विकिमीडिया संस्थान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(विकिमीडिया फ़ाउँडेशन से अनुप्रेषित)

निर्देशांक: 37°47′13″N 122°23′59″W / 37.78697°N 122.399677°W / 37.78697; -122.399677

विकिमीडिया संस्थान इंका.

विकिमीडिया संस्थान का प्रतीक
संस्थापक जिमी वेल्स
प्रकार 501(c)(3) धर्मार्थ संगठन
स्थापना वर्ष सेंट पीटर्स्बर्ग, फ़्लोरिडा, संयुक्त राज्य
जून 20, 2003 (2003-06-20)
कार्यालय सैन फ़्रांसिस्को, कैलीफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य / ल‘प्स एंजिलीस, कैलिफ़ोर्निया (पंजीकृत एजेन्ट)
मुख्य लोग जैन बार्ट दे व्रीदी, बोर्ड अध्यक्ष[1]
Sue Gardner, Executive Director
सेवाक्षेत्र विश्वव्यापी
विशेष ध्येय निःशुल्क, मुक्त सामग्री, विकि-आधारित इंटरनेट परियोजनाएं
तरीक़ा विकिपीडिया, विक्षनरी, विकिकोट, विकिपुस्तक, विकिस्रोत, विकिमीडिया कॉमन्स, विकिस्पीशिज़, विकिसमाचार, विकिवर्सिटी, विकिडाटा, विकियात्रा, विकिमीडिया इन्क्युबेटर एवं मेटा-विकि
आमदनी US$38,479,665 (2011/2012 (अधिकांशतः दान से)
स्वयंसेवक 350,000 (2005)[2]
कर्मचारी 142 (as of September 2012)[3]
वेबसाइट wikimediafoundation.org

विकिमीडिया संस्थान एक अमेरिकी गैर-लाभकारी संस्थान है, जिसका मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को, India में स्थित है। इसकी स्थापना Ritesh Kumar ने 20 जून 2003 को की थी। यह दान में प्राप्त पैसों से संचालित होता है। इस संस्थान की सबसे अधिक प्रसिद्ध परियोजना विकिपीडिया है। इसके अलावा भी कई अन्य परियोजनाओं को शुरू किया गया था। जिसमें विक्षनरी (शब्दकोश), विकिस्रोत, विकिसमाचार, विकिसूक्ति, विकिपुस्तक, विकियात्रा आदि हैं। इसके अलावा कई ऐसे प्रकल्प भी है, जिसमें सभी भाषाओं के सदस्य योगदान देते हैं। इसमें मेटा विकि, इनक्यूबेटर, कॉमन्स आदि हैं।

विकिमीडिया फाउंडेशन की स्थापना 2003 में सेंट पीटर्सबर्ग, फ्लोरिडा में जिमी वेल्स द्वारा विकिपीडिया, विक्षनरी और अन्य क्राउडसोर्स्ड विकी परियोजनाओं को वित्तपोषित करने के एक गैर-लाभकारी तरीके के रूप में की गई थी, जो तब तक वेल्स की लाभकारी कंपनी बोमिस द्वारा होस्ट की गई थी। फाउंडेशन मुख्य रूप से विकिपीडिया पाठकों से लाखों छोटे दान के माध्यम से वित्त पोषण करता है, जिसे ईमेल अभियानों और विकिपीडिया और इसकी सहयोगी परियोजनाओं पर लगाए गए वार्षिक धन उगाहने वाले बैनरों के माध्यम से एकत्र किया जाता है। इन्हें परोपकारी संगठनों और तकनीकी कंपनियों से अनुदान और 2022 से विकिपीडिया एंटरप्राइज़ से सेवाओं की आय द्वारा पूरक किया जाता है।

फाउंडेशन अपने पूरे अस्तित्व में तेजी से विकसित हुआ है। 2022 तक, इसने लगभग 700 कर्मचारियों और ठेकेदारों को रोजगार दिया, जिसका वार्षिक राजस्व $155 मिलियन, वार्षिक खर्च $146 मिलियन, शुद्ध संपत्ति $240 मिलियन और बढ़ती बंदोबस्ती थी, जो जून 2021 में $100 मिलियन से अधिक हो गई है।

संस्थान का उद्देश्य[संपादित करें]

विकिमीडिया संस्थान का उद्देश्य मुफ्त लाइसेंस या सार्वजनिक कार्यक्रम (public domain) के अन्तर्गत, शैक्षणिक सामग्री एकत्रित करके विश्व के लोगों को सशक्त एवं व्यस्त बनाना, एवं इसे भूमण्डल में प्रभाविकता से प्रसारित करना है।

इस मिशन को पूरा करने के लिए, फाउंडेशन जनता के सदस्यों को कई भाषाओं में विकी सामग्री विकसित करने में सक्षम बनाने के लिए तकनीकी और संगठनात्मक बुनियादी ढांचा प्रदान करता है। फाउंडेशन विकी पर किसी भी सामग्री को लिखता या संकलित नहीं करता है। यह स्वयंसेवकों द्वारा किया जाता है, जैसे कि विकिपीडिया जो विकिपीडिया बनाते और उसका रखरखाव करते हैं। यह दुनिया भर के विभिन्न देशों में व्यक्तिगत स्वयंसेवकों और संबद्ध संगठनों जैसे विकिमीडिया अध्यायों, विषयगत संगठनों, उपयोगकर्ता समूहों और अन्य भागीदारों के एक नेटवर्क के साथ सहयोग करता है, और अपने मिशन वक्तव्य में अपनी परियोजनाओं से उपयोगी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध कराने का वादा करता है। सदैव निःशुल्क। यह राजनीतिक वकालत में भी संलग्न है। 2017 में तैयार की गई फाउंडेशन की रणनीतिक दिशा में परिकल्पना की गई है कि यह 2030 तक "मुक्त ज्ञान के पारिस्थितिकी तंत्र का आवश्यक बुनियादी ढांचा बन जाएगा"।

इतिहास[संपादित करें]

अधिक जानकारी: विकिपीडिया का इतिहास

जिमी वेल्स और लैरी सेंगर ने 2001 में न्यूपीडिया के पूरक के लिए एक फीडर प्रोजेक्ट के रूप में विकिपीडिया की स्थापना की। इस परियोजना को मूल रूप से वेल्स के लाभकारी व्यवसाय बोमिस द्वारा वित्त पोषित किया गया था, और स्वयंसेवी संपादकों के तेजी से बढ़ते समुदाय द्वारा संपादित किया गया था। प्रारंभिक समुदाय ने रखरखाव की चल रही लागतों का समर्थन करने के लिए विभिन्न तरीकों पर चर्चा की, और मोटे तौर पर साइट पर विज्ञापन चलाने का विरोध किया गया था, इसलिए एक धर्मार्थ फाउंडेशन स्थापित करने के विचार को प्रमुखता मिली। इसने एक खुले प्रश्न का भी समाधान किया कि किस इकाई को परियोजना के लिए ट्रेडमार्क रखना चाहिए।

