वार्ता:घोरपडे राजवंश

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

घोरपडे ( मराठी : घोरपडे ) मराठा वंश प्रणाली के भीतर मराठा भोसले कबीले के एक उप कबीले हैं . वे काफी हद तक महाराष्ट्र और कर्नाटक भारत में , साथ ही मराठों पाए जाते हैं , जिनमें अन्य राज्यों में पाए जाते हैं.

सामग्री [ छिपाने] 1 इतिहास 2 शाखाओं 3 वितरण 4 कुलीन 5 इन्हें भी देखें 6 संदर्भ इतिहास [ संपादित करें]

कर्ण सिन्हा , शुभा Krishnaji और भीम सिन्हा घोरपडे और Bhosles के पूर्वजों बहमनी सुल्तान महमूद Gawan के लिए किले की दीवारों पर पहुंचा जब घोरपडे एक मॉनिटर छिपकली के पेट के आसपास उनके चढ़ाई रस्सियों बंधे होने , 1471 ई. में पूर्वजों को दिया गया नाम ( मराठी में घोरपड ) दीवार के ऊपर से उनकी रस्सियों खींच लिए . [2 ] वे " राजा बहादुर घोरपडे " का खिताब दिया गया . [3 ] [4] यह दावा किया है कि इन दोनों भाइयों Karnaji , शुभा Krishnaji और कर्ण Sinhji पुत्र Bhimji राणा Sujjanji सिसोदिया बलों की समर्पित बैंड के साथ दक्षिण के लिए चले गए और बहमनी सुल्तान में शामिल हो गए जो सिसोदिया वंशज के वंशज थे .

Subclan खुद को [5 ] वे कुछ के साथ ब्याह नहीं करते जवानों और बहमनी और आदिल शाही सुल्तानों की tughra सहन Mudhol.The दस्तावेजों में बसे सिसोदिया राजपूत , हो सकता है और Chittod . के सिसोदिया के साथ कि शिवाजी और घोरपडे का प्रत्यक्ष वंश की स्थापना करने पर विचार ऐसे Bhoite , केट , भोसले वे मराठा वंश प्रणाली के भीतर एक ही कुलदेवता साझा जितनी अन्य मराठा कुलों , . Subclan राजा Dorik , ( आधुनिक राजस्थान में ) Chittoud की एक प्राचीन शासक से वंश का दावा है. [6 ] चित्तौड़ की Sesodia , भोंसले और घोरपडे के शाही परिवारों के गोत्र Koushik है कि एक ही है . घोरपडे और भोंसले के पूर्वजों से प्राप्त firmans दोनों के समान पूर्वज के रूप में राणा Ugrasena का प्रतिनिधित्व करता है . घोरपडे बड़े बेटे राजा कर्ण सिंह और Bholse के वंशज छोटे बेटे शुभा Krishnaji के वंशज हैं कर रहे हैं [7 ]

1931 में Mudhol के राजा नारायण राव उदयपुर (पूर्व मेवाड़ ) सभी सिसोदिया राजपूतों की तो उदयपुर के महाराजा और सिर के हरि सिंह भतीजे की सिसोदिया शाही घर से [ जरूरत स्पष्टीकरण ] को अपनाया . [8 ]

इस subclan ऐसे संताजी घोरपडे , Raghoji घोरपडे , Maloji घोरपडे , बाजी घोरपडे और मराठा साम्राज्य में सेवा करने वाले अन्य लोगों के रूप में कई योद्धाओं का उत्पादन किया गया .

शाखाओं [संपादित करें]

