लोगों का महान हाॅल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

चीन का द ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल एक वृहद राज्य भवन है जो बीजिंग में तियानमेन स्क्वायर के पश्चिमी किनारे पर अवस्थित है। इसका उपयोग पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) की सरकार और सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा विधायी और औपचारिक गतिविधियों के लिए किया जाता है। पीपुल्स ग्रेट हॉल का उपयोग चीनी विधायिका, नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के पूर्ण सत्रों के लिए बैठक स्थल के रूप में होता है, जो बैठक हर साल मार्च महीने के दौरान चीनी पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस (सीपीपीसीसी), एक राजनीतिक सम्मेलन के राष्ट्रीय सत्र के साथ होता है। सलाहकार निकाय। यह चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की राष्ट्रीय कांग्रेस का बैठक स्थल भी है, जो बैठक 1982 में 12वें सम्मेलन के बाद से हर पांच साल में एक बार होती है और पार्टी की केंद्रीय समिति की बैठक साल में लगभग एक बार होती है।

हॉल का उपयोग कई विशेष आयोजनों के लिए भी किया जाता है, जिसमें विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक संगठनों की राष्ट्रीय स्तर की बैठकें, बड़े वर्षगाँठ समारोह, साथ ही पूर्व नेताओं के लिए स्मारक सेवाएं शामिल हैं। द ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल शहर का एक लोकप्रिय आकर्षण भी है, जहाँ राजधानी आने वाले पर्यटक अक्सर आते हैं।

इतिहास[संपादित करें]

पीआरसी की 10वीं वर्षगांठ पर तत्कालीन चीन के " दस महान निर्माण कार्यों " में से एक ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल भवन को सितंबर 1959 में खोला गया था।

इस हॉल के निर्माण कार्य का निर्णय चीनी पोलित ब्यूरो द्वारा अगस्त 1958 में लिया गया था [1] प्रिमियर चाउ एनलाई का मानना था कि इसके अंतिम वास्तु सज्जा स्वरूप सेे यह संदेश जाना चाहिए कि "लोग हीं देश के स्वामी हैं"। [1] डिज़ाइन प्रस्ताव प्रस्तुत किए जाने के बाद, देश भर के वास्तुकारों के एक समूह ने चाओ डोंगरी और शेन छी द्वारा प्रस्तुत डिजाइन को विजेता डिज़ाइन के रूप में चुना। झांग बो को मुख्य वास्तुकार के रूप में नियुक्त किया गया था। इसके निर्माण मे मात्र 10 महीने लगे। 7,785 कर्मचारियों ने इस निर्माण में काम किया। इसे सैन्य फूर्ती जैसी रणनीतियों के साथ तैयार किया गया, जो ग्रेट लीप फॉरवर्ड का अनुकरण करती थी। [2]

विवरण[संपादित करें]

ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल के सामने लाल झंडे।

चीन की राष्ट्रीय एकता और जातीय समानता का प्रतीक बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया यह ग्रेट हॉल अपनी विशेषताओं, अनुपातों और विवरणों में समय के नए चीनी चरित्र को दर्शाता है। [2] यह इमारत 171801 वर्गमीटर क्षेत्र में फैली हुई है। भूमि पर इसकी लंबाई 356 मीटर (1,168 फीट) तथा चौड़ाई 206.5 मीटर (677 फीट) है। केंद्र के उच्चतम भाग की ऊँचाई 46.5 मीटर (153 फीट) तक है। भवन के मुख्य द्वार की छत पर पीआरसी का राष्ट्रीय प्रतीक लगाया गया है।

द ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में तीन खंड हैं।

  1. केंद्रीय खंड में मुख्य रूप से ग्रेट ऑडिटोरियम, मुख्य ऑडिटोरियम, कांग्रेस हॉल (यहाँ एससीपीसीसी की स्थायी समिति का सम्मेलन होता है), सेंट्रल हॉल, गोल्डन हॉल एवं अन्य मुख्य हॉल शामिल हैं।
  2. इसके उत्तरी भाग में स्टेट बैंक्वेट हॉल, सैल्यूट स्टेट गेस्ट हॉल, नॉर्थ हॉल, ईस्ट हॉल, वेस्ट हॉल और अन्य बड़े हॉल हैं।
  3. दक्षिणी भाग चीन की पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति का कार्यालय भवन है।

