सामग्री पर जाएँ

विंट सेर्फ़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
विंट सेर्फ़

2016 में रॉयल सोसाइटी के दाखिले के दिन विंट सेर्फ़
जन्म विंटन ग्रे सेर्फ
23 जून 1943 (1943-06-23) (आयु 81)
न्यू हेवन, कनेक्टिकट, अमेरिका
नागरिकता अमेरिकन
क्षेत्र दूरसंचार
संस्थान आईबीएम,[1] अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद,[1][2] यूसीएलए,[1] स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय,[1] डीएआरपीए,[1] एमसीआई,[1][3] सीएनआरआई,[1] गूगल[4]
शिक्षा स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय
यूसीएलए
डॉक्टरी सलाहकार जेराल्ड एस्ट्रीन[5]
प्रसिद्धि टीसीपी / आईपी
इंटरनेट सोसायटी

विंटन ग्रे सेर्फ [1] (जन्म 23 जून, 1943) एक अमेरिकी इंटरनेट अग्रणी है और उन्हें "इंटरनेट के पिता" में से एक के रूप में पहचाना जाता है, इस शीर्षक को वह टीसीपी/आईपी के सह-डेवलपर बॉब कहन [6][7][8][9] के साथ साझा करते हैं। उन्हें मानद उपाधियाँ और पुरस्कार मिले हैं जिनमें नेशनल मेडल ऑफ़ टेक्नोलॉजी[1], ट्यूरिंग पुरस्कार[10], प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ़ फ़्रीडम[11], मार्कोनी पुरस्कार और नेशनल एकेडमी ऑफ़ इंजीनियरिंग में सदस्यताएँ भी शामिल हैं।

जीवन और पेशा

[संपादित करें]
विलनियस में विंटन सेर्फ, सितंबर 2010

सेर्फ़ का जन्म न्यू हेवन, कनेक्टिकट, म्यूरियल (नी ग्रे) और विंटन थर्स्टन सेर्फ़ के बेटे के रूप में में हुआ था।[12][13] सेर्फ़ ने जॉन पोस्टेल और स्टीव क्रोकर के साथ वैन नुय्स हाई स्कूल में पढ़ाई की। हाई स्कूल में रहते हुए, सेर्फ़ ने रॉकेट डाएन पर अपोलो कार्यक्रम में काम किया और F-1 इंजनों[14] के गैर-विनाशकारी परीक्षणों के लिए सांख्यिकीय विश्लेषण सॉफ्टवेयर लिखने में मदद की।

सेर्फ़ ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय[15] से गणित में विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। कॉलेज के बाद, सेर्फ़ ने दो साल[1] के लिए QUIKTRAN का समर्थन करने वाले एक सिस्टम इंजीनियर के रूप में आईबीएम में काम किया।

सेर्फ़ और उनकी पत्नी सिग्रीड दोनों में सुनने की कमियाँ हैं; वे 1960 के दशक में[16] एक हियरिंग एड एजेंट की प्रैक्टिस में मिले, जिसके कारण उन्हें सुलभता के लिए एक वकील बनना पड़ा।

उन्होंने यूसीएलए में स्नातक स्कूल में भाग लेने के लिए आईबीएम छोड़ दिया जहाँ उन्होंने अपने एम.एस 1970 की डिग्री और 1972[5][17] में पीएचडी की। सेर्फ ने प्रोफेसर गेराल्ड एस्ट्रिन के तहत अध्ययन किया और प्रोफेसर लियोनार्ड क्लेनक्रॉक के डेटा पैकेट] नेटवर्किंग समूह में काम किया, जो इंटरनेट पर अरपानेट[18] के पहले दो नोड्स से जुड़ा था, पहला नोड [18], और "एक होस्ट-टू-होस्ट प्रोटोकॉल में योगदान दिया" अरपानेट के लिए।

