सामग्री पर जाएँ

रस्किन बॉण्ड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(रस्किन बांड से अनुप्रेषित)
रस्किन बॉण्ड
Ruskin Bond
बंगलोर में एक कार्यक्रम में रस्किन बॉण्ड (6 जून 2012)
जन्म19 मई 1934 (1934-05-19) (आयु 90)
कसौली, सोलन हिमाचल प्रदेश, भारत
पेशालेखक
राष्ट्रीयताभारत
काल1951–वर्तमान

रस्किन बॉण्ड (जन्म 19 मई 1934) अंग्रेजी भाषा के एक विश्वप्रसिद्ध भारतीय लेखक हैं।[1] उनके पिता, ऑब्रे अलेक्जेंडर बॉन्ड भारत में तैनात रॉयल एयर फ़ोर्स (RAF) के एक अधिकारी थे। उन्होंने शिमला के बिशप कॉटन स्कूल में पढ़ाई की। उनके पहले उपन्यास, द रूम ऑन द रूफ को 1957 में जॉन लेवेलिन राइस पुरस्कार मिला। उन्हें 1992 में हमारे पेड़ स्टिल ग्रो इन द डेहरा, अंग्रेजी में उनके उपन्यास के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। बॉन्ड ने बच्चों के लिए सैकड़ों लघु कथाएँ, निबंध, उपन्यास और किताबें लिखी हैं। उन्हें 1999 में पद्म श्री और 2014 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।[1] वह अपने दत्तक परिवार के साथ मसूरी के लंढौर में रहते हैं।

व्यक्तिगत जीवन

[संपादित करें]

इनका जन्म 19 मई 1934 को हिमाचल प्रदेश के कसौली के एक फ़ौजी अस्पताल में हुआ था।[2] वे अब्रे बॉण्ड और एरिथ क्लार्के के पुत्र हैं। बचपन में ही इनके पिता की मृत्यु मलेरिया से हो गई थी, तत्पश्चात इनकी परवरिश शिमला, जामनगर, मसूरी, देहरादून तथा लंडन में हुई। आज-कल वे अपने परिवार के साथ देहरादून जिला में रहते है। वे अग्रेज़ी मूल के लेखक हैं। उन्होने बिशप कॉटन नामक धर्मशाला में अभ्यास किया। उनकी बहन का नाम इलन बॉण्ड और भाई का नाम विल्यम बॉण्ड है।

फ़िल्में

[संपादित करें]

उनकी रचना 'फ्लाइट ऑफ़ पिजन्स' (कबूतरों की उडान) और 'एंग्री रिवर' (अप्रसन्न नदी) नामक कई उपन्यास पर फ़िल्म का रूप ले चुकी हैं। फिल्म अभिनेता/निर्माता शशि कपूर और निर्देशक श्याम बेनेगल ने 80 के दशक में 'फ्लाइन ऑफ़ पिजन्स' पर ही 'जुनून' नाम से एतिहासिक-प्रेम आधारित फिल्म बनाई गई। [4] भारतीय फिल्म निर्देशक/निर्माता विशाल भारद्वाज ने उनकी रचना 'सुज़ैन सेवेन हसबैंड' पर ' ७ खून माफ़' जैसी रोमांटिक-थ्रिलर के साथ बाल-कथा 'द ब्लू अंब्रेला' नाम से भी हास्य-ड्रामा आधारित फिल्म बनाई।

सन्दर्भ

[संपादित करें]
  1. "81 साल के हुए रस्किन बॉ़न्ड". बीबीसी हिन्दी. १९ मई २०१५. मूल से 22 मई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १९ मई २०१५.
  2. "हैप्पी बर्थडे- लेखक रस्किन बॉन्ड का जन्म दिन आज". राजस्थान पत्रिका. १८ मई २०१५. मूल से 23 जुलाई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १९ मई २०१५.
  3. "पद्म पुरस्कारों की घोषणा, डॉ॰ माशेलकर को पद्म विभूषण". नवभारत टाईम्स. 25 जनवरी 2013. मूल से 2 फ़रवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 जनवरी 2014.
  4. शालिनी जोशी (१४ फ़रवरी २००५). "रस्किन बांड लिंडग्रेन अवॉर्ड के लिए नामित". बीबीसी हिन्दी. अभिगमन तिथि १९ मई २०१५.