विकिपीडिया:विकिपरियोजना स्पैम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
विकिपरियोजना स्पैम विकिपीडिया के तट पर स्पैमर्स को उलझाता है।

जैसे-जैसे विकिपीडिया की लोकप्रियता बढ़ती है, अन्य जालस्थलों पर ध्यानाकर्षित करने हेतु इसकी सम्पादन क्षमता का दुरुपयोग करने का प्रलोभन लगभग असहनीय हो जाता है। स्पेक्ट्रम के एक छोर पर पेशेवर स्पैमर हैं जो व्यावसायिक स्थलों पर ट्रैफ़िक ले जाना चाहते हैं। दूसरे छोर पर सरल सामुदायिक स्थलों के जलस्वामी हैं जो अपनी स्थलों हेतु अधिक ध्यानाकर्षित करना चाहते हैं। विकिपीडिया पर स्व-प्रचार की इस क्षमता का प्रबन्धन किया जाना चाहिए — विकिपीडिया " कड़ियों हेतु भण्डार " या " विज्ञापन हेतु वाहन " नहीं है। विकिपीडिया सहयोगी रूप से सम्पादित विश्वकोश बनाने के उद्देश्य से उपस्थित है, न कि किसी व्यक्ति हेतु ऐसी स्थल को प्रवर्तन देने हेतु जिसमें उनकी रुचि है।

वर्तमान में कड़ स्पैमर्स को सामंजस्य दौर्लभ्य से लेकर स्पैम से युद्ध की प्रक्रिया तक कई लाभ मिलते हैं। अपेक्षाकृत अनदेखे लेखों में कड़ को साफल्यपूर्वक छिपाना सम्भव है। इस तरह के कड़ी मासों तक बिना जांचे पड़े रह सकते हैं, इतने दीर्घ समय तक एक लेख में बने रहने से वैधता का आभास होता है। जब स्पैम लिंक पूर्ववत किए जाते हैं, तो अधिक संचार नहीं होता है। स्पैमर वापस लौट सकते हैं और कड़ी जोड़ सकते हैं जब विभिन्न सम्पादक देख रहे हों जो सम्पादन-के-कार्यसूची के निज इतिहास को नहीं जानते हैं। अकसर स्पैम योगदानकर्ता विकिपीडिया की सद्भावना माने नीति का लाभ उठाते हैं। वे अपने कड़ी को शामिल करने हेतु काकभगौड़ा या विशेष याचना तर्क में संलग्न हो सकते हैं कि उनके हृदय में केवल विकिपीडिया का कल्याण है, प्रायः इसके विपरीत साक्ष्य की उपस्थिति में।

विकिपरियोजना स्पैम एक स्वैच्छिक स्पैम योद्धादल है। हमारा उद्देश्य है: कड़ी स्पैम की पहचान, आखेटन और समापन हेतु मानकों और प्रक्रियाओं को विकसित करना; उन लोगों के मध्य संचार को सुव्यवस्थित करने हेतु जो इसे रोकने हेतु लेखों को देखना चाहते हैं; और, हमारे कार्यों और प्रभावशीलता द्वारा एक सन्देश भेजने हेतु कि कड़ी स्पैमर एक युद्ध लड़ रहे हैं जिसे वे जीत नहीं सकते।

सदस्य सन्दूक[संपादित करें]

कूटपरिणाम
{{सदस्य डब्ल्यूपी स्पैम}}
यह सदस्य विकिपरियोजना स्पैम का सदस्य है।