लियोनार्ड बर्नस्टीन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लियोनार्ड बर्नस्टीन

1977 में लियोनार्ड बर्नस्टीन
जन्म लुइस बर्नस्टीन
25 अगस्त 1918
लॉरेंस, मेस्साच्युसेट्स, यू.एस.
मौत अक्टूबर 14, 1990(1990-10-14) (उम्र 72)
न्यूयॉर्क सिटी, यू.एस.
समाधि ग्रीन-वुड सीमेटरी
शिक्षा हार्वर्ड विश्वविद्यालय (बीए)
कुर्तिस इंस्टिट्यूट ऑफ़ म्यूज़िक
पेशा
  • संवाहक
  • संगीतकार
  • पियानोवादक
  • प्रवक्ता
  • लेखक
जीवनसाथी फेलिशिया मॉन्टीलेग्रे (वि॰ 1951; मृत 1978)
बच्चे 3
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}
हस्ताक्षर

लियोनार्ड बर्नस्टीन (/ˈbɜːrnstaɪn/ बर्न-स्टाइन)[1] (जन्म लुई बर्नस्टीन; 25 अगस्त, 1918 - 14 अक्टूबर, 1990) एक अमरीकी संगीतकार, पियानोवादक, संगीत शिक्षक, लेखक और मानवतावादी थे। वे अपने समय के अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त महत्वपूर्ण संवाहकों में से एक माने जाते थे। संगीत समीक्षक डोनल हेनाहन के अनुसार लियोनार्ड "अमेरिकी इतिहास के सबसे विलक्षण प्रतिभाशाली और सफल संगीतकारों में से एक थे"। बर्नस्टीन की प्रशंसा में सात एमी पुरस्कार, दो टोनी पुरस्कार[2] और 16 ग्रैमी पुरस्कार (लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार सहित) और साथ ही एक अकादमी पुरस्कार का नामांकन शामिल हैं। उन्हें 1981 में कैनेडी सेंटर सम्मान दिया गया।

लियोनार्ड ने संगीतकार के रूप में कई शैलियों में लिखा। इनमें सिम्फोनिक और आर्केस्ट्रा संगीत, बैले, फिल्म और थिएटर संगीत, ओपेरा, चैम्बर संगीत आदि शामिल हैं। बर्नस्टीन की वेस्ट साइड स्टोरी दुनिया भर में नियमित रूप से प्रदर्शित होती रहती है।

लियोनार्ड किसी प्रमुख अमरीकी सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा का नेतृत्व करने वाले पहले अमरीकी मूल के संवाहक थे।[3] वे न्यूयॉर्क फिलहारमोनिक के संगीत निर्देशक थे और उन्होंने दुनिया के प्रमुख ऑर्केस्ट्रा का संचालन किया, जिससे ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग की विरासत तैयार हुई। उन्होंने न्यूयॉर्क फिलहारमोनिक के साथ यंग पीपुल्स कॉन्सर्ट सहित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रसारणों में बड़े पैमाने पर टेलीविजन पर शास्त्रीय संगीत का आयोजन किया।

आरंभिक जीवन[संपादित करें]

लियोनार्ड बर्नस्टीन का जन्म लॉरेंस, मैसाचुसेट्स में रूसी यहूदी/यूक्रेनी यहूदी माता-पिता, जेनी (नी रेसनिक) और सैमुअल जोसेफ बर्नस्टीन के घर हुआ था। दोनों रिव्ने, रूसी साम्राज्य (अब यूक्रेन में) से संयुक्त राज्य अमेरिका में आकर बस गए थे। अपनी दादी की मृत्यु के तुरंत बाद, जब बर्नस्टीन 18 वर्ष के थे, तब उन्होंने कानूनी तौर पर अपना नाम लुइस से बदलकर लियोनार्ड कर लिया। उनके दोस्त उन्हें "लेनी" के नाम से जानते थे।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. कार्लिन, फ़्रेड (1994). लिस्निंग टू मूवीज़ 8. न्यूयॉर्क: शिर्मर. पृ॰ 264. पीटर एंड द वोल्फ़.
  2. "लियोनार्ड बर्नस्टीन टोनी पुरस्कार की जानकारी". ब्रॉडवेवर्ल्ड. अभिगमन तिथि जुलाई 15, 2020.
  3. ओलिवर, मायर्ना (अक्टूबर 15, 1990). "लियोनार्ड बर्नस्टीन की मृत्यु; संवाहक, संगीतकार: संगीत: अपनी कला के पुनर्जागरण पुरुष 72 वर्ष के थे। एन.वाई. फिलहारमोनिक के लंबे समय तक रहे नेता ने वेस्ट साइड स्टोरी के साथ इतिहास में एक जगह बनाई।". लोस एंगेल्स टाइम्स. अभिगमन तिथि जुलाई 15, 2020. लुइस बर्नस्टीन ... जन्म ... दो रूसी यहूदी अप्रवासियों को.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]