विकिपीडिया वार्ता:हिन्दी में सामान्य गलतियाँ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ विकिपीडिया:हिन्दी में सामान्य गलतियाँ पन्ने के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

unicode का उपयोग[संपादित करें]

यह पृष्ठ पढ़ना अच्छा लगा और गलतियाँ सुधारने में मुझे भी सहायता मिल रही है। इस पृष्ठ में एक और पंक्ति जोड़ दी जाए तो शायद यह अधिक उपयुक्त होगा। इस पृष्ठ में जगह-जगह यह लिखा गया है कि "यदि आपके टाइपिंग औजार में ये चिह्न न हो तो किसी भी वर्ड प्रोसैसर में इसके यूनिकोड कोड abcd को टाइप करें तथा उसे सलैक्ट करके Alt-X दबा दें, वह डबल कखग चिह्न में बदल जायेगा" यहाँ abcd और कखग मैं व्यापकीकृत करने के लिए लिख रहा हूँ। यहाँ मेरा कहने का उद्देश्य यह है कि उपरोक्त विधि माइक्रोसॉफ़्ट विण्डोज़ के लिए लिखी गई है जबकि आजकल लिनक्स का उपयोग करने वाले तेजी से बढ़ रहे हैं। कुछ तो मेरे जैसे ऐसे भी लोग हैं जिन्होने कभी विण्डोज़ को काम में ही नहीं लिया। अतः यह स्पष्ट रूप से लिखा जाए कि विण्डोज़ में unicode को select करके Alt-X दबा दें, साथ में यदि लिनक्स का विकल्प भी दिया जाए तो यह कार्य और सुन्दर लगेगा। लिनक्स में यूनिकोड से अक्षर लिखने के लिए पहले Ctrl+Shift+u दबाना होता है तत्पश्चात सम्बन्धित यूनिकोड दबाएं और इसके बाद में ⏎ (Enter Key) दबाने पर अक्षर आ जायेगा और लिनक्स में यह लिखने के लिए वर्ड प्रोसैसर जैसा कोई सोफ्टवेयर काम में लेने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी, आप यह प्रक्रिया कहीं भी कर सकते हैं।--संजीव कुमार (वार्ता) 10:44, 2 मई 2013 (UTC)

ऍ की गलतियाँ[संपादित करें]

आगत ध्वनि 'ऍ', 'ए' तथा 'ऐ' के लगभग बीच की है, उदाहरण 'जॅक' (Jack), 'मॅक' (Mac)। हिन्दी में आमतौर पर इसके लिये निकटतम वर्ण 'ऐ' का उपयोग कर लिया जाता है जैसे 'जॅक' की बजाय 'जैक' आदि। यह इतना अशुद्ध नहीं लेकिन 'ऍ' की मात्रा के स्थान पर 'ए' की मात्रा का उपयोग सर्वथा अनुचित है तथा देवनागरी की ध्वन्यात्मकता गुण - उच्चारण और लेखन की समरुपता के विरुद्ध है। इस तरह के गलत प्रयोग के उदाहरण हैं 'रॅड' (Red) के स्थान पर 'रेड' लिखना जो कि Raid का सही लेखन है। इसी प्रकार 'टॅस्ट' (Test) के स्थान पर 'टेस्ट' लिखना जो कि Taste का सही लेखन है, 'गॅस्ट' (Guest) के स्थान पर 'गेस्ट' जो कि गलत है।

Examples provided in the article are totally incorrect उदाहरण 'जॅक' (Jack), 'मॅक' (Mac). Author is confusing æ and ɛ

'ऐ' = æ

Example mac or mack = /ˈmæk/ = मैक ('मॅक' is INCORRECT) , jack =/ˈʤæk/ = जैक (जॅक is INCORRECT),

'ऍ' = ɛ

Example guest= /ˈgɛst/ = गॅस्ट', red = /ˈrɛd/ = 'रॅड'

Source

http://www.learnersdictionary.com/definition/Mac

http://www.learnersdictionary.com/definition/jack

http://www.learnersdictionary.com/definition/guest

http://www.learnersdictionary.com/definition/red

http://www.learnersdictionary.com/help/faq_pron_ipa.htm