लुड्डवादी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लुडाइट्स के नेता, 1812 हाथ से बनाई गई नक़्क़ाशी

लुड्डवादी या लुड्डाइट (Luddite) 19 वीं शताब्दी में इंग्लैंड के कपड़ा मिलों के श्रमिकों का एक गुप्त शपथ-आधारित संगठन था [1], जिसने विरोध के रूप में कपड़ा मशीनरी को नष्ट कर दिया था। माना जाता है कि इस समूह का नाम 'नेड लुड' ( Ned Ludd) नामक एक बुनकर के नाम पर था। लुड्डाइटों ने उन निर्माताओं के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जिन लोगों ने मशीनों का उपयोग करके श्रमिकों की आवश्यकता कम की।[2] लुडाइटों को डर था कि मशीनों के लगाए जाने से शिल्प के कौशल को सीखने में श्रमिकों द्वारा लगाया गया समय बर्बाद चला जाएगा। [3] लुड्डाइटों का कहना था कि ये मशीनें उनकी जीविका पर चोट कर रही हैं। कई लुडाइट्स कार्यशालाओं (वर्कशॉप) के मालिक थे जो कारखानों से प्रतिस्पर्धा न कर पाने के कारण बन्द हो गयीं थीं।

समय के साथ, अब इस शब्द का अर्थ "औद्योगिकीकरण, स्वचालन, कम्प्यूटरीकरण या सामान्य रूप से नई तकनीकों का विरोध करना" हो गया है। [4] लुडाइट आंदोलन इंग्लैंड में नॉटिंघम में शुरू हुआ और 1811 से 1816 तक चला। [5] मिलों और कारखानों के मालिकों ने प्रदर्शनकारियों पर गोली चलवायी और अंततः कानून एवं सैन्य बल की सहायता से आंदोलन को दबा दिया गया।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • विकास की आलोचना
  • सादा जीवन
  • टेक्नोफोबिया
  • टर्नर विवाद - उत्पादन के पूर्व-औद्योगिक तरीकों पर वापसी
  • रूडिंगटन फ्रेमवर्क निटर्स म्यूजियम - एक लुडाइट गैलरी है

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

 

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  2. Conniff, Richard (March 2011). "What the Luddites Really Fought Against". Smithsonian (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2016-10-19.
  3. "Who were the Luddites?". History.com. अभिगमन तिथि 2016-12-12.
  4. "Luddite" Archived 2021-02-20 at the वेबैक मशीन. Compact Oxford English Dictionary at AskOxford.com. Accessed 22 February 2010.
  5. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर

 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]