सेर्फ़ ने अक्टूबर 2005[4] से गूगल के उपाध्यक्ष और मुख्य इंटरनेट इंजीलवादी के रूप में काम किया है। इस समारोह में वह अपनी भविष्यवाणियों के लिए अच्छी तरह से जाने जाते हैं कि कैसे प्रौद्योगिकी भविष्य के समाज को प्रभावित करेगी, कृत्रिम बुद्धि, पर्यावरणवाद, आईपीवी6 के आगमन और किस तरह टेलीविजन उद्योग और इसके वितरण मॉडल[19] के परिवर्तन जैसे क्षेत्रों को शामिल किया जाएगा।

2010 के बाद से, सेर्फ़ ने ब्रॉडबैंड डेवलपमेंट के लिए ब्रॉडबैंड कमीशन के लिए एक कमिश्नर के रूप में कार्य किया है, जो एक संयुक्त निकाय है जिसका उद्देश्य ब्रॉडबैंड इंटरनेट तकनीकों को अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध कराना है।

सेर्फ ने आईसीएएनएन इंटरनेट कॉर्पोरेशन फॉर असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स की स्थापना और फंड में मदद की। वे 1999 में बोर्ड में शामिल हुए, और नवंबर 2007[20] तक सेवा की। वह नवंबर 2000 से बोर्ड से प्रस्थान करने के लिए अध्यक्ष थे।

सेर्फ़ बुल्गारियाई राष्ट्रपति जॉर्जी परवानोव की आईटी सलाहकार परिषद (मार्च 2002 - जनवरी 2012 से) के सदस्य थे। वह यूरेशिया समूह के सलाहकार बोर्ड, राजनीतिक जोखिम परामर्श[21] के सदस्य भी हैं।

सेर्फ़ इंटरप्लेनेटरी इंटरनेट पर भी काम कर रहे हैं, और उनके साथ में नासा की जेट प्रोपल्शन प्रयोगशाला और अन्य NASA प्रयोगशालाएँ भी हैं। यह रेडियो / लेजर संचार का उपयोग करते हुए ग्रह से ग्रह तक संचार करने के लिए एक नया मानक होगा, जो कि चर देरी और व्यवधान सहित संकेत गिरावट के सहिष्णु हैं, उदाहरण के लिए, आकाशीय गति[22] से।

7 फरवरी, 2006 को, सेर्फ़ ने वाणिज्य तटस्थता पर अमेरिकी सीनेट समिति के सामने नेटवर्क तटस्थता पर पहली गवाही दी। गूगल के मुख्य इंटरनेट इंजीलवादी के रूप में बोलते हुए, सेर्फ़ ने कहा कि लगभग सभी उपभोक्ताओं के पास ब्रॉडबैंड प्रदाताओं में सार्थक विकल्पों की कमी है और चिंता व्यक्त की कि नेटवर्क तटस्थता और सरकारी विनियमन के बिना, ब्रॉडबैंड प्रदाताओं विकल्पों को सीमित करने और गूगल जैसी कंपनियों को उनके बैंडविड्थ के उपयोग के लिए चार्ज करने में अपने प्रभुत्व का उपयोग करने में सक्षम होंगे।[23]

सेर्फ़ वर्तमान में अमेरिका के लिए वैज्ञानिकों और इंजीनियरों, एक संगठन जो अमेरिकी सरकार में ध्वनि विज्ञान को बढ़ावा देने पर केंद्रित है, में सलाहकारों के बोर्ड पर कार्यकर्ता है [24]। वह CRDF ग्लोबल (सिविलियन रिसर्च एंड डेवलपमेंट फाउंडेशन) के सलाहकार परिषद में भी कार्य करते है और साइबर खतरों के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय बहुपक्षीय भागीदार (IMPACT) के अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार बोर्ड पर भी थे।[25]

मई 2012[26] में सेर्फ को सेर्फ को एसोसिएशन फॉर कंप्यूटिंग मशीनरी के अध्यक्ष के रूप में चुना गया और अगस्त 2013 [27] में साइबरसिटी के सलाहकार मंडल की परिषद में शामिल हुए।

