आईबीएम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(IBM से अनुप्रेषित)
Jump to navigation Jump to search
International Business Machines
प्रकार
उद्योग
स्थापना Endicott, New York
June 16, 1911
मुख्यालय Armonk, New York
क्षेत्र Worldwide
प्रमुख व्यक्ति
उत्पाद See products listing
राजस्व Green Arrow Up Darker.svg US$ 99.9 billion (2010)[1]
प्रचालन आय Green Arrow Up Darker.svg US$ 17.01 billion (2009)[2]
निवल आय Green Arrow Up Darker.svg US$ 14.8 billion (2010)[1]
कुल संपत्ति Red Arrow Down.svg US$ 109.02 billion (2009)[2]
कुल इक्विटी Green Arrow Up Darker.svg US$ 22.63 billion (2009)[2]
कर्मचारी 399,409 (2009)[3]
सहायक कंपनियाँ
वेबसाइट ibm.com

आईबीएम (अंग्रेज़ी: International Business Machines Corporation (IBM), अनुवाद: अंतरराष्ट्रीय व्यापार मशीन निगम) एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी है। इसका मुख्यालय संयुक्त राष्ट्र के अर्मोंक, न्यू यॉर्क में स्थित है। ये कंपनी 170 देशों से भी ज्यादा में फैला हुआ है। इस कंपनी की शुरुआत 1911 में कम्प्यूटिंग-टैबुलैटिंग-रिकॉर्डिंग कंपनी के नाम से हुआ था, जिसे 1924 में बदल कर इंटरनेशनल बिजनेस मशीन कर दिया गया था।

इसे बिग ब्लू नाम से भी जाना जाता है। ये दुनिया की सबसे अधिक कर्मचारियों वाली कंपनी में से एक है, जिसमें 2017 के अनुसार लगभग 3,80,000 कर्मचारी काम कर रहे थे। इन्हें आईबीमर्स के रूप में जाना जाता है। इनके कर्मचारियों को अब तक 5 नोबल पुरस्कार, 6 टुरिन्ग पुरस्कार, तकनीकी के क्षेत्र में 10 और विज्ञान के क्षेत्र में 5 राष्ट्रीय पदक भी मिल चुका है।

इतिहास[संपादित करें]

वह कंपनी जो आई बी एं बनी उसकी स्थापना 1896 में सारणी मशीन कंपनी[4] के रूप में हेरमन होल्लेरिथ (Herman Hollerith) के द्वारा ब्रूम काउंटी, न्यूयार्क (Broome County, New York) एन्दिकोत, न्यूयार्क (Endicott, New York) में हुआ था, जहाँ अभी भी बहुत सिमित ओप्रेसन/परिचालन किया जाता है। जून 16,1911, को इसे कंप्यूटिंग सारणी रिकॉर्डिंग निगम/कारपोरेशन (सीटीआर) (Computing Tabulating Recording Corporation (CTR)) के रूप में शामिल किया गया था और 1911 में न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज (New York Stock Exchange) में सूचीबद्ध किया गया था। जब यह फोर्तुन 500 (Fortune 500) कंपनी बना तब इसने 1924, में अपना वर्तमान नाम आई बी एं को अपनाया.

1950s, के दशक में, आई बी एं अपने मैन्फ्रम (mainframes) के आई बी एं 701 (IBM 701) और अन्य मॉडल आई बी एं 700/7000 सीरीज़ (IBM 700/7000 series) के रिलीज़ होते ही उभरते कंप्यूटर उद्योग में प्रमुख विक्रेता बन गया। अपने आई बी एं मैन्फ्रम के सिस्टम (IBM System/360) /360 और }आई बी एं सिस्टम (IBM System/370) /370 के साथ ही कंपनी और भी मजबूत/स्पष्ट हो गई, हालाँकि विपक्षिये संस्था सयुंक्त राष्ट्र न्याय विभाग (United States Department of Justice) के द्वारा आई बी एं के उद्योग में स्थान को मिनी कंप्यूटर (minicomputer) के उदय जैसे डिजीटल उपकरण निगम (Digital Equipment Corporation) और डाटा जनरल (Data General) और माइक्रो प्रोसेसर के शुरुआत आदि के योग से कमज़ोर करने की कोशिश की गई, अंततः कंपनी को निजी कंप्यूटर, सॉफ्टवेर और सेवाओ जैसे अनेक क्षेत्रों में जाना पड़ा.

1981 में आई बी एं ने निजी/पर्सनल कंप्यूटर (IBM Personal Computer) का आरम्भ किया जो की मूल संस्करण तथा आई बी एं हार्डवेयर (IBM PC compatible) प्लात्फोर्म (platform) की तरफ़ से सबसे पहले शुरुआत था। आई बी एं के वंशजों ने आज माइक्रो कंप्यूटर (microcomputer) को बड़े पैमाने में बाज़ार में लाने में सक्षम हैं।मई 1, 2005 में आई बी एं ने अपने पीसी भाग को चाइनीज कंपनी लेनोवो (Lenovo) को $655 मिलियन नगद तथा $600 मिलियन लेनोवो स्टॉक को बेचा।

जनवरी 25, 2007, को रिकोह (Ricoh) ने आई बी एं मुद्रण सिस्टम को $725 मिलियन में खरीदने की घोषणा की और तीन साल के सयुंक्त कार्य के बाद नया सहायक रिकोह इन्फो प्रिंट सोलुसन कंपनी (InfoPrint Solutions Company) बनाया और इन्फो प्रिंट में रिकोह 51% शेयर का मालिक बनेगा और आई बी एं 49% शेयर का मालिक बनेगा.

विवाद[संपादित करें]

लेखक एडविन ब्लैक (Edwin Black) ने कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, आई बी एं केसीईओ थॉमस जे वाटसन (Thomas J. Watson) तीसरा धनि (Third Reich) बनने के लिए यूनिट रिकॉर्ड (unit record) डाटा संसाधनों (data processing) मशीन के साथ समुद्र पार की सहायता दी, कंपनी के लाभ के लिए उन्होंने नजिस (Nazis) को यूरोपीय यहूदियों को ट्रैक करने के लिए कुशलता पूर्वक आपूर्ति और सेवाओ के द्वारा मदत की। आई बी एं यह इनकार करता हैं कि नाजिस के सत्ता लेने के बाद सहायक पर उनका नियंत्रण था। आरोपों के आधार पर आई बी एं पर जो मुक़दमा चलाया गया था उसे खारिज कर दिया गया। विश्व युद्ध II, जो 1943 से 1945 तक चला उसमें मित्र देशों की सहायता के लिए आई बी एं ने तक़रीबन 346,500 M1 कार्बिने (Caliber .30 carbine) सयुंक्त राष्ट्र मिलिटरी के लिए छोटे रायफलों का उत्पादन किया।[5]