विकी और मीडिया का मिश्रण "विकिमीडिया" नाम अमेरिकी लेखक शेल्डन रैम्पटन द्वारा मार्च 2003 में अंग्रेजी विकिपीडिया मेलिंग सूची में एक पोस्ट में दिया गया था, विक्शनरी के मूल सर्वर पर होस्ट किया गया दूसरा विकी-आधारित प्रोजेक्ट बनने के तीन महीने बाद। विकिमीडिया फाउंडेशन को 20 जून 2003 को फ्लोरिडा में स्थापित किया गया था। सर्वरों को चालू रखने के लिए एक छोटा सा धन उगाही अभियान अक्टूबर 2003 में चलाया गया था। फाउंडेशन को 2005 में यू.एस. आंतरिक राजस्व संहिता द्वारा एक सार्वजनिक दान के रूप में धारा 501(सी)(3) का दर्जा दिया गया था, जिससे यू.एस. संघीय आयकर उद्देश्यों के लिए फाउंडेशन को दान कर-कटौती योग्य हो गया। इसका नेशनल टैक्सोनॉमी ऑफ एग्जेम्प्ट एंटिटीज (एनटीईई) कोड बी60 (वयस्क, सतत शिक्षा) है। फाउंडेशन ने 14 सितंबर, 2004 को अमेरिका में विकिपीडिया नाम के ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया था। इस चिह्न को 10 जनवरी, 2006 को पंजीकरण का दर्जा दिया गया था। ट्रेडमार्क सुरक्षा जापान द्वारा 16 दिसंबर, 2004 को और यूरोपीय संघ द्वारा 20 जनवरी 2005 को प्रदान की गई थी। विकिपीडिया के उपसमुच्चय पहले से ही पुस्तक और डीवीडी के रूप में वितरित किए जा रहे थे, और लोगो और वर्डमार्क को लाइसेंस देने के बारे में भी चर्चा चल रही थी। 11 दिसंबर 2006 को, फाउंडेशन के बोर्ड ने नोट किया कि फ्लोरिडा वैधानिक कानून की पंजीकरण आवश्यकताओं को पूरा करने में असमर्थता के कारण, यह एक सदस्यता संगठन नहीं बन सका, जैसा कि शुरू में योजना बनाई गई थी लेकिन लागू नहीं की गई थी। सदस्यता अधिकारों और गतिविधियों के सभी संदर्भों को हटाने के लिए उपनियमों में तदनुसार संशोधन किया गया। 2007 में, फाउंडेशन ने अपना मुख्यालय फ्लोरिडा से सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया। सैन फ्रांसिस्को को चुनने के लिए उद्धृत विचार समान विचारधारा वाले संगठनों और संभावित भागीदारों, एक बेहतर प्रतिभा से भरे, साथ ही सस्ती और अधिक सुविधाजनक अंतरराष्ट्रीय यात्रा के बहुत पास थे। सैन फ्रांसिस्को में स्टिलमैन स्ट्रीट पर एक मुख्यालय में स्थानांतरण 31 जनवरी, 2008 तक पूरा हो गया था। बाद में इसे न्यू मोंटगोमरी स्ट्रीट और फिर वन मोंटगोमरी टॉवर में स्थानांतरित कर दिया गया। 25 अक्टूबर, 2021 को, फाउंडेशन ने विकिमीडिया एंटरप्राइज लॉन्च किया, जो एक वाणिज्यिक विकिमीडिया सामग्री वितरण सेवा है, जिसका उद्देश्य उन समूहों के लिए है जो बिग टेक उद्यमों से शुरू करके उच्च-मात्रा एपीआई का उपयोग करना चाहते हैं। जून 2022 में, Google और Internet Archive को सेवा के पहले ग्राहक के रूप में घोषित किया गया था, हालांकि केवल Google ही सेवा के लिए भुगतान करेगा। उसी घोषणा में समान डेटा आवश्यकताओं वाली छोटी कंपनियों की ओर ध्यान केंद्रित किया गया, जो "बहुत अधिक भुगतान" के माध्यम से सेवा का समर्थन करती हैं।

परियोजनाएं और पहल[संपादित करें]

विकिमीडिया एंटरप्राइज

विकिमीडिया एंटरप्राइज, विकिमीडिया फाउंडेशन द्वारा विकिपीडिया सहित विकिमीडिया परियोजनाओं के डेटा को अधिक आसानी से उपभोग्य तरीके से प्रदान करने वाला एक व्यावसायिक उत्पाद है। यह ग्राहकों को वेब एपीआईस (APIs), डेटा स्नैपशॉट या स्ट्रीम जैसे विभिन्न प्रारूपों के माध्यम से बड़े पैमाने पर और उच्च उपलब्धता पर डेटा पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देता है।

इसकी पहली बार घोषणा मार्च 2021 में की गई थी और 26 अक्टूबर, 2021 को लॉन्च किया गया था।

Google और Internet Archive इसके पहले ग्राहक थे, हालाँकि Internet Archive उत्पाद के लिए भुगतान नहीं कर रहा है। न्यूयॉर्क टाइम्स मैगज़ीन के एक लेख में बताया गया था कि विकिमीडिया एंटरप्राइज ने 2022 में कुल राजस्व $3.1 मिलियन कमाया।


विकिमीडिया परियोजनाएँ

पूरी सूची के लिए, wmf:Special:SiteMatrix और m:विकिमीडिया परियोजनाओं की पूरी सूची देखें।

अधिकांश विकिमीडिया प्रोजेक्ट वेबसाइटों की सामग्री को एट्रिब्यूशन और शेयर-अलाइक क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस के v4.0 के तहत पुनर्वितरण के लिए लाइसेंस प्राप्त है। फाउंडेशन 11 विकी का स्वामित्व और संचालन करता है जो स्वयंसेवी संपादकों के अपने समुदायों द्वारा लिखित, क्यूरेटेड, डिज़ाइन और शासित होते हैं। जनता के किसी भी सदस्य का योगदान के लिए स्वागत है; नामित उपयोगकर्ता खाता पंजीकृत करना वैकल्पिक है। ये विकी दुनिया भर में ज्ञान का प्रसार करने के घोषित लक्ष्य के साथ एक मुफ़्त सामग्री मॉडल का पालन करते हैं। उनमें लॉन्च तिथि के अनुसार शामिल हैं:

  • विकिपीडिया - ऑनलाइन विश्वकोश
  • विक्षनरी - ऑनलाइन शब्दकोश और थिसॉरस
  • विकिपुस्तकें - पुस्तकों का एक संग्रह, अधिकतर पाठ्यपुस्तकें
  • विकिसूक्ति - उद्धरणों का एक संग्रह
  • विकीयात्रा - यात्रा मार्गदर्शिका
  • विकीसोर्स - डिजिटल लाइब्रेरी
  • विकिमीडिया कॉमन्स - छवियों, ध्वनियों, वीडियो और सामान्य मीडिया का भंडार
  • विकिपीडिया - प्रजातियों की वर्गीकरण सूची
  • विकिन्यूज़ - ऑनलाइन समाचार पत्र
  • विकिविश्वविद्यालय - ट्यूटोरियल और पाठ्यक्रमों का एक संग्रह, अनुसंधान के समन्वय के लिए एक होस्टिंग बिंदु भी
  • विकिडेटा - ज्ञान का आधार
  • विकिफ़ंक्शन - कंप्यूटर फ़ंक्शंस की एक सूची

कुछ अतिरिक्त परियोजनाएँ निःशुल्क ज्ञान परियोजनाओं का बुनियादी ढाँचा या समन्वय प्रदान करती हैं। इसमे शामिल है:

  • मेटा-विकी - सभी परियोजनाओं और विकिमीडिया समुदाय के समन्वय के लिए केंद्रीय साइट
  • विकिमीडिया इनक्यूबेटर - विकास में नए भाषा संस्करणों के मुख्य पृष्ठों का मसौदा तैयार करने के लिए एक एकल विकी
  • मीडियाविकि - मीडियाविकि सॉफ्टवेयर पर काम के समन्वय के लिए साइट
  • विकीटेक - विकिमीडिया क्लाउड सर्विसेज, डेटा सर्विसेज, टूलफोर्ज और अन्य तकनीकी परियोजनाओं और बुनियादी ढांचे सहित
  • फैब्रिकेटर - विकी नहीं, बल्कि मुद्दों और फीचर अनुरोधों पर नज़र रखने के लिए एक वैश्विक टिकटिंग प्रणाली


संबद्धता

अधिक जानकारी: विकिमीडिया आंदोलन और विकिमीडिया अध्यायों की सूची

विकिमीडिया सहयोगी विकिमीडिया आंदोलन को समर्थन और योगदान देने के लिए मिलकर काम करने वाले लोगों के स्वतंत्र और औपचारिक रूप से मान्यता प्राप्त समूह हैं। विकिमीडिया फाउंडेशन आधिकारिक तौर पर तीन प्रकार के सहयोगियों को मान्यता देता है: अध्याय, विषयगत संगठन और उपयोगकर्ता समूह। सहयोगी विकिमीडिया आंदोलन को समर्थन और योगदान देने के लिए गतिविधियों का आयोजन करते हैं और उनमें संलग्न होते हैं, जैसे क्षेत्रीय सम्मेलन, आउटरीच, एडिट-ए-थॉन, हैकथॉन, जनसंपर्क, सार्वजनिक नीति वकालत, जीएलएएम (GLAM) कार्य और विकिमेनिया। हालाँकि इनमें से कई चीज़ें व्यक्तिगत योगदानकर्ताओं या कम औपचारिक समूहों द्वारा भी की जाती हैं, उन्हें सहयोगी के रूप में संदर्भित नहीं किया जाता है।

