यूनिटेक कप 2006

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यूनिटेक कप 2006 का घरेलू मैच श्रीलंका और भारत के बीच द्विपक्षीय एक दिवसीय क्रिकेट मैच था। यूनिटेक कप मूल रूप से श्रीलंका में, श्रीलंका, भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आयोजित एक त्रिकोणीय वनडे क्रिकेट टूर्नामेंट था। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका ने कोलंबो में पास के एक बम विस्फोट के संबंध में सुरक्षा मुद्दों के कारण निकाला, जो स्टेडियम से दूर नहीं था। टूर्नामेंट जुड़नार मूल रूप से डंबुला और कोलंबो के शहरों में आयोजित किए जाने थे, लेकिन बाद में केवल कोलंबो में ही खेलने के लिए संशोधित किया गया।

प्रत्येक टीम को प्रत्येक प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ 4 मैचों, 2 खेलने के लिए, फाइनल के लिए क्वालीफाइंग सर्वश्रेष्ठ दो टीमों के साथ करना था। श्रीलंका के घरों में पसंदीदा होने के आंकड़ों के बावजूद, श्रृंखला कुछ ही समय में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंटों में से एक थी। यह दक्षिण अफ्रीकी टीम में कई महत्वपूर्ण चोटों के बावजूद था।

सुरक्षा के मुद्दे[संपादित करें]

टूर्नामेंट की पूर्व संध्या पर, 14 अगस्त 2006 को श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच उद्घाटन मैच को मूसलाधार बारिश के कारण बंद कर दिया गया था। प्रत्येक अनुसूचित मैच के लिए रिजर्व दिवस के साथ, यह एक बड़ा मुद्दा नहीं था, लेकिन स्टेडियम से केवल 2 किलोमीटर की दूरी पर एक बम विस्फोट टूर्नामेंट में लुप्त हो गया। यह दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों की बढ़ती चिंताओं की वजह से था, जो बाहर निकालने के लिए तैयार थे, लेकिन यदि सुरक्षा मूल्यांकन इसे सुरक्षित मानते हैं तो यह खेल जारी रखने के लिए तैयार थे। दक्षिण अफ़्रीकी क्रिकेट बोर्ड के एक आधिकारिक बयान में यह कहा गया था कि टीम "अस्वीकार्य स्तर" पर होने वाले मौजूदा जोखिम के कारण बाहर निकल जाएगी।

श्रीलंकाई बोर्ड ने 5 मैच वाली द्विपक्षीय श्रृंखला पर विचार करने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को मनाया, लेकिन बीसीसीआई ने 3-मैच श्रृंखला स्वीकार की।

एक संशोधित जुड़नार सूची को काफी देरी और दक्षिण अफ़्रीकी द्वारा किए गए निर्णय के बाद जारी किया गया था।

फिक्स्चर[संपादित करें]

  • श्रीलंका बनाम भारत - कोलंबो (एसएससी) - 18 अगस्त 2006
  • श्रीलंका बनाम भारत - कोलंबो (एसएससी) - 20 अगस्त 2006
  • श्रीलंका बनाम भारत - कोलंबो (एसएससी) - 22 अगस्त 2006