के लिए revivals पकड़े करने के लिए अपने निरंतर प्रतिरोध के लिए भगवान की सजा के रूप में उनकी मौत व्याख्या की एकता पेंटेकोस्टल्स [13][b][13][c]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Weaver 2000, पृ॰ v.
  2. Moriarty 1992, पृ॰ 119.
  3. Moriarty 1992, पृ॰ 55.
  4. Harrell 1978, पृ॰ 28.
  5. Weaver 2000, पृ॰ 22.
  6. Crowder 2006, पृ॰ 323.
  7. Duyzer 2014, पृ॰प॰ 26–27.
  8. Duyzer 2014, p. 25.
  9. Weaver 2000, पृ॰ 23.
  10. Weaver 2000, पृ॰प॰ 23–24.
  11. Weaver 2000, पृ॰ 32.
  12. Weaver 2000, पृ॰प॰ 37–38.
  13. Harrell 1978, पृ॰ 29.
  14. See Johns, p. 154.
  15. See Johns, p. 154.


सन्दर्भ त्रुटि: "lower-alpha" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="lower-alpha"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।