लॉलीवुड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

लॉलीवुड पाकिस्तान के लाहौर स्थित पाकिस्तानी फ़िल्म उद्योग का अनाधिकृत नाम है। सनित फ़िल्म (Film Industry) को कहा जाता है। इस में लवली - पाकिस्तान के अहम शहर लाहौर से लिया गया है।

इतिहास[संपादित करें]

भारत में सिनेमा का आरम्भ ७ जुलाई १८९६ को हुआ जब लुमिये-बन्धुओं की सिनेमाटोग्राफी में मुम्बई के वेस्टर्न हॉटल में छः लघु फ़िल्में प्रदर्शित की गई।[1] विदेशी निर्माताओं द्वारा प्रदर्शित फ़िल्में देखने के बाद कुछ भारतीयों में भी फ़िल्मों के प्रति उत्साह जागा और १९१० के दशक में पुंडालिक नामक भारतीय फ़िल्म प्रदर्शित हुई। बाद में प्रदर्शित हुई मराठी फ़िल्म राजा हरिश्चंद्र को भारत की सर्वप्रथम पूर्ण लम्बाई की फ़िल्म माना जाता है। १९२८ में लाहौर में फ़िल्म निर्माण का कार्य आरम्भ हुआ जो भारत के विभाजन के बाद पाकिस्तानी फ़िल्म उद्योग के रूप में विकसित हुआ।[2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "History of Cinema" [सिनेमा का इतिहास]. इण्डीया हेरिटेज. अभिगमन तिथि २३ अप्रैल २०१४. नामालूम प्राचल |langauge= की उपेक्षा की गयी (|language= सुझावित है) (मदद)
  2. "History of Lollywood: The Silent Era" [लॉलीवुड का इतिहास: मूक समय] (अंग्रेज़ी में). पाकिस्तानी फ़िल्म. अभिगमन तिथि २३ अप्रैल २०१४.