विकिमीडिया अध्याय और विषयगत संगठन गैर-लाभकारी संगठन शामिल हैं। जब इसका बोर्ड ऐसा करता है तो उन्हें फाउंडेशन द्वारा आधिकारिक तौर पर सहयोगी के रूप में मान्यता दी जाती है। बोर्ड के निर्णय विकिमीडिया समुदाय के सदस्यों से बनी एक संबद्धता समिति एफ़कॉम (AffCom) की सिफारिशों पर आधारित होते हैं, जो नियमित रूप से बोर्ड को रिपोर्ट करती है। संबद्धता समिति सीधे अनिगमित उपयोगकर्ता समूहों की मान्यता को मंजूरी देती है। सहयोगियों को औपचारिक रूप से विकिमीडिया फाउंडेशन द्वारा मान्यता प्राप्त है, लेकिन वे इससे स्वतंत्र हैं, विकिमीडिया परियोजनाओं और उनकी सामग्री पर कोई कानूनी नियंत्रण या जिम्मेदारी नहीं है।

फाउंडेशन ने 2004 में अध्यायों को मान्यता देना शुरू किया। 2012 में, फाउंडेशन ने विषयगत संगठन और उपयोगकर्ता समूह मान्यता मॉडल को मंजूरी दी, अंतिम रूप दिया और अपनाया। आंदोलन भागीदारों के लिए एक अतिरिक्त मॉडल को भी मंजूरी दी गई थी, लेकिन 19 मई, 2022 तक इसे अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है या अपनाया नहीं गया है।

विकिमेनिया

मुख्य लेख: विकिमेनिया

विकिमेनिया विकिमीडिया और विकिपीडिया के लोगों के लिए एक वार्षिक वैश्विक सम्मेलन है। पहला विकिमेनिया 2005 में फ्रैंकफर्ट, जर्मनी में आयोजित किया गया था। विकिमेनिया का आयोजन एक समिति द्वारा किया जाता है जो आमतौर पर स्थानीय राष्ट्रीय अध्याय द्वारा समर्थित होती है, जिसमें स्थानीय संस्थानों (जैसे पुस्तकालय या विश्वविद्यालय) और आमतौर पर विकिमीडिया फाउंडेशन का समर्थन होता है। विकिमेनिया ब्यूनस आयर्स, कैम्ब्रिज, हाइफ़ा, हांगकांग, ताइपे, लंदन, मैक्सिको सिटी, एसिनो लारियो, इटली, मॉन्ट्रियल, केप टाउन और स्टॉकहोम जैसे शहरों में आयोजित किया गया है। बैंकॉक में होने वाला 2020 का सम्मेलन, 2021 और 2022 के सम्मेलनों के साथ, COVID-19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था, जो आभासी, इंटरैक्टिव प्रस्तुतियों की एक श्रृंखला के रूप में ऑनलाइन आयोजित किए गए थे। व्यक्तिगत सम्मेलन 2023 में वापस आया जब यह सिंगापुर में आयोजित किया गया था, जिसमें यूनेस्को एक भागीदार संगठन के रूप में शामिल हुआ था।

तकनीकी[संपादित करें]

विकिमीडिया फाउंडेशन उस हार्डवेयर का रखरखाव करता है जो उसके प्रोजेक्ट को अपने सर्वर में चलाता है। यह मीडियाविकि प्लेटफ़ॉर्म और कई अन्य सॉफ़्टवेयर लाइब्रेरीज़ का भी रखरखाव करता है जो इसके प्रोजेक्ट चलाते हैं।

हार्डवेयर

यह भी देखें: विकिपीडिया § हार्डवेयर संचालन और समर्थन

विकिपीडिया ने 2004 तक एक ही सर्वर को नियोजित किया था जब सर्वर सेटअप को एक वितरित मल्टीटियर आर्किटेक्चर में विस्तारित किया गया था। 2003 में सर्वर डाउनटाइम के कारण पहला धन उगाही अभियान शुरू हुआ।

दिसंबर 2009 तक, विकिमीडिया सह-स्थित सर्वर पर चलने लगा, जिसमें फ्लोरिडा में 300 और एम्स्टर्डम में 44 सर्वर थे। 2008 में, इसने कई अलग-अलग लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम विक्रेताओं से उबंटू लिनक्स पर भी स्विच किया। 2019 में, यह डेबियन में बदल गया।

जनवरी 2013 तक, विकिमीडिया ने "अधिक विश्वसनीय कनेक्टिविटी" और "कम तूफान" के कारणों का हवाला देते हुए, एशबर्न, वर्जीनिया में इक्विनिक्स सुविधा में नए बुनियादी ढांचे में बदलाव किया। पहले के वर्षों में, तूफान का मौसम संकट का कारण रहा था।

अक्टूबर 2013 में, विकिमीडिया फाउंडेशन ने अतिरेक (उदाहरण के लिए आपातकालीन फ़ॉलबैक) के कारणों का हवाला देते हुए और एक साथ मल्टी-डेटासेंटर सेवा की तैयारी के लिए, एशबर्न में मुख्य सुविधा के साथ-साथ उपयोग की जाने वाली दूसरी सुविधा की तलाश शुरू की। इसके बाद एक साल ऐसा आया जब अगस्त 2012 में फ़ाइबर कटौती के कारण विकिमीडिया परियोजनाएँ एक घंटे के लिए अनुपलब्ध हो गईं। 2014 में रिडंडेंसी के लिए दूसरी सुविधा ऑनलाइन आने के अलावा, एक ही सुविधा में बुनियादी ढांचे को चलाने के लिए आवश्यक सर्वरों की संख्या 2009 से ज्यादातर स्थिर रही है। नवंबर 2015 तक, एशबर्न में मुख्य सुविधा कुल मिलाकर 520 सर्वर होस्ट करती है जिसमें सर्वर भी शामिल हैं विकिमीडिया प्रोजेक्ट विकीज़ के अलावा नई सेवाओं के लिए, जैसे क्लाउड सेवाएँ (टूलफोर्ज) और मेट्रिक्स, मॉनिटरिंग और अन्य सिस्टम प्रशासन के लिए विभिन्न सेवाएँ।

2017 में, विकिमीडिया फाउंडेशन ने सिंगापुर में इक्विनिक्स सुविधा में एक कैशिंग क्लस्टर तैनात किया, जो एशिया में अपनी तरह का पहला था।


सॉफ़्टवेयर

विकिमीडिया का संचालन मीडियाविकि पर निर्भर करता है, जो एक कस्टम-निर्मित, मुफ़्त और ओपन-सोर्स विकी सॉफ़्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म है जो PHP में लिखा गया है और 2013 से मारियाडीबी डेटाबेस पर बनाया गया है; पहले MySQL डेटाबेस का उपयोग किया जाता था। सॉफ्टवेयर में मैक्रो लैंग्वेज, वेरिएबल्स, टेम्प्लेट के लिए ट्रांसक्लूजन सिस्टम और यूआरएल रीडायरेक्शन जैसी प्रोग्रामिंग सुविधाएं शामिल हैं। मीडियाविकि को जीएनयू जनरल पब्लिक लाइसेंस के तहत लाइसेंस प्राप्त है और इसका उपयोग सभी विकिमीडिया परियोजनाओं द्वारा किया जाता है।

मूल रूप से, विकिपीडिया क्लिफोर्ड एडम्स (चरण I) द्वारा पर्ल में लिखे गए यूज़मोडविकी पर चलता था, जिसे शुरू में लेख हाइपरलिंक के लिए कैमलकेस की आवश्यकता थी; डबल ब्रैकेट शैली को बाद में शामिल किया गया। जनवरी 2002 (द्वितीय चरण) से, विकिपीडिया ने MySQL डेटाबेस के साथ PHP विकी इंजन पर चलना शुरू किया; यह सॉफ़्टवेयर मैग्नस मैंस्के द्वारा विकिपीडिया के लिए कस्टम-निर्मित किया गया था। तेजी से बढ़ती मांग को समायोजित करने के लिए चरण II सॉफ़्टवेयर को बार-बार संशोधित किया गया था। जुलाई 2002 (चरण III) में, विकिपीडिया तीसरी पीढ़ी के सॉफ़्टवेयर, मीडियाविकी पर स्थानांतरित हो गया, जो मूल रूप से ली डैनियल क्रोकर द्वारा लिखा गया था।

