मोबाइल सूट गुंडम: कुक्रज़ डोन का द्वीप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मोबाइल सूट गुंडम: कुक्रज़ डोन का द्वीप
निर्देशक योशीकाज़ु यासुहीको
पटकथा तोशीज़ु नेमोतो
आधारित योशीयूकी तोमिनो
द्वारा मोबाइल सूट गुंडम
निर्माता नाओहीरो ओगाता
अभिनेता
  • शुनसुके टेकुची
  • तोरु फुरुया
  • अत्सुशी मियाउची
  • फू हिरोहारा
छायाकार टकेशी कुज़ुयामा
र्योउ इजीमा
संपादक काज़ुहीरो नी
संगीतकार ताकायूकी हतोरी
निर्माण
कंपनियां
सनराइज़
बैंडाई नैम्को फिल्मवर्क्स
वितरक शोचीकु
प्रदर्शन तिथियाँ
  • जून 3, 2022 (2022-06-03)
लम्बाई
108 मिनट
देश जापान
भाषा जापानी
कुल कारोबार ¥108 करोड़

मोबाइल सूट गुंडम: कुकुरूज़ दोन द्वीप (जापानी: 機動戦士ガンダム ククルス・ドアンの島 हेपबर्न: किडो सेंशी गंडामु: कुकुरूसु दोन नो शिमा) एक जापानी मेचा एनिमेटेड फिल्म है, जो योशिकाज़ु यासुहिको द्वारा निर्देशित है। यह फिल्म टेलीविजन श्रृंखला मोबाइल सूट गुंडम के पंद्रहवें एपिसोड पर आधारित है, जिसमें खराब आउटसोर्सिंग और यासुहिको के अस्पताल में भर्ती होने के कारण कई एनीमेशन समस्याओं का सामना करना पड़ा था। एपिसोड की मूल अवधारणा को पसंद करने के कारण यासुहिको ने एपिसोड को एक फिल्म के रूप में रीमेक करने का फैसला किया। फिल्म एक साल के युद्ध पर आधारित है, जब अमरो रे गुंडम मेचा शीर्षक का पायलट होता है और उसे व्हाइट बेस क्रू के साथ एक सुदूर द्वीप पर ज़ीओन स्ट्रैगलर की खोज करने का आदेश दिया जाता है। इसे जापान में 3 जून, 2022 को रिलीज़ किया गया था।

कहानी[संपादित करें]

जबकि व्हाइट बेस को लास पालमास में डॉक किया गया है, कैप्टन ब्राइट नोआ को जिब्राल्टर में अपने ऑपरेशन के लिए गोप के बेड़े के सुरक्षित मार्ग को सुनिश्चित करने के लिए एलेग्रांजा द्वीप पर किसी भी शेष ज़ोन ऑपरेटिव को खत्म करने के लिए एडमिरल गोप से आदेश मिलते हैं। ब्राइट अमूरो रे, काई शिडेन और हयातो कोबायाशी को द्वीप पर भेजता है। जैसे ही काई का सामना बच्चों के एक समूह से होता है जो उसके गनकैनन पर पत्थर फेंक रहे हैं, अमूरो पर ज़कू द्वारा घात लगाकर हमला किया जाता है और वह और गुंडम चट्टान से गिर जाते हैं जबकि काई और हयातो को पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

अगली सुबह, अमूरो द्वीप के लाइटहाउस के खंडहरों में उठता है और एक पूर्व ज़ीओन इक्का पायलट और दक्षिणी क्रॉस टीम के सदस्य कुकुरुज़ डोन से मिलता है, जो उन बच्चों की रक्षा करने के लिए चले गए जो शुरुआती दिनों में अपने परिवारों के मारे जाने के बाद अनाथ हो गए थे। एक वर्ष का युद्ध. डोआन और बच्चों को भोजन के लिए फसल काटने में मदद करते हुए, अमूरो द्वीप पर गुंडम की खोज में कई दिन बिताता है। इस बीच, मैक्वे ने धमकी दी कि अगर गोप ने जिब्राल्टर पर अपने बेड़े के हमले को नहीं रोका तो वह कई शहरों को परमाणु मिसाइलों से नष्ट कर देगा। जब एम'क्यूवे का मिसाइल बेस से संपर्क टूट जाता है, तो वह दक्षिणी क्रॉस को एलेग्रांजा में उतरने और प्रक्षेपण क्रम को बहाल करने का आदेश देता है।

व्हाइट बेस पर, ब्राइट को जनरल रेविल से बेलफ़ास्ट जाने और ओडेसा में एम'क्यूवे के बेस पर फेडरेशन के हमले के लिए मुख्य बेड़े में शामिल होने के लिए नए आदेश प्राप्त हुए। उसने फेडरेशन को झूठा बताया कि एलटीजेजी स्लेगर लॉ के नेतृत्व में गुप्त रूप से बचाव अभियान चलाते समय जहाज को यांत्रिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। अमूरो उस चट्टान को ढूंढता है जहां गुंडम गिरा था और एक गुफा में एक गुप्त ज़ोन नौसैनिक अड्डे की खोज करने के लिए नीचे चढ़ता है। गुंडम को ढूंढने के अलावा, उसे यह भी पता चलता है कि डोन हर रात गुप्त रूप से बेस पर जाता रहा है।

स्लेगर की टीम द्वीप पर पहुंचती है, लेकिन उनका सामना दक्षिणी क्रॉस से होता है। हाई मोबिलिटी ज़ैकस द्वारा काई और हयातो के गनकैनन को नष्ट कर दिया जाता है, जबकि सायला के कोर बूस्टर को भारी क्षति होने के बाद स्लेगर और सायला मास दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं। डोन अपने पूर्व साथियों का सामना करने के लिए अपने जकू पर सवार होता है और अपने पूर्व कमांडिंग ऑफिसर एग्बा एटलर द्वारा निहत्थे होने से पहले उन्हें एक-एक करके नष्ट कर देता है। इस बीच, दक्षिणी क्रॉस के दो सदस्य भूमिगत बेस तक पहुंचते हैं और वारहेड के लॉन्च अनुक्रम को सक्रिय करते हैं, लेकिन अमूरो गुंडम पर चढ़ जाता है और जल्दी से उन्हें खत्म कर देता है। ठीक उसी समय जब एग्बा, डोन को मारने वाला होता है, अमूरो उसे द्वंद्व में उलझाता हुआ दिखाई देता है। हाई मोबिलिटी ज़कू को आधा काटने से पहले अमूरो ने एग्बा को एक चट्टान पर घुमाया। वारहेड वायुमंडल में लॉन्च होता है और छह मिसाइलों में अलग हो जाता है, लेकिन वे अपने लक्षित शहरों की ओर जाने से पहले स्वयं को नष्ट कर लेते हैं, यह दर्शाता है कि डोन ने उन्हें नुकसान पहुंचाया था। अपनी योजना के सचमुच धुएँ में उड़ने के बावजूद, M'Qve इस बात से खुश है कि कोई था जो पृथ्वी की उतनी ही परवाह करता था, जितना वह कमरे से बाहर निकलता है और अपने कमांड स्टाफ को सदमे में हँसता है।

जैसे ही द्वीप पर सुबह होती है, अमूरो गुंडम का उपयोग डोन के ज़कू को ले जाने के लिए करता है और द्वीप से डोन के युद्ध के बोझ को हटाने के लिए उसे चट्टान से फेंक देता है। बचाव अभियान के बाद, व्हाइट बेस बेलफास्ट की ओर बढ़ता है, एलेग्रांजा के ऊपर से उड़ान भरता है और बच्चे अमूरो को विदाई देते हैं।