2011 से 2016 तक, सेर्फ [1] के न्यासी बोर्ड का अध्यक्ष थे, जो की संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और कैरिबियन[28] के हिस्से के लिए IP पतों की क्षेत्रीय इंटरनेट रजिस्ट्री (RIR) है। फॉल 2015 तक, सेर्फ ने स्टॉपबेडवेयर के निदेशक मंडल की अध्यक्षता की, जो एक गैर-लाभकारी विरोधी मैलवेयर संगठन है, जिसने हार्वर्ड विश्वविद्यालय के बर्कमैन सेंटर फॉर इंटरनेट एंड सोसाइटी[29][30] में एक परियोजना के रूप में शुरू किया था। सेर्फ यूके के द लिक्विड इंफॉर्मेशन कंपनी लिमिटेड के सलाहकारों के बोर्ड में है, जो वेब को अधिक उपयोगी रूप से इंटरैक्टिव बनाने के लिए काम करता है और जिसने 'तरल'[31] नामक मैक ओएस एक्स उपयोगिता का उत्पादन किया है। विंट सेर्फ़ क्यूरियोसिटीस्ट्रीम एडवाइजरी बोर्ड के सदस्य हैं।[32]

2008 के दौरान, सेर्फ़ ने [2] के कामकाजी समूह के अंतर्राष्ट्रीय डोमेन नाम] (IDNAbis) की अध्यक्षता की।[33] 2008 में सेर्फ़ राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा पहला अमेरिकी मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी नामित करने के लिए एक प्रमुख दावेदार थे।[34] सेर्फ़ कैंपस पार्टी सिलिकॉन वैली के सह-अध्यक्ष हैं, जो अल गोर और टिम बर्नर्स-ली के साथ दुनिया के सबसे बड़े प्रौद्योगिकी उत्सवों में से एक का अमेरिकी संस्करण है।[35] 2009 से 2011 तक, सेर्फ़ सेर्फ़ स्मार्ट ग्रिड इंटरऑपरेबिलिटी पैनल (SGIP) के गवर्निंग बोर्ड का एक निर्वाचित सदस्य थे। एसजीआईपी 2009 में एनआईएसटी द्वारा स्थापित एक सार्वजनिक-निजी कंसोर्टियम है, जो व्यवसायों और अन्य हितधारक समूहों को विकसित हो रहे स्मार्ट ग्रिड के लिए मानकों के समन्वय और त्वरित विकास में भाग लेने के लिए एक मंच प्रदान करता है। [36] 1 जुलाई, 2012[37] से एसोसिएशन फॉर कम्प्यूटिंग मशीनरी (ACM) के अध्यक्ष के रूप में सेर्फ़ को दो साल के कार्यकाल के लिए चुना गया था। सेर्फ़ वर्तमान में पीपुल-सेंटर्ड इंटरनेट (पीसीआई) के अध्यक्ष हैं जिसकी सह-स्थापना उन्होंने 2015 में (मेई लिन फंग के साथ) की। [38] 16 जनवरी, 2013 को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने नेशनल साइंस बोर्ड में सेर्फ को नियुक्त करने के अपने इरादे की घोषणा की। [39] सेर्फ़ ने मई 2018 तक सेवा दी जब उनका छह साल का कार्यकाल समाप्त हो गया।

सेर्फ़ अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद के गवर्निंग काउंसिल के 15 सदस्यों में भी शामिल है।[40]

जून 2016 में, नासा के साथ उनके काम ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर एक इंटरप्लनेटरी इंटरनेट की ओर एक उद्देश्य के साथ विलंब-सहिष्णु नेटवर्किंग स्थापित की।[41]

कम से कम 2015 के बाद से, सेर्फ़ डिजिटल अप्रचलन के व्यापक जोखिमों के बारे में चिंताएं बढ़ा रहा है, हमारे समय के बारे में बहुत ऐतिहासिक जानकारी खोने की संभावना - एक डिजिटल "डार्क एज" या "ब्लैक होल" - पाठ का सर्वव्यापी डिजिटल भंडारण, डेटा, चित्र, संगीत और बहुत कुछ। चिंताओं के बीच दीर्घकालिक संग्रहण और निरंतर विश्वसनीय पहुंच है, हमारे वर्तमान डिजिटल डेटा और संबंधित कार्यक्रमों, ऑपरेटिंग सिस्टम, कंप्यूटर और इस तरह के उपयोग के लिए आवश्यक बाह्य उपकरणों के विशाल भंडार।[42][43][44][45]