चालू/वर्तमान परियोजना[संपादित करें]

ग्रहण[संपादित करें]

ग्रहण प्लात्फोर्म स्वतंत्र है, जावा (Java) पर आधारित सॉफ्टवेर ढांचा (software framework).ग्रहण मूल रूप से दृश्य काल (VisualAge) परिवार के उपकरण के रूप में आई बी एं द्वारा विकसित प्रमुख स्वामित्व (proprietary) उत्पाद है बाद में ग्रहण, सार्वजानिक ग्रहण लाईसेन्स (Eclipse Public License) के तहत मुक्त (free) / खुला स्रोत (open source) सॉफ्टवेर के रूप में जारी किया गया।

विकासककार्य[संपादित करें]

सॉफ्टवेर डेवलपर (software developer) और आई टी प्रोफ़ेस्सिओनल्स के लिए साईट पर देव्लोपेर/विकास कार्य आई बी एम् (IBM) के द्वारा चलता है। इसमें ब्रह्तर मात्रा में कैसे लेख और तुतोरिअल्स करने के लिए इसके साथ साथ सॉफ्टवेर डाउनलोड और कोड नमूने, चर्चा फॉरम, पॉडकास्ट, ब्लोग्स, विकिस और डेवलपर और तकनीक पेशेवरों के लिए अन्य संसाधन समाविष्ट है। उद्योग स्टैण्डर्ड टेक्नोलोजी जैसे जावा (Java), लिनुक्स, एसओऐ (SOA) और वेब सेवाएं (web services), वेब विकास (web development), एजेक्स (Ajax), पीएचपी और एक्सएम्एल से आई बी एं उत्पाद (वेब स्फेर (WebSphere), रशनल/वाजिब (Rational), लोतुस, टिवोली (Tivoli) और डीबी2 (DB2) आदि विषय होते हैं। 2007 में डेवलपर कार्य हॉल ऑफ़ फाम में सम्मिलित हुआ था।[6]

अल्फा कार्य[संपादित करें]

अल्फा कार्य आई बी एं का उभरते सॉफ्टवेर टेक्नोलोजी का स्रोत है। इन तकनीको में शामिल है;

  • लचीला इंटरनेट का वास्तुकला मूल्यांकन रिपोर्ट- डिजाईन, प्रदर्शन और इंटरनेट सर्वेक्षण की रिपोर्टिंग के लिए उच्च स्तरीय वास्तुकला.
  • आई बी एं इतिहास प्रवाह दृश्यात्मक आवेदन (IBM History Flow Visualization Application) - गत्यात्मक दृश्य. विकसित दस्तावेजों और कई सहयोगी लेखकों के पारस्परिक संपर्क के लिए एक उपकरण.
  • आई बी एं लिनुक्स पर अनुकारी शक्ति निष्पादन- आई बी एं की पावर प्रोसेसर के लिए निष्पादित मोडलों के सेट पर लिनुक्स के उपयोगकर्ताओं को पावर प्रदान करने का एक उपकरण.
  • डेटाबेस संचिका पुरालेख और प्रत्यावर्तन प्रबंधन - डेटाबेस में संगृहीत संचिका सन्दर्भ का उपयोग पुरालेख और हार्ड डिस्क संचिका में प्रत्यावर्तन करने के लिए अप्लिकेसन
  • स्वायत कंप्यूटिंग के लिए नीति प्रबंधन - नीति पर आधारित स्वायत प्रबंधन ढांचा जो आई टी के स्वचालन और व्यावसायिक प्रक्रियायों को सरल करता है।
  • फेयर यु सी ई - एक स्पेम फिल्टर जो सामग्री को छानने के बजाये प्रेषक की पहचान को प्रमाणित करता है।
  • असंरचित सुचना प्रबंधन वास्तुशिल्प (यु आई एं ऐ) एसडीके - जावा जो कार्यान्वयन का समर्थन, संयोजन और असंरचित सुचना के साथ कार्य करने वाली अप्लिकेसन परिनियोजन है।
  • अभिगम्यता ब्राउज़र - इस वेब ब्राउज़र का चक्षुहीन लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए विशेष रूप से इसका डिजाईन किया गया है, जिसे सार्वजानिक स्रोत सॉफ्टवेर के रूप में जारी किया गया है।"ऐ- ब्राउज़र", के रूप में भी जाना जाता है, इस तकनीक का उद्देश्य माउस की आवश्यकता को समाप्त करने के बजाये, पुरी तरह से आवाज़ पर नियंत्रण, बटन और पूर्व निर्धारित शार्टकट कुंजी पर भरोसा करता है।

अर्धचालक डिजाईन और निर्माण[संपादित करें]

आई बी एं वी "ब्रॉडवे " सी पी यु

लगभग सभी आई बी एं द्वारा विकसित आधुनिक कंसोल गेमिंग सिस्टम (console gaming systems) माइक्रो प्रोसस्सोर्स (microprocessors developed) का उपयोग करते हैं। Xbox 360 (Xbox 360) में सेनों (Xenon) त्रिकोर प्रोसेसर सम्मिलित है जिसका डिजाईन और उत्पादन आई बी एं के द्वारा २४ महीने से भी कम में हुआ था।[7] आई बी एम्, तोशिबा (Toshiba) और सोनी के द्वारा संयुक्त रूप से विशेष गुन सेल बी इ माइक्रो प्रोसेसर (Cell BE microprocessor) सोनी (Sony) प्ले स्टेशन (PlayStation 3) ३ का डिजाईन हुआ है।निन्तेंदो (Nintendo) की सातवीं पीढी (seventh-generation) कंसोल, डब्लूआईआई (Wii), एक आई बी एं चिप का कोड नाम की सुविधा ब्रोडवे (Broadway) है। आई बी एं द्वारा डिजाईन किया गया पुराना निन्तेंदो गेम क्यूब (Nintendo GameCube) गेक्को (Gekko) प्रोसेसर का भी उपयोग करता है।

मई 2002, में आई बी एं और बुट्टरफ्लाई.नेट, इंक ने घोषणा की कि बट्टर फ्लाई ग्रिड (grid), ऑनलाइन विडियो गेमिंग बाज़ार के लिए एक वाणिज्यिक ग्रिड है।[8] मार्च 2006, आई बी एं ने होप्लों इन्फोतैन्मेंट के साथ अलग समझौते की घोषणा की, ऑनलाइन गेम सर्विसेस इन्कोर्पोरातेद (ओजीएसआई) और मांग सामग्री प्रबंधन और ब्लेड सर्वर (blade server) कंप्यूटिंग संसाधनों प्रदान करने के लिए रेंडर रॉकेट का प्रयोग होगा। [9]

