वित्तीय स्थिरता फोरम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

वित्तीय स्थिरता फोरम (एफएसएफ) एक समूह था जिसमें प्रमुख राष्ट्रीय वित्तीय प्राधिकरण जैसे वित्त मंत्रालय, केंद्रीय बैंकर और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय निकाय शामिल थे।  यह पहली बार अप्रैल 1999 में वाशिंगटन में आयोजित किया गया था।  2009 के G20 लंदन शिखर सम्मेलन में, G20 राष्ट्रों ने FSF के उत्तराधिकारी की स्थापना की, जिसे एक विस्तारित सदस्यता और व्यापक जनादेश के साथ वित्तीय स्थिरता बोर्ड कहा जाता है।

इतिहास[संपादित करें]

फोरम की स्थापना 1999 में अंतरराष्ट्रीय वित्तीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए की गई थी।  इसकी स्थापना जी7 देशों के वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक के गवर्नरों के बीच विचार-विमर्श और उनके द्वारा किए गए एक अध्ययन के परिणामस्वरूप हुई। Aफोरम ने वित्तीय संस्थानों, लेनदेन और घटनाओं के पर्यवेक्षण और निगरानी पर चर्चा और सहयोग की सुविधा प्रदान की।  FSF का प्रबंधन स्विट्जरलैंड के बासेल में बैंक फॉर इंटरनेशनल सेटलमेंट्स में स्थित एक छोटे से सचिवालय द्वारा किया जाता था[1]।  FSF सदस्यता में लगभग एक दर्जन राष्ट्र शामिल हैं जो अपने केंद्रीय बैंकों, वित्तीय मंत्रालयों और विभागों और प्रतिभूति नियामकों के माध्यम से भाग लेते हैं, जिनमें शामिल हैं: संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, इटली, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड और कई अन्य औद्योगिक अर्थव्यवस्थाओं के साथ-साथ कई अंतरराष्ट्रीय आर्थिक संगठन।

15 नवंबर, 2008 को जी20 शिखर सम्मेलन में, यह सहमति हुई थी कि चीन जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाओं को शामिल करने के लिए एफएसएफ की सदस्यता का विस्तार किया जाएगा।  2009 के G-20 लंदन शिखर सम्मेलन ने FSF, वित्तीय स्थिरता बोर्ड का उत्तराधिकारी स्थापित करने का निर्णय लिया।  FSB में G20 के सदस्य शामिल हैं जो FSF के सदस्य नहीं थे।

बैठकें और कार्य[संपादित करें]

बैंक फॉर इंटरनेशनल सेटलमेंट्स के संबंध में 28-29 मार्च 2008 को रोम में वित्तीय स्थिरता फोरम की बैठक हुई।  सदस्यों ने वित्तीय बाजारों में वर्तमान चुनौतियों और इस बिंदु से आगे उन्हें संबोधित करने के लिए विभिन्न नीतिगत विकल्पों पर चर्चा की।[2]

इस बैठक में, FSF ने अप्रैल 2008 में G7 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों को दी जाने वाली एक रिपोर्ट पर चर्चा की। यह मौजूदा वित्तीय उथल-पुथल में अंतर्निहित प्रमुख कमजोरियों की पहचान करता है, और बाजार और संस्थागत लचीलेपन में सुधार के लिए कार्रवाई की सिफारिश करता है।  एफएसएफ ने आईएमएफ और ओईसीडी में सॉवरेन वेल्थ फंड (एसडब्ल्यूएफ) के संबंध में प्रगति पर काम पर चर्चा की।  आईएमएफ स्वैच्छिक सर्वोत्तम अभ्यास दिशानिर्देशों के एक सेट की पहचान करने के लिए एसडब्ल्यूएफ के साथ मिलकर काम कर रहा है, और एसडब्ल्यूएफ के शासन, संस्थागत व्यवस्था और पारद पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

12 अप्रैल, 2008 को, FSF ने G7 के वित्त मंत्रियों को एक रिपोर्ट दी, जिसमें वित्तीय बाजारों और वित्तीय संस्थानों के लचीलेपन को बढ़ाने के लिए अपनी सिफारिशों का विवरण दिया गया है।

पारदर्शिता और मूल्यांकन बढ़ाना

क्रेडिट रेटिंग की भूमिका और उपयोग में परिवर्तन

जोखिमों के प्रति अधिकारियों की जवाबदेही को मजबूत करना

वित्तीय व्यवस्था में तनाव से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Financial Stability Forum". web.archive.org. 2009-05-12. मूल से पुरालेखित 12 मई 2009. अभिगमन तिथि 2022-07-04.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  2. "Financial Stability Forum meets in Rome" (अंग्रेज़ी में). 2008-03-29. Cite journal requires |journal= (मदद)