वाट्सऐप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
व्हाट्सऐप (WhatsApp)
डेवलपर मेटा प्लेटफॉर्म्स
पहला संस्करण 2009
आखिरी संस्करण

2.12.330 (एंड्राइड) / 2.12.9 (आईओएस)

/ अक्टूबर 24, 2015; 8 वर्ष पूर्व (2015-10-24) (एंड्राइड) / अक्टूबर 14, 2015; 8 वर्ष पूर्व (2015-10-14) (आईओएस)
प्रोग्रामिंग भाषा Erlang
ऑपरेटिंग सिस्टम
भाषा बहुभाषी
प्रकार इन्स्टेंट मेसेजिंग
लाइसेंस फ्रीमियम
वेबसाइट www.whatsapp.com

व्हाट्सऐप मेसेंजर (अंग्रेज़ी: WhatsApp Messenger[1]) या व्हाट्सऐप एक प्रकार का त्वरित संदेश भेजने और प्राप्त करने वाला मोबाइल ऐप है, जिसे अमेरिकी कंपनी, मेटा ने खरीदा है। इसमें लोग अपने मोबाइल के द्वारा पाठ्य संदेश के साथ साथ आवाज, छवि और जी पी एस के द्वारा अपना पता भी भेज सकते हैं। इसके द्वारा वॉइस और वीडियो कौल भी किया जा सकता है, जिस में इंटरनेट का डेटा इस्तेमाल होता है। इस ऐप को डेस्कटॉप कंप्यूटर पर भी चलाया जा सकता है, लेकिन इसके लिए अपने वाट्सएप वाले मोबाइल को भी इंटरनेट से जोड़ना होता है। यह अकाउंट बनाने के लिए लोगों के मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करता है और कॉण्टैक्ट लिस्ट के द्वारा सभी वॉट्स्ऐप का उपयोग करने वालों की सूची भी अपने एप में दिखा देता है।

जनवरी 2018 में फेसबुक के नेतृत्व में व्हाट्सएप ने एक नया व्यापार ऐप "वॉट्स्ऐप बिजनेस" शुरू किया। इसके द्वारा कंपनी अपने ग्राहक से सीधे व्हाट्सएप के ज़रिये बात कर सकती है।

इस एप को माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया में स्थित वॉट्स्ऐप आइ॰एन॰सी ने बनाया था, जिसे फरवरी 2014 में फेसबुक ने लगभग $1930 करोड़ डॉलर (लगभग ₹1.5 लाख करोड़ रुपये) में खरीद लिया। 2015 में ये दुनिया का सबसे लोकप्रिय एप बन गया। फरवरी 2020 तक इससे 200 करोड़ लोग जुड़ चुके थे। यह कई जगहों में लोगों के एक दूसरे से बात करने का मुख्य साधन बन गया, जिसमें लैटिन अमेरिका, भारतीय उपमहाद्वीप और यूरोपअफ्रीका का बहुत बड़ा भाग शामिल है।[1][2]

इतिहास[संपादित करें]

2009–2014[संपादित करें]

जनवरी २००९ में जेन कूम ने एप्पल का एक आईफोन खरीदा। इस फोन से जेन कूम को एप के जबर्दस्त लोकप्रिय हो सकने की संभावनाओं का अंदाजा लग गया। इसी दौरान जेन कूम अपने रूसी मूल के दोस्त एलेक्स फिशमैन के पश्चिमी सैन जोस स्थित घर गए। फिशमैन रूसी मूल के दोस्तों को हर सप्ताह पिज़्ज़ा खाने और फिल्म देखने के लिए आमंत्रित करते थे। कई बार इस महफिल में ४० लोग तक आ जाते थे। फिशमैन के रसोईघर में जेन कूम और फिशमैन चाय पीते हुए एप पर घंटों चर्चा करते थे। इसी बातचीत के दौरान वॉट्सएप जैसा एक नया एप बनाने के विचार ने जन्म लिया। दिलचस्प वॉट्सएप्प, दिलचस्प मालिक वॉट्सएप्प को उक्रेन के ३७ साल के जन कूम ने अमेरिका के ४४ साल के ब्रायन एक्टन के साथ मिल कर शुरू किया था। बाद में एक और 'वेंचर कैपिटलिस्ट', जिम गोएट्ज भी इसमें शामिल हो गए। जेन कूम कंपनी के मुख्य कार्यकारी (सीईओ) हैं। मशहूर व्यावसायिक पत्रिका 'फोर्ब्स' के मुताबिक वॉट्सएप्प के मुख्य कार्यकारी जन कूम के पास इस कंपनी की ४५ फीसदी हिस्सेदारी है। हाल ही मे व्हाट्सप्प ने व्हाट्सप्प पे की शुरुआत की हैं।