मार्च 2020 में, सेर्फ़ ने पुष्टि की कि उन्होंने कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। उन्होंने एक ट्वीट के माध्यम से इस खबर की घोषणा की जिसमें उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की आलोचना की, जिस तरह से वे संयुक्त राज्य अमेरिका में कोविड-19 महामारी को संभाल रहे थे।[46] 3 अप्रैल, 2020 को, सेर्फ़ ने ट्विटर के माध्यम से घोषणा की कि VA पब्लिक हेल्थ ने उनकी पत्नी और खुद को वायरस से संक्रमित नहीं होने के रूप में प्रमाणित किया है। [47]

आंशिक ग्रंथ सूची

[संपादित करें]
विन्ट सेर्फ, डॉ जॉन निपारको की स्मृति में अपनी बात से पहले 2017 में बाल्टीमोर में ओटोलर्यनोलोजी में अनुसंधान के लिए एसोसिएशन की मध्य शीतकालीन बैठक में।
  • शून्य पाठ लंबाई EOF संदेश (साँचा:IETF RFC, अगस्त 1969)
  • IMP-IMP और होस्ट-होस्ट नियंत्रण लिंक (साँचा:IETF RFC, सितंबर 1969)
  • नेटवर्क इंटरचेंज के लिए ASCII प्रारूप (साँचा:IETF RFC, अक्टूबर 1969)
  • होस्ट-होस्ट नियंत्रण संदेश प्रारूप (साँचा:IETF RFC, अक्टूबर 1969)
  • डेटा ट्रांसफर प्रोटोकॉल (साँचा:IETF RFC, मई 1971)
  • पैरी का डॉक्टर से सामना (साँचा:IETF RFC, जनवरी 1973)
  • 'स्टार्ट-अप से पहले की रात (साँचा:IETF RFC, दिसंबर 1985)
  • दूसरे एड हॉक नेटवर्क मैनेजमेंट रिव्यू ग्रुप की रिपोर्ट, साँचा:IETF RFC, अगस्त 1989
  • इंटरनेट एक्टिविटी बोर्ड, साँचा:IETF RFC, सितंबर 1989
  • राष्ट्रीय अनुसंधान और शिक्षा नेटवर्क पर विचार, साँचा:IETF RFC, जुलाई 1990
  • नेटवर्क, Scientific American Special Issue on Communications, Computers, and Networks, सितंबर 1991
  • इंटरनेट मापन गतिविधियों के लिए दिशानिर्देश, अक्टूबर 1991
  • 21 वीं शताब्दी से एक दृश्य, साँचा:IETF RFC, अप्रैल 1, 1994
  • ONC RPC और XDR प्रोटोकॉल के मामले में इंटरनेट सोसायटी और सन माइक्रोसिस्टम्स, इंक के बीच एक समझौता, साँचा:IETF RFC, अप्रैल 1995
  • मुझे IANA याद है, साँचा:IETF RFC, अक्टूबर 17, 1998
  • कंसोर्टियम फॉर स्लो कमोडिटी रिसर्च से मेमो (CSCR, साँचा:IETF RFC, अप्रैल 1, 1999
  • इंटरनेट सभी के लिए है, साँचा:IETF RFC, अप्रैल 2002
  • विंट सेर्फ़, रॉबर्ट कहन, पैकेट नेटवर्क इंटरकम्यूनिकेशन के लिए एक प्रोटोकॉल (IEEE Transactions on Communications, मई 1974)
  • विंट सेर्फ़, योगेन दलाल, कार्ल सनशाइन, इंटरनेट ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोग्राम की विशिष्टता (साँचा:IETF RFC, दिसंबर 1974)
  • विंट सेर्फ़, जॉन पोस्टेल, मेल संक्रमण योजना (साँचा:IETF RFC, सितंबर 1980)
  • विंट सेर्फ़, K.L. मिल्स GOSIP की भूमिका के बारे में बताते हुए, साँचा:IETF RFC, अगस्त 1990
  • क्लार्क, Chapin, वसेर्फ़, ब्रेडन, Hobby, फ्यूचर इंटरनेट आर्किटेक्चर की ओर, साँचा:IETF RFC, दिसंबर 1991
  • विंट सेर्फ़ और अन्य., इंटरनेट X.500 निर्देशिका सेवा की तैनाती के लिए एक रणनीतिक योजना, साँचा:IETF RFC, फरवरी 1993
  • विंट सेर्फ़ & बॉब कहन, अल गोर और इंटरनेट, 2000-09-28[48]
  • विंट सेर्फ़ और अन्य., इंटरनेट रेडियो संचार प्रणाली जुलाई 9, 2002, अमेरिकी पेटेंट 6,418,138
  • विंट सेर्फ़ और अन्य., वितरित कार्य निष्पादन के लिए प्रणाली जून 3, 2003, अमेरिकी पेटेंट 6,574,628
  • विंट सेर्फ़ और अन्य., विलंब-सहिष्णु नेटवर्किंग वास्तुकला (सूचना की स्थिति), साँचा:IETF RFC, अप्रैल 2007