उनमें से, केंद्रीय हॉल 3,600 वर्ग मीटर के क्षेत्र को कवर करता है। रिटेनिंग दीवारें एवं सतह रंगीन संगमरमर से बने हैं। इसके चारों ओर सफेद संगमरमर के बीस खंभे हैं। मध्य तल पर 12-मीटर (39 फीट 4 इंच) चौड़ा गलियाराा है। ग्रेट हॉल ऑफ़ टेन थाउज़ेंड्स की तरफ जाने वाली कुल 6 मुख्य प्रवेश द्वार हैं।

ग्रेट हॉल में चीन के प्रत्येक प्रांत, विशेष प्रशासनिक क्षेत्र, स्वायत्त क्षेत्र का अपना अपना नीजी हॉल है, जैसे बीजिंग हॉल, हांगकांग हॉल और हैनान हॉल।

प्रत्येक हॉल में प्रांत की अपनी-अपनी अनूठी विशेषताएँ हैं और इसे स्थानीय शैली के अनुसार सुसज्जित किया गया है। [3]


इसके पूरा होने पर, ग्रेट हॉल चीन का सबसे बड़ा सभागार बन गया। इससे पहले चीन का सन यात-सेन सभागार सबसे बड़ा सभागार था। [4] ग्रेट ऑडिटोरियम का आंतरिक आयतन , 90,000 घन मीटर (3,200,000 घन फुट) है।

इसके निचले सतह तल पर 3,693, सीट, बालकनी में 3,515, गैलरी में 2518 और मंच पर 300 से 500 सीटें हैं। सरकार की अगुआई करने वाले नेता यहाँ अपना भाषण देते हैं; तथा अन्य प्रतिनिधि अपना अधिकांश कार्य करते हैं। इसमें एक साथ 10,000 प्रतिनिधि बैठ सकते हैं। इसके छत को प्रकाशित आकाशगंगा से सजाया गया है, छत के केंद्र में एक बड़ा लाल सितारा है, और पास में पानी की लहरों का एक पैटर्न लोगों का प्रतिनिधित्व करता है। इसकी सुविधाएं विभिन्न प्रकार की बैठकों तथा बैठक की आकारों के अनुकूल ऑडियो-विज़ुअल और अन्य प्रणालियों से सुसज्जित हैं। भाषा बूथ के साथ एक समकालिक साथ साथ भाषांतरण प्रणाली भी प्रदान की गई है।


7,000 वर्ग मीटर (75,000 वर्ग फुट) क्षेत्रफल वाला स्टेट बैंक्वेट हॉल एक साथ 7,000 मेहमानों का स्वागत कर सकता है, और एक समय में यहाँ 5,000 लोग भोजन कर सकते हैं (जैसा कि रिचर्ड निक्सन की 1972 की चीन यात्रा के अवसर पर किया गया था)। छोटी सभाएँ मुख्य सभागार में आयोजित की जा सकती हैं। बड़ी भीड़ समूह गोल्डन हॉल अथवा उत्तरी हॉल जैसे एक या एक से अधिक सभागारों का उपयोग कर सकते हैं, सबसे छोटी सभाओं को चीनी प्रांतों एवं क्षेत्रों के नाम पर बने 30 से भी अधिक सम्मेलन कक्षों में से किसी एक या एक से अधिक में समायोजित किया जा सकता है।

प्रयोग[संपादित करें]

रात में ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल का अग्रभाग।

ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल बीजिंग का राजनीतिक केंद्र और नेशनल पीपुल्स कांग्रेस का घर है। हर साल, मार्च में, ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल लियांग हुई (शाब्दिक अर्थ है "दो बैठकें") कार्यक्रम की मेजबानी करता है, जहां ऑडिटोरियम में दो से तीन सप्ताह तक चलने वाले चीनी पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस (सीपीपीसीसी) और नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) दोनों सत्रों में मिलते हैं। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) भी हर पांच साल में ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में अपनी राष्ट्रीय कांग्रेस आयोजित करती है।