फेसबुक का भाग (2014–2015)[संपादित करें]

१९ फरवरी, २०१४ को, एक वेंचर कैपिटल फाइनेंसिंग राउंड के एक साल बाद, Facebook, Inc. (अब Meta Platforms के नाम से जाना जाता है) ने WhatsApp को US€१७.३१ बिलियन में खरीदने की घोषणा की, जो उस समय तक इसके लिए सबसे बड़ी अधिग्रहण थी। यह इतिहास में एक वेंचर-कैपिटल-बैक्ड कंपनी के अधिग्रहण का सबसे बड़ा था। Sequoia Capital ने अपने प्राथमिक निवेश पर लगभग ५,०००% की वापसी प्राप्त की। Facebook, जिसको Allen & Co द्वारा सलाह दी गई थी, ने €३.६४ बिलियन कैश, €१०.९३ बिलियन Facebook शेयर्स और, Morgan Stanley की सलाह द्वारा सलाह दी गई, WhatsApp के संस्थापकों Koum और Acton को प्रतिबंधित स्टॉक यूनिट्स में अतिरिक्त €२.७३ बिलियन भुगतान किया। कर्मचारी स्टॉक को बंद करने के बाद चार साल के बाद आयोजित किया गया था। घोषणा के दिनों बाद, WhatsApp उपयोगकर्ताओं ने सेवा का नुकसान महसूस किया, जिससे सोशल मीडिया पर रोष हुआ।

यह अधिग्रहण Onavo द्वारा प्रदान किए गए डेटा से प्रभावित था, जो फेसबुक के लिए एक शोध ऐप है जो मोबाइल फोनों पर प्रतिस्पर्धी और सामाजिक गतिविधियों के ट्रेंडिंग उपयोग का मॉनिटरिंग करता है, साथ ही "असामान्य रूप से अच्छा" प्रदर्शन कर रहे स्टार्टअप्स। इस अधिग्रहण के कारण कई उपयोगकर्ता अन्य संदेश सेवाओं का प्रयास करने या उनमें स्थानांतरित होने का प्रयास करने लगे। Telegram ने दावा किया कि उसने ८ मिलियन नए उपयोगकर्ता अधिग्रहण किए और Line ने २ मिलियन को अधिग्रहण किया।

२०१४ के फरवरी में बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस के एक कीनोट प्रस्तुति में, फेसबुक के CEO मार्क ज़करबर्ग ने कहा कि WhatsApp के अधिग्रहण का फेसबुक के Internet.org के दृष्टिकोन से गहरा संबंध था। एक TechCrunch लेखन में ज़करबर्ग के दृष्टिकोन के बारे में यह कहा गया:

उन्होंने कहा कि इस विचार का मकसद एक समूह के मूल इंटरनेट सेवाओं को विकसित करना है जो उपयोग करने के लिए मुफ्त होंगी - "इंटरनेट के लिए ९११।" ये एक सामाजिक नेटवर्किंग सेवा जैसी हो सकती है जैसे कि Facebook, एक मैसेजिंग सेवा, शायद खोज और मौसम जैसी अन्य चीजें। इन सभी को मुफ्त मिलाकर उपयोगकर्ताओं को एक प्रकार की गेटवे ड्रग की तरह काम करेगा - आजकल डेटा सेवाएं और फोन खरीदने की क्षमता रखने वाले उपयोगकर्ता बस इसके लिए क्यों भुगतान करेंगे, इसे वह समझते नहीं हैं। यह उन्हें बताएगा कि ये सेवाएं क्यों महत्वपूर्ण हैं, और यह उन्हें इसी तरह की और सेवाओं के लिए भुगतान करने की प्रेरणा देगा - ऐसा निर्माण होता है।