सातारा : Nandgaon (राजेघोरपडे) , Venegaon ( राजे घोरपडे ) नामक गांव में रह रही इन घोरपडे , Targaon , Gojegaon , Manglapur , Matyapur आदि सतारा जिले में . पुणे : इन घोरपडे पुणे जिले में पिंपरी चिंचवाड़ , Kalewadi में रह. Mudhol : इन घोरपडे इस शाखा के संस्थापक के रूप में शीर्षक Bahadar है Pilajirao घोरपडे Bahadar था . सरदार बाजी घोरपडे , उनके उत्तराधिकारी Maloji घोरपडे इस शाखा से किया गया था . [9 ] कपाशी : इस शाखा सरदार संताजी घोरपडे ( सेनापति संताजी Maloji घोरपडे ) से प्रत्यक्ष descendancy है . संताजी Ranoji और Piraji नाम के दो बेटे थे . [10 ] Rethare धरान ( सांगली ) : इन घोरपडे शीर्षक राजे है Dattawad : Maloji घोरपडे , संताजी घोरपडे के जूनियर भाई के प्रत्यक्ष वंशज . वह जिंजी ( तमिलनाडु ) में था जब Maloji छत्रपति राजाराम के एक वफादार था . Maloji औरंगजेब द्वारा कब्जा कर लिया और मारा गया. इस Ghorpades कई 1927.dattwad तक संदुर सिंहासन के लिए अपनाया गया आमिर उल Umarav.from dattwad घोरपडे शाखा के रूप में शीर्षक से सम्मानित किया गया madhabhavi के साथ एक छोटा सा राज्य है , bedag , khemlapur , चिमनी , महान murarrao की कैद it.After से जुड़े गांवों घोरपडे gutti किले में भी अपने भाई भतीजों , और उनके बेटे भी इसे आगे madhabhavi के रूप में विभाजित वापस dattwad पर महाराष्ट्र के लिए आश्रय के लिए आया था , और dattwad.and पर उनके पैतृक हिस्सा लिया था. Gajendragad : सरदार संताजी घोरपडे एक और जूनियर भाई Bahirjee घोरपडे इस शाखा के संस्थापक थे . वह संताजी और मराठों मुगलों को नष्ट कर दिया , जिसमें लड़ाई का हिस्सा था के रूप में वह छत्रपति राजाराम से Hindurao का खिताब प्राप्त किया . बाद में उनके बेटे Sidhojirao संदुर राज्य की स्थापना की. Murarrav घोरपडे ( Bahirjee के ज्येष्ठ पुत्र ) Gutti राज्य की स्थापना की. Hindurao उर्फ Bahirjee घोरपडे सयाजी , Murarrav , Sidhoji नामित तीन बेटे थे . उन्होंने कहा कि . 1708 में मृत्यु हो गई [11 ] Satave : रामचंद्र घोरपडे कोल्हापुर रियासत के तहत पन्हाला किले के पास Satave में जागीर ( सामंती एस्टेट ) का अधिग्रहण कर लिया . उनके वंशज Nivruti Vithoji घोरपडे एक Warana शुगर एंड इंडस्ट्रीज के संस्थापक के Satave में बस गए. (1961 ) श्री Nivrutti Vithoji घोरपडे के वंशजों 1 ) श्री बाबा साहेब Nivrutti घोरपडे 2 ) श्री माधवराव Nivrutti घोरपडे 3 ) श्री Lalasaheb Nivrutti घोरपडे .

श्री माधवराव Nivrutti घोरपडे के वंशज 1 ) श्री अभिजीत माधवराव घोरपडे 2) श्री महेश माधवराव घोरपडे हैं .

श्री Lalasaheb Nivrutti घोरपडे के वंशज 1 ) श्री अनिरुद्ध Lalasaheb घोरपडे 2 ) श्री इन्द्रजीत Lalasaheb घोरपडे हैं

Gutti : सरदार Murarrav Bahirjee ( Hindurao ) घोरपडे , Gajendragadkar की सन्तान . संदुर : सरदार Sidhojirao Bahirjee के वंशज ( Hindurao ) घोरपडे , Gajendragadkar [12] [ 13] . ब्राह्मण घोरपडे : सरदार संताजी घोरपडे उसकी इचलकरंजी Jhagir के लिए Naro महादेव जोशी नाम का एक ब्राह्मण को भर्ती किया था बाद में उन्होंने संताजी द्वारा अपनाया जा करने के लिए कहा गया था क्योंकि नाम घोरपडे अपनाया जो Naro महादेव जोशी को इचलकरंजी Jhagir उपहार में दिया [ कब? ] . . Naro महादेव जोशी / घोरपडे एक ब्राह्मण परिवार से आने के बाद वह ब्राह्मण घोरपडे बुलाया गया था ... [14 ] वितरण [संपादित करें]

घोरपडे अच्छी तरह से महाराष्ट्र में और कर्नाटक राज्यों में फैले हुए हैं .

महाराष्ट्र : घोरपडे आबादी तो [ सतारा ( Targaon , Gojegaon , Khojewadi , Manglapur , Venegaon आदि ताल सतारा ) ] , [ सांगली ( Rethare धरान Tal.Walwa ) ] , कोल्हापुर , [ नासिक ( डिंडोरी ) ] और अहमदनगर जैसे जिलों में मौजूद है , नागपुर , मुंबई, पुणे , ठाणे और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों की तरह Urbanised क्षेत्रों के साथ साथ सोलापुर . कर्नाटक : घोरपडे महाराष्ट्र कर्नाटक सीमा और क्षेत्रों बेलगाम के रूप में और Bengalore , संदूर , Gutti और मराठों का वर्चस्व है, जहां कई अन्य क्षेत्रों जैसे स्थानों जैसे क्षेत्रों में मौजूद हैं . घोरपडे भी अन्य मराठा गुटों के साथ साथ मध्य प्रदेश, गुजरात , गोवा जैसे अन्य भारतीय राज्यों में मौजूद हैं .

कुलीन [संपादित करें]

संताजी घोरपडे , मुगल खिलाफ लड़ी लालकृष्ण वी. घोरपडे , रोगविज्ञानी . सर M.Y घोरपडे सर Lalasaheb बाजीराव राजे घोरपडे