लखनपुर, कैमी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गाँव कि चित्र

'लखनपुर, कैमी' पूर्वी नेपाल मोरङ जिला सुनवर्षी गरपालिका वडा नं. ६ स्थित एक बहुत पुराना गांव है। इस गांव में रहने वाले ज्यादातर लोग सन्थाल समुदाय के हैं ।इस गांव में करीब 30 सन्थाली घर हैं । गांव के पास ही एक प्राइमरी स्कूल है । इस विद्यालय में कक्षा 5 तक ग्रामीण नगर पालिका और पड़ोसी गांवों के छात्र पढ़ने आते हैं। इस गांव के आसपास अन्य समुदाय के लाेग भी रहते हैं । इस गांव में सिर्फ एक ही दुकान है । बाजार जाने पर गोबिंदपुर, खिरकिडाँगी, डायनिया, पटियापारा नजदीक हैं।

गाँवकी चित्र

    हालाँकि यह गाँव इतना विकसित नहीं है, लेकिन धीरे-धीरे इसका विकास हो रहा है। पहले इस गांव में घूमना बहुत मुश्किल था. सड़क अच्छीच नहीं थी, कच्ची सड़क थी, लेकिन अब सड़क बेहतर हो गयी है। आज सड़क पक्की हो गई है और विराटनगर तक बसें चल रही हैं। बसों के साथ सिटी रिक्शा, स्कूल बसें, ट्रक, ट्रैक्टर जैसे छोटे वाहन भी चलते हैं।

चूँकि लखनपुर गाँव तराई क्षेत्र में स्थित है, इसलिए भौगोलिक दृष्टि से यहाँ का भूभाग समतल है। इस गांव के पास एक छोटी सी नदी बहती है । थोड़ा पूर्व की ओर एक बड़ी नदी (बोकरा खोला) है। इस नदी के पार हर सप्ताह गोविंदपुर हाट आयोजित किया जाता है। बरसात के दिनों में इस गांव में पानी के कारण काफी परेशानी होती है ।