Facebook खरीद की घोषणा के तीन दिन बाद, Koum ने कहा कि वे वॉयस कॉल लाने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि नए मोबाइल फोन्स जर्मनी में WhatsApp ब्रांड के साथ बिकेंगे, और उनका अंतिम लक्ष्य है सभी स्मार्टफोन्स पर मौजूद होना।

अगस्त २०१४ में, WhatsApp दुनिया में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप था, जिसमें ६०० मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता थे। जल्द ही जनवरी २०१५ तक, WhatsApp के पास ७०० मिलियन मासिक उपयोगकर्ता थे और हर दिन ३० बिलियन संदेश भेजे जाते थे। अप्रैल २०१५ में, Forbes ने पूर्वानुमान लगाया कि २०१२ से २०१८ के बीच, टेलीकॉम्युनिकेशंस इंडस्ट्री WhatsApp और Skype जैसे "ओवर-द-टॉप" सेवाओं के कारण €३५१.६० बिलियन की हानि होगी। उस महीने, WhatsApp के ८०० मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता थे। सितंबर २०१५ तक, यह ९०० मिलियन तक बढ़ गया; और फरवरी २०१६ तक, एक बिलियन उपयोगकर्ता थे।

३० नवंबर, २०१५ को, Android WhatsApp क्लाइंट ने मैसेजिंग सेवा Telegram के लिंक को अक्लिकेबल और अनकॉपीएबल बना दिया। यह कई स्रोतों ने पुष्टि की कि यह इच्छित था, न कि कोई बग, और इसे Android स्रोत कोड में लागू किया गया था जो Telegram URLs को पहचानता था। (WhatsApp के कोड में "telegram" शब्द आता था।) कुछ लोगों ने इसे एक विपक्षी उपाय माना WhatsApp ने कोई स्पष्टीकरण नहीं किया।

2016–2019[संपादित करें]

१८ जनवरी, २०१६ को, WhatsApp के सहसंस्थापक जान कौम ने घोषणा की कि अब वे उपयोगकर्ताओं से €०.९१ का वार्षिक सदस्यता शुल्क नहीं लेंगे, ताकि बिना पेमेंट कार्ड के उपयोगकर्ताओं को एक बाधा को दूर किया जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि ऐप में किसी भी तृतीय-पक्ष के विज्ञापनों को नहीं दिखाया जाएगा, और इसमें व्यापारों के साथ संवाद करने की क्षमता जैसे नए सुविधाएँ होंगी।

१८ मई, २०१७ को, यूरोपीय आयोग ने घोषणा की कि वह Facebook को २०१४ में WhatsApp के अधिग्रहण के बारे में "भ्रामक जानकारी प्रदान करने" के लिए €११० मिलियन का जुर्माना लगाएगा। आयोग ने कहा कि २०१४ में जब Facebook ने मैसेजिंग ऐप को अधिग्रहण किया था, तो उसने "झूठी तरीके से दावा किया था कि वह तकनीकी रूप से स्वचालित रूप से Facebook और WhatsApp से उपयोगकर्ता जानकारी को जोड़ने का असमर्थ था।" हालांकि, २०१६ के गर्मियों में, WhatsApp ने अपने माता पिता कंपनी के साथ उपयोगकर्ता जानकारी साझा करना शुरू किया था, जिससे फोन नंबर जैसी जानकारी को Facebook के लक्षित विज्ञापनों के लिए उपयोग किया जा सकता था। Facebook ने इस उल्लंघन को स्वीकार किया, लेकिन कहा कि उनके २०१४ के फाइलिंग में हुए त्रुटियाँ "इच्छाधिकारी नहीं" थीं।

