रोहन जोशी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
रोहन जोशी
राष्ट्रीयता भारतीय
शिक्षा की जगह के जे सोमैया कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग
पेशा
  • लेखक
  • हास्य अभिनेता
  • यूट्यूबर
  • टीवी प्रस्तुतकर्ता
प्रसिद्धि का कारण ऐ आई बी

रोहन जोशी एक यूट्यूबर हैं। वह क्रिएटिव एजेंसी ऑल इंडिया बकचोद के प्रमुख लोगों में से एक थे। जोशी ने ऑल इंडिया बकचोद के लिए कई यूट्यूब स्केच की पटकथा लिखी और उनमें अभिनय किया, वह व्यंग्यात्मक समाचार कॉमेडी शो ऑन एयर विद एआईबी के सह-निर्माताओं में से एक थे। अब, वह अपना खुद का यूट्यूब चैनल चलाते हैं और तन्मय भट्ट और निशांत तंवर के साथ प्रतिक्रिया वीडियो बनाते हैं। वह फिल्म मिशन मंगल में दिलीप शिंदे के किरदार में भी नजर आए।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

जोशी ने केजे सोमैया कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में पढ़ाई की, लेकिन अंततः पढ़ाई छोड़ दी। [1] उन्होंने जय हिंद कॉलेज में पढ़ाई की और बाद में कुछ समय तक पत्रकार के रूप में काम किया। सीएनबीसी और टाइम्स नाउ के लिए काम करने से पहले, जोशी ने एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म, चेन्नई में भी दाखिला लिया, जहां उन्होंने प्रसारण पत्रकारिता में स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्राप्त किया।

आजीविका[संपादित करें]

2000 के दशक के अंत में, जोशी मुंबई स्थित एक हास्य पत्रिका जेएलटी में योगदानकर्ता थे। [2] पूरे भारत में प्रदर्शन करने के अलावा, जोशी ने मिड-डे सहित कई प्रकाशनों के लिए हास्य स्तंभकार के रूप में काम किया। 2011 में, उन्होंने एडिनबर्ग फ्रिंज फेस्टिवल में प्रदर्शन किया। 2011 और 2012 में, उन्होंने फिल्मफेयर पुरस्कारों का सह-लेखन किया। इसके अलावा, उन्होंने 250 से अधिक शो में प्रदर्शन किया है। [3] जोशी ने कुछ वर्ष वीर दास के कॉमेडी प्लेटफॉर्म वियरडास में तन्मय भट्ट और आशीष शाक्य के साथ लाइव कॉमेडी शो भी लिखे। गुरसिमरन खंबा के साथ, उन्होंने एमटीवी, चैनल वी और फिल्मफेयर अवार्ड्स के लिए टेलीविजन स्क्रिप्ट और चुटकुले लिखे। 2013 में, चारों ने साउंडक्लाउड पॉडकास्ट ऑल इंडिया बकचोद (एआईबी) शुरू किया। [2] जोशी ने ऑल इंडिया बकचोद के लिए कई यूट्यूब स्केच की स्क्रिप्टिंग और अभिनय किया, और वे व्यंग्यपूर्ण समाचार कॉमेडी शो ऑन एयर विद ऐ आई बी के सह-निर्माता थे। एआईबी के सदस्यों के खिलाफ विवाद और यौन दुराचार के आरोपों के बाद, कॉमेडी कंपनी ने 2018 में काम करना बंद कर दिया। [2]

अप्रैल 2019 में, जोशी ने पुष्टि की कि वह अमेज़ॅन प्राइम वीडियो के लिए एक घंटे की स्टैंड-अप कॉमेडी स्पेशल पर काम कर रहे थे। [4] 10 जनवरी 2020 को, जोशी का विशेष वेक एंड बेक अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ किया गया था।

विवाद[संपादित करें]

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की मौत पर जोशी के ट्वीट से ट्विटर पर व्यापक आक्रोश फैल गया। बाद में उन्होंने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया. [5] [6]

फिल्मोग्राफी[संपादित करें]

वर्ष शीर्षक अभिनेता निर्माता टिप्पणियाँ
2019 मिशन मंगल हाँ नहीं तारा और सुनील शिंदे का बेटा
2020 चिंटू का बर्थडे नहीं हाँ ज़ी5 पर रिलीज हुई फिल्म
2020 मेंटलहुड हाँ नहीं अल्ट बालाजी and ज़ी5 पर रिलीज हुई वेब सीरीज

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "AIB Comedian Rohan Joshi tweets experience on being bullied by teacher after reading about Amity student's suicide". The Indian Express (अंग्रेज़ी में). 17 August 2016.
  2. Pathak, Ankur (2 June 2019). "Woke To Broke: The Stunning Rise And Fall Of AIB". Huffington Post India. अभिगमन तिथि 2 August 2019.
  3. "Rohan Joshi | Only Much Louder". Only Much Louder. मूल से 13 जून 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 सितंबर 2023.
  4. Arora, Akhil. "Rohan Joshi Working on Stand-Up Comedy Special for Amazon Prime Video". Gadgets 360. NDTV.
  5. "Rohan Joshi faces backlash for saying 'good riddance' on Raju Srivastava's death". Hindustan Times (अंग्रेज़ी में). 2022-09-21. अभिगमन तिथि 2022-09-25.
  6. "Rohan Joshi apologizes after being trolled for insensitive remark on Raju Srivastava: 'Not about my personal…'". The Indian Express (अंग्रेज़ी में). 2022-09-22. अभिगमन तिथि 2022-09-25.