वार्ता:पनमबूर

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पनमबूर बीच मंगलौर,भारत के शहर से १० किलो दुरी पे है। इसकी सफाइ और सुरक्षा के लिए जाना जाता है। इस शहर का सबसे दौरा की गइ समुद्र तट है। पनमबूर समुद्र् मंगलौर पोर्ट् की साइट है। यह उतर गुरुपुर नदी के करनाटक राज्य ,भारत के जिला दक्षिण करनाटक मे है। नाम पनमबूर् "पैसै" और जगह या तुलु भाषा मै गाव,जिसका अथ है 'उर' जिसका मतलब है 'पनम' सी ली गइ है। पनमबूर मै एक ननदनेशवरा मनदिर है। समुद्र बदरगाह मुबइ मंगलौर रैलवै स्टशेन के पास है। पनमबुर पर समुद्र बदरगाह मुबइ मंगलौर रैलवै मार्ग पर सूरतकल रैलवै स्टशन के पास है। पनमबूर पर समुद्र बदरगाह के दक्षण मे तनीरु भावी मे अरब सागर के तट पर एक समुद्र तट हे। गुरूपुरा नदी पनमबूर के दक्षण मे है। कइ कारखानो मंगलौर केमिक्लस एड फ़टिलाइजस और कुद्रेमुख आयरन आर क्म्पनी लिमिटेड सहित पनमबूर पर स्थित है। न्यू मंगलौर पोर्ट ट्र्स्ट , मंगलौर हारब्र्र के सागर प्रवेश द्वार। यह मंगलौर का सबसे प्रसिध समुद्र है। यह समुद्र तट के समीप है। वहा के जहाजो एक आकषिर्क चित्र प्रस्नुन करता है जो समुद्र तट से देख सकते है। पनमबूर समुद्र तट स अंतराष्ट्रिया पतंग महोन्सव के लिए प्रसिध है।

यह कर्नट्क के मेजर पोर्ट घोशित किया गया है। मेजर पोर्ट ट्र्स्ट एक्ट १९६३ प्रावधानो १९८०/०१/०४ से प्रभवी एन एम पी करने के लिए लागू किया गया। तब से पोर्ट इस क्षेत्र के आर्थिक विकास के लिए एक उत्प्रेरक के रुप मे कार्य और जहाज से माल वितरण करने वाले की ज़रुरतो को पुरा कर दिया गया। इस वर्षो मे पोर्ट २००६-०७ के दौरान साम्भाला ३२०४०००० ट्न करने के लिए यतायत की एक लाख् ट्न से भी कम समय से निपटने से स्तर से हो गइ है। न्यू मगलौर पोर्ट ट्र्स्ट कर्नट्क राज्य मे पनमबूर,मंगलौर मे गहरे पानी,हर मौसम मे बदरगाह चल रही है। यह करनाटक के ही प्रमुख बदरगाह है और वर्तमान मे भारत मे नोवा सबसे बडा बदरगाह है। यह ओपचारिक से तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा ४ मइ १९७४ को उद्दाटन किया गया। निमॉन १९६२ मे शुरु हुआ था। बदरगाह भारत के पश्चिमी तट पर पनमबूर ,मंगलौर मे स्थित् है। यह अरब सागर के गुरुपुरा नदी के संगम के उत्तर मे स्थित है। यह दक्षिण मोरमुगाओ पोर्ट और १९१ समुद्र मील की दूरी कोच्चि पोर्ट के (३५४ किमी) उत्तर की १७० समुद्री मील (३१० मिली) है। मंगलौर बंदर या हेल बंदर द्वरा कहा जाता है मे स्थित पोर्ट पोर्ट भर मे स्थित न्यू मंगलौर पोर्ट कहा जाता है। पुराने बदरगाह करने के लिये नया मंगलौर के दक्षिण मे स्थित है। पुराने बदरगाह अब मछली पकडने के लिए और छोटे माल डालने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

राष्ट्रीय राजमार्ग १७ (एनएच १७) बदरगाह से सटे गुजरता है। टोकुर् निकटतम रेलवे स्टेशन है, लेकिन यात्रिया को जो कोंकन रेल्वे मे है उनको सुरतकल मे उतरना पडेगा। सुरतकल रेलवे न्यु मंगलौर पोर्ट से लगभग् ६ किलो दूरी पे है। पोर्ट कर्नाटक राज्य के दुरदराज के इलाकों और केरल के कुछ हद तक राज्य के लिए कार्य करता है। बंदरगाह के माध्यम से नियर्त प्रमुख वस्नुओ लौह अयस्क ध्यान केनद्रित और हिमपात,लौह अयस्क जुर्माना, मैगनीज, ग्रनाइट पत्थर,काफी,काजु कार्गो है। बंदरगाह के प्रमुख के आयात आदि कच्चे तेल और पेटरोलियम उतपादो,रसोइ गेस, लकडी लुगदी, लकडी के लोग, समाप्त उर्वरक, तरल अमोनिया फास्फोरिक एसिड, अन्य तरल रसायन,कटॅनरीक्रत कार्गो कर रहे है।

अगर आप एक समुद्र तट पर गर्मियो मे छुटिया बिताना की योजना बना रहे हे तो पनमबूर समूद्र तट आदर्श गंतव्य हो सकता है। पनमबूर समुद्र तट पर्यटन विकास प्रयोजना (पीबीटीडीबी) रात मे पर्यट्को को समायोजित करने के लिए,तट पर २० नए टेंट स्थापित करने के लिए कमर कस लिया है। गूगल