ग्रेट हॉल का उपयोग राज्य या कामकाजी यात्राओं पर विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के साथ बैठकों के लिए किया जाता है, साथ ही शीर्ष नेताओं द्वारा भाग लेने वाले बड़े वर्षगांठ समारोहों के लिए भी किया जाता है।

दस हजार लोगों के सभागार की छत।
ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का केंद्रीय सैन्य बैंड । हॉल में होने वाले औपचारिक प्रोटोकॉल में बैंड एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ग्रेट हॉल का उपयोग कई शीर्ष नेताओं के राजकीय अंत्येष्टि और स्मारक सेवाओं के लिए किया गया है। पूर्व राष्ट्रपति लियू शाओछी को सांस्कृतिक क्रांति के दौरान शुद्ध किया गया था और आगामी संघर्षों में उनकी मृत्यु हो गई। 1978 के बाद उन्हें मरणोपरांत पुनर्वासित किया गया। 1982 में लियू को ग्रेट हॉल में राजकीय अंतिम संस्कार की अनुमति दी गई। ग्रेट हॉल ने 1989 में तियानमेन स्क्वायर विरोध प्रदर्शन के दौरान महासचिव हू याओपांग के अंतिम संस्कार के साथ-साथ 1997 में सर्वोपरि नेता शियाओपिंग और 2022 में जियांग जेमिन के लिए राजकीय अंतिम संस्कार भी आयोजित किया था।

माओत्से तुंग का अंतिम संस्कार समारोह ग्रेट हॉल में आयोजित नहीं किया गया था; यह तियानमेन चौक पर आयोजित किया गया था।

इमारत और इसका मुख्य "ग्रेट ऑडिटोरियम" उपयोग में न होने पर पर्यटक आकर्षण के रूप में जनता के लिए खुला रहता है। ग्रेट हॉल में कुछ गैर-राजनीतिक सम्मेलन और संगीत कार्यक्रम भी आयोजित किए गए हैं।

अक्टूबर 2003 में, आयरिश संगीत और नृत्य मनोरंजन कार्यक्रम, रिवरडांस, ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल, बीजिंग में प्रदर्शन करने वाला पश्चिम का पहला शो था, जिसमें ग्यारह बिक चुके प्रदर्शन थे। [5] रिवरडांस प्रदर्शन ने प्रत्येक शो में खड़े होकर तालियों के साथ एक सहज प्रतिक्रिया दर्ज की जो चीनी दर्शकों के लिए अस्वाभाविक थी। सितंबर 2001 में आयरलैंड की अपनी राजकीय यात्रा के दौरान पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के पूर्व प्रधान मंत्री चू रोंगजी द्वारा रिवरडांस को आधिकारिक तौर पर ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में प्रदर्शन के लिए आमंत्रित किया गया था।

जन 2009 में, अमेरिकी देशी संगीत तिकड़ी लुसी एंजेल पहला अमेरिकी समूह बना जिसे ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में प्रदर्शन करने के लिए आमंत्रित किया गया, और ऐसा गणमान्य व्यक्तियों और सरकारी अधिकारी दर्शकों के सामने किया गया। [6]

  1. "The Great Hall of the People". www.npc.gov.cn. अभिगमन तिथि 8 December 2020.
  2. Yu, Shuishan (2013). Chang'an Avenue and the Modernization of Chinese Architecture. University of Washington Press. पपृ॰ 84–85. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780295804484.
  3. Julia F. Andrews. Painters and Politics in the People's Republic of China, 1949-1979. University of California Press. 1995.
  4. Cody, Jeffrey W.; Shatzman Steinhardt, Nancy; Atkin, Tony (2010). Chinese Architecture and the Beaux-Arts. University of Hawaii Press. पृ॰ 279. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780824861018.
  5. "Riverdance takes a great leap forward on Mao's stage". TheGuardian.com. 14 October 2003. मूल से 2018-03-08 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-03-07."Riverdance takes a great leap forward on Mao's stage". TheGuardian.com. 14 October 2003. Archived from the original on 2018-03-08. Retrieved 2018-03-07.
  6. "Country Visits Unusual Places". Great American Country TV. Scripps Networks. LLC. मूल से 2012-04-01 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-11-17.