विएतनाम एयरलाइन्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Vietnam Airlines Double Airbus A350 in Narita International Airport.jpg

विएतनाम एयरलाइन्स, विएतनाम की शासकीय एयरलाइन्स है। [1] १९५६ में विएतनाम सिविल असोसियेशन के नाम से स्थापित इस एयरलाइन्स का एप्रिल १९८९ में राजकीयकरण किया गया और यह एक पूर्णतः सरकार के स्वामित्व वाला प्रतिष्ठान बन गया। इसका मुख्य कार्यालय लोंग बीएन डिस्ट्रिक्ट, हनोई में स्थित है और इसके मुख्य आधार स्थल नोई बाई इंटरनॅशनल एयरपोर्ट ओर टन सोन न्हत इंटरनॅशनल एयरपोर्ट पर स्थित है। यह एयरलाइन १७ देशो के ५२ गंतव्यों के लिए उड़ाने परिचालित करता है।

इतिहास[संपादित करें]

अपनी शुरुआत से लेकर १९९० के दसक के आरंभिक सालों तक यह एयरलाइन्स विमानन जगत में काफ़ी छोटा स्थान रहती थी और इसके साथ देश की सामाजिक- आर्थिक और राजनैतिक परिस्थितियों सहित कई तरह की बाध्यताएँ जुड़ी हुई थी। युनाइटेड स्टेट्स के साथ विएतनाम के संबंधो में सुधार के बाद हीं विएतनाम एयरलाइन्स को अपने परिचालन के विस्तार, उत्पादों एवं सेवायों में बेहतरी और पुराने हो चले उड़ान दस्ते की आधुनिकरण का मौका मिला।

१९९६ में विएतनाम की सरकार ने २० सेवा कंपनियों को एक साथ विएतनाम एयरलाइन्स कॉर्पोरेशन के नामे से इकट्ठा किया और विएतनाम एयरलाइन्स इसका केंद्र बिंदु बना। २०१० में इस कॉर्पोरेशन को एक लिमिटेड लाइयबिलिटी कंपनी के रूप में पुनर्गठित किया गया और इसका नाम विएतनाम एयरलाइन्स कंपनी लिमिटेड हो गया। एक सात सदस्यों वाला प्रबंधन दल - जिसके सदस्य विएतनाम के प्रधानमंत्री द्वारा मनोनीत किए जाते हैं - इस नयी कंपनी की देखभाल करता है। [2]

यात्री परिवहन ही कंपनी का मुख्य कार्य बना हुआ है और विएतनाम एयरलाइन्स देश के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भमिका निभा रही है। इसके पास दक्षिणी विएतनाम की एक क्षेत्रीय एयरलाइन्स विएतनाम एयर सर्विस कंपनी का १००% स्वामित्व है। इसके अलावा यह लो-कॉस्ट कॅरियर जेट्स्टर पेसिफिक एयरलाइन्स (७०%) और कंबोडिया की राजकीय एयरलाइन कांबोडिया आन्ग्कोर एयर (४९%) में भी भागीदार है। इसके अतिरिक्त कंपनी अपनी सहयोगी प्रतिष्ठानों जैसे कि विएतनाम एयरलाइन्स इंजिनियरिंग कंपनी और विएतनाम एयरलाइन्स केटरर्स के मध्यम से विमान के अंदर की ख़ान-पान और विमानो के रखरखाव तथा निरीक्षण के द्वारा अतिरिक्त आय भी प्राप्त करती है। कंपनी ने विमान पट्टे पर देने और एयरपोर्ट ग्राउंड-सर्विसिंग इंडस्ट्रीस में भी निवेश किया है और अब यह विमान के छोटे कल-पुर्ज़े बनाने के काम में भी हाथ आजमाना चाहती है। इसके पास एक मालवाहक एयरलाइन्स विएतनाम एयरलाइन्स कार्गो का भी स्वामित्व और परिचालन अधिकार है। [3]

जून २०१० में विएतनाम एयरलाइन्स स्काइ टीम समूह का सदस्य बन गया। ऐसा करना वाला यह दक्षिण पूर्व एशिया की पहली एयरलाइन्स थी।

गंतव्य[संपादित करें]

विएतनाम एयरलाइन्स की सेवाओं का तंत्र पूर्व एशिया, दक्षिण-पूर्व एशिया, युरोप और ओशीयेनिया में फैला हुआ है। यह २१ घरेलू और २८ अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए रोजाना ३०० उड़ाने भरती है। [4] इसके अतिरिक्त इसके कई दूसरे एयरलाइन्स से कोड शेअर अग्रीमेंट्स हैं जिनके द्वारा यह उत्तरी अमेरिका तक के कई मार्गो पर सेवा प्रदान करती है।

उड़ान दस्ता[संपादित करें]

दिसंबर २०१५ की जानकारी के अनुसार विएतनाम एयरलाइन्स के पास ९९ विमानो का उड़ान दस्ता था। [5] इनमे से कई विमान कांबोडिया आन्ग्कोर एयर और वॅस्को को पट्टे पर दिए गये हैं। अगर इन विमानो को विएतनाम एयरलाइन्स का अंग ना माना जाए तब भी इसके पास ७७ विमानों का दस्ता है जिनकी औसत आयु (जून २०१३ में) ५.१ वर्ष थी। एयरलाइन्स का २०१५ के अंत तक ११० विमान की क्षमता हासिल करने का लक्ष्य था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. टर्र, जेरेमी (२७ अगस्त २०१५). "वियतनाम ड्रॉप्स आ३८० आर्डर". एयर ट्रांसपोर्ट वर्ल्ड. विएत्नामेसे फ्लैग कर्रिएर वियतनाम एयरलाइन्स सीटेड "इंक्रीसेद प्रेशर ऑफ़ ाररंगिंग कैपिटल फॉर एयरक्राफ्ट पुरचसेस" ास आ के फैक्टर,अलोंग विथ थे स्लो प्रोग्रेस ऑन थे प्लांड लॉन्ग थनः इंटरनेशनल एयरपोर्ट ात हो ची मिन्ह सिटी —थे ओनली विएत्नामेसे एयरपोर्ट विथ एनफ कैपेसिटी तो हैंडल ा380 एयरक्राफ्ट. Invalid |df=y (मदद)
  2. सचरमेरहोर्न,ज्र.,जॉन र. (नवंबर २०००). "वियतनाम एयरलाइन्स'सीईओ डॉ मनः न्हुओंग ऑन स्ट्रेटेजिक लीडरशिप". अकादमी ऑफ़ मैनेजमेंट पर्सपेक्टिव्स. अकादमी ऑफ़ मैनेजमेंट. १४ (४): १६ १९.
  3. "टिप्स ऑन फाइलिंग ई-टी रिटर्न्स". क्लियरट्रिप.कॉम. अभिगमन तिथि २८ जून २०१६.
  4. "वियतनाम एयरलाइन्स रूट मैप". वियतनाम एयरलाइन्स. २०१०. मूल से ४ दिसंबर २०१३ को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २८ जून २०१६.
  5. http://www.vietnamairlines.com/wps/portal/en/site/flight_info/fleet_information