वैकल्पिक ग्राहक भेंट[संपादित करें]

आई बी एं ने घोषणा की कि यह एक नया सॉफ्टवेर का शुभारम्भ करेगी जिसका नाम "ओपन क्लाइंट ओफ्फेरिंग" जो माइक्रोसॉफ्ट के विन्डोज़ (Windows), लिनुक्स और एप्पल (Apple) के मसिन्तोश पर चलेगी (Macintosh).कंपनी ने कहा कि इनका नया उत्पाद कारोबार में कर्मचारियों को विण्डोज़ और इसके विकल्पी पर यही सॉफ्टवेर का प्रयोग करने का अनुमति देता है। इसका अर्थ है कि "ओपन क्लाइंट ओफ्फेरिंग" चाहे विण्डोज़ के सम्बन्धी लिनुक्स या एप्पल हो प्रबंधन में लागत कि कमी होगी। कंपनियों के लिए यह जरूरी नहीं कि वे ओपरेशन लाईसेन्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट को भुगतान करे जब तक विण्डोज़ पर आधारित सॉफ्टवेर पर ओपरेशन बहुत देर तक नहीं जाती है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक विकल्प ओपन दोचुमेंट फॉर्मेट सॉफ्टवेर है जिसका विकास आई बी एं के समर्थन से हुआ है। इसका प्रयोग अनेक कार्यो के लिए होगा जैसे; वर्ड प्रोसेसिंग, प्रस्तुतीकरण, लोतुस नोट्स (Lotus Notes) के सहयोग के साथ, तुंरत संदेश और ब्लॉग उपकरण के साथ साथ इन्टरनेट एक्स्प्लोरर (Internet Explorer) के प्रतियोगी फायरफोक्स वेब ब्राउजर. आई बी एं ओपन क्लाइंट को अपने डेस्कटॉप पीसी में ५ प्रतिशत पर स्थापित करने की योजना बना रही है।

UC2 एकीकृत संचार और सहयोग[संपादित करें]

UC2(एकीकृत संचार और सहयोग) आई बी एं और सिस्को (Cisco) का संयुक्त परियोजना ग्रहण (Eclipse) और ओसीजीआई (OSGi) पर आधारित है। यह कई ग्रहण अप्लिकेसन डेवेलोपेर्स आसान कार्य का पर्यावरण के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

UC2 पर आधारित सॉफ्टवेर बड़े उद्यमों को संचार समाधान के साथ प्रदान करेगा जैसे लोटस पर आधारित सेम टाइम (Sametime). भविष्य में सेम टाइम उपयोगकर्ता अतिरिक्त कार्य से लाभ मिलेगा जैसे क्लिक टू कॉल (click-to-call) और वौइस् मेलिंग (voice mailing).[10]

आतंरिक प्रोग्राम्स[संपादित करें]

एक्सट्रीम ब्लू (Extreme Blue) कंपनी सबसे पहले अनुभवी आई बी एं इंजीनियरों, प्रतिभावान और उच्च मूल्य प्रौद्योगिकी का विकास के लिए व्यापार प्रबंधकों का प्रयोग करता है। इस परियोजना का डिजाईन उभरते व्यापार की जरुरत और तकनीक जो उसका समाधान कर सकता है का विश्लेषण करता है। इस परियोजना में अधिकतर उच्च प्रोफाइल सॉफ्टवेर और हार्डवेयर परियोजना का रापिड (तेजी) प्रोटो टाइपिंग सम्मिलित है।

मई 2007, में बिग ग्रीन परियोजना (Project Big Green) का अनावरण किया-- $1 billion प्रति वर्ष अपने पूरे व्यापार में ऊर्जा दक्षता बढ़ाने का एक पुनः दिशा.

आई बी एं सॉफ्टवेर समूह[संपादित करें]

यह समूह आई बी एं का एक प्रमुख भाग है। अनेक ब्रांड इसमें शामिल हैं;

पर्यावरण रिकॉर्ड[संपादित करें]

आईबीएं का अपने पर्यावरण की समस्याओं से निपटने का एक लंबा इतिहास है। 1971, में इसने वैश्विक पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली के सहयोग के साथ पर्यावरण संरक्षण पर संस्था प्रणाली की स्थापना की। आई बी एं के अनुसार इसका कुल खतरनाक कचड़ा पिछले पाँच वर्षों में ४४ प्रतिशत कम हुई है और 1987.से 94.6 प्रतिशत कम हुई है। आई बी एं का कुल कचड़ा गणना निर्माण कार्यों तथा निर्माण ओपेरेसन दोनों को मिलकर शामिल है। निर्माण कार्य ओपेरेसन का अपशिष्ट में, बंद पाश सिस्टम में कचड़ा होता है जहाँ रसायन प्रक्रिया बरामद होते हैं और पुनः प्रयोग किए जाते हैं, बजाये सिर्फ़ दिस्पोसिंग और नए रसायन पदार्थों के प्रयोग शामिल हैं इन वर्षों में आई बी एं तक़रीबन सभी संवृत पाश रीसाइक्लिंग को समाप्त करने के लिए और अब अपनी जगह में और अधिक पर्यावरण के अनुकूल सामग्री का प्रयोग के लिए फिर से डिजाईन किया है।[11]

2005.में अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेन्सी (ईपीऐ (EPA)) के द्वारा आई बी एं को २० सर्वश्रेष्ठ कार्य स्थानों में सर्वश्रेष्ठ कम्मुतर की मान्यता दी गई थी। इसका अर्थ है कि यह फोर्च्यून 500 कंपनियों को पहचाने जो अपने कर्मचारियों को उत्कृष्ट कम्यूटर लाभ दे जो यातायात और वायु प्रदुषण को कम करता है।[12]

