विकिपीडिया वार्ता:निर्वाचित लेख उम्मीदवार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

देहरादून जिला निर्वाचित हो चुका है कृपया इसे निर्वाचित लेख उम्मीदवार से हटा दें. --117.201.96.88 १७:०१, ११ सितंबर २००८ (UTC)

एक सुझाव[संपादित करें]

मेरे विचार से किसी भी लेख को उम्मीदवार बनाने से पहले विकिपीडिया:निर्वाचित लेख परख पर रखा जाना चाहिए। वहाँ इस बात पर वाद विवाद होना चाहिए कि यह लेख उम्मीदवार हो सकता है या नहीं और यदि हो सकता है तो इसमें निर्वाचित होने के योग्य बनाने के लिए क्या क्या जोड़ा जाना चाहिए या क्या कमियाँ हैं। वहाँ पर सारी कमियाँ पूरी करने के बाद अंतिम चरण में ही लेख इस पृष्ठ पर लाना चाहिए। इस दृष्टि से रामेश्वरम तीर्थ, दशहरा, कर्ण, कोणार्क सूर्य मंदिर, विनायक दामोदर सावरकर,मदुरई, अकबर, दिल्ली, महात्मा गांधी, जीनोम परियोजना,ताजमहल और रोबोटिक्स लेखों को विकिपीडिया:निर्वाचित लेख परख पर स्थानांतरित कर दिया जाना चाहिए। विकिपीडिया:निर्वाचित लेख परख पृष्ठ के कुछ लेख पहले ही निर्वाचित हो चुके हैं इसलिए उन्हें पुरालेख में भेज दिया जाना चाहिए। मुझे ठीक से मालूम नहीं है कि सुझाव लिखने का यह सही स्थान है या नहीं। अगर यह गलत स्थान है तो कृपया संबंधित लोग इसको सही स्थान पर पहुँचा दें।--सुरुचि ०६:०७, २९ जून २००९ (UTC)

अच्छा सुझाव है। अन्य सदस्यों की क्या राय है?--पूर्णिमा वर्मन १४:०५, ३० जून २००९ (UTC)
विकिपीडिया:निर्वाचित लेख परख पर चर्चा करनी ही सही होगी। यहाँ लम्बी लम्बी चर्चाएँ करके हम पृष्ठ को गंदा ही कर रहे हैं। पहले परख पर परख लें फिर समर्थन या विरोध के लिए यहाँ ले आएँ तो बेहतर होगा शायद। सुझाव के लिए धन्यवाद सुरुचि जी।

--Munita Prasadवार्ता १५:०७, ३० जून २००९ (UTC)

लेख निर्वाचन का पात्र हॅ या नहीं इसकी परख के लिए विकिपीडिया:निर्वाचित लेख परख एकदम सही स्थान हॅ।
--यायावर ०३:१८, १ जुलाई २००९ (UTC)


सुरुचि जी का सुझाव बिलकुल उपयुक्त है। विकिपीडिया:प्रमुख लेख पर भी लिखा है कि जिन लेखों में कमियाँ हैं उन्हें निर्वाचित लेख पर पर भेजा जाना चाहिए। साथ ही मैं यह भी अनुभव करती हूँ कि कोशिकीय श्वसन पर काम हो रहा है, उस पर विचार आ रहे हैं और उसके संवाद पृष्ठ पर महत्वपूर्ण संदेश हैं इस कारण उसको यहाँ रखना चाहिए। जिससे जो लोग इसमें सहयोग देने में समर्थ हैं वे मुनिता प्रसाद के निर्देशन में काम कर सकें। साथ ही यह बात पूरी हो जाने के बाद इस सुझाव को इसी पृष्ठ के संवाद टैब पर स्थानांतरित कर दिया जाना चाहिए।--मुक्ता पाठक ०५:०२, १ जुलाई २००९ (UTC)

यह सुझाव क्रियान्वित हो चुका है।--आशीष भटनागर  वार्ता  ०४:१३, २६ जुलाई २००९ (UTC)