मीडियाविकि सॉफ़्टवेयर की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए कुछ मीडियाविकि एक्सटेंशन स्थापित किए गए हैं। अप्रैल 2005 में, मीडियाविकि की अंतर्निहित खोज में एक अपाचे ल्यूसीन एक्सटेंशन जोड़ा गया और विकिपीडिया MySQL से ल्यूसीन में बदल गया और बाद में सिरससर्च में बदल गया जो खोज के लिए इलास्टिक्स खोज पर आधारित है। विकिमीडिया फाउंडेशन CiviCRM और वर्डप्रेस का भी उपयोग करता है।

फाउंडेशन ने एंड्रॉइड और आईओएस उपकरणों के लिए आधिकारिक विकिपीडिया मोबाइल ऐप प्रकाशित किए और मार्च 2015 में, मोबाइल उपयोगकर्ता के अनुकूल सुविधाओं को शामिल करने के लिए ऐप को अपडेट किया गया।

वित्तीय साधन[संपादित करें]

विकिमीडिया फाउंडेशन मुख्य रूप से जनता से दान, ईमेल अभियानों और विकिपीडिया पर लगाए गए वार्षिक धन उगाहने वाले बैनरों के साथ-साथ विभिन्न तकनीकी कंपनियों और परोपकारी संगठनों से अनुदान के माध्यम से खुद को वित्त पोषित करता है। विकिमीडिया बंदोबस्ती के अभियानों में दानदाताओं से उनकी वसीयत में विकिमीडिया धन छोड़ने के लिए कहने वाले ईमेल शामिल हैं।

501(सी)(3) चैरिटी के रूप में, फाउंडेशन को संघीय और राज्य आयकर से छूट प्राप्त है। यह एक निजी फाउंडेशन नहीं है, और इसमें योगदान कर-कटौती योग्य धर्मार्थ योगदान के रूप में योग्य है। 2007, 2008 और 2009 में, चैरिटी नेविगेटर ने विकिमीडिया को चार संभावित सितारों में से चार की समग्र रेटिंग दी, जो 2010 में तीन से बढ़कर चार स्टार हो गई। वित्त वर्ष 2018 के आंकड़ों के आधार पर, जनवरी 2020 तक रेटिंग अभी भी चार स्टार (कुल स्कोर 100 में से 98.14) थी।

फाउंडेशन संघीय अनुदान, प्रायोजन, सेवाओं और ब्रांड मर्चेंडाइजिंग के माध्यम से भी अपना राजस्व बढ़ाता है। विकिमीडिया ओएआई-पीएमएच अद्यतन फ़ीड सेवा, मुख्य रूप से खोज इंजन और समान थोक विश्लेषण और पुनर्प्रकाशन पर लक्षित, कई वर्षों तक राजस्व का एक स्रोत थी। डीबीपीडिया को इस फ़ीड तक निःशुल्क पहुंच प्रदान की गई थी। डेटा फ़ीड और सामग्री सेवाओं का एक विस्तारित संस्करण 2021 में फाउंडेशन की एलएलसी सहायक कंपनी विकिमीडिया एंटरप्राइज के रूप में लॉन्च किया गया था।

जुलाई 2014 में, फाउंडेशन ने घोषणा की कि वह बिटकॉइन दान स्वीकार करेगा। 2021 में, सभी दान में क्रिप्टोकरेंसी का हिस्सा केवल 0.08% था और 1 मई, 2022 को, विकिमीडिया समुदाय के वोट के बाद, फाउंडेशन ने क्रिप्टोकरेंसी दान स्वीकार करना बंद कर दिया।

फाउंडेशन की शुद्ध संपत्ति 30 जून 2004 को समाप्त होने वाले पहले वित्तीय वर्ष के अंत में शुरुआती $57,000 से बढ़कर 2014 के मध्य में $53.5 मिलियन और जून 2021 के अंत तक $231 मिलियन (प्लस $100 मिलियन बंदोबस्ती) हो गई; उस वर्ष, फाउंडेशन ने विकिमीडिया एंटरप्राइज लॉन्च करने की योजना की भी घोषणा की, ताकि बड़े संगठन अन्यथा दर-सीमित एपीआई तक उच्च-मात्रा पहुंच के लिए मात्रा के अनुसार भुगतान कर सकें।

2020 में, फाउंडेशन ने "नॉलेज इक्विटी फंड" बनाने के लिए टाइड्स एडवोकेसी को $4.5 मिलियन का दान दिया, ताकि उन संगठनों को अनुदान प्रदान किया जा सके जिनका काम अन्यथा विकिमीडिया अनुदान द्वारा कवर नहीं किया जाएगा, लेकिन मुफ्त ज्ञान संसाधनों तक पहुंच और योगदान में नस्लीय असमानताओं को संबोधित करता है।


विकीमीडिया अक्षय निधि

जनवरी 2016 में, फाउंडेशन ने अपने भविष्य की सुरक्षा के लिए एक बंदोबस्ती के निर्माण की घोषणा की। विकिमीडिया एंडोमेंट को टाइड्स फाउंडेशन में एक दाता-सलाह निधि के रूप में स्थापित किया गया था, जिसका लक्ष्य अगले 10 वर्षों में 100 मिलियन डॉलर जुटाना था। क्रेग न्यूमार्क 1 मिलियन डॉलर देने वाले शुरुआती दानदाताओं में से एक थे। पीटर बाल्डविन और उनकी पत्नी, लिस्बेट राउजिंग ने 2017 में इसके लिए $5 मिलियन का दान दिया।

2018 में, बंदोबस्ती के लिए प्रमुख दान अमेज़ॅन और फेसबुक ($1 मिलियन प्रत्येक) और जॉर्ज सोरोस ($2 मिलियन) से प्राप्त हुए थे। 2019 में, दान में Google से $2 मिलियन, बाल्डविन और राउजिंग से $3.5 मिलियन अधिक, न्यूमार्क से $2.5 मिलियन अधिक, और अक्टूबर 2019 में और फिर सितंबर 2020 में अमेज़ॅन से $1 मिलियन शामिल थे। 2023 तक, सलाहकार बोर्ड में जिमी वेल्स, पीटर बाल्डविन, विकिमीडिया फाउंडेशन के पूर्व ट्रस्टी पेट्रीसियो लोरेंटे और फोबे एयर्स, विकिमीडिया फाउंडेशन बोर्ड के पूर्व विज़िटर स्लोअन फाउंडेशन के डोरन वेबर, निवेशक एनेट कैंपबेल-व्हाइट, उद्यम पूंजीपति माइकल किम, पोर्टफोलियो मैनेजर अलेक्जेंडर एम. फ़रमान-फ़ार्मियन, और रणनीतिकार लिसा लेविन शामिल हैं। फाउंडेशन ने स्वयं 2016 से अपनी बंदोबस्ती के लिए $5 मिलियन का वार्षिक अनुदान प्रदान किया है। इन राशियों को फाउंडेशन के "पुरस्कार और अनुदान" खर्च के हिस्से के रूप में दर्ज किया गया है। सितंबर 2021 में, फाउंडेशन ने घोषणा की कि विकिमीडिया एंडोमेंट अपने शुरुआती लक्ष्य से पांच साल पहले, जून 2021 में अपने शुरुआती $100 मिलियन के धन उगाहने के लक्ष्य तक पहुंच गया है। जनवरी 2024 में, बंदोबस्ती का मूल्य 140 मिलियन डॉलर बताया गया था।

वित्तीय विकास

फाउंडेशन अपनी ऑडिट रिपोर्ट में "गतिविधियों के विवरण" में अपनी संपत्ति का सारांश देता है। इनमें विकिमीडिया बंदोबस्ती में धनराशि शामिल नहीं है, हालांकि 2015-16 वित्तीय वर्ष के बाद के खर्चों में विकिमीडिया धर्मास्व का भुगतान शामिल है।

खर्च

विकिमीडिया फाउंडेशन के खर्चों में वेतन और पारिश्रमिक शामिल हैं, इसके बाद समुदाय और संबद्ध अनुदान, बंदोबस्ती में योगदान, और अन्य पेशेवर परिचालन व्यय और सेवाएं शामिल हैं।