हालाँकि, आई बी एं का जन्म स्थान, एन्दिकोत (Endicott) को दशकों के लिए आई बी एं का प्रदुषण का सामना करना पड़ा. आई बी एं अपने सर्किट बोर्ड सभा ओपेरेसन दो दशकों से भी अधिक तरल सफाई एजेंट का इस्तेमाल किया और छः स्पिल्स और चूना घटनाएँ भूमिगत टेंक से 1979 लीक का 4,100 गेल्लन दर्ज किया गया। इसमें शहर की मिटटी और जलदायी स्तर में वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों को पीछे छोड़ दिया जाता है। वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों के ट्रेस तत्वों को एन्दिकोत पीने के पानी में पहचान किया गया है, लेकिन उसका स्तर विनियामक सीमा के भीतर होता है। इसके आलावा, 1980, से आई बी एं त्रिच्लोरो एथान, फरों, बेन्जें और पेर्च्लोरो एथेन हवा के लिए और जिसके कारण ग्रामीणों के बीच अनेक कैंसर मामलों भी हुए, के साथ 78,000 रसायन गेल्लोंस पम्प किया। पर्यावरण संरक्षण विभाग के द्वारा आई बी एं एन्दिकोत को प्रदुषण का प्रमुख स्रोत के रूप में पहचाना गया, हालाँकि प्रदुषण कारी तत्त्व स्थानीय ड्राई क्लिनेर्स और अन्य प्रदूषणों भी पाए गए। हालाँकि राज्य स्वास्थय अधिकारी नहीं पहचान सकता की वायु प्रदुषण या जल प्रदुषण एन्दिकोत में स्वास्थय समस्या का कारण है गावं के अधिकारी ने कहा की परीक्षण बताता है कि पानी पीने के लिए सुरक्षित है।[13]

सौर उर्जा[संपादित करें]

टोकियो ओहका कोग्यो कंपनी., लिमिटेड (टीओके) और आई बी एं अपने सहयोग से नई पीढी के लिए कम लागत वाली विधियों के सौर उर्जा उत्पादों को बाज़ार में ला रहे हैं, यह है, सीआईजीएस (CIGS) (कोप्पर-इन्डियम-गल्लियम-सेलेनिद) सौर सेल (solar cell) मॉड्यूल. पतली झिल्ली (thin film) तकनीक का प्रयोग, जैसे सीआईजीएस, ने सौर कोशिकाओं के पूर्ण लागत और व्यापक धारण को सक्षम करने का महान वादा किया था।[14][15]

आईबीएम फोटोवोल्टिक अनुसंधान के चार मुख्य क्षेत्रों पर खोज कर रहा है: सस्ते और अधिक प्रभावी सिलिकॉन सौर सेल (solar cell) के विकास के लिये वर्तमान तकनीकों का उपयोग करना, नई विलयन उपचारित पतली फ़िल्म (thin film) वाली फोटोवोल्टिक युक्तियों का विकास करना, सांद्रक फोटोवोल्टिक (concentrator photovoltaics) और नेनो सरंचना (nanostructures) जैसे अर्ध चालक क्वांटम डॉट (semiconductor quantum dot) और नेनो तार (nanowire) पर आधारित भविष्य की पीढी के फोटोवोल्टिक आर्किटेक्चर.[16]

आई बी एं फोटोवोल्ताच्स के डॉ सुप्रतीक गुहा अग्रणी वैज्ञानिक हैं।[16]

आई बी एं की कॉर्पोरेट संस्कृति.[संपादित करें]

बिग ब्लू आई बी एं के लिए एक उपनाम है; इसके प्रारम्भ से सम्बंधित अनेक सिधांत उपलब्ध हैं। जो लोग आई बी एं के लिए पर काम करते हैं उनका एक सिधांत है, की १९६० के दशक में आई बी एं ने इस शब्द को गढाआई बी एं ने १९६० और १९७० के दशक के शुरू में मैन्फ्रम की स्थापना की। बाद में सभी ब्लू शब्द का इस्तेमाल वफादार आई बी एं ग्राहक और व्यापार लेखकों के लिए ग्रहण किया गया।[17][18] एक अन्य सिधांत में बिग ब्लू को कंपनी के लोगो (logo) के रूप में सुझाव दिया गया। तीसरे सिधांत में यह सुझाव दिया गया की बिग ब्लू पूर्व कंपनी के ड्रेस कोड का उल्लेख करता है जिसमें अनेक आई बी एं कर्मचारियों को केवल सफ़ेद शर्ट और बहुतों को नीला शूट पहनना आवश्यक है।[17][19] किसी भी घटना में, आई बी एं किबोर्ड, टाइप राइटर और कुछ अन्य उपकरणों का निर्माण में एंटरकी और वापसी के लिए रंग का इस्तेमाल करते हुए बिग ब्लू अवधारणा पर अवश्य होना चाहिए

बिक्री[संपादित करें]

आई बी एं अक्सर बिक्री केंद्रित या बिक्री उन्मुख व्यापार संस्कृति के रूप में वर्णित किया गया है। परंपरागत रूप से, आई बी एं के कई अधिकारीयों और प्रबंधकों का चुनाव बिक्री बल से होता है। उद्धरण के लिए वर्तमान सीईओ सेम पल्मिसनो (Sam Palmisano) ने एक बिक्री करता के रूप में कंपनी में शामिल हुए थे, असामान्य रूप से बड़े निगमों के सीईओ के पास एमबीऐ या स्नातकोत्तर योग्यता नहीं है। मध्यम और उच्च प्रबंधन अक्सर महत्व पूर्ण ग्राहकों को बिक्री पिचिंग करने के लिए सेल्समेन की सीधे सहायता करते हैं।

वर्दी[संपादित करें]

२० वीं शताब्दी में अधिकांशतः गाढा या ग्रे शूट, सफ़ेद कमीज़ और अनुकूल टाई[20] आई बी एं के कर्मचारियों की सामान्य वर्दी थी 1990s, में आई बी एं प्रबंधन बदलाव के दौरान लोउ ग्रास्नर (Lou Gerstner) ने स्थापित कोड में छुट दी, आई बी एं के कर्मचारियों के अन्य बड़े प्रौद्योगिकी कंपनियों के प्रतिरूप समान रूप के लिए ड्रेस और व्यवहार को सामान्य बनाया

आई बी एं कंपनी मूल्य और "जेम"[संपादित करें]

2003, में आई बी एं ने कंपनी के मूल्यों को फिर से लिखने के लिए एक महत्त्वपूर्ण परियोजना शुरू की। कंपनी ने जेम प्रौद्योगिकी का प्रयोग करते हुए 50,000 कर्मचारियों के साथ लगभग तीन दिनों तक प्रमुख व्यापार मुद्दे पर इंटरनेट आधारित ऑनलाइन चर्चा की मेजबानी की। उस चर्चा का विश्लेषण विषय के ऑनलाइन टिप्पणियों के लिए परिष्कृत पाठ विश्लेषण सॉफ्टवेर (ई क्लासिफिएर) के द्वारा विश्लेषण किया गया। २००३ में परिणाम स्वरूप कंपनी मूल्य को तीन आधुनिक व्यापार, बाज़ार स्थान और कर्मचारी विचारों को प्रतिबिंबित करने के लिए अद्यतन किया गया ; "हर ग्राहक की सफलता के लिए समर्पण", " नवप्रवर्तन हमारी कंपनी और दुनिया के लिए माने रखती है", "सभी संबंधों में विश्वास और वैयक्तिक जिम्मेदारी होनी चाहिए".[21]