सितंबर २०१७ में, WhatsApp के सहसंस्थापक ब्रायन एक्टन ने कंपनी छोड़कर एक गैर-लाभकारी समूह शुरू करने के लिए निकले, जिसे बाद में सिग्नल फाउंडेशन नामक हुआ, जिसने WhatsApp के प्रतियोगी Signal का विकसन किया। एक साल बाद, उन्होंने Forbes के साथ एक इंटरव्यू में अपने निकलने के कारणों का विवरण किया। WhatsApp ने इसके अलावा एक आगामी व्यवसाय प्लेटफ़ॉर्म की घोषणा की जिससे कंपनियों को ग्राहक सेवा को मापदंड पर प्रदान करने की सुविधा मिलेगी,और वायुसेवा KLM और Aeroméxico ने इसके परीक्षण में भाग लेने की घोषणा की। दोनों वायुसेवा पहले Facebook Messenger प्लेटफ़ॉर्म पर ग्राहक सेवाएं शुरू कर चुके थे।

जनवरी २०१८ में, WhatsApp ने छोटे व्यवसायों के उपयोग के लिए WhatsApp Business को लॉन्च किया।

अप्रैल २०१८ में, WhatsApp के सहसंस्थापक और CEO जान कौम ने घोषणा की कि वह कंपनी छोड़ने वाले हैं। नवंबर २०१८ से पहले जान कौम और एक्टन ने Facebook द्वारा गोपनीयता, विज्ञापन और मोनेटाइजेशन के संबंध में चिंताओं के कारण €१.१८ बिलियन के अनवेस्टेड स्टॉक विकल्पों को छोड़ दिया। Facebook ने बाद में घोषणा की कि कौम के स्थानांतरण का विकल्प क्रिस डैनियल्स होगा।

२५ नवंबर, २०१९ को, WhatsApp ने Startup India के साथ एक साझेदारी के माध्यम से €२२,७७२.०० का निवेश घोषित किया जिसमें ५०० स्टार्टअप्स को प्रत्येक के लिए €४५५.४४ के फेसबुक विज्ञापन क्रेडिट्स प्रदान किए जाएंगे।

दिसंबर २०१९ में, WhatsApp ने घोषणा की कि एक नई अपडेट से फरवरी १, २०२० तक ऐसे सभी Apple उपयोगकर्ताओं को लॉक कर दिया जाएगा जो iOS 9 या उच्चतर संस्करण पर अपडेट नहीं कर पाएंगे और सैमसंग, हुवावे, सोनी और गूगल उपयोगकर्ताओं को वेर्शन ४.० पर अपडेट नहीं कर पाएंगे। कंपनी ने इसके अलावा रिपोर्ट किया कि विंडोज फोन ऑपरेटिंग सिस्टम ३१ दिसंबर, २०१९ के बाद से और उसे सपोर्ट नहीं किया जाएगा। WhatsApp को घोषित किया गया कि यह दशक २०१०-२०१९ का ३वां सबसे डाउनलोड किया गया मोबाइल फोन ऐप है।

२०२० से आज तक[संपादित करें]

मार्च में, WhatsApp ने विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूनिसेफ के साथ साझेदारी की और लोगों को 2019-2020 कोरोनावायरस महामारी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए मैसेजिंग हॉटलाइन्स प्रदान किए। उसी महीने में WhatsApp ने एक फ़ीचर का परीक्षण शुरू किया जिससे उपयोगकर्ताओं को प्राप्त की गई जानकारी के बारे में अधिक जानकारी और संदर्भ मिल सके जिससे भ्रमरहितता के खिलाफ सहायता मिल सके।