सेर्फ़ स्तंभ नाम "CERF'S UP" के तहत लिखते हैं, और सेर्फ़ की कार में एक वैनिटी प्लेट (पंजीकरण) "CERFSUP" है। [49]

यह सभी देखें

[संपादित करें]
  1. Cerf's curriculum vitae as of February 2001, attached to a transcript of his testimony that month before the United States House Energy Subcommittee on Telecommunications and the Internet, from ICANN's website
  2. "Governing Council - IIIT Hyderabad". www.iiit.ac.in.
  3. Gore Deserves Internet Credit, Some Say, a March 1999 Washington Post article
  4. Cerf's up at Google, from the Google Press Center
  5. Cerf, Vinton (1972). Multiprocessors, Semaphores, and a Graph Model of Computation (PhD thesis). University of California, Los Angeles. OCLC 4433713032. http://search.proquest.com/docview/302671529/. 
  6. (see Interview with Vinton Cerf Archived जून 9, 2007 at the वेबैक मशीन, from a January 2006 article in Government Computer News), Cerf is willing to call himself one of the internet fathers, citing Bob Kahn and Leonard Kleinrock in particular as being others with whom he should share that title.
  7. Cerf, V. G. (2009). "The day the Internet age began". Nature. 461 (7268): 1202–1203. PMID 19865146. डीओआइ:10.1038/4611202a. बिबकोड:2009Natur.461.1202C.
  8. "ACM Turing Award, list of recipients". Awards.acm.org. मूल से December 12, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 2, 2011.
  9. "IEEE Alexander Graham Bell Medal". Ieee.org. July 7, 2009. अभिगमन तिथि December 2, 2011.
  10. Cerf wins Turing Award February 16, 2005
  11. 2005 Presidential Medal of Freedom recipients from the White House website
  12. Jerome, Richard (September 18, 2000). "Lending An Ear – Health, Real People Stories". People. मूल से 27 अगस्त 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 2, 2011.
  13. "Vinton Gray Cerf Biography". BookRags.com. अभिगमन तिथि December 2, 2011.
  14. Wientjes, Greg (2011). Creative Genius in Technology: Mentor Principles from Life Stories of Geniuses and Visionaries of the Singularity. पृ॰ 93. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1463727505.
  15. Parker, Clifton B. (2014-01-14). "Former Stanford professor and Internet inventor eyes safety in wired-up world". Stanford University (अंग्रेज़ी में). मूल से 25 नवंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-04-27.
  16. "The Little Magazine - Listen - Vinton Cerf - The little deaf girl". www.littlemag.com. अभिगमन तिथि October 9, 2019.
  17. "UCLA School of Engineering Alumnus Chosen for Prestigious Turing Award". UCLA Henry Samueli School of Engineering and Applied Science. Spring 2005. मूल से March 5, 2006 को पुरालेखित.
  18. "Internet predecessor turns 30". CNN. September 2, 1999. मूल से July 25, 2008 को पुरालेखित.
  19. The Daily Telegraph, August 2007
  20. "ICANN Board of Directors – Vinton G. Cerf". Icann.org. February 14, 2011. मूल से June 30, 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 2, 2011.
  21. "Eurasia Group". Eurasia Group. मूल से September 28, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 2, 2011.
  22. "The InterPlaNetary Internet Project IPN Special Interest Group". Ipnsig.org. अभिगमन तिथि December 2, 2011.
  23. "Testimony before the U.S. Senate Committee on Commerce" (PDF). मूल (PDF) से December 17, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 2, 2011.
  24. SEA’s Board of Advisors. sefora.org