2004, में एक और जेम का आयोजन हुआ जिसमें ७२ घंटे का 52,000 कर्मचारियों ने सर्वोतम बदलाव का अभ्यास किया था। वे पहले पहचान की हुई मूल्यों के कार्यान्वयन का समर्थन के लिए व्यवहार्य विचारों पर केंद्रित है। आई बी एं को मूल्यों के समर्थन के लिए प्रमुख विचारों का चयन करने के लिए अनुमति देने के लिए एक नई पोस्ट-जेम अंकन वृतांत का विकास हुआ। निदेशक मंडल इस जेम का आह्वान कर रहे थे जब 2005. के बसंत में पल्मिसनो के वेतन में वृद्धि हो रही थी।[22]

जुलाई और सितम्बर 2006, में पल्मिसनो ने एक और जेम शुरू किया जिसे InnovationJam. कहते हैं। नव प्रवर्तन आज तक का सबसे बड़ा ऑनलाइन बुद्धिशीलता सत्र था जिसमें 104 देशों से 150,000 से भी ज्यादा सहभागी थे। आई बी एं कर्मचारी, आई बी एं कर्मचारियों के पारिवारिक सदस्यों, विश्वविद्यालय, साझेदारों और ग्राहकों आदि इसके इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले थे। नवप्रवर्तन 72 घंटे का दो सत्रों में विभाजित था (एक जुलाई में और एक सितम्बर में) और 46,000 से भी ज्यादा विचार उत्पन्न हुआ। नवम्बर 2006, में नवप्रवर्तन जेम के सर्वश्रेष्ठ दस विचारों पर आई बी एं ने $US 100 मिलियन निवेश करने की घोषणा की। [23]

सार्वजनिक स्रोत[संपादित करें]

आई बी एं सार्वजानिक स्रोत पहल (Open Source Initiative) के द्वारा प्रभावित है और 1998. में लिनुक्स का समर्थन करना शुरू किया।[24] कंपनी ने सेवाओ और सॉफ्टवेर पर आधारित लिनुक्स पर आई बी एं लिनुक्स प्रौद्योगिकी केन्द्र (Linux Technology Center) के मध्यम से अरबों डॉलर पूंजी लगा दिया, जिसमें 300 लिनुक्स कर्नेल (Linux kernel) डेवलपर से भी ज्यादा शामिल है।[25] आई बी एं ने भी अलग सार्वजानिक स्रोत लाइसेंस (open-source license) जारी किया, जैसे स्वतंत्र सॉफ्टवेर ग्रहण (Eclipse) ढांचा मंच (दान के समय लगभग उसका मूल्य US$40 मिलियन)[26] और जावा (Java) पर आधारित सम्बन्ध परक प्रबंधन प्रणाली (relational database management system) (आरदीबीएम्एस) अपाच्य डर्बी (Apache Derby). आई बी एं का सार्वजानिक भागीदारी मुसीबत से मुक्त नहीं है, halanki (स्को बनाम आई बी एम् (SCO v. IBM) देखें)

कॉर्पोरेट मामलें[संपादित करें]

विविधता और कार्यबल मुद्ये[संपादित करें]

जब कंपनी ने अक्षम दिग्गजों को किराये पर लिया तब कम से कम प्रथम विश्व युद्ध तक आई बी एं ने कार्यबल विविधता और समान अवसर को बढ़ाने के लिए बहुत प्रयास किया। आई बी एं एकमात्र ऐसा प्रौद्योगिकी कंपनी था जिसने 2004, के वोर्किंग मदर पत्रिका में शीर्ष १० में था और 2005 (में दो प्रौद्योगिकी कंपनी में एक था (वह दूसरा कंपनी हेवलेट पेक्कार्ड था).[27][28]

सितम्बर 21 (September 21), 1953, में थॉमस जे वाटसन (Thomas J. Watson), जो उस समय सी ई ओ थे, उन्होंने आई बी एं के सभी कर्मचारियों को विवादस्पद पत्र भेजा की आई बी एं सबसे अच्छे लोगों को लेना चाहती है चाहे किसी भी जाती, किसी भी मूल राष्ट्र या किसी भी लिंग का हो 1984 में, आई बी एं यौन वरीयता को सम्मिलित किया। उन्होंने ने कहाकि आई बी एं को यह प्रतिस्पर्धात्मक लाभ देगा क्योंकि आई बी एं प्रतिभावान लोगों को लेने में सक्षम होगा और इसके प्रतिस्पर्धी इससे नीचे चले जायेंगे.[29]

आई बी एं ने परंपरागत मजदूर यूनियन (labor union) संघ का विरोध किया है, हालाँकि सयुंक्त राष्ट्र के बाहर कुछ आई बी एं श्रमिकों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

1990s, के दशक में रोकड़ शेष योजना रूपांतरण के साथ दो प्रमुख पेंशन (pension) प्रोग्राम में बदलाव आया, परिणाम स्वरूप एक कर्मचारी ने आयु भेदभाव (age discrimination) और वर्ग कारवाई (class action) का मुकदमा लगाया.आई बी एं कर्मचारियों ने मुकदमा जीत लिया और आंशिक अवस्थापन में आए, हालाँकि अपील अभी भी चल रहे हैं। 2006में भी आई बी एं ने एक विशेष वर्ग कारवाई का मुकदमा निपटाया.[30]

अगर आई बी एं के इतिहास को देखा जाए तो उसने कुछ बड़े स्केल वाले लोगों को नौकरी से मुक्त करने के साथ साथ लंबे समय तक काम करने वाले कर्मचारियों के साथ अच्छे सम्बन्ध रहा है। हाल के ही वर्षों में वहाँ कार्यबल में व्यापक कटौती हुई है क्योंकि आई बी एं बाज़ार की बदलती स्थितियों और गिरावट का लाभ को धारण करने का प्रयास किया है। 2005, की पहली तिमाही में संभावित आमदनी में गिरावट आने के बाद आई बी एं ने यूरोप में 14,500 पदों को अपने कार्यबल निकाल दिया। मई 2005, में आई बी एं आयरलैण्ड ने अपने स्टाफ से कहा की एं डी (लघु इलेक्ट्रानिक्स डिविजन) सुविधा 2005 के अंत तक बंद हो गई थी और स्टाफ से चुकौता करने का प्रस्ताव दिया। तथापि, सभी कर्मचारियों ने साथ रहने की कामना की और उन्हें फिर से आई बी एं आयरलैण्ड में रोजगार मिला। पुरा उत्पादन सिंगापूर के एक कंपनी जिसका नाम अम्कोर था, में स्थानांतरित हो गई जिसने आई बी एं के माइक्रो इलेक्ट्रानिक्स व्यापार को सिंगापूर में खरीद लिया और सुविधाओं के खरीदने के बाद आई बी एं ने कंपनी को पुरा भर क्षमता का वादा किया।जून 8,2005, में आई बी एं कनाडा लिमिटेड ने लगभग 700 पदों को निकाल दिया। आई बी एं का यह परियोजना "पुनः संतुलन" का एक रणनीति था व्यवसायिक कौशल और व्यापारों का पोर्टफोलियो अनेक कर्मचारियों की भर्ती और लगातार वृद्धि कम मजदूरी के कारण हुआ है और इस बात का साक्षी आई बी एं भारत (IBM India) और चाइना के आई बी एं कार्यालय, फिल्लिपेंस और कोस्टा रिका रहे हैं।