जनवरी २०२१ में, WhatsApp ने एक विवादास्पद नई गोपनीयता नीति की घोषणा की जिसमें वह अपनी माता पिता कंपनी Facebook के साथ डेटा साझा करने की अनुमति देने की देने की घोषणा की; वे उपयोगकर्ताएँ जो २०२१ के ८ फरवरी तक इसे स्वीकार नहीं करते उन्हें ऐप से पहुंच हटा दी जाएगी। इसके कारण कई उपयोगकर्ताएँ ने WhatsApp को छोड़कर अन्य सेवाओं जैसे Signal (सॉफ़्टवेयर) और Telegram (सॉफ़्टवेयर) पर जाना शुरू कर दिया। हालांकि, Facebook ने कहा कि WhatsApp नीति को यूरोपीय संघ (EU) में लागू नहीं किया जाएगा, क्योंकि यह GDPR के सिद्धांतों का उल्लंघन करता है। आलोचना का सामना करने पर, WhatsApp ने अपडेट को १५ मई, २०२१ तक स्थगित कर दिया, लेकिन कहा कि उनके पास उपयोगकर्ताओं की फंक्शनैलिटी को सीमित करने और नए नियमों को स्वीकार न करने वाले उपयोगकर्ताओं को तंग करने की कोई योजना नहीं है।

४ अक्टूबर, २०२१ को, फेसबुक ने २००८ के बाद सबसे बड़ा अवरोधन होने का सामना किया, जिससे इंस्टाग्राम और WhatsApp जैसी फेसबुक के अन्य प्लेटफ़ॉर्म भी प्रभावित हुए।

अगस्त २०२२ में, WhatsApp ने जियोमार्ट के साथ एक एकीकरण लॉन्च किया, जो केवल भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। स्थानीय उपयोगकर्ता ऐप में खास नंबरों पर टेक्स्ट कर सकते हैं जिससे उन्हें ऐप के भीतर शॉपिंग प्रक्रिया शुरू करने की सुविधा मिलती है, जहां वे ग्रोसरीज़ आदि ऑर्डर कर सकते हैं।

विशेषताएँ[संपादित करें]

नवंबर २०१० में, WhatsApp के iOS संस्करण के लिए कई सुधार जारी किए गए: इनमें चैट इतिहास में संदेश खोजने, लंबे वीडियो को भेजने योग्य आकार में कटाने, मीडिया संदेश को अपलोड या डाउनलोड होते समय रद्द करने, और तस्वीरें भेजने से पहले पूर्वावलोकन करने की क्षमता शामिल थी।

मार्च २०१२ में, WhatsApp ने अपने स्थान साझाकरण के फ़ंक्शन को सुधारा, जिससे उपयोगकर्ता न केवल अपना स्थान साझा कर सकते थे, बल्कि रेस्तरां या होटल जैसी जगहों का भी स्थान साझा कर सकते थे।

अगस्त २०१३ में, WhatsApp ने अपने ऐप्स में आवाज़ संदेश जोड़े, जिससे उपयोगकर्ताओं को अपने चैटों में सीधे छोटे ऑडियो रिकॉर्डिंग भेजने का एक तरीका मिला।

जनवरी २०१५ में, WhatsApp ने एक वेब क्लाइंट लॉन्च किया जिससे उपयोगकर्ता अपने मोबाइल ऐप के साथ एक क्यूआर कोड स्कैन करके अपने चैटों को अपने ब्राउज़र पर मिरर कर सकते थे। वेब क्लाइंट स्वतंत्र नहीं था, और उपयोगकर्ता के फोन को इंटरनेट से जुड़े रहने और चालू रखने की आवश्यकता थी। इसे प्रारंभ में iOS उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं था, क्योंकि Apple की सीमाओं के कारण।

मार्च और अप्रैल २०१५ में ऐप में दो अकाउंट्स के बीच वॉयस कॉल शामिल किए गए। जून २०१६ तक, कंपनी के ब्लॉग ने रिपोर्ट किया कि WhatsApp पर रोज़ाना १०० मिलियन से अधिक वॉयस कॉल हो रहे हैं।

१० नवंबर, २०१६ को, WhatsApp ने एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए दो-तहाईकी प्रमाणीकरण के एक बीटा संस्करण का लॉन्च किया, जिससे उन्हें अपने ईमेल पते का उपयोग अधिक सुरक्षा के लिए कर सकते थे।[१३७] नवंबर २०१६ में ही, फेसबुक ने यूरोप में विज्ञापन के लिए WhatsApp डेटा का संग्रह बंद कर दिया था।[ उसी महीने, दो अकाउंट्स के बीच वीडियो कॉल को पेश किया गया।