अनुदान

विकिमीडिया फाउंडेशन को अपने पूरे इतिहास में अन्य फाउंडेशनों से लगातार अनुदान मिलता रहा है। 2008 में, फाउंडेशन को विकिपीडिया का एक मुद्रण योग्य संस्करण बनाने के लिए ओपन सोसाइटी इंस्टीट्यूट से $40,000 का अनुदान प्राप्त हुआ। इसे हार्डवेयर खरीदने के लिए स्टैंटन फाउंडेशन से $262,000 का अनुदान, विनोद और नीरू खोसला से $500,000 का अप्रतिबंधित अनुदान भी मिला, जो बाद में उसी वर्ष फाउंडेशन सलाहकार बोर्ड में शामिल हो गए, और इतिहासकारों लिसबेट राउजिंग और पीटर बाल्डविन (अर्काडिया फंड) से $177,376 का अन्य अनुदान मिला। मार्च 2008 में, फाउंडेशन ने घोषणा की कि यह उसका अब तक का सबसे बड़ा दान था: स्लोअन फाउंडेशन से तीन साल का $3 मिलियन का अनुदान।

2009 में, फाउंडेशन को चार अनुदान प्राप्त हुए। पहला $890,000 स्टैंटन फाउंडेशन का अनुदान था जो विकिपीडिया के पहली बार लेखकों के लिए यूजर इंटरफेस का अध्ययन और सरलीकरण करने में मदद करता था। दूसरा, मल्टीमीडिया फ़ाइलों को अपलोड करने के लिए इंटरफ़ेस को बेहतर बनाने के लिए विकिमीडिया कॉमन्स के लिए जुलाई 2009 में $300,000 का फोर्ड फाउंडेशन अनुदान था। अगस्त 2009 में, फाउंडेशन को विलियम और फ्लोरा हेवलेट फाउंडेशन से $500,000 का अनुदान प्राप्त हुआ। इसके अलावा अगस्त 2009 में, ओमिडयार नेटवर्क ने विकिमीडिया को दो वर्षों में $2 मिलियन तक देने की प्रतिबद्धता जताई।

2010 में, Google ने 2 मिलियन डॉलर का दान दिया और स्टैंटन फाउंडेशन ने सार्वजनिक नीति पहल को निधि देने के लिए 1.2 मिलियन डॉलर दिए, जो बाद में विकिपीडिया शिक्षा कार्यक्रम (और स्पिन-ऑफ़ विकी एजुकेशन फाउंडेशन) के लिए एक पायलट कार्यक्रम बन गया। मार्च 2011 में, स्लोअन फाउंडेशन ने एक और $3 मिलियन का अनुदान अधिकृत किया, जिसे तीन वर्षों में वित्त पोषित किया जाएगा, पहला $1 मिलियन जुलाई 2011 में आएगा और शेष $2 मिलियन अगस्त 2012 और 2013 में वित्त पोषित किया जाएगा। एक दाता के रूप में, स्लोअन फाउंडेशन के डोरोन वेबर ने विकिमीडिया फाउंडेशन बोर्ड ऑफ़ ट्रस्टीज़ में बोर्ड विज़िटर का दर्जा प्राप्त किया। अगस्त 2011 में, स्टैंटन फाउंडेशन ने 3.6 मिलियन डॉलर का अनुदान देने का वादा किया था, जिसमें से 1.8 मिलियन डॉलर का वित्त पोषण किया गया था और शेष सितंबर 2012 में आना था। 2011 तक, यह विकिमीडिया फाउंडेशन को अब तक मिला सबसे बड़ा अनुदान था। नवंबर 2011 में, फाउंडेशन को ब्रिन वोज्स्की फाउंडेशन से $500,000 का दान प्राप्त हुआ।

2012 में, फाउंडेशन को चैरिटी एड फाउंडेशन के माध्यम से लिस्बेट राउजिंग और पीटर बाल्डविन से 1.25 मिलियन डॉलर का अनुदान दिया गया था, जिसे 2012 से 2015 तक पांच समान किश्तों में वित्त पोषित किया जाना था। 2014 में, फाउंडेशन को अपने इतिहास में सबसे बड़ा एकल उपहार प्राप्त हुआ, एक अज्ञात दाता से $5 मिलियन का अप्रतिबंधित दान, जो अगले पांच वर्षों के लिए सालाना $1 मिलियन के खर्च का समर्थन करता है। मार्च 2012 में, इंटेल के सह-संस्थापक और उनकी पत्नी द्वारा स्थापित गॉर्डन एंड बेट्टी मूर फाउंडेशन ने विकिमीडिया फाउंडेशन को विकिडेटा विकसित करने के लिए $449,636 का अनुदान प्रदान किया। यह एक बड़े अनुदान का हिस्सा था, जिसका अधिकांश भाग विकिमीडिया जर्मनी को चला गया, जिसने विकास प्रयास का स्वामित्व ले लिया।

2014 और 2015 के बीच, फाउंडेशन को विकिपीडिया जीरो पहल का समर्थन करने के लिए मोनार्क फंड से $500,000, अर्काडिया फंड से $100,000 और स्टावरोस नियार्कोस फाउंडेशन से एक अज्ञात राशि प्राप्त हुई।

2015 में, "नॉलेज इंजन" नामक एक खोज इंजन बनाने के लिए जॉन एस और जेम्स एल नाइट फाउंडेशन के साथ एक अनुदान समझौता हुआ, एक परियोजना जो विवादास्पद साबित हुई। 2017 में, स्लोअन फाउंडेशन ने तीन साल की अवधि के लिए 3 मिलियन डॉलर का अतिरिक्त अनुदान दिया, और Google ने 2019 में फाउंडेशन को 1.1 मिलियन डॉलर का दान दिया।

निम्नलिखित में से प्रत्येक ने $500,000 या अधिक का दान दिया है (2008-2019, विकिमीडिया बंदोबस्ती के उपहारों को शामिल नहीं करते; सूची अधूरी हो सकती है):

कर्मचारी[संपादित करें]

इतिहास

2004 में, फाउंडेशन ने मीडियाविकी सॉफ्टवेयर को बेहतर बनाने में मदद के लिए टिम स्टार्लिंग को डेवलपर संपर्क के रूप में नियुक्त किया, डैनियल मेयर को मुख्य वित्तीय अधिकारी (वित्त, बजट और फंड ड्राइव का समन्वय) और एरिक मोलर को सामग्री साझेदारी समन्वयक के रूप में नियुक्त किया। मई 2005 में, फाउंडेशन ने सात और आधिकारिक नियुक्तियों की घोषणा की।

जनवरी 2006 में, फाउंडेशन ने उस समय स्वयंसेवकों द्वारा संभाली जाने वाली गतिविधियों को और अधिक व्यवस्थित करने के प्रयास में संचार समिति सहित कई समितियाँ बनाईं। स्टार्लिंग ने अपने पीएचडी कार्यक्रम पर अधिक समय बिताने के लिए उसी महीने इस्तीफा दे दिया।

4 अक्टूबर 2006 तक, फाउंडेशन में पांच वेतनभोगी कर्मचारी थे: दो प्रोग्रामर, एक प्रशासनिक सहायक, धन उगाहने और अनुदान संभालने वाला एक समन्वयक, और एक अंतरिम कार्यकारी निदेशक, ब्रैड पैट्रिक, जो पहले फाउंडेशन के सामान्य वकील थे। पैट्रिक ने जनवरी 2007 में अंतरिम निदेशक के रूप में अपनी गतिविधि बंद कर दी और फिर 1 अप्रैल, 2007 से कानूनी सलाहकार के रूप में अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उनकी जगह माइक गॉडविन ने ले ली, जिन्होंने जुलाई 2007 से 2010 तक सामान्य परामर्शदाता और कानूनी समन्वयक के रूप में कार्य किया।