अक्टूबर 10 (October 10),2005, में आई बी एं विश्व के प्रमुख कंपनियों में आई बी एं पहला कंपनी बना जिसने यह प्रतिज्ञा की कि औपचारिक रूप से आनुवंशिक जानकारी (genetic information) का प्रयोग अपने रोज़गार के फैसले में नहीं करेगा। यह कुछ ही महीनो में आई बी एं के राष्ट्रीय भुगौलिक सोसाइटी (National Geographic Society) के जेनोग्रफिक परियोजना (Genographic Project) में समर्थन कि घोषणा के बाद आ गया।

समलैंगिक अधिकार[संपादित करें]

आई बी एं अपने कर्मचारियों को विरोधी भेदभाव खंड के साथ एक ही यौन साझेदारों का लाभ देता है। मानव अधिकार अभियान (Human Rights Campaign) लगातार आई बी एं को 2003 तक समलैंगिक अनुकूल होने का अपने सूचकांक में 100% देता है (2002, के वर्ष में प्रमुख कंपनियों का संकलन शुरू हुआ था, (आई बी एं ने 86% स्कोर किया था).[31]

लोगोस[संपादित करें]

1970 में जो लोगो (Logo) का डिजाईन किया गया था फोटो कोपिएर का तकनीकी सीमा संवेदनशील हो जाती थी, जिसे बाद में व्यापक कार्य में तैनात किया गया। 1970s, में बृहत् ठोस क्षेत्र के साथ इस लोगो का कोपिएर के द्वारा ख़राब नक़ल हुई थी, इसलिए कंपनी ने ठोस बड़े क्षेत्रों से बचे हुए लोगो को पसंद किया। 1972 का आई बी एं लोगो इस प्रवृति का एक उदाहरण है। 1980 के दशक के मध्य में डिजिटल कोपियर के आगमन के साथ यह तकनीकी अवरोध बड़े पैमाने पर लुप्त हो गया; लगभग इसी समय, 13- बार लोगो को इसके विपरीत कारण के लिए छोड़ दिया गया उस समय के कम रेजोल्यूशन डिजिटल प्रिंटर (240 डॉट प्रति इंच) को ठीक प्रकार से प्रस्तुत करना मुश्किल था।

आईबीएम इंडिया

विकिपीडिया, मुक्त विश्वकोश से

खोज करने के लिए नेविगेशनजंप पर जाएं

आईबीएम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड

आईबीएम लोगो। एसएसवी

प्रकार

सहायक

उद्योग कंप्यूटर हार्डवेयर

परामर्श

सूचान प्रौद्योगिकी सेवाएं

1992 की स्थापना विकीदता पर इसे संपादित करें

मुख्यालय बंगलौर,

प्रमुख लोगों

करण बाजवा, प्रबंध निदेशक, आईबीएम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, और दक्षिण एशिया प्रमुख [1] [२]

उत्पाद संपूर्ण उत्पादों की सूची देखें

कर्मचारियों की संख्या

~ 350,000

जनक आईबीएम

वेबसाइट www.ibm.com/in-en

बेंगलुरु के मन्याटा टेक पार्क में आईबीएम इंडिया बिल्डिंग।

बैंगलोर में आईबीएम इंडिया की इमारत, शताब्दी वर्ष समारोह के हिस्से के रूप में सजाया गया।

आईबीएम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड आईबीएम की भारतीय सहायक कंपनी है। [३] इसमें बेंगलुरु, अहमदाबाद, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, पुणे, गुड़गांव, नोएडा, भुवनेश्वर, कोयंबटूर, विशाखापत्तनम और हैदराबाद में सुविधाएं हैं।

2003 और 2007 के बीच, भारत में आईबीएम की प्रमुख गणना लगभग 800% हो गई, 2003 में 9,000 से [4] 2007 में लगभग 74,000 हो गई। [5] 2006 के बाद से, आईबीएम भारत में सबसे अधिक कर्मचारियों वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी है। [6] आईबीएम अपने कर्मचारियों के भौगोलिक वितरण के बारे में बहुत गुप्त है। ज्यादातर अनुमानों के अनुसार, भारत में इसके 430,000 कर्मचारियों (~ 140,000) के एक तिहाई के करीब है, और यह संभावना है कि अमेरिका की तुलना में वहां अधिक कर्मचारी हैं। [7]

अंतर्वस्तु

1 विकास और भविष्य की पहल

1.1 आईबीएम का पुन: संगठन

2 इतिहास

२.१ पूर्व उदारीकरण कहानी

२.२ उदारीकरण के बाद की कहानी

2.3 वर्तमान गतिविधियाँ

3 देश प्रबंधक

4 सन्दर्भ

5 बाहरी लिंक

विकास और भविष्य की पहल

आईबीएम ने 6 जून 2005 को बैंगलोर में आयोजित एक विश्लेषक बैठक में कहा कि आईबीएम की भारत की योजनाएँ भारत में अगले तीन वर्षों में $ 6 बिलियन का निवेश करने के लिए दीर्घावधि और प्रतिबद्ध हैं, बैठक से पहले तीन वर्षों में निवेश की गई राशि को तिगुना कर दें। 6]

दुनिया भर में आईबीएम को उम्मीद है कि 2010 तक इसका राजस्व लगभग 120 बिलियन डॉलर होगा, जिसमें से लगभग $ 86 बिलियन (68%) लगभग 200,000 कर्मचारियों के अनुमान के साथ अकेले आईबीएम ग्लोबल सर्विसेज से आएगा। आईबीएम इंडिया इनमें से 90,000 के लिए जिम्मेदार होगा। मोटे तौर पर अनुवादित, आईबीएम के भारतीय कर्मचारी 2010 में आईबीएम के राजस्व का 35 बिलियन डॉलर पैदा करेंगे। [IBM]