२४ फरवरी, २०१७ (WhatsApp का ८वां जन्मदिन) को, WhatsApp ने Snapchat और Facebook stories की तरह एक नई स्टेटस फीचर का लॉन्च किया।

बाद में सितंबर २०१८ में, WhatsApp ने समूह ऑडियो और वीडियो कॉल फीचर्स को पेश किया।अक्टूबर में, "स्वाइप टू रिप्लाई" विकल्प को Android बीटा संस्करण में जोड़ा गया, 16 महीने के बाद जब यह iOS के लिए पेश किया गया था।

२५ अक्टूबर, २०१८ को, WhatsApp ने स्टिकर्स के समर्थन की घोषणा की। लेकिन अन्य प्लेटफ़ॉर्मों के विपरीत, WhatsApp को स्टिकर्स को WhatsApp में जोड़ने के लिए तृतीय पक्ष ऐप्स की आवश्यकता होती है।

२०२० की शुरुआत में, WhatsApp ने आईफ़ोन और एंड्रॉइड उपकरणों के लिए अपने "डार्क मोड" को लॉन्च किया - एक नए डिज़ाइन जिसमें एक अधिक गहरे पैलेट शामिल थी।

अक्टूबर २०२० में, WhatsApp ने उपयोगकर्ताओं को व्यक्तियों और समूह चैट्स को हमेशा के लिए म्यूट करने की एक फीचर का लॉन्च किया। म्यूट विकल्प हैं "८ घंटे", "१ हफ्ता" और "हमेशा"। "हमेशा" विकल्प ने इस तरह के सेटिंग्स का समर्थन करने वाले पहले "१ साल" विकल्प की जगह ले ली थी।

मार्च २०२१ में, WhatsApp ने समर्थन देना शुरू किया था तृतीय पक्ष के एनीमेटेड स्टिकर्स को, जो पहले ईरान, ब्राज़िल और इंडोनेशिया में थे, और बाद में पूरी दुनिया में रोलआउट किया गया।

जुलाई २०२१ में, WhatsApp ने आगामी समर्थन की घोषणा की थी संप्रेषित की गई तस्वीरें और वीडियो को बिना संपीड़न के भेजने के लिए, ३ विकल्प हैं: ऑटो, बेस्ट क्वालिटी और डाटा सेवर,और फेसबुक के क्लाउड में स्टोर किए जाने वाले बैकअप्स के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन।कंपनी यह भी टेस्ट कर रही थी कि कंप्यूटर उपयोगकर्ताएँ बिना सक्रिय फोन सेशन के WhatsApp चला सकें।

WhatsApp में उपयोगकर्ताओं के ऑनलाइन स्थिति ("लास्ट सीन") को छुपाने की सुविधा है। दिसम्बर २०२१ में, WhatsApp ने डिफ़ॉल्ट सेटिंग को "सभी" से उपयोगकर्ताओं की संपर्क सूची में या जिनके साथ बातचीत की गई है तक के लोगों के लिए बदल दिया ("किसी को नहीं" भी एक विकल्प है)।

अप्रैल २०२२ में, WhatsApp ने एक समूह में कई ग्रुप चैटों को एक साझा स्थान में बनाने वाली एक 'कम्युनिटीज़' फीचर के बारे में अपडेटेड योजनाएँ घोषित की, जिसमें एकजुट अधिसूचनाएं मिलेंगी और छोटे चर्चा समूहों को खोलने का मौका मिलेगा। कंपनी ने रिएक्शन्स, समूहों में संदेशों को डिलीट करने की क्षमता और ३२ प्रतिभागियों तक की वॉयस कॉल्स जोड़ने की भी योजना घोषित की।

मई २०२२ में, फ़ाइल अपलोड सीमा को १०० एमबी से २ जीबी तक बढ़ाया गया, और संख्या समूह के सदस्यों की अधिकतम सीमा ५१२ सदस्यों तक बढ़ाई गई।