जनवरी 2007 में, कैरोलिन डोरान को मुख्य परिचालन अधिकारी नामित किया गया और सैंडी ऑर्डोनेज़ संचार प्रमुख के रूप में शामिल हुए। एक अस्थायी एजेंसी द्वारा भेजे जाने के बाद डोरान ने 2006 में अंशकालिक मुनीम के रूप में काम करना शुरू किया। डोरान का आपराधिक रिकॉर्ड पाया गया, उन्होंने जुलाई 2007 में फाउंडेशन छोड़ दिया और सू गार्डनर को सलाहकार और विशेष सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया; वह दिसंबर 2007 में कार्यकारी निदेशक बनीं। फ़्लोरेंस डेवौर्ड ने संगठन से डोरान के जाने का हवाला देते हुए कहा कि फ़ाउंडेशन को अपने वित्तीय वर्ष 2007 के वित्तीय ऑडिट को जारी करने में लगभग सात महीने लग गए।

डैनी वूल, आधिकारिक तौर पर अनुदान समन्वयक और धन उगाहने और व्यवसाय विकास में भी शामिल थे, ने मार्च 2007 में इस्तीफा दे दिया। उन्होंने वेल्स पर मनोरंजन उद्देश्यों के लिए फाउंडेशन के धन का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया और कहा कि वेल्स ने उनकी खर्च करने की आदतों के कारण उनका विकिमीडिया क्रेडिट कार्ड छीन लिया था, वेल्स ने इस दावे का खंडन किया। फरवरी 2007 में, फाउंडेशन ने एक पद, अध्याय समन्वयक जोड़ा, और डेल्फ़िन मेनार्ड को नियुक्त किया, जो अगस्त 2005 से स्वयंसेवक के रूप में इस पद पर कार्यरत थे। कैरी बैस को मार्च 2007 में स्वयंसेवक समन्वयक के पद पर नियुक्त किया गया था। जनवरी 2008 में, फाउंडेशन ने वेरोनिक केसलर को नया मुख्य वित्तीय और परिचालन अधिकारी, कुल वाधवा को व्यवसाय विकास प्रमुख और जे वॉल्श को संचार प्रमुख नियुक्त किया।

मार्च 2013 में, गार्डनर ने घोषणा की कि वह फाउंडेशन में अपना पद छोड़ देंगी। लीला त्रेतिकोव को मई 2014 में कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया था; उन्होंने मार्च 2016 में इस्तीफा दे दिया। पूर्व मुख्य संचार अधिकारी कैथरीन माहेर (2014 में विकिमीडिया में शामिल हुईं) को अंतरिम कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया, इस पद को जून 2016 में स्थायी कर दिया गया। माहेर ने अप्रैल 2021 तक कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य किया और उन्हें अपने कार्यकाल में फाउंडेशन बंदोबस्ती के निर्माण का श्रेय दिया जाता है।

वर्तमान विभाग संरचना

23 अक्टूबर 2023 तक, फाउंडेशन में 700 से अधिक लोग काम कर रहे थे। मैरीना इस्कंदर को सितंबर 2021 में आगामी सीईओ नामित किया गया था, और जनवरी 2022 में उन्होंने यह भूमिका संभाली।

जुलाई 2022 तक, WMF में निम्नलिखित विभाग संरचना है:

  • उन्नति: धन उगाहने, रणनीतिक साझेदारी और अनुदान देने वाले कार्यक्रमों के लिए जिम्मेदार।
  • संचार: विकिमीडिया ब्रांड विकास, विपणन, सोशल मीडिया, जनसंपर्क और वैश्विक जागरूकता प्रयासों के लिए जिम्मेदार।
  • वित्त और प्रशासन: विकिमीडिया फाउंडेशन के धन और संसाधनों का जिम्मेदार प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार।
  • कानूनी: सरकारी निगरानी और सेंसरशिप के बढ़ते विरोध, स्वयंसेवी समुदायों की रक्षा, नीतिगत चर्चाओं को सुविधाजनक बनाने और गोपनीयता की वकालत करने के लिए जिम्मेदार।
  • उत्पाद: ज्ञान साझा करने, उपयोगकर्ता अनुसंधान, अनुभव डिज़ाइन और मोबाइल ऐप्स और वॉयस तकनीक सहित क्रॉस-डिवाइस समर्थन के लिए सहयोगी उपकरण बनाने के लिए जिम्मेदार।
  • प्रतिभा और संस्कृति: भर्ती और प्रशिक्षण के लिए जिम्मेदार।
  • प्रौद्योगिकी: हजारों स्वयंसेवी डेवलपर्स के सहयोग से, विकिमीडिया परियोजनाओं को रेखांकित करने वाले प्रौद्योगिकी मंच को बनाए रखने और विकसित करने के लिए जिम्मेदार।


संरक्षकों की समिति

फाउंडेशन का न्यासी बोर्ड फाउंडेशन की गतिविधियों की निगरानी करता है। संस्थापक बोर्ड में तीन सदस्य थे, जिसमें दो समुदाय-निर्वाचित ट्रस्टी जोड़े गए थे। 2008 से प्रारंभ होकर इसमें दस सदस्य शामिल थे:

  • सभी विभिन्न विकिमीडिया परियोजनाओं में शामिल समुदाय द्वारा तीन का चयन किया गया;
  • विकिमीडिया अध्यायों द्वारा दो चयनित;
  • चार की नियुक्ति बोर्ड ने ही की है; और
  • एक संस्थापक की सीट, जिमी वेल्स के लिए आरक्षित।

समय के साथ, बोर्ड का आकार और चयन प्रक्रियाओं का विवरण विकसित हुआ है। 2020 तक, बोर्ड में 16 ट्रस्टी तक हो सकते हैं:

  • व्यापक विकिमीडिया समुदाय (सहयोगी और स्वयंसेवी समुदाय) से प्राप्त आठ सीटें;
  • सात को बोर्ड द्वारा ही नियुक्त किया गया; और
  • एक संस्थापक की सीट वेल्स के लिए आरक्षित है।

जनवरी 2024 तक, बोर्ड में छह समुदाय-और-संबद्ध-चयनित ट्रस्टी (शनि इवेनस्टीन सिगालोव, डेरियस जेमीलनियाक, रोज़ी स्टीफेंसन-गुडनाइट, विक्टोरिया डोरोनिना, माइक पील और लोरेंजो लोसा) शामिल थे; बोर्ड द्वारा नियुक्त पांच ट्रस्टी (मैकिन्से एंड कंपनी के निदेशक राजू नारिसेटी, बहरीन के मानवाधिकार कार्यकर्ता और ब्लॉगर एसरा अल शाफेई, प्रौद्योगिकी अधिकारी लुइस बिटेनकोर्ट-एमिलियो, नतालिया टिम्किव और वित्तीय विशेषज्ञ कैथी कोलिन्स); और वेल्स. टिम्किव बोर्ड के अध्यक्ष हैं, जबकि अल शाफ़ेई और सिगलोव उपाध्यक्ष हैं।

2015 में, हाल ही में समुदाय द्वारा बोर्ड के लिए चुने गए ट्रस्टी जेम्स हेइलमैन को बोर्ड के बाकी सदस्यों के वोट से उनके पद से हटा दिया गया था। इस निर्णय से विकिपीडिया समुदाय के सदस्यों के बीच विवाद उत्पन्न हो गया। हेइलमैन ने बाद में कहा कि उन्हें "पिछले कुछ हफ्तों में [बोर्ड द्वारा] इस्तीफा देने का विकल्प दिया गया था। एक समुदाय के निर्वाचित सदस्य के रूप में मैं अपने जनादेश को उस समुदाय से आता हुआ मानता हूं जिसने मुझे चुना और इस तरह ऐसा करने से इनकार कर दिया। मैंने ऐसा देखा यह उन लोगों को नीचा दिखाने जैसा कदम है जिन्होंने मुझे चुना।" बाद में उन्होंने कहा कि बोर्ड में रहते हुए, उन्होंने विकिमीडिया फाउंडेशन के नॉलेज इंजन प्रोजेक्ट और इसके वित्तपोषण के संबंध में अधिक पारदर्शिता पर जोर दिया था, और संकेत दिया कि इंजन के लिए नाइट फाउंडेशन अनुदान को सार्वजनिक करने के उनके प्रयास उनकी बर्खास्तगी का एक कारक थे। हेइलमैन को 2017 में समुदाय द्वारा बोर्ड के लिए फिर से चुना गया।

