यीशु मसीह की सेवकाई

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
डोमेनिको घिरालैंडाइओ द्वारा प्रेरितों की वाणी (1481)।

विहित सुसमाचारों में, यीशु की सेवकाई, (Ministry of Jesus) बपतिस्मा दाता, यहुन्ना द्वारा यरदन नदी के पास रोमन जुडिया और परा-यरदन के ग्रामीण इलाकों में उनके बपतिस्मा से शुरू होता है, और अपने शिष्यों के साथ अंतिम भोज के बाद यरूशलेम में समाप्त होता है। लुका के सुसमाचार ( लुका 3:23 ) में कहा गया है कि यीशु अपने सेवकाई की शुरुआत में "लगभग 30 वर्ष की आयु" के थे। यीशु का कालक्रम आम तौर पर उनके सेवकाई की शुरुआत की तारीख 27-29 ईस्वी के आसपास और अंत 30-36 ईस्वी के बीच निर्धारित करता है। [1] [2] [note 1]

यीशु का प्रारंभिक गलीलियाई सेवकाई तब शुरू होता है जब बपतिस्मा के बाद, वह यहूदी रेगिस्तान में अपने प्रलोभन से वापस गलील चले जाते हैं। मत्ती 8 में शुरू होने वाले प्रमुख गलीलियन सेवकाई में बारह प्रेरितों की नियुक्ति शामिल है, और गलील में यीशु के अधिकांश सेवकाई को शामिल किया गया है। [3] अंतिम गलीलियाई सेवकाई जॉन, बपतिस्मा दाता का सिर काटने के बाद शुरू होता है जब यीशु यरूशलेम जाने की तैयारी करते हैं।

बाद के यहूदीयाई सेवकाई में यीशु ने यहूदिया से यरूशलेम की अपनी अंतिम यात्रा शुरू की। जैसे ही यीशु यरूशलेम की ओर यात्रा करते हैं, बाद के पेरियाई सेवकाई में, यरदन नदी के साथ गलील सागर (वास्तव में एक मीठे पानी की झील) से लगभग एक तिहाई नीचे उतरते हैं, वह उस क्षेत्र में लौटते हैं जहां उनका बपतिस्मा हुआ था।

यरूशलेम में अंतिम सेवकाई को कभी-कभी दुःखभोग सप्ताह कहा जाता है और येरूशलम में यीशु के विजयी प्रवेश के साथ शुरू होता है। सुसमाचार अन्य अवधियों की तुलना में अंतिम सेवकाई के बारे में अधिक विवरण प्रदान करते हैं, अपने पाठ का लगभग एक तिहाई हिस्सा यरूशलेम में यीशु के जीवन के अंतिम सप्ताह को समर्पित करते हैं।

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Kostenberger140 नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; ChronosPaul नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  3. A theology of the New Testament by George Eldon Ladd 1993, p. 324.


सन्दर्भ त्रुटि: "note" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="note"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।