विजय राय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
विजय राय
VP Rai.jpg
राष्ट्रीय सहारा के कार्यालय में विजय राय
जन्म 6 जुलाई 1967 (1967-07-06) (आयु 54)
कुशीनगर, उत्तर प्रदेश, भारत
शिक्षा काशी हिंदू विश्वविद्यालय
व्यवसाय वरिष्ठ पत्रकार और समूह संपादक
सक्रिय वर्ष 1994–अब तक

विजय राय हिंदी के वरिष्ठ पत्रकार और सहारा न्यूज नेटवर्क के समूह संपादकीय सलाहकार हैं। इससे पहले ये राष्ट्रीय सहारा अखबार के समूह संपादक रह चुके हैं। लेकिन सहारा न्यूज नेटवर्क के मैनेजमेंट ने उनके व्यापक अनुभव के मद्देनजर उनको अखबार के साथ-साथ टेलिविजन की भी जिम्मेदारी देते हुए पूरे न्यूज नेटवर्क के संपादकीय सलाहकार की जिम्मेदारी सौंप दी है। विजय राय ने अपने करियर की शुरुआत अकादमिक जगत में एक शिक्षक के रूप में की थी। लेकिन पत्रकारिता में रुचि के चलते उन्होंने बतौर पत्रकार राष्ट्रीय सहारा अखबार में संवाददाता के रूप में कार्य करना प्रारंभ कर दिया।[1][2][3]विजय राय को खबरों के चुनाव, प्रस्तुतिकरण और चुटीली हेडलाइन्स देने के लिए जाना जाता है।

जीवन परिचय[संपादित करें]

विजय राय का जन्म 6 जुलाई 1967 को उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में हुआ था। प्रारम्भिक शिक्षा कुशीनगर और देवरिया में हासिल करने के पश्चात इन्होंने काशी हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी से ग्रेजुएशन किया। विजय राय के पिता महिमा राय उत्तर प्रदेश पुलिस सेवा से संबद्ध थे। विजय राय ने पत्रकारिता की शुरुआत राष्ट्रीय सहारा समाचार पत्र के संवाददाता के रूप में की थी। उनके छोटे भाई प्रदीप राय पेशे से वकील हैं जो समाचार चैनल एपीएन (APN) के सर्वेसर्वा हैं। इनके एक और छोटे भाई विनय राय भी पत्रकार हैं, जो एपीएन लाइव हिन्दी समाचार चैनल के प्रबंध संपादक हैं। [4]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संपादकीय, राष्ट्रीय सहारा". मूल से 12 नवंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 November 2017.
  2. "Media Accredition, Press Information Bureau,भारत सरकार". मूल से 16 नवंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 November 2017.
  3. "Media Advisory Committee,राज्य सभा". मूल से 27 दिसंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 November 2017.
  4. "कुशीनगर,उ.प्र.(JST):अनूठा जन्मदिन". अभिगमन तिथि 2 July 2020.