जनवरी 2016 में, "नो पोच (no poach)" समझौते के बारे में सामुदायिक विवाद के बीच पद छोड़ने से पहले अर्नोन गेशुरी बोर्ड में शामिल हो गए, जब उन्होंने Google में काम किया था, जिसने संयुक्त राज्य अमेरिका के अविश्वास कानून का उल्लंघन किया था और जिसके लिए भाग लेने वाली कंपनियों ने क्लास एक्शन सूट में प्रभावित कर्मचारियों की ओर से 415 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान किया था।

मुकदमे[संपादित करें]

यह भी देखें: विकिमीडिया फाउंडेशन से जुड़ा मुकदमा

कई विवादों के परिणामस्वरूप मुकदमेबाजी हुई है जबकि अन्य में नहीं। अटॉर्नी मैट ज़िम्मरमैन ने कहा है, "मजबूत दायित्व संरक्षण के बिना, विकिपीडिया के लिए उपयोगकर्ता-निर्मित विश्वकोश सामग्री के लिए एक मंच प्रदान करना जारी रखना मुश्किल होगा।"

दिसंबर 2011 में, फाउंडेशन ने कांग्रेस की पैरवी करने के लिए वाशिंगटन, डी.सी., लॉबिस्ट डॉव लोहनेस गवर्नमेंट स्ट्रैटेजीज़ एलएलसी को काम पर रखा। नियुक्ति के समय, फाउंडेशन एक विधेयक के बारे में चिंतित था जिसे स्टॉप ऑनलाइन पाइरेसी एक्ट के नाम से जाना जाता था। समुदाय अन्य लोकप्रिय वेबसाइटों के साथ-साथ इंटरनेट पर भी बिल के खिलाफ सबसे अधिक दिखाई देने वाले विरोध प्रदर्शनों का आयोजन कर रहे थे।

अक्टूबर 2013 में, एक जर्मन अदालत ने फैसला सुनाया कि विकिमीडिया फाउंडेशन को विकिपीडिया में जोड़ी गई सामग्री के लिए उत्तरदायी ठहराया जा सकता है जब कोई विशिष्ट शिकायत हो; अन्यथा, विकिमीडिया फ़ाउंडेशन विकिपीडिया द्वारा प्रकाशित सामग्री की जाँच नहीं करता है और ऐसा करने का उसका कोई कर्तव्य नहीं है।

जून 2014 में, स्वीडन में बिल्डकॉन्स्ट कॉपीराइट ने विकिमीडिया स्वीडन के खिलाफ कॉपीराइट उल्लंघन का मुकदमा दायर किया।

20 जून 2014 को, न्यू जर्सी के मर्सर काउंटी सुपीरियर कोर्ट में विकिपीडिया संपादकों से संबंधित एक मानहानि का मुकदमा (लॉ डिवीजन सिविल केस नंबर एल-1400-14) दायर किया गया था, जिसमें अन्य बातों के साथ-साथ क्षतिपूर्ति और दंडात्मक क्षतिपूर्ति की मांग की गई थी।

10 मार्च, 2015 को द न्यूयॉर्क टाइम्स, वेल्स और त्रेतिकोव के ऑप-एड में घोषणा की गई कि फाउंडेशन राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी और डीओजे सहित पांच अन्य सरकारी एजेंसियों और अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दायर कर रहा है, जिसमें बड़े पैमाने पर निगरानी के अभ्यास पर सवाल उठाया जा रहा है। उन्होंने तर्क दिया कि यह फाउंडेशन के पाठकों, संपादकों और कर्मचारियों के संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन है। मुकदमे में एमनेस्टी इंटरनेशनल और ह्यूमन राइट्स वॉच सहित आठ अतिरिक्त वादी भी शामिल हुए। 23 अक्टूबर 2015 को, मैरीलैंड जिले के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के जिला न्यायालय ने विकिमीडिया फाउंडेशन बनाम एनएसए के मुकदमे को स्थिति के आधार पर खारिज कर दिया। अमेरिकी जिला न्यायाधीश टी.एस. एलिस III ने फैसला सुनाया कि वादी यह साबित नहीं कर सके कि वे अपस्ट्रीम निगरानी के अधीन थे, और उनका तर्क "धारणाओं", "अटकलों" और "गणितीय जिम्नास्टिक" से भरा हुआ है। वादी ने 17 फरवरी, 2016 को चौथे सर्किट के लिए यूनाइटेड स्टेट्स कोर्ट ऑफ अपील्स में अपील दायर की।

सितंबर 2020 में, ताइवान में विकिमीडिया फाउंडेशन सहयोगी के अस्तित्व पर चीन सरकार की आपत्तियों के बाद विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) में पर्यवेक्षक बनने के लिए डब्ल्यूएमएफ के आवेदन को अवरुद्ध कर दिया गया था। अक्टूबर 2021 में, WMF के दूसरे एप्लिकेशन को चीन सरकार ने इसी कारण से ब्लॉक कर दिया था। मई 2022 में, छह विकिमीडिया आंदोलन संबद्ध अध्यायों को चीन द्वारा कॉपीराइट और संबंधित अधिकारों (एससीसीआर) पर डब्ल्यूआईपीओ की स्थायी समिति में मान्यता प्राप्त होने से रोक दिया गया था, यह दावा करते हुए कि अध्याय गलत सूचना फैला रहे थे। जुलाई 2022 में, चीन ने WIPO के स्थायी पर्यवेक्षकों के रूप में मान्यता प्राप्त होने के लिए सात विकिमीडिया अध्यायों के एक आवेदन को अवरुद्ध कर दिया; चीन की स्थिति का रूस, पाकिस्तान, ईरान, अल्जीरिया, ज़िम्बाब्वे और वेनेजुएला सहित कई अन्य देशों ने समर्थन किया।


अत्यधिक खर्च और धन उगाही

2014 में, जिमी वेल्स को आरोपों का सामना करना पड़ा था कि डब्लूएमएफ के पास "एक दयनीय लागत/लाभ अनुपात" के लिए खराब लागत/लाभ अनुपात था और अब वर्षों से सॉफ़्टवेयर विकास पर लाखों खर्च किए हैं, बिना कुछ भी काम किए जो वास्तव में काम करता है। उन्होंने स्वीकार किया कि वह "पर्याप्त सामुदायिक परामर्श के साथ विकसित नहीं किए गए अपर्याप्त सॉफ़्टवेयर के रोलआउट और शो-स्टॉपिंग बग को पकड़ने के लिए उचित वृद्धिशील रोलआउट के बिना अंतहीन विवादों से निराश थे"।

2015 के धन उगाही अभियान के दौरान, समुदाय के कुछ सदस्यों ने धन उगाहने वाले बैनरों के बारे में अपनी चिंताएँ व्यक्त कीं। उन्होंने तर्क दिया कि वे घुसपैठिए थे और संभावित दानदाताओं को यह आभास देकर धोखा दे सकते थे कि विकिपीडिया में तत्काल वित्तीय समस्याएँ हैं, जो सच नहीं था। विकिमीडिया फाउंडेशन ने इन मुद्दों से बचने के लिए आगे धन उगाहने वाले अभियानों पर शब्दों में सुधार करने की कसम खाई है। इसके बावजूद, फाउंडेशन को ऐसे अभियान चलाने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ रहा है जो प्रतीत होता है कि "अपने पाठकों को दोषी महसूस कराने" के लिए डिज़ाइन किया गया है। ऐसे अभियानों की अतिरिक्त रूप से निंदा की गई है, 2021 में, उन देशों में चलाए जा रहे हैं जो अर्जेंटीना और ब्राजील जैसे सीओवीआईडी-19 महामारी से बुरी तरह प्रभावित थे, साथ ही भारत में यह डर पैदा करने के लिए कि विकिपीडिया "मर रहा है"। ऐसा फाउंडेशन के पास "विशाल धन भंडार" के स्वामित्व में होने के बावजूद है, जो 2021 में केवल 5 वर्षों में $100 मिलियन की बंदोबस्ती निधि संकलित करने के अपने 10-वर्षीय लक्ष्य तक पहुंच गया है।