आईबीएम ग्लोबल सर्विसेज (अब बिज़नेस सर्विसेज एंड टेक्निकल सर्विसेस से अलग हो गई) को 2003 में एबरडीन समूह द्वारा "आईबीएम ताज में गहना" कहा जाता था। दुनिया भर में आईबीएम के लिए, यह वह समूह है जो अपने आधे से अधिक वैश्विक राजस्व ($ 54 बिलियन) का योगदान देता है 2005 में) वर्तमान में और स्वस्थ दर से बढ़ रहा है (2005 में 8%)। भारत में स्थित वैश्विक सेवा के आधे कर्मचारियों के साथ, वैश्विक निगम के लिए आईबीएम भारत के महत्व को आसानी से माना जा सकता है।

आईबीएम का फिर से संगठन

2005 में, दुनिया भर में आईबीएम के एंटरप्राइज बिजनेस सर्विसेज यूनिट में गिन्नी रिटोमेटी और लंबे समय तक चलने वाले बदलावों के कारण हेरलडेड बदलाव हुए और इससे भारत में आईबीएम की विस्फोटक वृद्धि होगी। इस बात पर जोर देने के लिए कि आईबीएम भारत को एक प्रमुख आईबीएम हेडकाउंट और बिजनेस ग्रोथ डेस्टिनेशन बनाने के बारे में कितना गंभीर था, निवेशकों और विश्लेषकों के लिए एक ग्लोबल ब्रीफिंग कार्यक्रम जून 2006 में बैंगलोर में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति अब्दुल कलाम के साथ मुख्य अतिथि के रूप में आयोजित किया गया था। आयोजन के लिए आईबीएम के अधिकांश वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। भारत में तकनीकी प्रतिभा को बढ़ाने के लिए और अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए, आईबीएम ने सिलिकॉन वैली में आईबीएम रिसर्च के आईबीएम फेलो सी। मोहन को आईबीएम इंडिया के मुख्य वैज्ञानिक के रूप में नियुक्त किया, जो कि इस उद्देश्य के लिए बनाया गया था। मोहन ने उस स्थिति में जून 2006 से जनवरी 2009 तक बैंगलोर में सेवा की और फिर आईबीएम रिसर्च - अल्माडेन में लौट आए।

2006 में एक निवेशक बैठक में, उन्होंने पाँच क्षेत्रों की पहचान की जो आईबीएम को बदल देंगे और 'लाभदायक विकास' लाएंगे। महत्व के क्रम में, वे बिजनेस ट्रांसफॉर्मेशन आउटसोर्सिंग, एप्लीकेशन मैनेजमेंट सर्विसेज, बिजनेस सॉल्यूशंस, स्मॉल एंड मीडियम बिजनेस एंड इनोवेशन थे। इनमें से हर एक क्षेत्र में, आईबीएम इंडिया ने पिछले दो वर्षों में प्रमुखता से कर्मचारी संख्या में कई गुना वृद्धि की है।

2005-06 में आईबीएम इंडिया का घरेलू राजस्व 60% तक बढ़ गया, जिससे यह भौगोलिक और व्यवसायों के पूरे आईबीएम पोर्टफोलियो में उच्चतम विकास क्षेत्रों में से एक बन गया। आईबीएल इंडिया, एचसीएल टेक्नोलॉजीज [उद्धरण वांछित] की जगह लेने वाला देश का सबसे बड़ा घरेलू आईटी प्लेयर है। यह उल्लेख करने योग्य है कि एयरटेल, भारत की सबसे बड़ी निजी दूरसंचार कंपनी जिसने आईबीएम को अपने पूरे नेटवर्क और आईटी बैकबोन की आउटसोर्सिंग के लिए रणनीतिक भागीदार के रूप में चुना था - शुरू में लगभग 750 मिलियन डॉलर का एक सौदा, ने इसे पांच साल के लिए नवीनीकृत करने का फैसला किया है, जिससे ऑर्डर कम हो जाता है। मार्च 2014 के अंत में समाप्त होने वाले आधे से अधिक आकार के द्वारा। [९]

इतिहास

वर्ष कर्मचारी

2000 5001

2003 9000

2004 23,010

2005 38,500

2006 53,000

2007 74,000

2008 94,000

2009 112,900

2010 131,001

पूर्व उदारीकरण कहानी

इसके संचालन के नए मोड में परिवर्तन करने के लिए, कई पुनर्गठन कदम उठाए गए थे: - सभी स्थापित उपकरण (महीने में भारत में सभी उपकरण पट्टे पर दिए गए थे - एक GOI आवश्यकता) मौजूदा उपयोगकर्ताओं के लिए एक मामूली राशि के लिए 'बेचा' गया था $ 10 से कम - (लाभदायक) सेवा ब्यूरो उन कर्मचारियों को दिया गया था जो उस समय उनके यहां कार्यरत थे। के आधार पर एक प्रबंधन संरचना स्थापित की गई थी

सबसे वरिष्ठ भारतीय प्रबंधकों में से कई, जो सामूहिक रूप से नई कंपनी में बहुसंख्यक शेयरधारक बन गए, जिसे उन्होंने IDM (इंटरनेशनल डेटा मैनेजमेंट) नाम दिया - उपकरण सेवा व्यवसाय को GOI को एक ही कुल इकाई के रूप में हस्तांतरित कर दिया गया, इस समझ पर कि वे सभी मौजूदा उपयोगकर्ताओं को रखरखाव सेवा प्रदान करना जारी रखें। आईबीएम ने कम से कम 5 वर्षों के लिए स्थापित उपकरणों के लिए स्पेयर पार्ट्स प्रदान करने का उपक्रम किया - जो कर्मचारी उस समय अन्य देशों में काम कर रहे थे, उन देशों में पदों की पेशकश की गई थी, अगर आव्रजन कानूनों की अनुमति थी। सबसे अधिक स्वीकार किए जाते हैं और एक संख्या उन देशों और दुनिया भर में वरिष्ठ पदों पर पदोन्नति हासिल करने के लिए चली गई - अन्य सभी कर्मचारियों के रोजगार को समाप्त कर दिया गया था, जिसे आम तौर पर उदार अतिरेक के रूप में माना जाता था।

उदारीकरण के बाद की कहानी

एफडीआई मानदंडों को शिथिल करते हुए 1991 में भारतीय अर्थव्यवस्था को उदार बनाया गया। आईबीएम ने 1987 में एक टाटा ज्वाइंट-वेंचर के साथ भारत में फिर से प्रवेश किया, जिसका नाम Tata Information Systems Ltd. था। भारत में इसकी व्यावसायिक रुचि अभी भी उत्पाद की बिक्री पर केंद्रित थी।

