वार्ता:सेन्टर फॉर सोशिअल अक्ट्श्न्

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सेन्टर फार सोशिअल अक्टन एक खास केन्द्र है जहाँ विध्यार्थी समुदायों को दरिद्र और कमजोर वर्गों को प्रभावित करने वाली विषयों के प्रति सुग्राहीकृत किया जाता है। यह इसलिए बनाया गया है ताकि वे गरीबों और शोषितों के जीवन में स्थायी बदलाव ला सकें। सीएसए छात्रों को अपने आसपास के सामाजिक वास्तविकताओं के बारे में बताते हुए गरीब वर्गों के उत्थान में अपना योगदान देने में सक्षम बनाता है।

यह राष्ट्रीय सेवा योजना की एक शाखा के रूप में, प्रबंधन, संकाय और विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा 1999 में स्थापित किया गया था। यह बुनियादी मूल्यों और विश्वविद्यालय के मिशन की परिकल्पना के अनुसार, छात्रों के अन्दर सामाजिक जिम्मेदारियों के प्रति जागरुक करने के इरादे से शुरू किया गया था। आज, देश कई पर्यावरण, आर्थिक और सामाजिक के मुद्दों का सामना कर रहा है। सीएसए यह विश्वास करता है कि छात्र समुदाय एक सकारात्मक बदलाव लाने मैं सफल रहेगा। यह अपनी विभिन्न विकास परियोजनाओं और सामाजिक संवेदीकरण कार्यक्रमों में अपनी सक्रिय भागीदारी के लिए प्रेरणा बनी हुई है। इस प्रकार, सीएसए बड़े पैमाने पर समाज के लिए लगातार काम करने की कोशिश करती है। सीएसए अपने कार्यक्रमों को बच्चों, महिलाओं, युवाओं और छात्र समुदाय शहरी मलिन बस्तियों में, ग्रामीण और आदिवासी गांवों और शैक्षिक संस्थानों जैसे समूहों पर केंद्रित करता है।

उद्देश्य[संपादित करें]

  • सामाजिक कार्य में छात्रों को शामिल करके उनके समग्र विकास पर ध्यान देना।
  • विश्वविद्यालय के मध्याम से समाज के वंचित वर्गों के जीवन की गुणवत्ता में ठोस सुधार लाना।
  • विश्वविद्यालय समुदाय संबंधों को मजबूत बनाने में अभिनव प्रथाओं की सुविधा करना।

सीएसए की सभी गतिविधियों की ताकत उसकी दृष्टि और मिशन से मिलती है। वे ढांचा और गतिविधि कार्यान्वयन के लिए आधार बनेगी।

हमारी दृष्टि[संपादित करें]

"हर छात्र, जागरूक संवेदनशील और समाज में स्थायी परिवर्तन करने के लिए योगदान दे रहा है।"

हमारा मिशन[संपादित करें]

"सीएसए "स्वयंसेवा को बढ़ावा देने के लिए और छात्रों को सामाजिक रूप से जिम्मेदार नागरिकों में विकसित करने के लिए सक्षम करने के लिए एक केंद्र है।