फरवरी 2017 में, अंग्रेजी विकिपीडिया के ऑनलाइन समाचार पत्र, द साइनपोस्ट द्वारा "विकिपीडिया को कैंसर है" शीर्षक से प्रकाशित एक ऑप-एड ने विकिपीडिया समुदाय और व्यापक जनता दोनों में एक बहस पैदा कर दी। लेखक ने विकिमीडिया फाउंडेशन की उसके लगातार बढ़ते वार्षिक खर्च के लिए आलोचना की, उन्होंने तर्क दिया कि अप्रत्याशित घटना होने पर परियोजना वित्तीय जोखिम में पड़ सकती है। लेखक ने खर्च को सीमित करने, बंदोबस्ती का निर्माण करने और बंदोबस्ती का पुनर्गठन करने का प्रस्ताव रखा ताकि समय खराब होने पर WMF मूलधन में न डूबे।


ज्ञान इंजन परियोजना

मुख्य लेख: नॉलेज इंजन (सर्च इंजन)

नॉलेज इंजन इंटरनेट पर सत्यापन योग्य और भरोसेमंद जानकारी का पता लगाने और प्रदर्शित करने के लिए WMF द्वारा 2015 में शुरू किया गया एक खोज इंजन प्रोजेक्ट था। केई का लक्ष्य पारंपरिक खोज इंजनों पर कम निर्भर होना था। इसे नाइट फाउंडेशन के 250,000 डॉलर के अनुदान से वित्त पोषित किया गया था। कुछ लोगों ने परियोजना को एक घोटाले के रूप में देखा, मुख्य रूप से क्योंकि इसकी कल्पना गुप्त रूप से की गई थी, और संगठन और परियोजनाओं में पारदर्शिता की सामान्य संस्कृति के विपरीत, परियोजना का प्रस्ताव कुछ कर्मचारियों के लिए आश्चर्यचकित करने वाला भी था। समुदाय को उपलब्ध कुछ जानकारी 2016 में द साइनपोस्ट द्वारा प्रकाशित लीक दस्तावेजों के माध्यम से प्राप्त हुई थी। इस विवाद के बाद, विकिमीडिया फाउंडेशन के कार्यकारी निदेशक लीला त्रेतिकोव ने इस्तीफा दे दिया।

सामाजिक न्याय कार्य

2022 में, विकिपीडिया पर एक विज्ञापन बैनर में प्रदर्शित हालिया "व्यक्तिगत अपील" में, संस्थापकों में से एक, जिमी वेल्स ने इस बात पर जोर दिया कि "विकिपीडिया बिक्री के लिए नहीं है।" यह कथन विकिमीडिया फाउंडेशन (डब्ल्यूएमएफ) की गैर-लाभकारी प्रकृति पर प्रकाश डालता है, जो कैलिफोर्निया में स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो विकिपीडिया नाम और ब्रांडिंग जैसी बौद्धिक संपदा संपत्तियों का मालिक है। हालाँकि, WMF साइट को बनाए रखने वाले वैश्विक समुदायों का स्वामित्व या नियंत्रण नहीं रखता है।

2022 में, WMF ने अपने "ज्ञान इक्विटी अनुदान" के लिए नए प्राप्तकर्ताओं की घोषणा की। पिछले जून तक, WMF ने शुद्ध संपत्ति में $239 मिलियन की सूचना दी थी। 2023 में 174 मिलियन डॉलर का राजस्व जुटाने की उम्मीद है। फाउंडेशन कर्मचारियों के वेतन पर खर्च के बावजूद, एक महत्वपूर्ण अधिशेष बचा हुआ है। इन निधियों का प्रबंधन करने के लिए, WMF ने निवेश और नकदी से बनी एक बंदोबस्ती बनाई है। इसका प्रबंधन डब्लूएमएफ द्वारा नहीं बल्कि टाइड्स फाउंडेशन द्वारा किया जाता है, जो एक धर्मार्थ संगठन है जो सामाजिक न्याय के मुद्दों और अभियानों के लिए धन मुहैया कराता है।

बंदोबस्ती का लक्ष्य अगले वित्तीय वर्ष में इस पूंजी को $130.4 मिलियन तक बढ़ाना है। इनमें से कुछ धनराशि नॉलेज इक्विटी फंड को आवंटित की जाती है, जो अनुदान प्रदान करता है।

हालाँकि, धन के प्रशासन पर कुछ विवाद रहा है। जबकि टाइड्स फाउंडेशन ने अधिक पारदर्शी 501(सी)(3) संगठन बनने का वादा किया है ताकि यह पता चल सके कि वह धन का प्रबंधन कैसे करता है, सात साल बाद भी खर्च और वेतन पर विवरण गायब है।

इसके अतिरिक्त, WMF की वेतन लागत 2010/11 में $7 मिलियन से बढ़कर 2021/22 में $88 मिलियन हो गई है, फिर भी जुटाई गई धनराशि का केवल 2% होस्टिंग लागत में जाता है।

दानपुण्य संस्था[संपादित करें]

विकिमीडिया फ्लोरिडा, अमेरिका के कानून के अंतर्गत एक बिना-लाभार्जन की दानपुण्य संस्था है। पूरी तरह से हिसाब रखने वाला विकिमीडिया संस्थान गाइडस्टार एवं इसकी भागीदार साइटों पर एक दानपुण्य संस्था के रूप में सूचित है। विकिमिडिया संस्थान अमेरिका में ५०१(सी)(३) कर-मुक्त स्थिति में है।

सहयोग कार्यक्रम[संपादित करें]

विकिमीडिया संस्थान प्रसिद्ध कार्यकारी एनसायक्लोपीडिया, विकिपीडिया, २००६ के अंत तक विश्व में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली १५ वेबसाइटों में से एक, को सहयोग देता है। जनवरी, २००१ में विकिपीडिया की स्थापना, एवं जून, २००३ में विकिमीडिया संस्थान की समविष्टि से इसकी प्रगति विस्मयित रही है। अंग्रेजी-भाषा विकिपीडिया, इसका प्रथम कार्यक्रम, समाविष्टि के बाद से १.३५ लाख लेखों से आज १५० लाख लेख तक पहुँच गया है। ३९ अन्य-भाषाओं की विकिपीडिया पर अपनी भाषा में १००,००० से ज्यादा लेख लिखे जा चुके हैं।

साथ ही साथ, संस्थान विकिपीडिया के अतिरिक्त, अन्य कई प्रोजेक्टों को संचालित करता है, जैसे कि विकिमीडिया कोमन्स, मुफ्त चित्रों एवं मीडिया का संग्रहण, जिसने नवंबर २००६ में दस लाख चित्रों का आंकडा पार किया है। विक्शनरी, मुफ्त शब्दकोष, ८ अलग-अलग भाषाओं में ५०,००० शब्दों से ज्यादा प्रविष्टियां रखता है, जिनमें से तीन २००,००० से ज्यादा परिभाषायें रखते हैं। विकिसोर्स, एक भौतिक स्रोत संग्रहण, लगभग १५०,००० पृष्टों का संग्रहण है। विकिकोटे (उद्धरण), विकिबुक्स (आपसी सहयोग से लिखी पुस्तकें), विकिन्यूज (नगरीय समाचार पत्र), विकिवर्सिटी (पाठ्यक्रम विकास), ये सब उसी रफ्तार से अग्रसर है।

कुल मिलाकर, इन कार्यक्रम में ७८ लाख से अधिक पृष्ट, २२ लाख से अधिक चित्र, एवं ५० लाख से अधिक पंजीकृत खाते हैं।

विकिट्रेवल, ओमेगाविकि, एवं विकिआ, संस्थान के द्वारा संचालित कार्यक्रम नहीं है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Cbrown1023. "Board of Trustees". Wikimedia Foundation. मूल से 19 अगस्त 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 12, 2012.
  2. (फ्रेंच) Open for business (2007), Jaap Bloem & Menno van Doorn (trad. Audrey Vuillermier), éd. VINT, 2007 (ISBN 978-90-75414-20-2), p. 93. No official number available since 2006 Archived 2013-12-10 at the वेबैक मशीन
  3. "Staff Page (Homepage from Wikimeda)". Wikimedia Foundation. मूल से 22 अगस्त 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 27, 2012.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

Wikimedia के बारे में, विकिपीडिया के बन्धुप्रकल्पों पर और जाने:
शब्दकोषीय परिभाषाएं
पाठ्य पुस्तकें
उद्धरण
मुक्त स्रोत
चित्र एवं मीडिया
समाचार कथाएं
ज्ञान साधन