  25. "Govt red tape adds to security threats", Vivian Yeo, ZDNet, October 12, 2009
  26. ACM Elects Vint Cerf as President Archived मई 26, 2012 at the वेबैक मशीन from the ACM website
  27. "Advisory Board" Archived सितंबर 17, 2013 at the वेबैक मशीन, Council on CyberSecurity website. Retrieved September 27, 2013.
  28. "ARIN Announces Newly Elected Board of Trustees". Arin.net. अभिगमन तिथि December 2, 2011.
  29. "Board of Directors". StopBadware. मूल से January 17, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 19, 2013.
  30. "Harvard's Berkman Center and the Oxford Internet Institute Unveil StopBadware.org Backed by Google, Lenovo, Sun; Consumer Reports WebWatch Takes Unpaid Special Advisor Role". StopBadware. January 23, 2006. मूल से September 29, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 2, 2011.
  31. "The Liquid Information Company". Liquid.info. अभिगमन तिथि July 1, 2013.
  32. "CuriosityStream Advisory Board". अभिगमन तिथि August 31, 2015.
  33. "IDNAbis WG". Tools.ietf.org. अभिगमन तिथि December 2, 2011.
  34. "The 5 best jobs Obama has yet to fill – Craig Gordon and Ben Smith". Politico.Com. December 4, 2008. अभिगमन तिथि December 2, 2011.
  35. Daniel Ben-Horin (November 21, 2011). "The Kids Are Alright: Campus Party, Silicon Valley Tech Festival Rocks NASA". Huffington Post. अभिगमन तिथि March 6, 2013.
  36. "Smart Grid Interoperability Panel Launched; Governing Board Elected". अभिगमन तिथि November 19, 2009.
  37. "ACM Elects Vint Cerf as President". ACM. मूल से May 26, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 25, 2012.
  38. "Economies grow far better with inclusivity and compromise". DailyNation. November 23, 2015. अभिगमन तिथि February 28, 2018.
  39. "President Obama Announces More Key Administration Posts". अभिगमन तिथि January 20, 2013.
  40. "Governing Council". International Institute of Information Technology, Hyderabad. अभिगमन तिथि April 18, 2016.
  41. Mahoney, Erin (June 21, 2016). "Space Internet Technology Debuts on the International Space Station". मूल से 8 नवंबर 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 अगस्त 2020.
  42. Dartnell, Lewis (February 16, 2015). "The digital black hole: will it delete your memories?". the Guardian (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि November 11, 2018.
  43. Noyes, Katherine. "Vint Cerf fears a 'digital dark age,' and your data could be at risk". Computerworld (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि November 11, 2018.
  44. "Internet Pioneer Warns Our Era Could Become The 'Digital Dark Ages'". NPR.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि November 11, 2018.
  45. Ghosh, Pallab (February 13, 2015). "Net pioneer warns of data Dark Age". BBC News (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि November 11, 2018.
  46. Charlie Wood. "Vint Cerf, who helped create the internet, has the coronavirus". Business Insider. अभिगमन तिथि March 31, 2020.
  47. Cerf, Vint. "Good news - VA Public Health has certified my wife and me as no longer contagious with COVID19". Twitter. अभिगमन तिथि 4 April 2020.
  48. Thomas C Greene (October 2, 2000). "Net builders Kahn, Cerf recognise Al Gore: Grateful for the inventor's genius". The Register. मूल से December 13, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 2, 2011.
  49. Cerf, Vinton G. (2018). "Traceability". Communications of the ACM. 61 (8): 7. डीओआइ:10.1145/3235764.)