यूली तामीर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
यूली तामीर

येल "युली" तामीर ( हिब्रू יולי תמיר , जन्म 26 फरवरी 1954) एक इज़राइली अकादमिक और पूर्व राजनेता हैं, जिन्होंने 2003 और 2010 के बीच लेबर पार्टी के लिए केसेट के सदस्य के रूप में सेवा की, और आप्रवासी अवशोषण और शिक्षा मंत्री के रूप में, साथ ही केसेट और डिप्टी स्पीकर वित्त समिति के सदस्य, शिक्षा समिति और सुरक्षा और विदेश मामलों की समिति। 2010 से वह शेनकर कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड डिज़ाइन की अध्यक्ष हैं। 2015 के बाद से वह एक सहायक प्रोफेसर।

जीवनी[संपादित करें]

तेल अवीव (कुछ स्रोत राज्य रामत गान ) में जन्मे, तामीर ने अपनी राष्ट्रीय सेवा के दौरान अमन की 848 यूनिट में सेवा की , और योम किपुर युद्ध के दौरान , उसने सिनाई के एक चौकी में एक अधिकारी के रूप में सेवा की। उन्होंने जीव विज्ञान में बीए और जेरूसलम के हिब्रू विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में एमए किया। उन्होंने ऑक्सफोर्ड से राजनीतिक दर्शन में पीएचडी प्राप्त की। 1989 से 1999 के बीच, वह तेल अवीव विश्वविद्यालय में एक दर्शन व्याख्याता और जेरूसलम के शालोम हार्टमैन इंस्टीट्यूट , प्रिंसटन और हार्वर्ड विश्वविद्यालयों में शोध सहयोगी थीं।

तामिर 1978 में पीस नाउ के संस्थापकों में से एक थे, और 1980 और 1985 के बीच, वह रैट्ज़ के लिए एक कार्यकर्ता थे। 1998 से 1999 तक, वह इजरायल एसोसिएशन फॉर सिविल राइट्स की अध्यक्ष थीं। 1995 से वह लेबर पार्टी में सक्रिय हो गईं। हालांकि 1999 के चुनाव में तामीर किसेट में चुनाव जीतने में असफल रहा, लेकिन उसे एहुद बराक द्वारा अप्रवासी अवशोषण मंत्री नियुक्त किया गया। 2003 के चुनाव में वह केसेट के लिए चुनी गईं , और उन्होंने वित्त, संवैधानिक, कानून और व्यवस्था, सार्वजनिक इनपुट और संस्कृति और खेल समितियों में कार्य किया। उन्होंने सरकारी भ्रष्टाचार में जांच संसदीय समिति में भी काम किया।

2006 के चुनावों में वह फिर से केसेट के लिए चुनी गईं और 2006 से 2009 तक 2009 में एहद ओलमर्ट की कदीमा गठबंधन सरकार में शिक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया। तामीर ने अभिनय विज्ञान, संस्कृति और खेल मंत्री के रूप में भी काम किया, नवंबर 2006 में मार्च 2007 तक ओलेर पाइन्स-पाज़ के इस्तीफे के बाद जब रलेब माजादेले की नियुक्ति हुई। पार्टी की सूची में नौवें स्थान पर रहीं, उन्होंने 2009 के चुनावों में अपनी सीट बरकरार रखी। हालांकि, उन्होंने 2010 में शेनकर कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड डिज़ाइन के अध्यक्ष बनने के लिए अपनी सीट से इस्तीफा दे दिया और उनकी जगह माजादेले को लिया गया।

इज़राइल में तामिर एक विवादास्पद व्यक्ति रहा है। शिक्षा मंत्री के रूप में, उन्होंने अरब बच्चों के लिए एक इतिहास की पाठ्यपुस्तक को मंजूरी दी, जिसमें इज़राइल के युद्ध की स्वतंत्रता को नकाब- आपदा के रूप में वर्णित किया गया है। इसके कारण विपक्षी नेताओं ने उसे बर्खास्त करने की मांग की, जबकि शिक्षा मंत्रालय के एक पूर्व महानिदेशक, केसेट रोनित तिरोश ( कदीमा ) ने कहा, "मनहूस" निर्णय न्यायिक दृष्टिकोण से उचित नहीं है और राजनीतिक के लिए कोई बात नहीं है। हस्तक्षेप। " तामिर ने "अरब की भावनाओं" के साथ-साथ "अभिव्यक्ति" देने के तरीके के रूप में अपने कार्य का बचाव किया। [1] 11 अगस्त 2008 को, यह बताया गया कि तामीर ने ज़ीव जाबोटिन्स्की के काम को राष्ट्रीय शिक्षा पाठ्यक्रम से हटाने की घोषणा की थी, जिससे दक्षिणपंथियों में रोष पैदा हो गया। [2] तामीर ने रिपोर्ट का खंडन किया। [3]

शैक्षणिक रुचियां[संपादित करें]

तामिर ने सर यशायाह बर्लिन की देखरेख में अपनी पीएचडी लिखी। उनका काम राष्ट्रवाद पर केंद्रित था। अपनी पहली पुस्तक "उदार राष्ट्रवाद" में उन्होंने राष्ट्रवाद और उदारवाद के बीच निहित वैचारिक संबंध स्थापित किया। जैसा कि प्रोफेसर सैंडी लेविंसन ने पुस्तक की अपनी समीक्षा में लिखा है: "यह तामीर की उपलब्धियों का एक निशान है जो" उदार-राष्ट्रवाद "शब्द के गैर-ऑक्सीमोरोनिक प्रकृति को श्रेय देने के लिए तैयार पुस्तक को समाप्त करता है और इस तरह संभावना को स्वीकार करता है कि एक नहीं है उनके बीच चयन करने के लिए मजबूर करें। अपनी नई पुस्तक "क्यों राष्ट्रवाद" में, तामीर ने विचार की इस पंक्ति को जारी रखा है और दावा किया है कि राष्ट्रीय भावनाएं आधुनिक राष्ट्र-राज्य के मूल के रूप में निहित हैं और अति-वैश्विकता के विकास के कारण उनका क्षरण, तेजी से विकास के लिए जिम्मेदार है सामाजिक और आर्थिक अंतराल। तामीर का सुझाव है कि उदारवादियों को राष्ट्रवाद की शक्ति को दक्षिणपंथी अतिवादियों के सामने आत्मसमर्पण नहीं करना चाहिए, बल्कि इसे एक क्रॉस-क्लास गठबंधन को फिर से बनाने की कोशिश करनी चाहिए जो सामाजिक एकजुटता और सामाजिक न्याय को बढ़ावा दे सके।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. लिकुड और एनआरपी नेताओं ने शिक्षा मंत्री की बर्खास्तगी के बारे में Archived 13 अक्टूबर 2008 at the वेबैक मशीन. हातेर्ज़ 23 जुलाई 2007 को फोन किया।
  2. ताबीर Archived 20 अगस्त 2009 at the वेबैक मशीन. 11 अगस्त 2008 को हाबेट्ज़ के पाठ्यक्रम से Jabotinsky को हटाकर दक्षिणपंथियों को प्रभावित करता है Archived 20 अगस्त 2009 at the वेबैक मशीन.
  3. Zion, Ehud (2008-08-21). "Tamir: Jabotinsky not removed from curriculum". Jpost.com. मूल से 30 मार्च 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2014-08-12.