वर्तमान - क्रियाकलाप

आईबीएम इंडिया अब एक हद तक विकसित हो गया है, जहां वह आईटी वैश्विक वितरण और जनशक्ति आकर्षण / प्रतिधारण में भारत की सॉफ्टवेयर कंपनियों को होमग्रोन करने की कड़ी चुनौती पेश करता है। यह अब भारत से निम्नलिखित व्यापारिक लाइनें संचालित करता है जो वैश्विक वितरण ढांचे में दुनिया भर में आईबीएम में योगदान देता है: इंडिया सॉफ्टवेयर लैब्स (आईएसएल), इंडिया रिसर्च लैब (आईआरएल), लिनक्स टेक्नोलॉजी सेंटर, ग्लोबल बिजनेस सर्विसेज (जीबीएस), ग्लोबल टेक्नोलॉजी सर्विसेज (जीटीएस) ) पूर्व में ITD-GD (सूचना प्रौद्योगिकी वितरण - वैश्विक वितरण), वैश्विक व्यापार समाधान केंद्र (GBSC), बिक्री और वितरण (S & D), एकीकृत प्रौद्योगिकी सेवा (ITS) के रूप में जाना जाता है।

2 मार्च 2012 को यह बताया गया कि आईबीएम भारत वर्ष 2012-2013 में भारत के लगभग 40 टियर -1 और टियर -2 शहरों में बिक्री कार्यालय खोलना चाहता है।

निदेशक मंडल[संपादित करें]

आई बी एं निदेशक मंडल (board of directors) के वर्तमान सदस्य हैं;

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भों और पन्ने के नीचे कि टीका.[संपादित करें]

आगे का अध्ययन/ अतिरिक्त अध्ययन[संपादित करें]

लुईस वि.गेर्स्त्नेर, जूनियर. (Louis V. Gerstner, Jr.) 2002 किसने कहा कि हाथी नाच नहीं सकता?हार्पर कॉलिन्स ISBN 0-00-715448-8
रॉबर्ट स्लाटर 1999 बिग ब्लू की बचत; आई बी एं का लोउ गर्स्त्नर है मेक ग्रो हिल
एमर्सन डब्लू. पुघ 1996 आई बी एं ईमारत; य्द्योग का आकार मासचुसेट्स प्रोद्यौगिकी संसथान
रॉबर्ट हेलर 1994 आई बी एं का भाग्य थोड़ा भूरा
पाल करोल 1993 बिग ब्लुस; आई बी एं के द्वारा नहीं बनाया हुआ क्राउन प्रकाशक
रोय ऐ बौअर इत अल 1992 सिल्वर लेक परियोजना; आई बी एं में परिवर्तन (AS/400) ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय प्रेस
थॉमस जे वाटसन जूनियर. 1990 पिता, पुत्र & को; आई बी एं में मेरा जीवन और जीवन से आगे बंटन
रॉबर्ट सोबेल (Robert Sobel) 1988 आई बी एं बनाम जापान; भविष्य के लिए संघर्ष
डेविड मर्सर 1987 आई बी एम्; दुनिया का सबसे सफल कंपनी प्रबंधित है[1] कोगन पृष्ठ
रिचर्ड थॉमस देलामर्टर 1986 बिग ब्लू; आई बी एं के शक्ति का उपयोग और दुरूपयोग मैकमिलन
बुक रोगर्स 1986 आई बी एं द्वार/उन्नति/दिशा/पथ हार्पर & रो
रॉबर्ट सोबेल (Robert Sobel) 1981 आई बी एम्; भीमाकार में संक्रमण/संक्रांति ISBN 0-8129-1000-1
सम्मे चितुम (Samme Chittum) 2004 आई बी एं गावं में, पड़ोसियों के साथ संबंधों में प्रदुषण भय न्यू यार्क टाईम्स
रॉबर्ट सोबेल (Robert Sobel) 1981 थॉमस वाटसन, आई बी एं के वरिष्ठ और कंप्यूटर kranti (थॉमस जे वाटसन का जीवनी (Thomas J. Watson)) ISBN 1-893122-82-4

बाहरी सम्बन्ध/बाहरी लिंक्स[संपादित करें]

  • deb.techno (2011-01-19). "Annual Report 2010, Financial Highlights". IBM.com. IBM. अभिगमन तिथि 2011-01-19.
  • IBM Investor Relations (2009-09-01). "Annual Report 2009, Financial Highlights". Google.com. Google. अभिगमन तिथि 2009-10-07.
  • IBM 2009 Annual Report, "Complete 2009 Annual Report".
  • मार्टिन कैम्पबेल-केल्ली और विलियम अस्प्रय, " कंप्यूटर एक सुचना का इतिहास"- दूसरा संस्करण", वेस्टव्यू प्रेस, पृष्ठ 37 2004
  • आई बी एं और सिस्को; संचार सॉफ्टवेर देवेलोपर्स को एक करने का प्रयास.
  • http://www.ibm.com/ibm/responsibility/world/environmental/pollution.shtmlibm.com."पर्यावरण संरक्षण" मई 3 (May 3), 2008
  • http://www.ibm.com/ibm/responsibility/world/environmental/index.shtml"पर्यावरण संरक्षण मई 3 (May 3), 2008
  • http://query.nytimes.com/gst/fullpage.html?res=9C00E4DF1631F936A25750C0A9629C8B63&fta=y"आई बी एं गावं में, पड़ोसियों के साथ प्रदुषण भय का कलंकित सम्बन्ध है". मार्च 15, 2004.न्यू यार्क टाईम्स ऑनलाइन.मई 1, 2008
  • http://www.tok.co.jp/en/news/2008/pdf/080616.pdf
  • http://www.ibm.com/ibm/green/index.shtml
  • http://www-03.ibm.com/press/us/en/pressrelease/24203.wss
  • एच आर सी कॉर्पोरेट समानता सूचकांक स्कोर अंतरराष्ट्रीय व्यापार मशीन कारपोरेशन.आई बी एं रूपरेखा
  • "आई बी एं अभिलेखागार; अन्तर राष्ट्रीय व्यापार मशीन (1924-1946)."January 16, 2007 तक पहुँचा।
  • "आई बी एं अभिलेखागार; आई बी एं में संक्रांति (1947-1956)." January 16, 2007 तक पहुँचा।
  • "आई बी एं अभिलेखागार; आई बी एं निरंतरता (1956-1972)"January 16, 2007 तक पहुँचा
  • "आई बी एं अभिलेखागार; आई बी एं अंतरराष्ट्रीय मान्यता (1972-)"जनवरी 16, 2007. तक पहुँचा