रोजी बिंदी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Rosy Bindi foto Stefano Bolognini 2011 1.jpg

मारिया रोसारिया बिंदी , जिन्हें रोजी बिंदी (इतालवी उच्चारण: [ˈrɔːzi ˈbindi] ) (जन्म 12 फरवरी 1951), एक इतालवी राजनीतिज्ञ और एंटीमाफिया आयोग की पूर्व अध्यक्ष हैं।

व्यवसाय[संपादित करें]

सिनालुंगा ( टस्कनी ) में जन्मी, उन्होंने राजनीति विज्ञान में स्नातक किया। उन्होंने सबसे लोकप्रिय इटालियन कैथोलिक लेय एसोसिएशन अज़ियोन कैटोलिका के उपाध्यक्ष का पद संभाला, 1984 से 1989 तक, वह जिस साल क्रिश्चियन डेमोक्रेसी (डीसी) पार्टी में शामिल हुईं।

डीसी पार्टी के विघटन के बाद, बिंदी इटालियन पीपुल्स पार्टी में शामिल हो गयी और रोमियो प्रोडी के नेतृत्व में व्यापक वामपंथी केंद्र गठबंधन, द ऑलिव ट्री में एक अग्रणी व्यक्ति बन गयी। 1996 के आम चुनाव में गठबंधन की जीत के बाद, उन्हें स्वास्थ्य मंत्री नामित किया गया, एक स्थिति जिसे उन्होंने मास्सिमो डी 'एलेमा के नेतृत्व वाली सरकारों में भी रखा।

स्वास्थ्य मंत्रालय में उनके कार्यकाल के दौरान, उनके परिपत्र "सर्कलेरे बिंदी डेल 2 डाइमेम्ब्रे 1996" के माध्यम से, इटली में मनोरोग रोगियों के इलाज के लिए इलेक्ट्रोसॉक थेरेपी शुरू की गई थी। इसे बाद में "सर्कोलारे बिंदी डेल 15 फरवरी 1999" द्वारा सही किया गया था, विशेष मामलों में ईसीटी के उपयोग को सीमित कर दिया गया था, लेकिन इसे संशोधित किए बिना। [1]

2001 के आम चुनाव में वह तीसरी बार कॉर्टोना के कॉलेज में डेप्युटीज़ ऑफ़ डेमोक्रेसी का प्रतिनिधित्व करने वाले डेमडम फ़्रीडम - द डेज़ी में चुनी गईं। 2006 के इतालवी आम चुनाव में द यूनियन की जीत के बाद, वह 2008 तक उस पद पर सेवारत, परिवार कल्याण मंत्री बनीं।

बिंदी ने पार्टी के संस्थापक नेतृत्व चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेतृत्व के लिए प्रतिस्पर्धा की और 12.93% वोट प्राप्त किए। वह पार्टी के लिए काम करना जारी रखती है, जिससे डेमोक्रेट वास्तव में गुट बन जाता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Addio all' elettrochoc - la Repubblica.it". Archivio - la Repubblica.it. अभिगमन तिथि 2015-10-29.