अप्रैल २०२३ में, एप्लिकेशन ने मल्टीपल फ़ोन्स पर खाता एक्सेस की एक फ़ीचर शुरू की, जिससे यह प्रतियोगियों की तरह बन गया। संदेश फिर भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के तहत रहेंगे।

मई २०२३ में, WhatsApp ने उपयोगकर्ताओं को संदेश संपादित करने की अनुमति दी, जिससे यह Telegram और Signal जैसे प्रतियोगियों के साथ सामंजस्य बना। कंपनी के अनुसार, संदेश 15 मिनट के भीतर भेजे जाने के बाद संपादित किए जा सकते हैं। संशोधित संदेश "संशोधित" टैग के साथ चिह्नित होते हैं जिससे प्राप्तकर्ताओं को सूचित किया जाता है कि सामग्री में परिवर्तन हुआ है। WhatsApp ने 'वॉयस स्टेटस अपडेट' नामक एक फ़ीचर को शुरू किया, जिससे उपयोगकर्ताएँ वॉइस नोट्स को रिकॉर्ड करके अपने स्टेटस के रूप में शेयर कर सकते हैं।

जून २०२३ में, WhatsApp ने एक फ़ीचर जिसे 'WhatsApp चैनल्स' कहा गया है, का लॉन्च किया जिससे सामग्री निर्माताओं, पब्लिक व्यक्तियों और संगठनों को बड़े संख्या में उपयोगकर्ताओं को न्यूज़लेटर की तरह ब्रॉडकास्ट भेजने की अनुमति मिलती है। समूह या निजी चैटों में संदेशों की तरह, चैनल्स को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन नहीं मिलता। चैनल्स पहले शुरू होने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए केवल कोलंबिया और सिंगापुर में उपलब्ध थे।

जुलाई २०२३, WhatsApp ने एक और फ़ीचर फास्ट 'विडियो मैसेज ' लेके आया है, WhatsApp voice chat मे ही एक नया फ़ीचर जिससे अब छोटे ६० सेकोण्ड्स के विडियो को फास्ट विडियो बनाके मैसेज बॉक्स मे ही भेज सकते है, यह वॉइस मैसेज बेजने जितना ही आसान है, बस वॉइस मैसेज के आइकॉन पर एक बार दबाना है और फास्ट 'विडियो मैसेज' मे बादल जाएगा | उपभोक्ता का संदेश सुरक्षित रखने के लिए वीडियो संदेशों को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ संरक्षित किया गया है | ये फ़ीचर Android तथा IOS उपभोक्ताओ दोनों के लिए उपलभ्द है |[3][4]

अगस्त २०२३ , "Mart Zuckerberg" ने अपने फेस्बूक के ऑफिशियल अकाउंट से एक पोस्ट साझा किया और जिसमे बताया गया की WhatsApp पर विडियो कॉलिंग के दौरान "Screen Share" भी किया जा सकता है | जिसमे कोई एक व्यक्ति अपना मोबाइल या कम्प्युटर का स्क्रीन साझा करने योग्य होगा तथा बाकी व्यक्ति साझा किए जा रहे स्क्रीन के साथ साथ आवाज भी सुनने योग्य होंगे | [5]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "19 अरब डॉलर में फेसबुक का हुआ वॉट्स-ऐप". अमर उजाला. 21 फ़रवरी 2014. मूल से 8 दिसंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 नवंबर 2015.
  2. "19 अरब डॉलर में फेसबुक ने खरीदा, वाट्स-एप". One India Hindi. 20 फ़रवरी 2014. मूल से 8 दिसंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 नवंबर 2015.
  3. "Introducing Instant Video Messages". blog.whatsapp.com. July 27, 2023.
  4. Maurya, Ashutosh (July 27, 2023). "WhatsApp New Update लॉन्च किया छोटे वीडियो संदेश फीचर". MrBijliwala.com.
  5. Maurya, Ashutosh (August 9, 2023). "WhatsApp ला रहा Video Calling के साथ Screen share करने की सुविधा". MrBijliwala.com.